News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

घोल का छिडकाव की दी जानकारीMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) गन्ना समिति रोहाना कला के ग्राम रोहाना के कृषक अध्यक्ष चौधरी सतीश भारद्वाज के द्वारा अपने गन्ने के प्रक्षेत्र पर कीट के प्रकोप की शिकायत की गई थी जिसकी जांच के लिए जेस्ट गन्ना विकास निरीक्षक रोहाना कला सचिव प्रभारी रोहाना एवं चीनी मिल से सहायक गन्ना प्रबंधक गन्ना द्वारा संयुक्त रुप से निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह के निर्देशानुसार गन्ना समिति रोहाना कला के ग्राम रोहाना के कृषक अध्यक्ष चौधरी सतीश भारद्वाज के द्वारा अपने गन्ने के प्रक्षेत्र पर कीट के प्रकोप की शिकायत की गई थी जिसकी जांच के लिए जेस्ट गन्ना विकास निरीक्षक रोहाना कला विनोद कुमार सचिव प्रभारी रोहाना एसपी सिंह एवं चीनी मिल से सहायक गन्ना प्रबंधक गन्ना संजीव चौधरी द्वारा संयुक्त रुप से निरीक्षण किया गया। गन्ने की फसल में स्मट का प्रकोप दिखा जिसके लिए कृषक को ऐसे पौधों को खेत से निकालकर प्लास्टिक के बैग में भर के खेत से बाहर जमीन में दबाने का सुझाव दिया गया। कृषक द्वारा यह अवगत कराया गया कि फसल पर नैनो यूरिया एवं क्लोरो साइपर के मिश्रण का छिड़काव किया जा चुका है। यह भी सुझाव दिया गया कि इसमें से खरपतवार निकलवा कर पुनः 20 से 25 दिन बाद नैनो यूरिया के घोल का छिड़काव करें।

 

कला शिविर का हुआ आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) मालवीय इंटर कालेज के प्रांगण में चल रहे 20 दिवसीय कला शिविर में कलांगन के निदेशक डा. महावीर सिंह ने कहा कि व्यक्ति चित्र बनाकर एक कलाकार अपनी आजीविका चला सकता है। उन्होंने कहा कि कला एक साधना है, हम जितना इसमें डूबते हैं उतना ही निखरते हैं।
शिविर में सहारनपुर, मेरठ एवं मुजफ्फरनगर के नवोदित कलाकार उत्साहपूर्वक कला प्रशिक्षण लेने के लिए आ रहे हैं। मेरठ से पधारी पोर्ट्रेट में दक्ष कला अध्यापिका प्रीति प्रजापति ने कला गुरु रविंद्रनाथ टैगोर के व्यक्ति चित्र को बनाकर दिखाया। प्रीति ने कलाकारों को एक्रेलिक माध्यम की बारीकियों से अवगत कराया। महाकवि रविंद्रनाथ टैगोर के व्यक्तित्व को बड़ी दक्षता के साथ चित्रित किया। कलांगन के निदेशक डा. महावीर सिंह ने कहा कि व्यक्ति चित्र बनाकर कलाकार अपनी आजीविका प्राप्ति का आधार बना सकता है। निरंतर प्रयास और सीखने की जिद हमें आगे बढ़ाती है।
इस अवसर पर जय हिंद इंटर कालेज, चरथावल से कला प्रवक्ता जनेश्वर दास, जैन पीजी कालेज से कुलदीप कुमार, एसडी कालेज से डा. राजबल सैनी ने कार्यशाला में उपस्थित रहकर छात्रों की सहायता की। कला कार्यशाला में अनेक विद्यार्थियों ने पोर्ट्रेट विधा में प्रशिक्षण लिया। हिमांशु, रूबी खान, प्रीति वर्मा, योगेश, तैय्यबा, ज्योति आर्या, अनमोल सोनी, निशा, नशरा, जीनत, शालू आदि उपस्थित रहे। कार्यशाला के संयोजक महामना मालवीय इंटर कालेज के कला अध्यापक डा. अनिल सैनी का विशेष सहयोग रहा।

