News
खबरें अब तक...

समाचार

मुजफ्फरनगर जिला प्रशासन ने गांव नरा में 18 बीघा बंजर भूमि कराई कब्जामुक्त
मुजफ्फरनगर। मंसूरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम नरा में बंजर भूमि खसरा नंबर 710 पर अवैध कब्जा हटवाते हुए आज जिला प्रशासन ने अपना कब्जा जमा लिया है। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे के निर्देश पर तहसीलदार सदर जयेन्द्र सिंह के नेतृत्व में नायब तहसीलदार कुकड़ा, राजस्व निरीक्षक शहर, लेखपाल लोकेश, विकास, वसंत, बाल किशोर आदि राजस्व विभाग की टीम मौजूद रही। राजस्व विभाग की टीम ने 18 बीघा बंजर भूमि जिस पर अवैध कब्जा हो चुका था, जिसे ट्रेक्टर से जोत कर अपने कब्जे में ले ली है।

 

क्षेत्रीय समाचार – आस-पास से

पुलिसकर्मियों को इम्यूनिटी किट वितरित की1 News 12 |
मुजफ्फरनगर। जानकारी के अनुसार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव द्वारा जनपद मुजफ्फरनगर में करोना महामारी को दृष्टिगत रखते हुए जनपद के समस्त पुलिस कर्मचारियों /अधिकारियों को कोविड-१९ से सुरक्षा हेतु करोना इम्यूनिटी किट वितरित कि जा रही है। इसी क्रम में आज जनपद के अग्निशमन कार्यालय में विभाग में कार्यरत अधिकारीयों/कर्मचारियों के लिए कोरोना इम्युनिटी किट पहुंची जिसे जिला अग्निशमन अधिकारी रमाशंकर तिवारी ने सभी अग्निमशन अधिकारीयों और कर्मचारियों में वितरित किया । यहां जिला अग्निशमन अधिकारी रमाशंकर तिवारी ने बताया की कोरोना से बचाव की इस लड़ाई में दमकल विभाग का भी अहम योगदान है जिसके कर्मचारी रात दिन कोरोना से लड़ाई में अपनी अहम भुमिका निभा रहे हैं । सरकारी/गैर सरकारी भवनों, दुकानों ,चौक,चौराहों ,गली मोहल्लो सहित मुख्य बाजारों को सेनेट्राइजेशन के काम में लगे हुए है आज दमकल विभाग से जुड़े अधिकारीयों/कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के लिए कोरोना इम्युनिटी किट प्रदान की गई है।

 

समाचार

चरथावल इलाके से सट्टा लगाते हुए दो आरोपी गिरफ्तार, वायरल हुई थी वीडियो2 News 10 |
चरथावल। कोतवाल एमपी सिंह ने सन्डे-मंडे को सुपर सन्डे मंडे बनाते हुए कई बड़े चर्चित अपराधियों को जेल की हवा खिलाई है।चरथावल कोतवाल ने सोमवार को ४ अपराधियो को जेल भेज दिया है। दरअसल एसएसपी अभिषेक यादव के द्वारा जनपद मुजफ्फरनगर में चलाए जा रहे अपराधी धरपकड़ व जीरो ड्रग्स अभियान अभियान के चरथावल कोतवाल व उनकी टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी है। चरथावल पुलिस ने २ अपराधियो को डोडा पोस्त चूर्ण बेचते व सट्टे की खाईबाड़ी करते गिरफ्तार किया है।इसके अलावा पुलिस मुठभेड़ में एक शातिर अपराधी को भी अवैध असलाह के साथ गिरफ्तार किया है।इसके साथ ही एक सट्टेबाज को भी नगदी सहित गिरफ्तार किया है।

समाचार

 

