News
खबरें अब तक...

समाचार

कई सिपाहियों के हुए तबादले
मुजफ्फरनगर। एसएसपी ने कई सरकारी जीप चालको के कार्य क्षेत्र मे बदलाव किया है। एसएसपी अभिषेक यादव ने निम्न आरक्षी चालकों का स्थानान्तरण किया है। एसएसपी द्वारा किए गए स्थानान्तरण के अनुसार का.चा.सुनील चावडा को पुरकाजी से तितावी भेजा गया। का.कृष्णपाल सिह को तिवावी से सुनील चावडा के स्थान पर थाना पुरकाजी भेजा गया है। का.सुशील त्यागी को बुढाना कोतवाली से पुलिस लाईन तथा का.विरेन्द्र कुमार को पुलिस लाईन से थाना बुढाना भेजा गया है।

औरैया हादसे के बाद बड़ी लापरवाही, मौत का सफर करते नजर आए 73 मजदूर, बड़े ट्रक से मुजफ्फरनगर पहुंचे1 News 14 |
मुजफ्फरनगर। देर रात कैंटर मे सवार मजदूरो को आला अधिकारियो के निर्देश पर कोरोन्टाईन किया गया। उल्लेखनीय है कि बीते दिन ही जनपद कोरोना मुक्त हुआ है। मुजफ्फरनगर मे 24 पॉजिटिव थे। पुलिस प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग की कडी मशक्कत का सुखद नतीजा रहा कि कोरोना प्रभावित सभी लोग ठीक होकर वापिस अपने घर चले गए। वहीं दूसरी और बीती देर रात शहर कोतवाली क्षेत्र की रोहाना चौकी के समीप कैंटर सवार 73 मजदूर कैंटर मे मिलने से हडकम्प मच गया। बताया जाता है कि उक्त मजदूरों सहित कुछ अन्य लोगो को आला अधिकारियो के निर्देश पर चरथावल व कुछ अन्य स्थानो पर कोरोन्टाईन कराया गया। चर्चा रही कि उक्त कैंटर पर आवश्यक दवाई का स्टीकर लगा था, लेकिन जब पुलिसकर्मियो द्वारा सख्ती से इसे चेक किया तो इसमें हरियाणा से पश्चिमी बंगाल के लिए मजदूरी पेशा लोग ले जाये जा रहे थे। बताया जाता है कि उक्त कैंटर मे बुजुर्ग महिलाएं, बच्चे आदि शामिल थे। मामले की जानकारी मिलते ही डीएम सेल्वा कुमारी जे. व एसएसपी अभिषेक यादव भी सडको पर उतरे तथा प्रत्येक चौराहे की गहनता से चैकिंग की। एसएसपी के निर्देश पर पुलिस ने बीती देर रात तथा आज विभिन्न थाना क्षेत्रो मे सघन चैकिंग/तलाशी अभियान चलाया।

51 हजार का चेक भेंट किया
मुजफ्फरनगर। पंचशील कॉलोनी के निवासियों ने मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में मंत्री कपिल देव अग्रवाल को 51 हजार की धनराशि के चेक भेंट किए।
कोरोना संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गठित पीएम केयर फंड में और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सृजित उत्तर प्रदेश कोविड केयर फंड में हर कोई अपनी ओर से सहयोग कर रहा है। उद्योगपति, व्यापारी ही नहीं बल्कि आम नागरिक भी कोरोना संकट में मदद के लिए आगे आ रहे हैं।
इसी कडी में मुजफ्फरनगर की पंचशील कॉलोनी के निवासियों ने संयुक्त रूप से 51 हजार रूपये की धनराशि के चेक मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष दृ कोविड केयर फंड में जमा करने हेतु प्रदेश सरकार के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के स्वतंत्र प्रभार मंत्री कपिल देव अग्रवाल को भेंट किये। इस पुनीत कार्य में मुख्य रूप से सुमित गर्ग, भगत राम गुप्ता, हिमांशु गुप्ता, विजेंद्र गोयल, राजकुमार नरूला, प्रदीप मित्तल, संदीप सिंघल, प्रमोद सिंघल, सुशील कुमार गोयल, सतीश गोयल, डॉ रूप किशोर गुप्ता, पवन गोयल, उपेंद्र बंसल, अरुण गुप्ता, संजीव तायल, पार्थ गोयल, पवन मित्तल, अंकुर गर्ग, महेंद्र नाथ, अतुल गोयल, विनीत गर्ग, संजय गोयल, विनय तायल, देवेंद्र मलिक, डॉ अखिल गोयल, कुलदीप मित्तल, पंकज गर्ग, अशोक गोयल, नरेश गुप्ता ,विनय कुछल, रामकुमार, राम अवतार, राहुल गोयल आदि का सहयोग रहा। कपिल देव ने सभी सहयोगकर्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें सामाजिक दूरी बनाये रखने के साथ दृ साथ मास्क पहनकर रखना और अपने हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से साफ रखना भी अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए कोरोना से महायुद्ध में हम निश्चित रूप से विजयी होंगे।