 

रई में विवाद का कराया निस्तारण
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) तहसील सदर के ग्राम पंचायत रई में तहसीलदार सदर द्वारा खाद के गड्ढे खलिहान एवं पानी की टंकी हेतु स्थानों को चिन्हित किया गया और विवाद का निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार एवं उप जिलाधिकारी सदर परमानंद झा के कुशल नेतृत्व में तहसीलदार सदर अभिषेक शाही के द्वारा तहसील सदर के ग्राम पंचायत रई में खाद के गड्ढे खलिहान एवं पानी की टंकी हेतु स्थानों को चिन्हित किया गया और विवाद का निस्तारण किया गया।

पौधशालाओं का ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक ने किया निरीक्षण
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक एवं मुख्य गन्ना अधिकारी चीनी मिल मोरना द्वारा चीनी मिल मोरना के पर पौधशालाओं का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह के निर्देशानुसार चीनी मिल मोरना के पौधशालाओं का निरीक्षण करते हुए डा अवधेश एवं डा नीलम साथ में ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक जेपी दिवाकर, अंकित कुमार मुख्य गन्ना अधिकारी चीनी मिल मोरना और फार्म इंचार्ज मासूम अली उपस्थित रहे।

तपती देपहरी में पिलाया शर्बत
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) तपती गर्मी में राहगीर भी परेशान है इसी के चलते तपती गर्मी में राहत के लिए जगह जगह छबील लगाकर भी सेवा कार्य लगातार जारी है। गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस के अवसर पर वार्ड संख्या 13 रुड़की रोड पर सरदार सुलक्षणं सिंह, सरदार कुलदीप सिंह एवं सभासद अरविंद धनगर द्वारा मीठे शरबत की छबील लगाई गई। इस अवसर पर क्षेत्र के राहगीरों एवं क्षेत्र के निवासियों के लिए तपती गर्मी से राहत दिलाने के लिए मीठे शरबत का इंतजाम किया गया तथा गुरु अर्जुन देव जी के विषय में उनकी गाथाएं वह शब्द कीर्तन हुआ।