सफाई अभियान चलाया3 News 12 |
मुजफ्फरनगर। वैश्विक आपदा कोविड-19 के प्रभाव एवं जन स्वास्थ्य के दृष्टिगत एक और जहां प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न व्यवस्थाए सुनिश्चित की गई हैं। वहीं दूसरी और पालिका प्रशासन द्वारा भी कोरोना संक्रमण के मददेनजर पावर स्प्रे एवं सफाई अभियान चलाया गया है। पालिकाध्यक्ष श्रीमति अंजू अग्रवाल के निर्देशो के चलते नगर मे पावर स्प्रेसैनीटाइजर के साथ-साथ नगर के कई स्थानों पर नालो की नाला टीम तथा रोबोट एवं जेसीबी मशीन के माध्यम से मुख्य सफाई निरीक्षक राजीव कुमार एवं उमाकांत शर्मा सफाई निरीक्षक के पर्यवेक्षण में युद्ध स्तर पर नाला सफाई अभियान चलाया गया। इसमें रुड़की रोड का मुख्य नाला, सर्कुलर रोड, गाजावाली के पास नाला तथा मल्लूपूरा मेन रोड के नालो की सफाई कराई गई। इसके अतिरिक्त मोहल्ला लद्दावाला में यूपी जल निगम के द्वारा बनाए गए नाले में पानी अवरुद्ध होने से जल भराव की बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई थी उसे बड़ी मशक्कत के बाद खुलवाते हुए सुचारु कराया गया।

 

एडीएम ने होम आइसोलेशन के मरीजो का हाल जाना
मुजफ्फरनगर। एडीएम प्रशासन अमित कुमार ने होम आइसोलेशन के मरीजो से उनका हाल जाना तथा उनके राशन व अन्य व्यवस्थाओ के सम्बन्ध मे भी जानकारी लेते हुए अधिनस्थो को निर्देशित किया। एडीएम प्रशासन अमित सिह द्वारा रोजाना होम आइसोलेशन मे रह रहे लोगो से मिलकर उनका हालचाल जानने के साथ उनकी समस्याओ के प्रति भी पूरी तरहा गंभीर है। एडीएम अमित कुमार ने आज चरथावल क्षेत्र के गांव रोनी हरजीपुर पहुंच कर गांव मे होम आइसोलशन मे रह रहे व्यक्तियो का हाल जाना एवं निगरानी समिति का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। एवं राशन की दुकानो पर खादय सामग्री की व्यवस्थाओ का जायजा लिया।

 

 

निशुल्क राशन वितरण किया, राज्यमंत्री ने लिया जायजा5 News 9 |
मुजफ्फरनगर। मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने कोरोना महामारी के मददेनजर निशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत राशन की गुणवत्ता को परखा व वितरण का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशो के चलते प्रदेश मे कोरोना महामारी के मददेनजर प्रदेशभर मे निःशुल्क राशन वितरण की व्यवस्था कराई गई है। इसी संदर्भ मे आज दोपहर के वक्त गांव बिलासपुर व अलमासपुर पहुंच कर योगी सरकार के मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने महामारी के मददेनजर निशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत राशन की गुणवत्ता को परखा एवं वितरण का निरीक्षण किया। प्रदेश सरकार द्वारा अच्छी गुणवत्ता वाले गेहूं व चावल को प्रदेश की जनता के लिए सभी जलपदों को निर्गत किया गया है। इस अवसर पर एसडीएम सदर दीपक कुमार, जिला पुर्ति अधिकारी वी.के.शुक्ला को निर्देशित किया गया कि कोई भी पात्र परिवार बिना राशन के न रह पाए। मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने राशन वितरण सम्बन्धी व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर संतोष व्यक्त किया। उन्होने राशन डीलर को निर्देशित किया खाद्य सामग्री वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिग,ग्राहको द्वारा मास्क का प्रयोग एवं साबुन से हाथ धोना तथा भीड ना एकत्रित होने देने के निर्देश दिए गए। ताकि लोग आराम से खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकें।

 

 