बैरियर लगाकर सीमा को सील किया5 News 9 |
पुरकाजी। पुरकाजी बार्डर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। इस दौरान वाहनों और पैदल यात्रियों की आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। बोर्डर पर बैरियर लगाकर सीमा को सील किया गया है।
जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की सीमा से लगे पुरकाजी बार्डर को आज पूरी तरह से सील कर दिया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव के निर्देश पर बार्डर पर वाहनों और पैदल यात्रियों की आवाजाही को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इस दौरान पुरकाजी बोर्डर पर बैरियर लगा दिये गये हैं। अब उत्तराखंड से कोई भी पैदल व्यक्ति, प्रवासी मजदूर या वाहन यूपी में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इसी तरह उत्तर प्रदेश की सीमा से कोई भी पैदल यात्री, प्रवासी मजदूर या वाहन उत्तराखंड की सीमा में प्रवेश नहीं कर पायेंगे। इस दौरान पुरकाजी बोर्डर पर भारी संख्या में पुलिस बल को भी तैनात कर दिया गया है।

किसान के खेतो का सर्वे 15 मई से प्रारम्भ होगाः जिला गन्ना अधिकारी6 News 9 |
रोहाना। सहकारी गन्ना विकास समिति में जिला गन्ना अधिकारी आर डी द्विवेदी की अध्यक्षता में आगामी २०२०,२१ की कार्य योजना के लिये गन्ना सर्वेक्षण की बैठक सम्पन हुई। किसान के खेतो का सर्वे १५ मई से प्रारम्भ होगा। बैठक में रोहनामिल के गन्ना प्रबन्धक नरेश मलिक, देवबन्द मिल के प्रतिनिधि बीएस तोमर, थानाभवन मिल के प्रतिनिधि दिनेश, खाइखेड़ी मिल के प्रतिनिधि संजीव, तितावी मिल के प्रतिनिधि डीपी सिंह, ओर रोहाना समिति के ज्येष्ठ विकास निरीक्षक बिनोद कुमार ,सचिव शशि प्रकाश, उपस्थित रहे। सर्वेक्षण बैठक में जिला गन्ना अधिकारी ने निर्देश दिए कि। गन्ना सर्वे में २ हेक्टेयर से ऊपर जमीन वाले किसानों की जांच होगी। जो किसान अपनी जमीन के अभिलेख उपलब्ध कराएगा उसी का आगामी पेराई सत्र में सट्टा चालू होगा। समिति में नए सदस्य बनने वाले किसानों की रसीद कटने से पूर्व जांच होगी। उसके बाद रसीद कटेगी। जो किसान मृतक, भूमिहीन,डबल,फर्जी बांड बन्द वाले किसानों का सर्वे में गन्ना नही चढ़ाया जायेगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिया यदि गन्ना सर्वे में किसी भी प्रकार की खामियां पाई गई तो गन्ना पर्यवेक्षकों के विरुद्ध करवाई होगी।

पुलिसकर्मियों को चुस्त एवं दुरूस्त रहने के तरीके बताये 7 News 8 |
भोपा। भोपा थाना प्रभारी निरीक्षक संजीव कुमार ने आज पुलिसकर्मियों को चुस्त-दुरूस्त रखने के उद्देश्य से थाने में योग कराया तथा कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीके बताये।
मिली जानकारी के अनुसार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव की प्रेरणा से आज पुलिसकर्मियों को चुस्त एवं दुरूस्त रहने के तरीके बताये गये। आज प्रातः के समय भोपा थाना प्रभारी निरीक्षक संजीव कुमार ने समस्त पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को थाने पर एकत्रित किया तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योगाभ्यास कराया। योग का प्रशिक्षण पाकर सभी पुलिस कर्मचारी और अधिकारी काफी उत्साहित नजर आये। थाना प्रभारी निरीक्षक ने कहा कि योग से जहां आत्मविश्वास में बढोत्तरी होती है, वहीं रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी बढोत्तरी होती है, इसलिए पुलिसकर्मियों को रोजाना योगाभ्यास अवश्य करना चाहिए।

