News
खबरें अब तक...

समाचार

ससुराल आए ग्रामीण ने फांसी लगाकर आत्महत्या की
चरथावल। युवक का शव फांसी पर लटका देख ग्रामीणो मे हडकम्प मच गया। ग्रामीणो ने इस हादसे की सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवाने के साथ मामले की छानबीन शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार चरथावल थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव अलीपुरा के जंगल मे छप्पर मे युवक का फांसी पर लटका शव देख कर दर्जनो ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। ग्रामीणो ने इस हादसे की सूचना पुलिस को दी। मामले की जानकारी मिलते ही एसओ चरथावल धर्मेन्द्र सिह मय फोर्स के मौके पर पहुंचे। पुलिस द्वारा की गई जांच पडताल मे ज्ञात हुआ कि उक्त युवक बीते दिन गांव दूधली मे अपनी पत्नि से मिलने के लिए आया था। पुलिस ने ग्रामीणो की मौजूदगी मे पंचनामा भरकर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। युवक की मौत से परिजनो मे शोक छाया हुआ है।

 

युवती को बहला-फुसलाकर ले जाने का आरोप लगाया
मुजफ्फरनगर। युवती को बहला-फुसला कर अपने साथ ले जाने वाले के खिलाफ तहरीर देते हुए आरोपी के खिलाफ सख्त कार्यवाही कीमांग की। जानकारी के अनुसार नई मन्डी कोतवाली क्षेत्र के गांव बीवीपुर निवासी विरेन्द्र ने पुलिस को तहरीर देते हुए आरोपित किया कि देवेन्द्र नामक युवक उसकी बेटी को बहला-फुसला कर अपने साथ कहीं ले गया है। पुलिस ने मिली तहरीर के आधार पर मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

 

मामूली कहासुनी में हुई मारपीट
मुजफ्फरनगर। मामूली कहासुनी मे गाली गलौच व मारपीट करने वालो के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू की। जानकारी के अनुसार मंसूरपुर निवासी युवक सागर पुत्र रमेश चन्द ने नई मन्डी कोतवाली पुलिस को तहरीर देते हुए बताया कि पिछले कुछ समय से वह नई मन्डी के सुभाष नगर मे रह रहा है। सागर का आरोप है कि सुभाषनगर निवासी जोनी व कपिल तथा उनके दो अन्य अज्ञात साथियो ने आपसी कहासुनी मे उसके साथ मारपीट करते हुए धमकी भी दी है। पुलिस ने इस सम्बन्ध मे मिली तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर छानबीन शुरू की।

 

सुजोक एक्यूप्रेशर द्वारा शरीर की सभी बीमारियो का ईलाज संभवः राकेश अग्रवाल
मुजफ्फरनगर। सुजोक एक्यूप्रेशर द्वारा शरीर की सभी बीमारियो का ईलाज संभव है। नई मन्डी निवासी हौम्योपैथिक चिकित्सक डा.राकेश अग्रवाल का कहना है कि सुजोक एक्यूप्रेयशर द्वारा शरीर की बीमारियो का प्राथमिक उपचार संभव है। नई मन्डी स्थित एस.एस.दास मैमोरियल संस्था से जुडे हौम्योपैथिक चिकित्सक डा.राकेश अग्रवाल पिछले काफी समय से हौम्योपैथी दवाईयो व एक्यूप्रेशर के माध्यम से मरीजों को चिकित्सकीय सेवाएं दे रहे हैं। नई मन्डी व नगर क्षेत्र से अनेक मरीज उक्त संस्था द्वारा प्रदत्त चिकित्सकीमय सेवा से लाभान्वित हो रहे हैं। डा.राकेश अग्रवाल का कहना है कि अन्य पैथियो की तरह हौम्योपैथी का इलाज भी कारगर है। हौम्योपैथी मे जड से रोक का निवारण संभव है।