वैक्सीनेशन कैम्प का आयोजन6 News 12 |
मुजफ्फरनगर। आज समाजिक संस्था प्रबुद्ध जनमंच के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन कैम्प आयोजित किया गया ,संस्था के अध्यक्ष निशांक जैन ने बताया कि जिन लोंगों ने कोवैक्सीन की पहली डोज प्राईवेट हॉस्पिटल में लगवाई थी उन्हें भी दूसरी डोज सरकार द्वारा फ्री लगाई जानी है इसके लिए संस्था के वरिष्ठ सदस्य पंकज जैन के सहयोग से वृंदावन गार्डन में यह कैम्प आयोजित किया गया इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में स्वतंत्र प्रभार मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कैम्प का शुभारम्भ किया इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा० महावीर सिंह फौजदार रहे,। बडी संख्या में लोगों ने वैक्सीनेशन का लाभ लिया। मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने बताया कि योगी सरकार सभी को फ्री वैक्सीनेशन कराने के लिए कृतसंकल्प है एवं पहली डोज के लिए भी कैम्प आयोजित कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को वक्सीन लगवाने का प्रयास करेगें ,इस कैम्प में केवल कोवैक्सीन की ही दूसरी डोज लगनी है। इस अवसर पर संस्था के सचिव नीरज गुप्ता , डा० गीतांजली वर्मा , रीना अग्रवाल, अनुराधा वर्मा , कौशल कृष्ण ,संजय अग्रवाल, पंकज जैन, विपुल भटनागर, कुलदीप गुप्ता उपस्थित रहे, निशांक जैन ने मंत्री कपिल देव अग्रवाल से आग्रह किया कि बुजुर्गों के लिए बिना वाहन से उतरे वैक्सीनेशन की व्यवस्था कराई जाए जिससे संक्रमण का खतरा कम हो और सुविधा जनक हो ,संस्था अपना सहयोग देने को तैयार है, मंत्री जी ने शीघ्र ही व्यवस्था कराने का आश्वासन दिया। प्रबुद्ध जनमंच की कोविड डेस्क में लोग लगातार फ्री चिकित्सीय परामर्श का एवं अन्य सुविधाओं का लाभ ले रहे है।

 

 

सडक हादसे में एक गंभीर घायल
रोहाना। सडक हादसे मे एक व्यक्ति घायल हो गया। जिसे पुलिस ने उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया। रोहाना पैट्रोल पम्प के पास गाडी की चपेट मे आकर बाईक सवार एक व्यक्ति घायल हो गया। इस हादसे पर मौके पर एकत्रित गामीणो ने पुलिस को इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने एम्बूलैन्स की मदद से सडक हादसे मे घायल व्यक्ति को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया।

 

 

कोरोना टीका लगवाने वालो की लगी भीड
मुजफ्फरनगर। वैक्सीनेशन सैन्टर पर भीड के कारण कोविड का टीका लगवाने वालो का काफी परेशानी का सामना करना पडा। कई लोग तो भीड बढती देख बिना टीका लगवाए ही वापिस लौट गए। जानकारी के अनुसार एस.डी.पब्लिक स्कूल जूनियर विंग वैक्सीनेशन सैन्टर पर पहुंचे लोगो का आरोप है कि समय रहते काम शुरू ना हो पाने के कारण उक्त सैन्टर पर भीड के कारण सोशल डिस्टेंसिग की धज्जियां उड गई। बताया जाता है कि बचाव मे कइ लोगो ने वापिस जाने मे ही अपनी भलाई समझी। दो दिन पूर्व कन्ट्रोल रूम से फोन कर वैक्सीनेशन के लिए बुलाया गया था। जहां बेतरतीब लंबी लाइन लगी मिली।

 

तमंचा व कारतूस के साथ वांछित गिरफ्तार किया
तितावी। थाना प्रभारी राधेश्याम यादव की टीम कर रही है गुडवर्क पर गुडवर्क। तितावी पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर बुढ़ाना थाना से चल रहे वांछित को तमंचा जिंदा कारतूस सहित किया गिरफ्तार। शातिर अपराधी फरमान पुत्र फजरअली निवासी मंदवाड़ा थाना बुढ़ाना को मुखबिर की सूचना पर मुकंदपुर झाल से गिरफ्तार कर भेजा जेल।

 

पुलिस ने शातिर अभियुक्त किया
मुजफ्फरनगर। थाना मंसूरपुर पुलिस ने चोरी की ट्रॉली के साथ एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया है जिस संबंध में मुकदमा पंजीकृत है। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम शहजाद पुत्र फिरोज निवासी ग्राम नरा थाना मंसूरपुर जनपद मुजफ्फरनगर जिसके कब्जे से मुकदमा उपरोक्त से संबंधित चोरी की एक ट्रॉली बरामद हुई। गिरफ्तार करने वाली टीम में उ०नि० मसरूर अली, का० प्रदीप कुमार, कां० नरेश शर्मा शामिल रहे।

 

 