आठ साल के कार्यकाल की मंत्री ने उपलब्धियां गिनाईMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने कहा कि मोदी सरकार के आठ साल के कार्यकाल में जहां देश में भ्रष्टाचार और आतंकवाद पर रोक लगी है वहीं विश्व में भारत की इज्जत बढी है। भाजपा कार्यालय पर आयोजित प्रेसवार्ता में केंद्रीय मंत्री डा. संजीव बालियान ने कहा कि पिछले आठ वर्षो में केंद्र में भाजपा की सरकार के कार्यकाल के दौरान सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित इस सरकार ने तुष्टिकरण के बजाये प्रत्येक जाति धर्म के लोगों के लिए कार्य किया है। इस सरकार के कार्यकाल में कोई भ्रष्टाचार, घोटाला नहीं हुआ। आतंकवाद को समाप्त किया जा रहा है। डा. बालियान ने कहा कि पहले हमारे पास 30 अरब डालर विदेशी पूंजी थी जो अब बढकर 600 अरब हो गयी है। पहले देश में सात एम्स थे जो अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान बनाये गये थे अब 15 एम्स का नया निर्माण हो रहा है। 170 नये मैडिकल कालेज बनाये जा रहे है। किसानों के लिए पहले के मुकाबले अब बजट सात गुना हो गया है। किसानों की योजनाओं के लिए केंद्र सरकार ने एक लाख 40 हजार करौड का बजट बनाया है। इस सरकार ने गरीबों के लिए कई योजनाएं शुरू की है। गरीब अन्न योजना में 80 करोड लोगों को मुफ्त खाद्यान्न दिया जा रहा है। 55 करोड लोगों के आयुष्मान कार्ड बनायेग ये है जिसमें 18 करोड लोगों को आयुष्मान कार्ड जारी कर दिये गये है। सौभाग्य योजना के तहत 88298 नये बिजली के कनैक्शन दिये गये है। केंद्र सरकार 2025 तक हर गांव के हर घर को पेयजल उपलब्ध करायेगी। सरकार ने रेहडी,पटरी योजना शुरू की है इसके तहत रेहडी पटरी लगाने वालो के पचास हजार रूपये तक का बिना ब्याज ऋण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पहले सरकार को दूसरे देशों की तरफ मुंह ताकना पड़ता था लेकिन कोविड के दौरान भारत सरकार के वैज्ञानिकों ने वो वैक्सीन बनायी जो सौ देशों को दी गयी। उन्होंने बताया कि सरकार ने तालाबों से कब्जा हटवाने के लिए अमृत सरोवर योजना लागू की है जिसके तहत इन तालाबों को स्वच्छ बनाया जायेगा। प्रत्येक गांव में ध्वजारोहण के लिए स्थान चिन्हित किये जा रहे है। उन्होंने यह भी बताया कि जनपद में दो नये नेशनल हाईवे बने है और मुजफ्फरनगर जनपद के सभी रेलवे स्टेशनों को नया बनाया गया है। शीघ्र ही एक नया नेशनल हाईवे भी बनाया जायेगा। डा. संजीव बालियान ने बताया कि मुजफ्फरनगर जनपद में एक लाख 78 हजार 932 जन आरोग्य योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाये गये है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत प्रथम चरण में 1 लाख 99 हजार 448 व दूसरे चरण में 24 हजार 975 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनैक्शन उपलब्ध कराये गये है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 1231 परिवारों को 1477.20 लाख की धनराशि आवास के लिए उपलब्ध करा दी गयी है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 13504 आवासों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिनमें 12 हजार 200 परिवारों को 30500.00 लाख रूपये की धनराशि अवमुक्त की गयी है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत 83500 लाभार्थियों के 171 करोड रूपये की धनराशि वितरित कर लाभान्वित किया गया है। डा. संजीव बालियान ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि देश से भ्रष्टाचार का पूरी तरह से सफाया हो तथा सभी योजना में पारदर्शिता रहे। इस दौरान जनपद के प्रभारी सतेंद्र सिंह सिसौदिया, भाजपा जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, जिंप अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल, जिला महामंत्री विजय सैनी, मीडिया प्रभारी अचिन्त मित्तल, प्रवीन शर्मा, अमित राठी सहित काफी संख्या में भाजपाई मौजूद रहे।

जागरूकता अभियान चलायाMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) मिशन शक्ति के तहत रोजाना जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जहां आज रामराज में चलाये गये अभियान के तहत महिलाओं एवं छात्राओं को जागरूक किया गया। महिला दरोगा ने कहा कि शोषण घर में दिखे या कोई बाहर करे, ऐसे में छात्राएं चुप न बैठें। पुलिस के अलावा हेल्पलाइन नंबर पर फोन मिलाकर पीड़ा बताएं। शोषण करने वालों का कानूनी रूप से उपचार किया जाएगा। इसके बाद छात्राओं और महिलाओं को डायल-112, 1090 और चाइल्ड हेल्पलाइन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इससे पूर्व विभिन्न जगहों पर एंटी रोमियो स्क्वाड के साथ घूमकर छात्राओं को जागरूक किया। बाइकों पर घूम रहे युवकों को पकड़कर उसने पूछताछ की गई। फटकार लगाकर उन्हें चलता किया गया। छात्राओं को महिला हेल्पलाइन, समस्या और उसके समाधान के बारे में बताया गया। इसके बाद गालिबपुर के प्राथमिक विद्यालय में जागरूकता सभा की गई, जिसमें अभिभावकों को बाल विवाह कानून के बारे में बताया गया, जबकि छात्राओं को महिला हेल्पलाइन को किन परिस्थिति में मिलाना चाहिए, इसकी जानकारी दी। महिला दारोगा ने छात्रों से सवाल भी किए, जिनका उत्तर बताकर उन्हें सचेत और सावधान रहने के उपाय बताए गए।मिशन शक्ति फेज-4 अभियान के अन्तर्गत महिलाओं/बालिकाओं को जागरुक किया जा रहा है। अभियान के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश शासन द्वारा महिलाओं/बालिकाओं के लिए समर्पित विभिन्न सेवाओं/हेल्पलाईन नम्बरों ट्वीटर सेवा, डायल-112, हेल्प लाइन-181, वुमेन पावर लाइन-1090 आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए जागरूक किया जा रहा है तथा सुरक्षा सम्बन्धी सुझावो का आदान प्रदान किया जा रहा है। बिना वजह खडे एवं घूम रहे व्यक्तियों/मनचलों/शौहदों की चेकिंग करते हुए सख्त चेतावनी दी जा रही है।