पुलिस ने अवैध हथियार सहित गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। थाना पुरकाजी पर उ0नि0 हरेन्द्र सिंह द्वारा अभियुक्त चॉद पुत्र यामीन नि0 मौहल्ला कस्सावान थाना पुरकाजी जनपद मु0नगर को मलकपुर चौराहे के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 02 जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किए गए। वहीं थाना खतौली पर उ0नि0 जितेन्द्र कुमार द्वारा सोनू उर्फ शानू पुत्र संजीव निवासी ग्राम चॉदपुर थाना नई मण्डी जनपद मु0नगर, सोनू पुत्र राकेश निवासी ग्राम मोहद्व्ीनपुर थाना खतौली जनपद मु0नगर को दौराने पुलिस कार्यवाही के सफेदा रोड से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना ककरौली पर नियुक्त उ0नि0 आनंद कुमार द्वारा अभियुक्त गय्यूर पुत्र रहमतूल्लाह निवासी ग्राम कम्हेडा थाना ककरौली मुजफ्फरनगर को ठेका देशी शराब ग्राम कमहेडा से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 01 जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किया गया।
मुजफ्फरनगर। थाना खतोली पर उ0नि0 राद्येश्याम यादव द्वारा वॉछित अभियुक्त सलीम पुत्र ईस्लामूद्ीन निवासी मौहल्ला बालकराम कस्बा व थाना खतौली जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया।

 

मुजफ्फरनगर में कोरोना की रोकथाम के लिए विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण शुरु, स्वास्थ्यकर्मी विजय कुमार को लगा पहला टीका1 News 9 |
मुजफ्फरनगर। सभी नागरिको को वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए कोरोना वेक्सीन टीकाकरण के लिए सम्बन्धित स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुंच कर टीकाकरण कराना चाहिए। ताकि कोरोना से प्रभाव को निष्फल साबित किया जा सके। देश प्रदेश के साथ साथ जनपद मे आज से कोरोना वेक्सीन की शुरूआत के लिए जनपद के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर कोरोनावायरस वेक्सीन टीकाकरण की सबसे पहले शुरूआत जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. द्वारा मखियाली स्वास्थ्य केन्द्र से वैक्सीनेशन की शुरूआत की गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन टीकाकरण बेहद जरूरी है। उन्होने सभी जनपदवासियो से अपील की है कि सभी नागरिक सम्बन्धित स्वास्थ्य केन्द्र पहुंच कर वैक्सीनेशन करायें। ताकि इस महामारी को हराया जा सके।
आज से जनपद मे शुरू होने वाले कोरोनावायरस वेक्सीन टीकाकरण के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूर्व मे ही टीकाकरण से जुडी सभी व्यवस्थाए पूरी कर ली गई थी। ताकि वैक्सीनेशन का काम सुगमता से पूर्ण हो सके। सीएमओ डा.प्रवीण कुमार चोपडा के निर्देशन मे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियो व स्वाथ्यकर्मियो द्वारा इस दिशा मे सभी व्यवस्था समय से पूर्ण की गई। उल्लेखनीय है कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज जनपद मुजफ्फरनगर के 04 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर कोविड से बचाव हेतु टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ किया गया। गांव मेघाखेडी,खतौली,जानसठ व चरथावल के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्दो पर स्वास्थ्यकर्मियो को कोवीशील्ड का टीका लगाया गया। मखियाली स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित टीकाकरण के दौरान डीएम सेल्वा कुमारी जे.,एसएसपी अभिषेक यादव,सीएमओ डा.प्रवीण कुमार चोपडा,एसडीएम सदर दीपक कुमार, एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय,सीओ नई मन्डी धनंजय कुशवाहा,इंस्पैक्टर नई मन्डी कोतवाली योगेश शर्मा आदि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे। डीएम-एसएसपी व सीएमओ ने अन्य तीनो स्वास्थ्य केन्द्रो पर पहुंच कर कोरोना वायरस टीकारण की व्यवस्थाओ की समीक्षा करते हुए स्थलीय निरीक्षण के दौरान आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 