आग लगने से हुआ लाखों का नुकसान11 News 1 |
जानसठ। थाना सिखेड़ा क्षेत्र के रमीज ब्रिक्स फील्ड की बराबर मे परचून दुकान मे अज्ञात कारणो से लगी आग लाखो रुपये का सामान जलकर स्वाहा वही दुकान मालिक कालू ने बताया की देर रात्रि अचानक दुकान में आग लगी वही दुकान के पीछे भट्टे पर मजदूरो ने आग लगती देख शोर मचा दिया वही दुकान के पास सो रहे कालू के पिता यासीन को मजदूरो ने बचाया वही सूचना पर पहुँचे दुकान मालिक कालू अपनी दुकान पर पहुँचे और आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन आग पर काबू नही पाया जा सका और देखते देखते लाखो रुपये का सामान जलकर राख हो गया वही दुकान मालिक ने बताया की दुकान मे आग साजिश के तहत लगायी गयी दुकान मालिक कालू ने बताया की उसका करीब साढ़े तीन लाख रुपये का सामान जलकर राख हो गया ।

 

भोजन व्यवस्था का अवलोकन किया12 News 3 |
मुजफ्फरनगर। श्री दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र वहलना जैन तीर्थ क्षेत्र पर सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक सिह तथा गौरव स्वरूप, वरिष्ठ सपा नेता मौजूद रहे। प्रबंध समिति के अध्यक्ष राजेश जैन, राजकुमार जैन (नावला वाले) महामंत्री, संजय जैन, राजीव जैन पारस टीएमटी, शशांक जैन ने क्षेत्र पर पहुचने पर स्वागत किया इस मोके पर नगर मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह व गोरव स्वरूप ने क्षेत्र पर चल रही संपूर्ण भोजन व्यवस्था का अवलोकन किया। कोविड-१९ से ग्रस्त रोगियों की इस भोजन व्यवस्था को देखकर दोनों ने ही मुक्त कंठ से प्रशंसा की।
राजकुमार जैन महामंत्री ने कहा कि कोविड-१९ जैसी राष्ट्रीय आपदा के समय पूरे समाज का यह दायित्व है कि जिस से जो बन पड़े अपनी ओर से एक दूसरे की मदद करें। कोविड-१९ को दृष्टिगत रखते हुए श्री दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र वहलना ने ऐसे नगर वासियों के लिए पहल की है जो कोविड-१९ से संक्रमित हैं और डॉक्टर की निगरानी में होम आइसोलेशन में हैं एवं उनके यहां भोजन पकाने की व्यवस्था नहीं है प्रबंध समिति प्रतिदिन शुद्ध सात्विक भोजन घर-घर पहुंचा रही है। भोजन प्राप्त करने हेतु अपनी आरटी पीसीआर या एंटीजन रिपोर्ट, घर के सदस्यों की संख्या, मोबाइल नंबर, व घर का पता, मोबाइल नंबर ७५२०१ ५३१५६ पर व्हाट्सएप पर भेजना होगा। यह भोजन व्यव्स्था नियमित रूप से चलाई जा रही है प्रतिदिन सुबह शाम का भोजन पात्र व्यक्तियों के घर-घर पहुचाया जा रहा है।

 

 

26 मई को होने वाले ग्रहण पर चर्चा की13 News 2 |
मुजफ्फरनगर। ग्रहण विवरण २६ मई २०२१ मुजफ्फरनगर में ग्रहण नहीं है वेद वेदांग मंदिर समिति रजिस्टर्ड मुजफ्फरनगर द्वारा एक सभा का आयोजन कार्यालय उत्तरी सिविल लाइन पर किया गया सभा में ग्रहण पर विशेष चर्चा हुई २६ मई को लगने वाला ग्रहण भारत के कुछ स्थानों पर ही दिखाई देगा २६ मई २०२१ को होने वाला ग्रहण दोपहर ३ः१५ से शाम ६ः३० तक रहेगा भारत में यह ग्रहण चंद्रोदय होते समय ही शाम को मात्र १८ मिनट तक कुछ भागों में देखा जा सकता है जैसे अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में दिखाई देगा इस ग्रहण को दक्षिण अमेरिका उत्तरी अमेरिका पेसिफिक सागर हिंद सागर पश्चिम ब्राजील कनाडा श्रीलंका चीन मंगलिया रूस ऑस्ट्रेलिया आदि देशों में देखा जा सकता है दिल्ली समेत समस्त उत्तर पश्चिम और मध्य और दक्षिण में ग्रहण का सूतक मान्य नहीं होगा अतः जिन स्थानों पर यह ग्रहण दिखाई देगा उसी स्थान पर सूतक मान्य होगा मुजफ्फरनगर में ग्रहण नहीं है। सभा में उपस्थित पंडित श्याम शंकर मिश्रा, पंडित बृजलाल शास्त्री, पंडित जितेंद्र मिश्रा, अनंत लाल द्विवेदी, पंडित कृष्णानंद, संतू पंडित, पंडित संजय मिश्रा, पंडित आनंद राज वत्स, पंडित मनोज कुमार, पंडित अमित मिश्रा, पंडित दया शंकर मिश्रा आदि ब्राह्मण फोन के माध्यम से उपस्थित रहे।