 

सेरेमनी का हुआ आगाजMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा निवेशकों को बढावा देने क उददेश्य से लखनऊ मे तृतीय ग्राउड ब्रेकिंग सेरेमनी के भव्य आयोजन मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिती मे पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जनपद स्तर पर मिनी ग्राउड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन विकास भवन सभागार में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान कई निवेशकों को लखनउ से आए हुए उपहार और कई पात्रो को मोबाइल फोन दिए गए।
इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष डा.वीरपाल निर्वाल, जिलाधिकारी चन्द भूषण सिंह,सीडीओ आलोक यादव, एसपी सिटी अर्पित विजय वर्गीय,पालिकाध्यक्ष श्रीमति अंजू अग्रवाल, भाजपा नेता कुश पुरी, आईआईए चेयरमैन विपुल भटनागर,उद्योगपति पंकज जैन,असिस्टेंट लेबर कमिश्नर प्रतिभा तिवारी सहित काफी संख्या मे लोग मौजूद रहे।

 

हटवाया अतिक्रमण
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिह व एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशो के चलते जनपद मे चल रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत हाईवे पर होटल ढाबों द्वारा किए किए जा रहे अतिक्रमण के खिलाफ एनएचएआई की कार्यवाही के बाद अब एमडीए भी कार्यवाही के मूड है। इसी संदर्भ मे मुजफ्फरनगर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की मौजूदगी मे आज दोपहर के वक्त हाईवे स्थित कई होटलो के आसपास अतिक्रमण के आरोपों के चलते मौके पर पहुंची टीम द्वारा उक्त होटल संचालको को कडी चेतावनी दी गई। इस दौरान पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

 

सदस्यता ग्रहण कराई
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन रजि के प्रदेश उपाध्यक्ष एव मंडल प्रभारी कृष्ण गोपाल मित्तल की संतुति पर संगठन के नगर अध्यक्ष राकेश त्यागी द्वारा अनेकों व्यापारियों को व्यापार संगठन की सदस्यता ग्रहण कराते हुए भगत सिंह रोड तहसील कंपलेक्स भाग-2 मार्केट एसोसिएशन का विधिवत गठन किया गया।
तहसील कांपलेक्स भाग-2 संबंध उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन में संरक्षक राजकुमार जैन, शकील भाई, अध्यक्ष हरिओम शर्मा, उपाध्यक्ष बृज कुंवर, कानूनी सलाहकार आलोक पाहुजा, पवन भाई,मंत्री जितेंद्र भाई, उपमंत्री टोनी भाई, फिरोज भाई, कोषाध्यक्ष वंशी भाई खेरी,सह कोषाध्यक्ष सुधीर जैन खतौली वाले, मीडिया प्रभारी कर्णवाल, सदस्यगण सुधांशु, हीरालाल, अंशुल, बिल्लू प्रताप, अरविंद आर्य बनाए गए इस दौरान गोयल जनरल, किरण वाच, सहित सैकड़ों व्यापारी उपस्थित रहे