99.4 प्रतिशत अंक हासिल कर किया नाम रोशन4 News 8 |
मुजफ्फरनगर। इस बार २६ जनवरी गणतंत्र परेड दिवस में नगर के प्रतिभाशाली छात्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठने का मौका मिलेगा। शहर के इस होनहार छात्र ने वर्ष २०२० उत्तर प्रदेश सीबीएससी बोर्ड १० जी क्लास में ९९.४ प्रतिशत अंक लाकर टॉप किया था। छात्र की उपलब्धि पर जहां परिवार में खुशी का माहौल है वही मुजफ्फरनगर के लिए यह गर्व की बात है।
उत्तर प्रदेश के जनपद के नई मंडी थाना क्षेत्र के निवासी विपुल कुमार आयरन जो राजस्थान के बीकानेर में केमिकल इंजीनियर के पद पर तैनात हैं उनके छोटे पुत्र १६ वर्षीय आदित्य एरन को उनकी प्रतिभा के चलते २६ जनवरी गणतंत्र परेड में शामिल होने का निमंत्रण मिला है। जिसके बाद प्रतिभाशाली छात्र के घर खुशियों का माहौल है बेटे की इस उपलब्धि पर आदित्य के माता पिता ने इसे जनपद के लिए गर्व की बात बताते हुए खुशी जाहिर की है। आदित्य मुजफ्फरनगर के एसडी पब्लिक स्कूल ने कक्षा ११ के छात्र हैं जिन्होंने वर्ष २०२० में सीबीएसई बोर्ड में ९९ .४ प्रतिशत अंक लाकर उत्तर प्रदेश टॉप किया था। छात्र की इस प्रतिभा को देखते हुए भारत सरकार ने होनर छात्र को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने का निमंत्रण भेजा है। बेटे की इस उपलब्धि को लेकर आदित्य के माता पिता ने बेटे को तिलक लगा और गले में फूल मालाएं पहना कर मिठाइयां बाटीं। आदित्य ने जानकारी देते हुए बताया है कि उन्हें कुछ दिन पूर्व गवर्नमेंट ऑफ इंडिया मिनिस्ट्री एजुकेशन की ओर से एक निमंत्रण मिला था जिसमें उन्हें २६ जनवरी गणतंत्र दिवस परेड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठने का अवसर मिला है। आदित्य की माने तो उनके लिए जीवन में यह लाइफ अचीवमेंट है जब वह गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होंगे। आदित्य बड़े होकर साइंटिस्ट बनना चाहते हैं और अपने देश के लिए कुछ करना चाहते हैं। वही बेटे की उपलब्धि पर आदित्य के पिता ने बताया है कि कि हर मां बाप का सपना होता है कि उनका बेटा अपने माता-पिता का नाम रोशन करें आदित्य ने बहुत कम उम्र में यह कर दिखाया है हमें बड़ी खुशी है कि हमारा बेटा २६ जनवरी गणतंत्र दिवस परेड में प्रधानमंत्री जी के निमंत्रण पर इस राष्ट्रीय पर्व में शामिल होगा।

श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह किया 5 News 3 |
मुजफ्फरनगर। भाजपा कार्यकर्ताओ व पदाधिकारियो ने अयोध्या मे श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह किया गया। निधि संग्रह महाअभियान के दौरान आज भाजपा नेताओ व कार्यकर्ताओ ने टोली के रूप मे घर घर पर सम्पर्क कर समर्पण राशी की अलील कर श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ न्यास जारी कूपन काटकर धन संग्रह किया। इस दौरान श्री राम भक्तो ने अपनी स्वेच्छा से राम मन्दिर निर्माण में सहयोग राशी अर्पित की संग्रह टोली मे भाजपा नेता पूर्व विधायक अशोक कंसल,पूर्व सभासद विवेक गर्ग, राजीव पाराशर, ठा.भूपेन्द्र सिह एड.प्रांत मंत्री धर्म प्रसार विभाग विश्व हिन्दू परिषद, नरेन्द्र शर्मा एड.,गोपाल महेश्वरी जिला संयोजक विधि प्रकोष्ठ, श्याम सिह सैनी,नरेश संगल आदि मौजूद रहे।

 

जनपद में 16 मार्च 2021 तक धारा 144 लागू
मुजफ्फरनगर। अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) अमित सिंह ने बताया कि जनपद में वर्तमान में विभिन्न संस्थाओं द्वारा संचालित प्रतियोगीध्सामान्य परीक्षाएं आयोजित की जा रही है, तथा आगामी दिनों में गणतंत्र दिवस, मौ0 हजरत अली का जन्म दिवस, संत रविदास जयन्ती एवं महाशिवरात्रि आदि त्यौहार मनाये जाने प्रस्तावित है इसके अतिरिक्त विभिन्न राजनैतिकध्सामाजिक संगठनों के द्वारा धरना प्रदर्शन के दृष्टिगत अवॉछनीय तत्वों द्वारा कानून एवं शान्ति व्यवस्था के विपरीत कार्य करते जनपद की शान्ति एवं कानून व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाला जा सकता है। इसके अतिरिक्त वर्तमान में नोवेल कोरोना वायरस(कोविड-19) से संक्रमण प्रभावी है, जिसके नियन्त्रण हेतु जनपद में आज से व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए वैक्सीन लगाये जाने (टीकाकरण अभियान) का कार्यक्रम शुरू हो रहा है। इस परिप्रेक्ष्य में सर्म्पूण जनपद के 21 थाना क्षेत्रों, जिसमें महिला थाना में भी प्रतिबन्धात्मक आदेश लागू है।
अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) अमित सिंह ने बताया कि वर्तमान परिवेश में शान्ति एवं कानून व्यवस्थाध्लोक पर शान्ति बनाए रखने के उद्देश्य से जनपद में 16 मार्च 2021 तक धारा 144 दण्ड प्रक्रिया संहिता के अन्तर्गत प्रतिबन्धात्मक आदेश निर्गत किये जाते है। इस आदेश का उल्लंघन भारतीय दण्ड संहिता की धारा-188 के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध होगा।