 

जरूरतमंदों के लिए भोजन की व्यवस्था की
मुजफ्फरनगर। गुरुद्वारा साहिब के सेवादारों द्वारा कोविड पॉजिटिव घरों में,अस्पतालों के बाहर मरीजों को तीमारदार, जरूरतमंदों के लिए लगातार भोजन की व्यवस्था की जा रही है महामारी के इस दौर में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी मुज़फ्फरनगर एवं सारा सिख समाज हर तरह से सहयोग करने के लिए आगे आ रहा है एवं गुरुद्वारा साहिब मे अरदास करके जरूरतमंदों तक लंगर की व्यवस्था लगातार जारी है. गुरुद्वारा प्रधान सरदार गुरचरण सिंह बराड़, महासचिव सरदार देवेंद्र सिंह नागपाल के नेतृत्व में सरदार हरजीत सिंह गोराया, सरदार कप्तान सिंह नागपाल, सरदार जितेंद्र पाल सिंह, सरदार धनप्रीत सिंह बेदी, सरदार जसप्रीत सिंह, सरदार देवेंद्र सिंह, सरदार वरुणजीत सिंह नागपाल, सरदार रघुवीर सिंह, सरदार सुंदर सिंह, सरदार संजय सिंह, सरदार इकबाल सिंह, हरिकिशन गुलाटी जी आदि सभी सेवादारों का लगातार सहयोग से लंगर व्यवस्था बनाने से लेकर पहुंचाने तक का योगदान प्राप्त हो रहा है।

 

 

बाजार खोलने की मांग15 News 3 |
मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन रजि के प्रदेश उपाध्यक्ष कृष्ण गोपाल मित्तल,एव नगर अध्यक्ष राकेश त्यागी के नेतृत्व में संगठन के पदाधिकारी सरदार बलविंदर सिंह,पवन वर्मा, प्रवीण जैन,गौरव जैन (आईडिया), द्वारा एक ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट श्री अभिषेक सिंह जी को कोविड नियमो का पालन करते हुए सोशल डिस्टेन्सिग के साथ सौंपा गया, जिसमें संगठन द्वारा मांग की गई कि लॉक डाउन शुरू होने से अभी तक दो ट्रेड जिनमें परचून एवं मेडिकल(थोक एव फुटकर) के दुकानदारों को खोलने की अनुमति प्रदान की गई है,प्रदेश सरकार द्वारा लॉकडाउन की अवधि ३१ मई तक कर दी गई है। अतःअन्य ट्रेड जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, सेनेटरी, कॉस्मेटिक, कपड़ा, जूते, भवन निर्माण सामग्री, मोबाइल, स्टेशनरी, स्पेयर पार्ट्स, सर्राफा एवं ऑप्टिकल इत्यादि के व्यापार को भी ऑड-इवन के अनुसार खोलने की व्यवस्था बनाई जाए। जिससे मध्यमवर्गीय दुकानदार के सामने आ रही परेशानी जैसे बैंक की किस्त,दुकानों के बिजली बिल, बच्चों की स्कूल फीस जैसी प्रमुख समस्याओं का कुछ समाधान हो सके एवं उनके यहां जो सेवादार कार्य करते हैं उनकी भी आजीविका ठीक प्रकार से चल सके।

 