सिलेंडर में आग लगने से मचा हडकम्प
शाहपुर। गांव सौरम में अचानक सिलेंडर में आग से हडकम्प मच गया। मामले की जानकारी पाकर शाहपुर थानाध्यक्ष मौके पर पहुंचे। इस दौरान ग्राम प्रधान और अनेक ग्रामीण भी मौजूद रहे।
मिली जानकारी के अनुसार शाहपुर थाना क्षेत्र के गांव सौरम निवासी कल्लू पुत्र नवाब के घर में आज प्रातः के समय तेज आवाज के साथ सिलेंडर फट गया और रसोई तथा मकान में रखे सामान को काफी नुकसान पहुंचा। गनीमत यह रही कि इस हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई। सिलेंडर फटने से हुई तेज आवाज के कारण आसपास के क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल बन गया और हर कोई कल्लू के घर की ओर दौड पडा। इस मामले की जानकारी शाहपुर थाना प्रभारी धर्मेन्द्र सिंह को दी गई। सूचना पाकर थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे। इस दौरान ग्राम प्रधान करणवीर सिंह और सैंकडों की संख्या में ग्रामीण पहले से ही पीडित के घर मौजूद थे।

जरूरतमंद लोगों की सेवा की9 News 6 |
मुजफ्फरनगर। कोरोना वायरस आपदा के चलते श्री गुरु सिंह सभा रजिस्टर्ड मुजफ्फरनगर द्वारा प्रतिदिन जरूरतमंद लोगों के लिए गुरु का अटूट लंगर तैयार किया जा रहा है व सरदार बलजीत सिंह जी द्वारा जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने की सेवा चल रही है इस सराहनीय सेवा के लिए आज श्री गुरु सिंह सभा में एसपी ट्रेफिक बी बी चौरसिया, सरदार बलजीत सिंह जी जिला कार्यक्रम अधिकारी,  किशन गोपाल मित्तल जी के पुत्र तरुण मित्तल जी पधारे व लंगर की सेवा कर रहे सभी सेवादारों की प्रशंसा की व समृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गुरुद्वारा साहिब में पधारने के उपलक्ष में श्री गुरु सिंह सभा के प्रधान सरदार अमरजीत सिंह सिडाना द्वारा एसपी ट्रैफिक बी बी चौरसिया जी को सिरोपा व स्मृति चिन्ह दिया गया व सरदार धनप्रीत सिंह चन्नी बेदी सेक्रेटरी श्री गुरु सिंह सभा द्वारा सरदार बलजीत सिंह जिला कार्यक्रम अधिकारी को सिरोपा व स्मृति चिन्ह देकर गुरुद्वारे की तरफ से सम्मानित किया गया व सरदार जसप्रीत सिंह हनी ने तरुण मित्तल जी का सम्मान करा . ज्ञानी जोगा सिंह जी द्वारा लंगर की अरदास करी गई और रोजाना की तरह सरदार बलजीत सिंह जिला कार्यक्रम अधिकारी को सौंपा गया सेवा करने में मुख्य रूप से सरदार अमरजीत सिंह सिडाना, सरदार धनप्रीत सिंह चन्नी बेदी, सरदार जसप्रीत सिंह, सरदार जितेंद्र पाल सिंह, सरदार प्रभु दयाल सिंह, सरदार गुरविंदर सिंह भोपे वाले,सरदार गोपाल सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

सोशल डिस्टेंस का पालन कराया
खतौली। मंडी सचिव सुमन भारती के निर्देशन पर मंडी में सोशल डिस्टेंस का पालन कराया गया। खतौली में रात १० बजे से सुबह ७ बजे तक चलने वाली मंडी में जिला प्रशासन के अलावा स्थानीय पुलिस प्रशासन व मंडी समिति के अधिकारी कोरोना वाइरस से लोगो को बचाने के लिए हर सम्भव प्रयास में लगातार जुटे है यहाँ रविवार को भी खतौली मंडी में चल रही कार्यवाही के बारे में मंदी सचिव सुमन भारती व स्थानीय ग्राहक व दुकानदारो ने जानकारी दी।

एसएसपी ने किया निरीक्षण
मुजफ्फरनगर। लॉक डाउन के दृष्टिगत शहर में एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा चौराहों, रेलवे स्टेशन व रोडवेज लगी ड्यूटी को चेक किया गया। सभी अधिकारी/कर्मचारीगणों को सोशल डिस्टेंसिंग, लोक डाउन के नियमों का पालन करने कराने, गाड़ियों से लगातार अनाउंसमेंट हेतु ब्रीफ किया गया।

कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा
मुजफ्फरनगर। चौधरी छोटूराम महाविद्यालय के प्राचार्य नरेश मलिक, रोवर लीडर डॉ. हरिओम शर्मा, रेंजर लीडर डॉक्टर हर्षिता तिवारी, एनसीसी प्रभारी डॉ विजय कुमार ढाका एनएसएस प्रभारी डॉ गिरीराज किशोर, डॉ. एसके सिंह, डॉ आई डी शर्मा लगातार अपने विद्यार्थियों के माध्यम से जनमानस के संपर्क में बने हुए हैं तथा हर संभव प्रयास कर रहे हैं

जिससे कि जनमानस का लाभ हो और इस विषम परिस्थिति का आसानी से सामना कर सके। लॉकडाउन के दौरान जहाँ एक तरफ आर्थिक मंदी की चिंता सता रही है, वहीँ दूसरी ओर लोगों में एंग्जायटी और डिप्रेशन की समस्याओं के बढ़ने की भी आशंका है। लम्बे समय तक घर में रहने और बीमारी के भय के कारण लोगों में एंग्जायटी बढ़ना स्वाभाविक है। इस कठिन समय में हम छोटे छोटे कार्यो में खुद को व्यस्त रख कर एंग्जायटी से दूर रह सकते है।

हमे अपने दिन की शुरुवात उसी प्रकार करनी चाहिए जैसा की हम लॉकडाउन से पहले किया करते थे। घर का एक कोना ऑफिस या बच्चो के स्कूल के लिए निर्धारित कर लें और वहीँ बैठ कर काम करें। जिस दिन लगें कि ज्यादा काम नहीं हुआ है उस दिन खुद को समझाए कि आजकल ऐसा होना आम है, खुद पर कठोर न हों। बच्चों के साथ कुछ एक्टिविटीज करें जैसे आप कोई नयी भाषा सीख सकते हैं, ऐसा कई ऐप हैं (डुओलिंगो,मेमरीजे आदि) जो नयी भाषा सीखने में मदद करते हैं। बच्चों के साथ कोई इंस्ट्रूमेंट या पेंटिंग सीख सकते हैं। विलुप्त हों रहीं कोई लोककला को भी सहेजने और अपने बच्चों को सीखने का प्रयास कर सकतें हैं। पाक कला में तो आजकल लोगों की रूचि देखने को मिल ही रही है। कुल मिलकर यदि हम रोज सुबह उस दिन की थोड़ी प्लानिंग करें तो लॉकडाउन को ब्लेस्सिंग्स इन डिस्गाइज बना सकते हैं।

मारपीट कर किया घायल
मुजफ्फरनगर। कोतवाली क्षेत्र के रामपुरी में गौरव नामक युवक ने भाइयो के साथ मिलकर पड़ोसी अजय के साथ मारपीट कर उसे घायल कर दिया। जिसे उपचार हेतु चिकित्सालय में भर्ती कराया। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी। मामूली कहासुनी के बाद गौरव नामक युवक ने पड़ोसी के साथ मारपीट कर दी। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुचीं पुलिस ने घायल को उपचार हेतु चिकित्सालय में भर्ती कराया और मामले की छानबीन में जुट गयी।

सफाईकर्मी यो़द्धाओ को सम्मानित किया14 News 6 |
मुजफ्फरनगर। जिला कांग्रेस सेवा दल की और से कोरोना महामारी के विरूद्ध संघर्ष मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सफाईकर्मी यो़द्धाओ को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।
जिला कांग्रेस सेवा दल के जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे अवगत कराया कि कांग्रेस सेवा दल के प्रदेशाध्यक्ष डा.प्रमोद कुमार पांडे को आहवान पर वर्तमान मे कोरोना महामारी के विरूद्ध संघर्ष मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सफाई योद्धाओ का सम्मान जिला कांग्रेस सेवादल ने रोडवेज बस स्टैण्ड के सामने वाली गली मे सफार्ठ योद्धाओं गौरव वार्ड सुपरवाईजर के साथ श्रवण,मनोज,टोली व प्रवीण आदि का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया तथा उक्त सफाईकर्मियो के साथ उपस्थित कस्तूर सिह स्नेही, लक्ष्मण, नरेश नन्दन, प्रशान्त, रमण शर्मा, अनुराग शर्मा,नवीन मित्तल, मुकुल शर्मा आदि को दस्ताने, वायरस से बचाव के लिए भेंट किए गए। सम्मानित हुए सफाईकर्मियो ने कांग्रेस सेवा दल के जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा व अन्य पदाधिकारियो के प्रति आभार प्रकट किया।