 

कांग्रेस पार्टी का किसान आंदोलन को पूरा समर्थन हैः हरेन्द्र मलिक6 News 7 |
मुजफ्फरनगर। पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक ने कांग्रेस पार्टी के नवनियुक्त जिलाध्यक्ष पं. सुबोध शर्मा को जिले में पार्टी की कमान सौंपे जाने पर अपना पूर्ण समर्थन व सहयोग देते हुए हर्ष व्यक्त किया है। इस अवसर पर आयोजित पत्रकार वार्ता में हरेंद्र मलिक ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का किसान आंदोलन को पूरा समर्थन है। भीषण ठंड में किसान जिस अवस्था में दिल्ली की सीमाओं पर जमा हुआ है और 70 के लगभग किसान दम तोड चुके है ऐसे में पार्टी किसानों के जज्बे को सलाम करती है। उन्होंने कहा कि किसान अांदोलन के संदर्भ में आगामी 24 जनवरी तक जनजागरण सप्ताह चलाया जायेगा। जिसमें किसान आंदोलन के संदर्भ में लोगों को जागरूक किया जायेगा। मेरठ रोड स्थित एक रेस्टोरेंट में पत्रकारों से वार्ता करते हुए पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक ने कहा कि देश में भाजपा ने लोकतंत्र की हत्या की है भाजपा की नीति है कि निर्वाचित प्रतिनिधियों को इतना मजबूर कर दे कि वे जेल जाने की बजाये भाजपा का रूख कर ले। इस संदर्भ में उन्होंने नगरपालिका चेयरमैन के कांग्रेसी परिवार का उल्लेख करते हुए कहा कि यद्यपि पूरा परिवार कांग्रेसी है फिर भी चेयरमैन ने जो पाला बदला है वो उनकी मजबूरी को दर्शाता है।
इस अवसर पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए नवनियुक्त जिलाध्यक्ष पं. सुबोध शर्मा ने कहा कि वे ग्रुपबाजी से दूर रहने का प्रयास करेंगे और गांव-गांव तक पार्टी को पहुंचाने का प्रयास करेंगे। आगामी चुनावों में लोगों को साफ लगने लगेगा कि जिले की छह विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कितना दमदार प्रदर्शन चल रहा है। उन्होंने कहा कि देश के हालात खराब हो रहे है ओर युवा वर्ग बेरोजगारी के लिए परेशान है। दस्तावेज लेखक संघ के प्रदेश अध्यक्ष पं. अरूण शर्मा ने कहा कि नये जिलाध्यक्ष से उम्मीद है कि वे पुराने कांग्रेसियों को घरों से निकालकर उन्हे पार्टी में यथोचित सम्मान देंगे ताकि कांग्रेस पार्टी में एकजुटता बनी रहे। इस अवसर पर जिले के प्रभारी सहारनपुर से आये सत्यम सैनी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में शहर कांग्रेस अध्यक्ष जुनैद रऊफ, पूर्व अध्यक्ष अशोक वर्मा, नानू मियां, सुधीर शर्मा, याकूब प्रधान, युवा के जिलाध्यक्ष विक्रांत, पं. उमादत्त शर्मा, सुभाष शर्मा, पप्पू प्रधान, मदन गौतम, जयपाल सिंह, श्यामपाल चेयरमैन, गुफरान काजमी आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