सूखा राशन वितरित किया
मुजफ्फरनगर। शाहपुर क्षेत्र में एक्शन ऐड एसोसिएशन के तत्वावधान में शाहपुर ब्लाक के ६ गांव की २४ एकल महिलाओं, बुजुर्ग व विकलांग को सूखा राशन वितरित किया गया। इस महामारी में लाकडाउन लगने से लोगों का कामकाज बंद हो जाने के कारण गरीब व मजदूरों को जीना दूभर हो गया है। ऐसे में एक्शन ऐड संस्था ने २४ परिवारों को राशन वितरण करने का कार्य किया। हरसौली पलड़ा, बंसीकलां, अहमदनगर, कसरेवा की एकल महिला, बुजुर्ग, विकलांग परिवार को चिह्नित कर राशन वितरण का कार्य किया गया। राशन में ५ किलो चावल, ५ किलो आटा, १ किलो चने की दाल, १ किलो सरसों का तेल, १ किलो अरहर की दाल, २ मास्क, १ सैनिटाइजर, ४ डिटर्जेट साबुन, ४ डेटाल साबुन आदि सामान एक किट में वितरित करने का कार्य किया गया। इस दौरान अर्पित, कविता, गीता, एचआरडी राखी व अंजलि आदि मौजूद रहे।

 

कोरोना ने तोडा कारोबार
खतौली। कोरोना संक्रमण काल में ढाबा संचालक भी प्रभावित हुए हैं। ग्राहक नहीं आने के कारण किराया और लेबर का खर्च निकालना भी मुश्किल हो गया है।
खतौली क्षेत्र में दिल्ली-देहरादून हाईवे पर सौ से अधिक ढाबे हैं। इन ढाबों का काम भी संकटों के घिरा हुआ है। कोरोना कर्फ्यू का असर इन पर भी देखने को मिल रहा है। कोरोना के चलते यात्रियों की संख्या न के बराबर है और जो मजबूरी में यात्रा कर रहे हैं। वे भी बाहर के खान-पान से परहेज कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में खतौली क्षेत्र में होटल ढाबे कारोबार बंद होने के कगार पर पहुंच गया है। नेशनल हाईवे स्थित ढाबा संचालक सुनील कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते हाईवे पर यात्री नहीं है, जिस कारण ढाबा भी खाली रहता है। ऐसी स्थिति में लेवर खर्च निकालना भी मुश्किल हो गया है। ढाबे का किराया भी देना मुश्किल हो रहा है।
ढाबा व्यवसायी गुलजार, कपिल के अनुसार उनका रोजगार बंद होने के कगार पर है। पूरे दिन यात्रियों की गाड़ी आने की प्रतीक्षा करते हैं, लेकिन कोई भी रुकने को तैयार नहीं है। ऐसे में प्रतिदिन बनाया जा रहा भोजन भी खराब हो रहा है। ढाबा स्वामी वैभव कुमार, स्वामी वेदप्रकाश का कहना है कि जमीन अपनी होने के बाद भी ढाबे की लेवर का खर्च निकाल पाना मुश्किल हो गया था।

 

सैनिटाइजेशन व साफ-सफाई को परखा
मुजफ्फरनगर। खतौली शहर के साथ गांवों में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैला है। यहां लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। पीड़ित होम क्वारंटाइन होकर चिकित्सकों की सलाह पर उपचार ले रहे हैं। प्रशासन ने आपात स्थिति से निपटने के लिए प्राथमिक विद्यालयों में आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं। उनमें जरूरत की वस्तुओं को रखवाया गया है। एसडीएम इंद्राकांत द्विवेदी और बीडीओ पवन कुमार विश्वकर्मा ने भैंसी गांव में निरीक्षण किया। कोरोना से बचाव की व्यवस्था और गांव में कराए गए सैनिटाइजेशन व साफ-सफाई को परखा। ग्रामीणों को मास्क बांटे गए। वहीं संक्रमितों के घरों व गलियों में सैनिटाइजेशन और फागिग कराई गई।

 