चला चैकिंग अभियानMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जनपदीय पुलिस द्वारा अपने-अपने थानाक्षेत्रों में स्थित बैंक, ग्राहक सेवा केंद्र व एटीएम में चेकिंग करते हुए सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया जा रहा है। चेकिंग के दौरान बैंक व बैंक परिसर के आस-पास मौजूद लोगों से पूछताछ करते हुए तथा संदिग्ध व्यक्ति/वाहनों की चेकिंग की जा रही है। इसी कडी में सिसौली में बैंक परिसर में सुरक्षा के दृष्टि से लगे सीसीटीवी कैमरे, अग्निशमन यन्त्र, सायरन, आपातकाल में बैंक से निकलने के लिए पर्याप्त मार्ग आदि का निरीक्षण किया गया। एसएसपी अभिषेक यादव ने थाना प्रभारियों को बैंकों तथा आसपास चेकिंग के आदेश दिए थे। इसके बाद सभी थाना प्रभारियों व चौकी प्रभारियों ने अपने क्षेत्र में एटीएम व बैंक ग्राहक सेवा केंद्र के आसपास चेकिंग अभियान चलाया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान बैंक व बैंक के आसपास मौजूद लोगों से पूछताछ की गई। संदिग्ध दिखने वाले व्यक्ति व वाहनों पर घूमने वाले युवकों की तलाशी भी ली। पुलिस ने बैंक परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे, अग्निशमन यंत्र, आपातकाल में बैंक से निकलने के लिए पर्याप्त मार्ग आदि स्थलों का निरीक्षण किया। थाना प्रभारियों ने शाखा प्रबंधकों से कहा कि यदि आसपास या फिर बैंक में कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखाई देता है, तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दे। पुलिस ने बैंक परिसर के बाहर खड़े दुपहिया वाहनों की चेकिंग भी की।

 

वर्ल्ड रैंकिंग के फाइनल में पहुंची दिव्या काकरान
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) अर्जुन अवार्डी पहलवान दिव्या काकरान ने वर्ल्ड रैंकिंग प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बना ली है। कजाकिस्तान के अलमाटी में खेली जा रही प्रतियोगिता में दिव्या ने शुक्रवार को सेमीफाइनल में मेजबान कजाकिस्तान की पहलवान को हराया। स्वर्ण पदक के लिए दिव्या का मुकाबला मंगोलिया की खिलाड़ी से होगा। बताया गया कि 68 किलोग्राम भार वर्ग का फाइनल भी आज शाम खेले जाने की संभावना है।इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से खेली जाने वाली कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप के लिए भारतीय महिला कुश्ती टीम में भी दिव्या का चयन हो चुका है।

 

जधेड़ी गांव में भाकियू की हुई पंचायतMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जानसठ तहसील क्षेत्र के गांव जधेड़ी में बिजली विभाग को लेकर भारतीय किसान यूनियन ने पंचायत का आयोजन किया जिसमें भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश महासचिव धीरज लातीयण व मण्डल अध्यक्ष नवीन राठी ने कहा कि किसानों का उत्पीड़न नही होने देंगे । इस दौरान उन्होंने बिजली कर्मचारियों को व अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि दूसरे के घर अचानक से कूदना या सीढ़ी लगाकर किसी के घर में प्रवेश करना बिल्कुल नियम विरु( है इसलिए कोई भी कर्मचारी या अधिकारी ऐसा ना करें और जिन लोगों के खिलाफ फर्जी मुकदमे किया है उनको तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाए और पुलिस प्रशासन को भी कहा, कि वह भी इस ओर ध्यान दें कि बिजली विभाग दुवारा फर्जी मुकदमों में फसे हुए लोगों को परेशान ना करें अन्यथा भारतीय किसान यूनियन कड़ा कदम उठाएगी। पंचायत में पहुचे ट्रेनी आईपीएस नितिन पाटिल ओर एसएसआई ने आश्वासन दिया कि जांच कर उचित कारवाई होगी किसी का उत्पीड़न नही होने दिया जाएगा।

 

साइबर हेल्प डेस्क ने कराये रूपये वापस
खतौली।(Muzaffarnagar News) साइबर हैल्प डेस्क लगातार आनलाइन ठगी के शिकार लोगों को उनके रूपये वापस दिलाने का काम कर रही है। इसी कडी में आवेदक अशोक कुमार पुत्र दल सिंह निवासी मौहल्ला दयालपुरम थाना खतौली जनपद मुजफ्फरनगर द्वारा थाना खतौली साइबर हेल्प डेस्क पर प्रार्थना पत्र देकर बताया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन पे के माध्यम से आवेदक के 2 बैंक खातों से आनलाईन फ्राड कर कुल 12,363- रुपये की धोखाधडी की गयी है। थाना खतौली साइबर हेल्प डेस्क द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए फोन पे एवं सम्बन्धित बैंक को फ्राड से अवगत कराया गया तथा आंशिक धनराशि 5,469- रुपये आवेदक के खाते में वापस कराये गये, शेष धनराशि को भी शीघ्र ही आवेदक के खाते में वापस कराया जाएगा।