बर्ड फ्लू की एक गाइडलाइन है जिस पर मुजफ्फरनगर प्रशासन काम कर रहा हैः अमित सिंह7 News 5 |
मुजफ्फरनगर। मीरापुर क्षेत्र में विगत दिवस कई पक्षियों की मरने की सूचना पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने पक्षियों का पोस्टमार्टम करा विसरा जांच के लिए बरेली भेजा था जिसकी जांच रिपोर्ट अभी तक मुजफ्फरनगर प्रशासन को नहीं मिली है लेकिन मुजफ्फरनगर में बर्ड फ्लू की चर्चाएं जोर पकड़ चुकी है जिसको लगाम लगाने के लिए आज एडीएम प्रशासन अमित कुमार द्वारा अपना आधिकारिक बयान जारी किया गया और मीडिया को बताया गया कि अभी तक जो बरेली जांच भेजी गई थी उसकी रिपोर्ट अभी नहीं मिली है लोग फर्जी बर्ड फ्लू वायरल कर रहे हैं जिसका कोई औचित्य नहीं है जैसे ही मृत पक्षियों की जांच रिपोर्ट प्रशासन को मिल जाएगी तुरंत ही मीडिया को जानकारी दे दी जाएगी क्योंकि बर्ड फ्लू कि भी एक गाइडलाइन है जिस पर मुजफ्फरनगर प्रशासन काम कर रहा है।

 

प्रतियोगिताओं का आयोजन8 News 8 |
मुजफ्फरनगर। भारत विकास परिषद् एक स्वयंसेवी एवं गैर राजनीतिक संगठन है। जिसके अंतर्गत समाज सेवा व संस्कृति को विकसित करने के कार्य किए जाते हैं।इस वर्ष भारत विकास परिषद् द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर समाज के कमजोर वर्ग की बेटियों के लिए १७ जनवरी से २१ जनवरी तक लगातार सेवा कार्य किए जाएंगे। समाज के कमजोर वर्ग की बेटियों के हीमोग्लोबिन टैस्ट, गुड़, चना, लोहे की कढ़ाई का वितरण एनीमिया मुक्त भारत की दिशा में बहुत सहायक सिद्ध होगा। इसके अतिरिक्त स्टेशनरी वितरण,गर्म कपड़ों का वितरण भी बालिकाओं के मध्य किया जाएगा। बालिकाओं के अंदर की छिपी हुई प्रतिभा को निखारने के लिए नृत्य नाटिका एवं भाषण आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा।भारत विकास परिषद् के पश्चिमी उत्तर प्रदेश प्रांत की प्रांतीय अध्यक्ष श्रीमती ममता शर्मा जी ने बताया कि प्रांत की सभी ५० शाखाएं कमजोर वर्ग की बालिकाओं को गोद लेने एवं उनकी सहायता के लिए बहुत उत्साहित हैं।सभी शाखाएं १७ जनवरी से कमजोर वर्ग की बेटियों के लिए किये जाने वाले कार्यों की योजना बनाने व तैयारियों में संलग्न हैं।सम्पूर्ण भारत वर्ष की सभी शाखाओं के प्रयास से कार्यक्रम बेटी है तो सृष्टि है सफलता को अवश्य प्राप्त होगा।

 