नाले मे गिरने से नील गाय की मौत
चरथावल। नाले मे गिरने से नील गाय की मौत हो गई। हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस व वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। जानकारी के अनुसार चरथावल थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव कुटेसरा के नाले मे गिरी नील गाय ने नाले मे ही दम तोड दिया। इस हादसे पर आसपास के खेतो मे काम कर रहे कई ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। ग्रामीणो ने इसकी सूचना पुलिस तथा वन विभाग की टीम को दी। सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष सूबे सिह मौके पर पहुंचे वहीं दूसरी और वन विभाग की टीम भी गांव कुटेसरा पहुंच गई। वन विभाग के कर्मचारियो ने मौके पर पहुंच कर नील गाय को दफनाया।

 

ट्टिडी का भयंकर प्रकोप: कृषकों से अपील – अपनी फसलों की सतत निगरानी करते रहे
मुजफ्फरनगर। कृषि निदेशक उ.प्र.,लखनऊ व उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा जानकारी दी गयी कि राजस्थान तथा पंजाब के सीमा से लगे हिन्दुतान के पश्चिमी सरहदी गाँवों में ट्टिडी का भयंकर प्रकोप देखा गया है। ट्टिडी दल द्वारा खड़ी फसलों में भारी नुकसान पहुंचाया जा रहा है, क्योंकि ट्टिडी दल प्रायः दिन डूबने के समय किसी न किसी पेड/पौधों पर दिन निकलने तक आश्रय लेती है। अतः कृषकों से अपील की जाती है कि अपनी फसलों की सतत निगरानी करते रहे।
उक्त कीट की निगरानी हेतु उप कृषि निदेशक मुजफ्फरनगर द्वारा जिला कृषि रक्षा अधिकारी मुजफ्फरनगर पवन कुमार के माध्यम से सभी ग्रामध्विकास खण्ड स्तरीय कर्मचारियों की ट्टिडी नियन्त्रण हेतु ड्यूटी लगायी गयी है। यदि कहीं पर टिड्डियों की संख्या समूह के रूप में दिखायी दे तो तत्काल न्याय पंचायत स्तर के प्राविधिक सहायकध्एटीएम, बी.टी.एम. या सम्बन्धित विकास खण्ड के सहायक विकास अधिकारी (कृषि रक्षा/कृषि) को सूचित करें तथा टिड्डियों को भगाने हेतु शोर करके (बर्तन एवं अन्य ध्वनि यन्त्रों से) भी उनकों फसलों से दूर किया जा सकता है तथा खेतों के किनारे सावधानी पूर्वक फोगिंग या पुआल का धुंआ फलाकर टिड्ढी दल को खेतों से दूर रखा जा सकता है। सामान्यतः टिड्ढी द्वारा दिन में खाने तथा रात्रि में अण्डे देने की प्रवृति होती है। अतरू यदि किसान भाई किसी क्षेत्र में विशेष रूप से टिड्ढी दल रात्रि में रूकते है, तो किसान प्रातः ही उस क्षेत्र को जोत कर कीटनाशक (जैसेरू-मैलाथियान ५० प्रतिशत की १.५ लीटर प्रति हैक्टेयर, क्लारोपाइरीफॉस २० प्रतिशत की २ लीटर प्रति हैक्टेयर, डाईक्लोरोवॉस ७५ प्रतिशत की ५०० मिली. प्रति हैक्टेयर अथवा बयूवेरिया बेसियाना की २.५ किग्रा. प्रति हैक्टेयर उक्त रसायनों का ६००-७०० लीटर पानी में घोलकर) स्प्रै कर अण्डों को नष्ट कर दें, जिससे उनकी अगली पीढी तैयार न हो पाए तथा किसान भाई अपनी फसलों की सतत निगरानी रखे।
जिला कृषि रक्षा अधिकारी पवन कुमार विश्वकर्मा ने कहा है कि कृषक भाईयों अधिक जानकारी हेतु विकास खण्ड स्तर पर प्रभारीध्सहायक विकास अधिकारी (कृषिध्कृषि रक्षा), तहसील स्तर पर उपसम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी तथा जनपद स्तर पर कृषि रक्षा अधिकारी, मुजफ्फरनगर कन्ट्रोल रूम (मोबाइल नम्बर ९७५६२५३४१७, ९३१९३९५६३९) से सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। प्रदेश स्तर पर स्थापित केन्द्रीय एकीकृत नाशीजीव प्रबन्धन केन्द्र लखनऊ को फोन नं. ०५२२-२७३२०६३ पर सूचित करें।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15088 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + six =