 

योजनाओं का लाभ उठाएं किसानः शर्मा
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) भारतीय स्टेट बैंक ने जिले के तीन गांवों में किसान गोष्ठी की। क्षेत्रीय प्रबंधक दिग्विजय शर्मा ने कहा कि किसान बैंक से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाएं। किसान गोष्ठी का उद्देश्य बैंक से संबंधित सरकारी योजनाओं के बारे में सीधे बताना है। भारतीय स्टेट बैंक रामराज ने टिकौला में किसान गोष्ठी का आयोजन किया। क्षेत्रीय प्रबंधक दिग्विजय शर्मा ने कहा कि किसान बैंक के माध्यम से चल रही सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। कहीं भी कोई परेशानी आए तो सीधे बैंक के अफसरों से मिलें। किसान क्रेडिट कार्ड, ट्रैक्टर )ण, कृषि स्वर्ण )ण, पशुपालन पर )ण, मत्स्य पालन, मधुमक्खी पालन पर )ण की योजनाएं बताई। मुख्य प्रबंधक पूनम मौर्य ने बैंक की विभिन्न योजना बताई। शाखा प्रबंधक अमित कुमार ने किसानों के सवालों का जवाब दिया। आशीष शर्मा ने विचार रखे। किसान नाहर सिंह, साहब सिंह, गजेंद्र सिंह, रबीन कुमार, रंजीत सिंह आदि मौजूद रहे।
भारतीय स्टेट बैंक जानसठ ने ग्राम कम्हेडा में किसान गोष्ठी का आयोजन किया। शाखा प्रबंधक रमनकांत ने किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया। क्षेत्रीय प्रबंधक दिग्विजय शर्मा, मुख्य प्रबंधक पूनम मौर्य, प्रबंधक सौरभ सुरेंद्र, नीरज कुमार आदि मौजूद रहे। बैंक अधिकारियों ने किसानों के सवालों का जवाब भी दिया।
भारतीय स्टेट बैंक मीरापुर ने ग्राम कटिया में किसान गोष्ठी की। किसानों के हित में चलाई जा रही योजनाओं पर चर्चा की। केसीसी का समय से नवीनीकरण कराने के बारे में बताया। शाखा प्रबंधक रमेशचंद रस्तोगी ने किसानों से सवालों का जवाब दिया।

बिजली चोर पकडे
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) खालापार क्षेत्र में विद्युत विभाग द्वारा की चेकिंग की गई मार्निंग रेड के दौरान 12 बिजली चोर पकड़े गए एवं निकटतम थाने में उनकी प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है। यह अभियान लगातार इसी प्रकार चलेगा ताकि बिजली चोरी को कम किया जा सके तथा विद्युत विभाग की आमजन से यह अपील है की विद्युत का प्रयोग अपने मीटर से ही करें, बिजली चोरी करने से बचे। उक्त कृत्य विद्युत अधिनियम की धारा 135 के अंतर्गत दंडनीय अपराध है!!