18 जनवरी से 17 फरवरी तक राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाया जायेंगा
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह में स्कूली छात्रों द्वारा जागरूकता रैली, ड्राईवरों का स्वास्थ्य परीक्षण और वाहन चलाते समय नशे का प्रयोग न करने तथा हेल्मेट की आवश्यकता की दी जायेगी जानकारी
मुजफ्फरनगर। सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन/प्रर्वतन ने बताया कि सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशो के क्रम में १८ जनवरी से १७ फरवरी तक राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाया जायेंगा। उन्होने बताया कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह में आम जनता को जागरूक करने एवं यातायात के नियमों का पालन करने के लिए भी जानकारी उपलब्ध कराई जायेंगी। उन्होने बताया कि एक माह तक चलने वाले इस अभियान में स्कूली छात्रों के द्वारा जागरूकता रैली, ड्राईवरों का स्वास्थ्य परीक्षण और वाहन चलाते समय नशे का प्रयोग न करने तथा हेल्मेट की आवश्यकता आदि के सम्बन्ध में जानकारी दी जायेगी।
सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन/प्रर्वतन ने बताया कि इस आयोजन में प्रत्येक दिन नये विषय पर जानकारी दी जायेंगी। उन्हांने बताया कि १८ जनवरी को उद्घाटन एवं सडक सुरक्षा शपथ ग्रहण समस्त विभाग में करायी जायेगा। उन्होने बताया कि १९ जनवरी को जनपदीय कार्यलयों के कर्मचारी एवं अधिकारियों का सड़क सुरक्षा के संबध में अॅानलाइन प्रशिक्षण दिया जायेगा व डंऊाइविंग रेगलुशन, २०१७ एवं मोटर वाहन संशोधन अधिनियम, २०१९ के बारे में अधिकारियां व कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जायेंगा। इसी प्रकार यातायात कमिर्यों के कार्य व्यवहार, टर्न आउट व आचरण में सुधार पर विषेष ध्यान दिया जाये एवं यातायात पुसिल कर्मियों को यातायात संकेतों के संचालन का प्रषिक्षण दिया जाये। डांइविंग रेगुलेशन, २०१७ एवं मोटर वाहन संशाधोन अधिनियम, २०१९ के बारे में अधिकारियां /कर्मचारियां को प्रशिक्षित किया जायेंगा। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिला अस्पतालों में वाहन चालकों का स्वास्थ्य एवं नेत्र परीक्षण एवं कोविड-१९ के प्रति जागरूक किया जायेंगा।
सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन/प्रर्वतन ने बताया कि २० जनवरी को हेल्मेट व सीटबैल्ट के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस व परिवहन विभाग के द्वारा विशेष अभियान चलाया जायेंगा। उन्होने बताया कि परिवहन निगम अपने चालकों परिचालकों की नशा करके बस चलाने एवं ओवरस्पीडिंग के विरूद्ध चेंकिग कर उन्हें जागरूक करने का भी अभियान चलाया जायेंगा। उन्होंने बताया कि २१ जनवरी को ग्रामीण क्षेत्रों में हेल्मेट एवं सीटबेल्ट के संबध में लोगों को जागरूक करना एवं चेंकिग अभियान व ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन निगम अपने चालकों परिचालकों की नशा करके बस चलाने एवं ओवरस्पीडिंग के विरूद्ध चेंकिग कर उन्हें जागरूक करने का अभियान चलाया जायेगा। सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन/प्रर्वतन ने बताया कि २३ जनवरी को मोबाइल फोन के प्रयोग एवं एवं डंकन ड्रांइविंग के विरूद्ध जागरूकता अभियान व परिवहन निगम अपने चालकों परिचालकों की नशा करके बस चलाने एवं ओवरस्पीडिंग के विरूद्ध चेंकिग कर उन्हें जागरूक करने की कार्यवाही की जायेंगी। उन्होने बताया कि २५ जनवरी को लेन डंऊाईविंग एवं रांग साइड डंऊाईविंग के संबध में जागरूकता अभियान जिसमें परिवहन निगम के चालकों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जायेगी। साथ ही लोक निर्माण विभाग दिशा सूचकों ओर डार्क जोन के बारे में जानकारी दी जायेंगी।
सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन/प्रर्वतन ने बताया कि २६ जनवरी को ध्वजारोहण के पश्चात् संविधान की प्रतिज्ञा साथ-साथ सडक सुरक्षा की शपथ दिलायी जायेगी। उन्होने बताया कि २७ जनवरी को जनपद स्तर पर ट्रक ऑपरेटर्स एसोसिएशन के द्वारा सडक सुरक्षा के सम्बन्ध में कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा एवं सभी बस स्टेशनो पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम द्वारा चालको/परिचालको एवं यात्रियों को सडक सुरक्षा एवं कोविड क सम्बन्ध में जागरूक किया जायेगा। तथा हेल्मेट एवं सीटबेल्ट के बारे में लोगो को जागरूक करना एवं चेकिंग अभियान चलाया जायेगा। उन्होने बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा अवेध ढाबा हटाये जाने की कार्यवाही में पुलिस विभाग सहयोग प्रदान करेगा। उन्होने बताया कि २८ जनवरी को बस यूनियन के माध्यम से बसो के चालकों/परिचालकों को सडक सुरक्षा के सम्बन्ध में प्रशिक्षित किया जायेगा। उन्होने बताया कि २९ जनवरी को ऑटो, टैम्पो, टैक्सी ऑपरेटर्स एसोसिएशन के सहयोग से चालकों को सडक सुरक्षा के सम्बन्ध में प्रशिक्षण/जागरूक किया जायेगा। उन्होने बताया कि मोबाइल फोन का प्रयोग एंव ड्रंकन ड्रांइविंग के सम्बन्ध में लोगो को जागरूक करना एवं चेंकिंग अभियान चलाया जायेगा।
सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन/प्रर्वतन ने बताया कि ३० जनवरी टैक्टर चालको को विभिन्न भटठा/मडियो/चीनी मिलो पर जागरूक एवं प्रशिक्षित किया जायेगा। चीनी मिलो के सहयोग से टैक्टरो/ट्रालियो/ट्रालियो में रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगवाया जाये। उन्होने बताया कि लोक निर्माण द्वारा अवैध ढाबा हटाये जाने की कार्यवाही में पुलिस विभाग सहयोग प्रदान करेगा। परिवहन निगम की बसो में अधिकारियों द्वारा सडक सुरक्षा मानको-सीटबेल्ट, बैक मिरर, बैक लाइट, इंडीकेटर, फ्रांग लाइट व रेट्रो रिफ्लेटिव टेप के लगे होने का सत्यापन तथा न लगा पाये जाने पर लगाये जाने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होने बताया कि ३१ जनवरी को रविवार के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में चालको, परिचालको, यातायातो पुलिस कर्मिया, प्रवर्तन सिपाही का परिवार सहित सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा।
सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन/प्रर्वतन ने बताया कि १ फरवरी को एन०सी०सी० कैडेट/एनएसएस एवं यातायात कर्मियो के छात्र छात्राओ के सहयोग से प्रमुख चौराहो पर पैदल यात्रियो को सडक सुरक्षा के प्रति प्रशिक्षित एवं जागरूक किया जायेगा। इसी प्रकार २ फरवरी को परिवहन निगम की बसो में अधिकारियों द्वारा सडक सुरक्षा मानको-सीटबेल्ट, बैक मिरर, बैक लाइट, इंडीकेटर, फ्रांग लाइट व रेट्रो रिफ्लेटिव टेप के लगे होने का सत्यापन तथा न लगा पाये जाने पर लगाये जाने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होने बताया कि ३ फरवरी को दिव्यांगजनो हेतु ड्रांइविंग लांईसेंस एवं अन्य प्रावधानां के सम्बन्ध में जागरूकता कार्यक्रम किया जायेगा। ४ फरवरी को सेव लाइफ फाउण्डेशन द्वारा वाहन चालको को फर्स्ट रिस्पॉण्डर की टेऊनिंग होगीं। उन्होने बताया कि ५ फरवरी को एन०एच०ए०आई० के सहयोग से टोल प्लाजा पर रोड सेफ्टी कार्यक्रम एवं चालको का हेल्थ चेकप कैम्प का आयोजन किया जायेगा। इसी प्रकार ६ फरवरी को सर्वाजनिक यात्री सेवायान से यात्रा के दौरान महिलाओ की सुरक्षा एवं सम्मान हेतु जागरूक किया जाये स हेतु परिवहन निगम अपने चालको/परिचालको को भी जागरूक करेगा।
सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन/प्रर्वतन ने बताया कि ७ फरवरी को रविवार के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में चालको, परिचालको, यातायातो पुलिस कर्मिया, प्रवर्तन सिपाही का परिवार सहित सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। उन्होने बताया कि ८ फरवरी को हेल्मेट एवं दोपहिया में तीन सवारी के विरूद्व चेंकिंग अभियान चलाया जायेगा। ०९ फरवरी को सीट बेल्ट एवं मोबाइल के विरूद्व चेंकिंग अभियान चलाया जायेगा। उन्होने बताया कि १० फरवरी को रांग साइड ड्राइविंग एवं नो पार्किंग के विरूद्व चेंकंग अभियान चलाया जायेगा। इसी प्रकार ११ फरवरी को वाहनो में कॉली फिल्म, हूटर सायरन के विरू़द्व चेंकिंग अभियान, १२ फरवरी को ओवरलोडिंग एवं रेट्रो रिफलेक्टिव टेप के सम्बन्ध में चेकिंग अभियान, १३ फरवरी को सामान्य बीमा कम्पनी(जी०आई०सी०) के सहयोग से सडक सुरक्षा में मोटर वाहन बीमा विषय पर वर्कशॉप का आयोजन किया जायेगा। उन्होने बताया कि १४ फरवरी को रविवार के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में चालको, परिचालको, यातायातो पुलिस कर्मिया, प्रवर्तन सिपाही का परिवार सहित सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। १५ फरवरी को प्त्ैब् एवं ैसवअम के सहयोग में सडक सुरक्षा सम्बन्धी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन, १६ फरवरी को जनपद स्तर पर सडक सुरक्षा के प्रति कार्य करने वाली गैर सरकारी संस्थाओ द्वारा नवोन्मेषी कार्यक्रम की प्रस्तुति (ऑनलाइन/ऑफलाइन) जिसमे परिवहन निगम के जनपद स्तरीय अधिकारी अपना प्रतिभाग सुनिश्चित करेगे। उन्होने बताया कि १७ फरवरी को समापन समारोह में जिला स्तर पर गुड सेमेरिटन, टैऊफिक पुलिस, चिकित्सको को रोड सेफ्टी चौम्पियन के तौर पर सम्मानित करना जिसमें परिवहन निगम जनपद से अपने चालको/परिचालको में से तीन श्रेष्ठ चालको परिचालको को भी सम्मानित करायेगा। जनपद में सडक दुर्घटना में बिछडे हुए परिजनो की स्मृति में कैंडल मार्च निकाला जायेगा।