निजी अस्पतालों में हो रही लूट से जनता परेशान
मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र यादव ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि भारतीय किसान संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र यादव द्वारा कोविड-१९ के नियमों पालन करते हुए कोरोना व ब्लैक फंगस महामारी में इलाज के नाम पर निजी अस्पतालों में हो रही लूट के चलते आम जनमानस की टूटती कमर के संबंध में जिला अधिकारी जनपद गौतमबुध नगर के द्वारा प्रधानमंत्री को एक ज्ञापन सौंपा राजेन्द्र यादव ने कहा की भारत देशवासी पिछले वर्ष २०२० से लगातार एक अदृश्य शत्रु से लड़ाई लड़ रहा है। उस लड़ाई में लॉकडाउन जैसी प्रक्रिया भी अपनाई गई। जिसमें देश की जीडीपी भी अपने न्यूनतम स्तर से भी निम्न स्तर पर पहुंच गई। बहुत सारे लोगों का रोजगार खत्म हो गया, देश में मध्यमवर्ग एवं निम्नवर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। घर में पालन पोषण की स्थिति भी डगमगा रही है चाहे ग्रामीण क्षेत्रों हो या छोटे शहरों में चलने वाले (सी.एच.सी.) एवं (पी.एच.सी.) की स्थिति भी दयनीय है। आज भी स्थानीय लोग उनके इलाज से वंचित हैं व्यक्ति जब कोरोना और ब्लैक फंगस बीमारी के इलाज के संबंध में स्थानीय निजी अस्पताल में जाता है तो कोरोना और ब्लैक फंगस बीमारी के नाम पर उनका आर्थिक रूप से शोषण होता है। एक तो पहले से ही आम जनमानस के आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। लेकिन निजी अस्पताल इलाज के नाम पर उनकी कमर तोड़ रहे हैं। भारतीय किसान संगठन माननीय प्रधानमंत्री जी से मांग करता है कि आप आम जनमानस का भी ध्यान रखते हुए। निजी अस्पतालों में इलाज मुफ्त कराया जाए, जिससे निम्नवर्ग के लोग एवं मध्यमवर्ग के लोग ऐसी वैश्विक महामारी में भी अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकें। अन्यथा देश में कोरोना एवं ब्लैक फंगस के इलाज के नाम पर विपरीत परिणाम देखने को मिलेंगे। जैसा कि अभी कुछ समय पहले देखने को मिला है कि गंगा के किनारे रेत के नीचे दवे शवों व गंगा में शववाहिनी के रूप में बहते शव भी लापरवाही का परिणाम है वर्तमान में सरकार को ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है तथा आम जन से भी अनुरोध है कि सवेदनाओ को ध्यान रखो, ये बीमारी कुछ समय बाद खत्म हो जाएगी। हम सबको एक साथ रहना है। इसलिए आस पड़ोस कि हौंसला अफजाई व जहा तक सम्भव है सावधानी बरतते हुए मदद करे। भारतीय किसान संगठन देश कि सभी राजनीतिक पार्टियों से भी अनुरोध करता है कि यह समय वाद विवाद व सत्ता पक्ष को नीचा दिखाने का नही है।सब मिलकर देश को इन महामारियों से निकालने में सहयोग करें। इस मौके पर राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव यादव, नौसाद , चमन चौहान, रविन्द्र नागर, महावीर शर्मा आदि मौजूद रहे।

 

ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन शुरू
मुजफ्फरनगर। गजेन्द्र कुमार ज़िला विद्यालय निरीक्षक ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि जिले में माध्यमिक विद्यालयो के शिक्षक/शिक्षिकाओ द्वारा ऑनलाइन कक्षाओ का विधिवत संचालन किया जा रहा है। समस्त २७६ विद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन शुरू कर दिया गया है।
जिला विद्यालय निरीक्षक गजेन्द्र कुमार ने अवगत कराया की जिले में २० मई से सभी माध्यमिक विद्यालयो में कक्षा ९ से कक्षा १२ तक के सभी विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन पठन पाठन की व्यवस्था प्रारम्भ की गई है। जिनमें विषय अध्यापक जूम एप, गूगल मीट, वाट्सएप ग्रुप आदि के माध्यम से कक्षाए ले रहे है। ऑनलाइन कक्षाओं को विधिवत संचालित करने के लिए डॉ. विकास कुमार प्रधानाचार्य सनातन धर्म इण्टर कालिज मीरापुर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
जिन विद्यालयो में विषय अध्यापक नही है उनके लिए भी विशेष ऑनलाइन कक्षाओ कि व्यवस्था की गई है। शासन के आदेशानुसार ई-ज्ञान गंगा, माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकृत यू-ट्यूब चौनल, स्वमं प्रभा चौनल के विडियोज को भी छात्र छात्राओं को उपलब्ध कराया जा रहा है। पठन-पाठन की यह प्रक्रिया सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक की जा रही है तथा प्रधानाचार्या को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक शनिवार को विषय अध्यापक छात्र छात्राओ की जिज्ञासाओ का समाधान ऑनलाइन माध्यम से करेगे।