 

फटा सिलेण्डर
छपार। (Muzaffarnagar News) अज्ञात कारणो के चलते गैस सिलेण्डर के तेज धमाके के साथ फटने से ग्रामीणो मे हडकम्प मच गया। ग्रामीणो ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मिली जानकारी के अनुसार आज दोपहर के वक्त छपार थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव बसेडा मे एक व्यक्ति के घर गैस सिलेण्डर फट जाने से हडकम्प मच गया। बताया जाता है इस दौरान गैस सिलेण्डर पडौसी की छत पर जा गिरा। हादसे के तहत पडौसियो सहित दर्जनो ग्र्रामीण मौके पर एकत्रित रहे।

 

लूट का प्रयास
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) नगर के मौहल्ला रामपुरी मे कुछ युवको ने घर मे घुसकर लूट का प्रयास किया। शोर-शराबे की आवाज सुनकर मौक पर पहुंची पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू की।
सूत्रो के अनुसार शहर कोतवाली क्षेत्र के मौहल्ला उत्तरी रामपुरी में उस वक्त हडकम्प मच गया कि जब एक सिरफिरे युवक ने एक महिला के साथ मारपीट का प्रयास किया। शोर शराबे की आवाज सुनकर पडौसी मौके पर पहुंच गए। बताया जाता है कि महिला ने उक्त युवक ने महिला के सिर पर पत्थर मारने का प्रयास किया। शोर शराबा होने पर आरोपी युवक मौके से फरार हो गया। पुलिस ने उक्त घायल महिला को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया तथा मामले की छानबीन शुरू की। इस दौरान पडौसियो सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

 

अलग अलग स्थानों से कई को दबोचा
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) अलग अलग स्थानों से अलग अलग मामलों में कई को गिरफ्तार किया। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उप0 नि0 देवपाल सिंह द्वारा वारंटी अपराधी जावेद कमाल पुत्र हनी अहमद निवासी गौशाला शामली रोड को गिरफ्तार किया।इसके अलावा थाना चरथावल पर नियुक्त उ0नि0 अमन सिंह मय हमराहीगण द्वारा जिलाबदर अभियुक्त गुल्लु उर्फ ममरेज पुत्र युनुस निवासी कुल्हैडी थाना चरथावल जनपद मुजफ्फरनगर को महाबलीपुर रजवाहे की पुलिया से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना खतौली पर नियुक्त उ0नि0 सुखबीर सिंह द्वारा वाछितअभियुक्त गौरव पुत्र यशपाल सिंह नि0 गंगघाडी थाना खतौली मु0नगर को जानसठ अड्डे से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना जानसठ पर नियुक्त उ0नि0 सन्दीप कुमार द्वारा विद्युत अधिनियम के वारण्टी अभियुक्त सुनील पुत्र रतनसिंह निवासीसादपुर थाना जानसठ को गिरफ्तार किया। वहीं थाना फुगाना पर नियुक्त उ0नि0 जयप्रकाश भास्कर द्वारा पोक्सो अधिनियम के वारण्टी अभियुक्त प्रवेश पुत्र सेवा निवासी ग्राम खरड़ को गिरफ्तार किया। वहीं थाना तितावी पर नियुक्त उ0नि0 तेजवीर सिंह द्वार वारण्टी अभियुक्त इन्तजार पुत्र मुस्ताख निवासी धनसैनी थाना तितावी को गिरफ्तार किया।

 

शराब सहित गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) थाना सिविल लाइन पर नियुक्त उ0नि0 ललित कुमार द्वारा अभियुक्त सुखबीर पुत्र देशराज खटीक निवासी ग्राम कादराबाद थाना मोदीनगर जनपद गाजियाबाद, हाल पता इंदिरापुरम हवाई पट्टी रोड थाना परतापुर जनपद मेरठ को बझेडी अंडर पास के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 40 पव्वे अंग्रेजी शराब चण्डीगढ मार्का बरामद की गयी।

तमंचा, कारतूस सहित दबोचा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) तमंचा कारतूस सहित शातिर को गिरफ्तार किया। थाना मन्सूरपुर पर नियुक्त उ0नि0 सर्वेश शर्मा द्वारा अभियुक्त गुलफाम उर्फ काला पुत्र इदरीश निवासी ग्राम नारा थाना मंसूरपुर जिला मुजफ्फरनगर को एक तमंचा व 02 जिंदा कारतूस के साथ ग्राम जड़ौदा से गिरफ्तार किया गया।

 

