Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन कार्यशाला का समापन

Muzaffarnagar News: Shri Ram Group of Colleges  में दो दिवसीय कार्यशाला का समापन समारोह आयोजित किया गया। यह दो दिवसीय कार्यशाला 13 एवं 14 मई 2022 को मुख्यतः श्रीराम गु्रप ऑफ कॉलेजेज के कम्प्यूटर एप्लीकेशन एवं इंजीनियरिंग के शिक्षकों के लिये आयोजित की गई थी। इस कार्यशाला का शीर्षक ‘‘आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन’’ रहा।

इस कार्यशाला का आयोजन एक नामचीन कम्पनी AIRO, Digital Labगुडगांव के साथ मिलकर श्रीराम गु्रप ऑफ कॉलेजेज के द्वारा अपने शिक्षकों के ज्ञानार्जन के लिये किया गया।

इस कार्यशाला के मुख्य वक्ता शुभम सिदाना रहे जो कि आयरो डिजिटल लैब्स में इंटेलिजेंस ऑटोमेशन आर्किटैक्चर के पद पर कार्यरत हैं। अनुभव त्यागी, जो कि कम्पनी में क्लाईंट सक्सेस पार्टनर के पद पर कार्यरत हैं एवं आशीष शर्मा, एसोसिएट मार्केटिंग डायरेक्टर, आयरो डिजिटल लैब्स।

इस कार्यशाला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य AIRO, Digital Lab के कुछ आर्टिफीशियल इंटेलिजेंट पर आधारित उत्पादो के बारे में अवगत कराना, उनकी उपयोगिताओं पर चर्चा करना एवं सबसे मुख्य उनके तकनीकी पहलुओं को पूर्णतः खोलकर गहराई से अवगत कराना था। इस कार्यशाला के माध्यम से कम्पनी से आये संसाधन व्यक्तियों द्वारा आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की जानकारी, आज के युग में उसकी उपयोगिताओं एवं आर.पी.ए. अर्थात रोबोटिक्स प्रोसेस ऑटोमेशन पर चर्चा की गई एवं कम्पनी के कुछ प्रोजेक्टस पर हैण्ड् ऑन भी कराया गया।

शुभम सिदाना जी ने बताया कि आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस एक ऐसा सिमुलेशन है जिससे कि मशीनों को इंसानी इंटेलिजेंस दिया जाता है या यूं कहें कि उनके दिमाग को इतना उन्नत किया जाता है कि वह इंसानों की भांति सोच सकें और कार्य सकें। आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मुख्यतः तीन प्रक्रियायें हैं:

1. लर्निंग-इससे मशीनों के दिमाग में इनफोर्मेशन डाला जाता है जिससे कि वो उन निर्देशों के पालन पर दिये गये गये कार्यों को पूरा कर सकें। 2. रीजनिंग-इसके अन्तर्गत मशीनों को निर्देशों का पालन करके परिणामों की ओर अग्रसर होने योग्य बनाया जाता है।

3. सेल्फ करेक्शन

आशीष शर्मा ने आर.पी.ए. के बारे में बताया एवं शिक्षकों को आर.पी.ए. टूल पर हैण्ड्स ऑन भी कराया। उन्होंने समझाया कि आर.पी.ए. अर्थात रोबोटिक्स प्रोसेस ऑटोमेशन एक बिनसेस स्वचालन टैक्नोलॉजी है या यह कह सकते हैं कि यह एक स्वचालन सॉफ्टवेयर टूल है जिसके माध्यम से आप अपना स्वयं का रोबोट बना सकते हैं यानि जो भी कार्य होता है

वह रोबोट के द्वारा ऑटोमेटिक तरीके से किया जाता है। इसका उद्देश्य इंसानों के द्वारा होने वाली गलतियों को कम करना है। इसका इस्तेमाल हैल्थ, बिजनेस, फाइनेंस आदि में किया जाता है। यह बिजनेस प्रोसेस एवं डिलीवरी आदि को सफल बनाता है और प्रक्रिया निष्पादन को मानव से सॉफ्टवेयर में स्थानान्तरित करता है। ये सॉफ्टवेयर बाट-इन-हाऊस एप्लीकेशन वेबसाइट और उपयोगकर्ता पोर्टल के साथ इंटेरेक्ट कर सकते हैं।

AIRO, Digital Lab कम्पनी, गुड़गांव के साथ श्रीराम गु्रप ऑफ कॉलेजेज का एम.ओ.यू. भी साइन हुआ है जिसके अन्तर्गत कम्पनी द्वारा श्रीराम गु्रप ऑफ कॉलेजेज के विद्यार्थियों को कम्पनी के विभिन्न तकनीकी पहलुओं एवं नवीनतम टैक्नोलॉजीज पर प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे उन्हेें कहीं बाहर जाकर इण्टर्नशिप / इण्डस्ट्रियल ट्रेनिंग करने की आवश्यकता नहीं रही जायेगी।

यह टेªनिंग मुख्यतः इंजीनियरिंग एवं कम्प्यूटर एप्लीकेशन के विद्यार्थियों के लिये होगी। आर.पी.ए. जैसी अन्य टैक्नोलॉजीज पर विशेषतः आधारित होगी जिसका केन्द्र श्रीराम गु्रप ऑफ कॉलेजेज की कम्प्यूटर लैब्स हांेगी। इस टेªनिंग के माध्यम से विद्यार्थियों को वर्तमान समय में सबसे मुख्य तकनीकों के ज्ञान द्वारा अच्छे प्लेसमेंट में सबसे अधिक मदद मिलेगी।

इस अवसर पर एम.ओ.यू. के समय उपस्थित श्रीराम गु्रप ऑफ कॉलेजेज के चेयरमेन डॉ0 एस0 सी0 कुलश्रेष्ठ ने इस एम.ओ.यू. और ज्वाइंट वेंचर को एस.आर.जी.सी. के एक मुख्य स्तम्भ का नाम दिया जिसके द्वारा विद्यार्थियों के अच्छे टेªनिंग एवं प्लेसमेंट की सौ प्रतिशत सम्भावनाएं हैं।

इस अवसर पर उपस्थित श्रीराम कॉलंेज ऑफ इंजीनियरिंग के निदेशक ने शिक्षकों को बधाई दी एवं इस कार्यशाला के संसाधन व्यक्तियों का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर श्रीराम कॉलेज के कार्यवाहक निदेशक निशान्त राठी, कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजी0 से पवन गोयल, कम्प्यूटर एप्लीकेशन से नीतू सिंह एवं इलैक्ट्रॉनिक्स एण्ड कम्युनिकेशन से इं0 कनुप्रिया आदि उपस्थित रहे।

News-Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं। हमारा लक्ष्य न्यूज़ को निष्पक्षता और सटीकता से प्रस्तुत करना है, ताकि पाठकों को विश्वासनीय और सटीक समाचार मिल सके। किसी भी मुद्दे के मामले में कृपया हमें लिखें - [email protected]

News-Desk has 15681 posts and counting. See all posts by News-Desk

Avatar Of News-Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × three =