 

21 जनवरी को विकास खण्ड पुरकाजी, मोरना एवं शाहपुर में किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम का किया जायेगा आयोजन
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रदेश में किसानो की आय को दोगुना करने का प्रयास किया जा रहा है। इस संकल्प को पूरा करने हेतु यह निर्णय लिया गया है कि प्रदेश में कृषि एवं कृषि आधारित अन्य गतिविधियों जिनमें पशुपालन, बागवानी, गन्ना इत्यादि तथा कृषि आधारित उद्योग सम्मिलित है। उन्होने बताया कि विकसित कर इन गतिविधियों के माध्यम से किसान कल्याण एवं किसान की आमदनी दोगुना करने का एक विशेष अभियान किसान कल्याण मिशन के रूप में चलाया जा रहा है।।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि विकास खण्ड पुरकाजी, मोरना एवं विकास खण्ड शाहपुर में किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत 20 जनवरी को गुरू गोविन्द सिंह जयन्ती का राजकीय अवकाश होने के कारण 21 जनवरी को कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। विकास खण्ड स्तर पर किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में कृषि मेला एवं कृषि प्रदर्शनी में कृषि कल्याण से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूकता गोष्ठी के साथ-साथ किसानों के कल्याण से जुडे सभी कार्यक्रमों के बारे में कृषकों को जानकारी प्रदान की जायेगी। उन्होने बताया कि कार्यक्रम में कृषि विभाग के साथ-साथ उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, सहकारिता, सिंचाई विभाग, लघु सिंचाई, नेडा, विद्युत, ग्राम्य विकास, पंचायतीराज, वन, बाल विकास एवं पुष्टाहार इत्यादि विभाग द्वारा अपनी-अपनी विभागीय योजनाओं में देय सुविधाओं से सम्बन्धित प्रदर्शनीध्स्टाल लगाये जायेगें।

 

अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारको में खाद्यान्न का नियमित वितरण की तिथि 22 जनवरी तक
मुजफ्फरनगर। जिला पूर्ति अधिकारी बी0के0 शुक्ला ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 अन्तर्गत नियमित खाद्यान्न का वितरण माह जनवरी, 2021 में 05 से 15 जनवरी, 2021 तक समस्त अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारको में कराया जा रहा है। अपर आयुक्त महोदय, खाद्य तथा रसद विभाग, लखनऊ के कार्यालय पत्रांक दिनांक 15 जनवरी, 2021 द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 अन्तर्गत माह जनवरी, 2021 में चल रहे नियमित वितरण की तिथि 18.01.2021 से बढाकर 22.01.2021 कर दी गयी है।
जिला पूर्ति अधिकारी ने कहा कि जिन अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारको ने अपना माह जनवरी, 2021 का खाद्यान्न प्राप्त नहीं किया है, वह अपना खाद्यान्न दिनांक 22.01.2021 तक नियमानुसार ई-पॉस मशीन के माध्यम से कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु शासन द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशो का अनुपालन करते हुए प्राप्त कर सकते हैं। इस सम्बन्ध में उन्होने सभी उचित दर विक्रेताओं को निर्देशित किया कि वह उक्तानुसार सम्बन्धित पर्यवेक्षणीय अधिकारियो की उपस्थिति में सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन करते हुए अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारको में खाद्यान्न का वितरण ई-पॉस मशीन के माध्यम से बढाई गयी निर्धारित तिथि तक नियमानुसार करना सुनिश्चित करें।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × two =