उत्तर प्रदेश

Muzaffarnagar: आखिर कब तक बचते Corruption के नुमाइंदे? तेल चुराने वाले गिरोह से पैसा वसूलता था DSO बीके शुक्ला

Muzaffarnagar: सहारनपुर पुलिस ने मुजफ्फरनगर के जिला पूर्ति अधिकारी (DSO) बीके शुक्ला को शुक्रवार देर शाम उसके कार्यालय से गिरफ्तार किया है। शुक्ला पर आरोप है कि इंडियन ऑयल की पाइपलाइन से तेल चुराने वाले गिरोह से वह पैसा वसूल रहा था। ड्राइवर ने बयान दिया था कि वह DSO के कहने पर पैसा इकट्ठा करता था। पुलिस आरोपी DSO को  कोर्ट में पेश करेगी।

सहारनपुर पुलिस ने पानीपत रिफाइनरी की पाइप लाइन में सेंध लगाकर डीजल और पेट्रोल की चोरी करने के मामले में मुजफ्फरनगर के जिला आपूर्ति अधिकारी (डीएसओ) बीके शुक्ला को गिरफ्तार किया है। इनके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है।
आईओसीएल (इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड) के अधिकारियों ने पुलिस महानिदेशक उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड से पानीपत रिफाइनरी की पाइप लाइन से तेल चोरी होने की शिकायत की थी। इसके बाद सहारनपुर पुलिस ने इस मामले का खुलासा किया और 12 लोगों को गिरफ्तार किया। 

एसएसपी आकाश तोमर ने बताया कि पाइप लाइन से चोरी पेट्रोल और डीजल को मुजफ्फरनगर भोपा क्षेत्र में अवैध रूप से चल रहे एक पेट्रोल पंप पर बेचा जा रहा था। इसके बाद पुलिस ने डीएसओ मुजफ्फरनगर के निजी चालक श्रीराम कन्नौजिया को गिरफ्तार किया था। 
श्रीराम डीएसओ कार्यालय में चतुर्थ  श्रेणी कर्मचारी था और गत जून माह में रिटायर हुआ था। एसएसपी के अनुसार श्रीराम ने पुलिस पूछताछ में बताया कि अवैध रूप से पेट्रोल पंप चलवाने के लिए डीएसओ 30 हजार रुपये महीना ले रहे थे। इसके बाद डीएसओ को गिरफ्तार किया गया है।

एक लाख लीटर से अधिक डीजल-पेट्रोल किया चोरी
इस गिरोह ने पिछले दो सालों में वेस्ट यूपी और उत्तराखंड में पेट्रोल-डीजल चोरी की 16 घटनाओं का अंजाम दिया और उनमें करीब एक लाख लीटर डीजल और पेट्रोल चोरी किया था। गिरोह के  सदस्यों के पास तेल ढोने वाले टैंकर, ट्रैक्टर, लग्जरी कारें और पाइप लाइन में सेंध लगाने में इस्तेमाल होने वाले उपकरण बरामद किए थे। 

सफाई देते-देते कानूनी शिकंजे में फंस गए जिला पूर्ति अधिकारी 
तेल के खेल में सफाई देते-देते आखिरकार जिला पूर्ति अधिकारी बृजेश शुक्ला भी कानून के शिकंजे में फंस गए। सेवानिवृत्त कर्मचारी श्रीराम कन्नौजिया के पकड़े जाने और पुलिस की कार्रवाई के बाद शुक्ला ने पल्ला झाड़ने की कोशिश की थी। अधिकारियों को  भी वह गुमराह करते रहे, लेकिन पुलिस के हाथ उन तक पहुंच ही गए। गिरफ्तार शुक्ला ने तीन दिन पहले दावा किया था कि प्रदेश में अवैध डीजल-पेट्रोल के सबसे ज्यादा मामले पकड़ते हुए  उन्होंने प्राथमिकी दर्ज कराई है।