 

मुजफ्फरनगर शहर – सिटी न्यूज

सिजोफ्रेनिया के मरीज को होते हैं तरह-तरह के भ्रमः डॉ. मनोज
कलात्मक और रचनात्मक गतिविधियों में खुद को रखें व्यस्त
मुजफ्फरनगर। हर साल 24 मई को विश्व सिजोफ्रेनिया दिवस मनाया जाता है। इस दिन का मनाने का उद्देश्य लोगों को इस मेंटल डिसॉर्डर के प्रति जागरूक करना है। इस बीमारी में व्यक्ति भ्रम की स्थिति में रहता है, उससे वह दृश्य दिखते हैं जो उसके साथ कभी घटे नहीं होते हैं। सिजोफ्रेनिया एक जटिल और गंभीर मेंटल हेल्थ डिसॉर्डर है, जो मस्तिष्क के सामान्य कामकाज को प्रभावित करता है। लोगों की मति भ्रष्ट होने लगती है, भ्रमपूर्ण विचार आने लगते हैं, अव्यवस्थित व्यवहार और सोच रखने लगते हैं। यह डिसॉर्डर व्यक्ति के दैनिक जीवन को प्रभावित करता है और इसके लिए आजीवन इलाज की जरूरत होती है। यह जानकारी जिला अस्पताल के सीएमओ डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने विश्व सिजोफ्रेनिया दिवस (24 मई) पर सोमवार को दी।
मनोचिकित्सक डॉ. मनोज कुमार का कहना है कि कोरोना के इस लॉकडाउन काल में स्वास्थ्य विशेषज्ञ और चिकित्सक लगातार लोगों को शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की सलाह दे रहे हैं। मानसिक तौर पर खुद को मजबूत बनाए रखने के लिए अपने आप को कलात्मक और रचनात्मक गतिविधियों में व्यस्त रखने की सलाह दी जा रही है। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के इस दौर में अपने दोस्तों, परिजनों से वीडियो कॉल के जरिए बात करते रहना भी इसका हल है। सिजोफ्रेनिया मानसिक स्वास्थ्य से ही जुड़ी एक बीमारी है, जिसका समय रहते इलाज बेहद जरूरी हो जाता है। इस बीमारी के मरीज काल्पनिक दुनिया में रहते हैं। वास्तविक दुनिया से इनके विचार अलग होते है। जिदंगी में दिलचस्पी खत्म हो जाती है तथा यह लोग अपनी भावनाओं को सही तरीके से दूसरे के सामने व्यक्त नहीं कर पाते हैं और किसी भी बात को लेकर यह ज्यादा भावुक हो जाते हैं। इसके साथ-साथ इन मरीजों को दैवीय शक्ति होने का भ्रम, खुद को सताया जाना, अमीर या ताकतवर महसूस करना आदि देखने को मिलता है। डॉ. अर्पण जैन ने बताया कि पुरुषों में, सिजोफ्रेनिया के लक्षण 15-30 वर्ष के मध्य में शुरू होते हैं जबकि महिलाओं में यह 20 वर्ष के अंत में शुरू होते हैं। वयस्कों की तुलना में, किशोरों में भ्रम होने की संभावना कम होती है, लेकिन विजुअल मतिभ्रम होने की संभावना ज्यादा होती है। रोगी के परिवार मे स्किजोफ्रेनिया का पारिवारिक इतिहास होना, कम उम्र मे इस बीमारी के लक्षणों का आना, सही प्रकार से इलाज न मिल पाना, इलाज बीच मे ही छोड़ देना, नशे का लगातार सेवन, तनावपूर्ण तथा कटु पारिवारिक संबंध, परिवार एवं समाज का असहयोगात्म्क रवैया इत्यादि ेबीप्रवचीतमदपं से ठीक होने की दर को प्रभावित करते हैं तथा कई बार इस बीमारी को लाइलाज भी बना देते हैं।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 6 =