कलाकार हुए सम्मानित
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) सनातन धर्म महाविद्यालय के ललित कला विभाग में अंतर्मन एक चित्रकला प्रदर्शनी का समापन हुआ। प्रदर्शनी में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य डा. सुधीर पुंडीर ने मां सरस्वती के समक्ष पुष्पार्चन करके किया। मुख्य अतिथि जैन डिग्री की कला विभागाध्यक्ष डा. निशा गुप्ता ने कहा कि कला से हमारे मन में खुशी के हार्मोन उत्पन्न होते हैं और हमें प्रसन्नता मिलती है। हमें कला का सम्मान करना चाहिए। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि डा. रामकुमार ने कहा कि कला हमें जीने का तरीका सिखाती है। डा अशोक त्रिपाठी ने कहा कि कला का विकास तभी संभव है। जब चारों और शांति का वातावरण हो। कार्यक्रम के बारे में विस्तार से ललित कला विभाग अध्यक्ष डाक्टर बसंत कुमार ने बताया कि अंतर्मन एक चित्रकला प्रदर्शनी एसडी कालेज के पुरातन छात्रों की पेंटिंग्स की प्रदर्शनी है। पुरातन छात्र दिनेश शर्मा, राजेश शर्मा, मातृमणि थिरानियां, पुनीत राठी ने अपने विचार प्रस्तुत किए। बच्चन दास, चांद वीर, प्रीति, ममता, संजय दत्त ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। कार्यक्रम में कला अध्यापक अनिल कुमार पीपली, डा. चरण सिंह, डा. अजय पाल, डा. अलका बंसल, डा. ममता श्याम, डा. सलीम, डा. निकेता, मोनिका, डा. धर्म सिंह, कुंवर पाल, विशाल और स्नातक के द्वितीय वर्ष व तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। अध्यक्षता प्राचार्य डा. सुधीर पुंडीर ने की। डीएवी कालेज के ललित कला विभाग अध्यक्ष डा. वेद पाल सिंह रहे।

 

चोटी भेदक कीट से होने वाले नुकसान से बचाव की दी जानकारी
खतौली।(Muzaffarnagar News) गन्ने की फसल पर चोटी भेदक कीट से होने वाले नुकसान से बचाव के लिए त्रिवेणी शुगर मिल खतौली के अधिकारियों के साथ गन्ना शोध केंद्र मुजफ्फरनगर के वैज्ञानिकों की टीम का क्षेत्र में भ्रमण कर किसानों को टिप्स दिए।
संयुक्त निदेशक गन्ना शोध केंद्र मुजफ्फरनगर डा वीरेश सिंह के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की टीम तथा चीनी मिल के उपाध्यक्ष डा अशोक कुमार आदि ने खतौली चीनी मिल क्षेत्र के भैंसी, सठेडी, सरधन, तिगाई, टबीटा, शेखपुरा, गंगधाडी, गालिबपुर, चंदसमंद, आदि दर्जनों गांव का भ्रमण किया एवं स्मार्ट एवं पोक्का बोइंग बीमारियों के प्रति जागरूक किया। डा वीरेश सिंह ने टैप बोरर कीट से बचाव के लिए यथाशीघ्र खेत में कोराजन डेढ़ सौ मिलीलीटर प्रति एकड़ की दर से 400 लीटर पानी में मिलाकर जड़ों के पास ड्रेंचिन करने तथा सिंचाई करने की सलाह दी तथा पेड़ी फसल में फरतेरा का प्रयोग करने का सलाह दिया।
पादप रोग वैज्ञानिक अवधेश डागर ने पोका बोइंग बीमारी से बचाव के लिए एक लीटर पानी में 4 ग्राम कापर आक्सीक्लोराइड दवा को मिलाकर फसल पर स्प्रे करने की सलाह दी। चांदसमद में कृषक गोष्ठी को संबोधित किया। अशोक कुमार ने घास को निकालने निराई गुड़ाई करने के बारे में बताया। महाप्रबंधक गन्ना कुलदीप राठी, उप महाप्रबंधक गन्ना एके सिंह, नीरज श्रीवास्तव , भूपेंद्र सिंह किसान उपस्थित रहे।

समाचार (Muzaffarnagar News)

News

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15137 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 + 9 =