सहारनपुर में सरकारी पाइप लाइन से तेल चोरी के मामले में पुलिस की जांच भोपा तक पहुंची तो तेल का खेल खुलता चला गया। पुलिस ने भोपा के पेट्रोल पंप संचालक उदित को पकड़ा तो उसने चौंकाने वाला खुलासा किया। पूर्ति विभाग से सेवानिवृत्त हो चुका श्रीराम कन्नौजिया उससे तीस हजार रुपये लेकर अवैध  पेट्रोल पंप चलवा रहा था।

एसओजी की जांच में कन्नौजिया फंस गया तो जिला पूर्ति अधिकारी बृजेश शुक्ला की मुश्किलें बढ़नी शुरू हो गई ।इसकी वजह यह थी कि सेवानिवृत्त होने के बावजूद कन्नौजिया अक्सर पूर्ति अधिकारी के कार्यालय में देखा जाता था। यही नहीं जिला आपूर्ति अधिकारी की गाड़ी में भी घूमता देखा गया। जिला पूर्ति अधिकारी ने दो दिन पहले ही सूचना विभाग के माध्यम से अपनी पोस्टिंग, तेल के प्रकरण में अब तक की हुई कार्रवाई को स्पष्टीकरण की तरह दिया था।

डीएम चंद्रभूषण सिंह ने सख्त कदम उठाते हुए पूरे जिले में जांच के आदेश दिए थे। जांच चल ही  रही थी कि इस बीच सरसावा में बीके शुक्ला को गिरफ्तार कर लिया गया। डीएसओ की गिरफ्तारी की जानकारी मिलते ही पूर्ति विभाग में हड़कंप मच गया है। 

एक साल पहले ही आए थे जिले में
जिला पूर्ति अधिकारी बीके शुक्ला की तैनाती  लगभग एक वर्ष पूर्व ही हुई थी। पकड़े जाने से पहले उन्होंने कहा था कि तेल पाईप लाईन से सेंध लगाकर डीजल-पेट्रोल की चोरी एवं बिक्री का कार्य उनकी तैनाती से पहले करीब तीन साल से चल रहा है।

सहारनपुर पुलिस ने 12 दिसंबर को एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया था, जो इंडियन ऑयल की पाइप लाइन से पिछले दो साल से तेल चुरा रहा था। इस मामले में शुभम, संदीप, गुरमीत उर्फ काला, अजय, भूपेंद्र, अजीत और शुभम की गिरफ्तारी हुई थी। ये सभी आरोपी मुजफ्फरनगर, हरिद्वार, शामली और सहारनपुर जिले के रहने वाले हैं। पिछले दो साल में इन्होंने पाइप लाइन से करीब एक लाख लीटर तेल चुराया, जिसकी कीमत करीब एक करोड़ रुपए बैठती है।


आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि वह चुराए गए तेल को मुजफ्फरनगर के भोपा क्षेत्र में उदित कुमार के पेट्रोल पंप पर बेचते थे। पुलिस ने उदित को भी गिरफ्तार कर लिया। उदित ने बताया कि वह डीएसओ मुजफ्फरनगर बीके शुक्ला के ड्राइवर श्रीराम कन्नौजिया को 30 हजार रुपए महीना देता रहा है

इस वजह से उसके पंप पर आज तक छापेमारी नहीं हुई। सहारनपुर पुलिस ने श्रीराम कन्नौजिया को चार दिन पहले गिरफ्तार कर लिया। श्रीराम कन्नौजिया ने अपने बयान में बताया कि वह डीएसओ के कहने पर ऐसा करता था। सारा पैसा डीएसओ को इकट्ठा करके देता था।

सहारनपुर की सरसावा थाना पुलिस ने शुक्रवार देर शाम डीएसओ बीके शुक्ला को मुजफ्फरनगर स्थित कार्यालय से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस उसे सहारनपुर ले आई है। एसपी देहात ने बताया कि बीके शुक्ला पर भ्रष्टाचार अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14897 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 2 =