News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

गांव के विकास के लिए ग्राम पंचायत सदस्यों को अपने दायित्वों/अधिकारों की पूर्ण जानकारी होनी चाहिएः जिंप अध्यक्षMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) गांव की समृद्धि और विकास मे ग्राम पंचायत सदस्यां की भी अहम भूमिका होती है। गांव के विकास के लिए ग्राम पंचायत सदस्यों को अपने दायित्वों/अधिकारों की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। गांव के विकास के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है।
सरकूलर रोड स्थित राजकीय इंटर कॉलेज के सभागार मे आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला मे बतौर मुख्य अतिथि पधारे जिला पंचायत अध्यक्ष का तीसरी सरकार नामक संस्था के पदाधिकारियों द्वारा बुके भेंट कर स्वागत किया गया। गांव के विकास एवं समृद्धि के उददेश्य से तीसरी सरकार के तत्वाधान मे आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला मे मुख्य अतिथि के रूप मे पधारे जिला पंचायत अध्यक्ष डा.वीरपाल निर्वाल ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है जिसकी अधिकतर आबादी आज भी गांवो मे ही निवास करती है। गांवो के विकास के लिए सरकार द्वारा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाए लागू की जा रही हैं। जिनका पात्र व्यक्तियां को लाभ मिल रहा है। तथा गांव देहात की खुशहाली एवं विकास कार्यो के लिए सरकार कटिबद्ध है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज राजकीय इंटर कॉलेज के सभागार मे मेरठ व सहारपुर मंडल के ग्राम पंचायत सदस्यों के सम्बन्ध मे सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक विभिन्न सत्रों मे कार्यशाला आयोजित की गई। जिनमे ग्राम पंचायत सदस्यो को प्रशिक्षण दिया गया एवं उन्हे उनके कर्तव्यो/दायित्वों का बोध कराया गया। इस दौरान अतिथियो के रूप मे डा.वीरपाल निर्वाल के साथ गांव की तीसरी सरकार अभियान के मेरठ मंडल संयोजक प्रमोद चौधरी, संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.चन्द्र शेखर प्राण, वरिष्ठ नेता रामकुमार शर्मा, डा.जे.पी.एस मलिक,बलराज मलिक, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल भगत,डी.पी.सिंह पूर्व जिला पंचायत राज अधिकारी सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

 

खनन पर चला चाबुक, चार दबोचेMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) मुजफ्फरनगर। शहर कोतवाली पुलिस ने अवैध खनन के आरोप मे 04 लोगो को 02 जेसीबी मशीन बिना नम्बर, 01 टै्रक्टर मय ट्राली तथा नकदी बरामद की है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ मे जुट गई है। थाना कोतवाली नगर पुलिस द्वारा जंगल ग्राम बामनहेडी से ०४ अभियुक्तों को सरकारी भूमि पर अवैध रूप से खनन करते हुए गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त अहसान पुत्र युनुस निवासी ग्राम शेरपुर थाना कोतवाली नगर, मुजफ्फरनगर, खालिद पुत्र रहीस निवासी सरवट थाना सिविल लाईन, मुजफ्फरनगर, कल्लू पुत्र जमील निवासी मिमलाना थाना कोतवाली नगर, मुजफ्फरनगर, इनाम पुत्र युनुस निवासी शेरपुर थाना कोतवाली नगर, मुजफ्फरनगर। जिनके कब्जे से ०२ जेसीबी मशीन बिना नम्बर, ०१ स्वराज ट्रैक्टर बिना नम्बर मय ट्राली, नकद १,३२,४००- रुपये बरामद किये।

श्रीमद्भागवत कथा का हुआ आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) आर्य कन्या पाठशाला में चल रही श्रीमद्भागवत कथा में दूसरे दिन सती चरित्र, शिव परिवार, धुव्र चरित्र प्रसंग सुनाया गया। कथाव्यास महाराज सीताराम त्रिपाठी ने कहा कि मनुष्य के जन्म जन्मांतर के पुण्यों का उदय होने पर ही श्रीमद् भागवत जैसी भगवान की दिव्य कथा श्रवण का सौभाग्य मिलता है।
भागवत रूपी गंगा की धारा पवित्र और निर्मल है जो पापियों को भी तार देती है। सीताराम त्रिपाठी जी ने बताया कि मुनि वेद व्यास के पुत्र शुकदेव ने महाराजा परीक्षित को श्रीमद्भागवत कथा का ज्ञान दिया था। वहीं सति चरित्र का वर्णन करते हुए कहा कि यज्ञ में भगवान शिव का आमंत्रण और उनका भाग न दिए जाने पर कुपित होकर सती ने यज्ञ कुंड में आहुति देकर शरीर त्याग दिया। इससे नाराज शिव के गणों ने राजा दक्ष का यज्ञ विध्वंस कर दिया। ध्रुव कथा प्रसंग में बताया कि सौतेली मां द्वारा अपमानित होकर बालक ध्रुव कठोर तपस्या के लिए जंगल को चल पड़े। बारिश, आंधी-तूफान के बावजूद तपस्या न डिगने पर भगवान प्रगट हुए और उन्हें अटल पदवी दी। ऋषभ देव कथा सुनाते हुए कहा कि वह अपने पुत्रों को गोविंद का भजन करने का उपदेश देकर तपस्या को वन चले गए। जड़ भरत को हिरनी के बच्चे से अत्यंत मोह हो गया। नतीजे में उन्हें मृग योनि में जन्म लेना पड़ा।
धुव्र चरित्र का वर्णन करते हुए कहा कि प्रत्येक आश्रम में गृहस्थ सर्वोपरि होता है। नववेश जीव आनंदमय तब बनता है जब वह शिव की खोज करता है। सद्गुरु संत के महत्व को बताते हुए कहा कि सत्य में संत, चित्त में भगवंत और आनंद में श्रीमद् भागवत कथा के श्रोता बैठते हैं।इस दौरान संजय सिंघल, अंकुर सिंघल, पंकज गोयल, बोबी शर्मा, अंकित गर्ग, अजय मित्तल, अमित मित्तल, वैभव वर्मा, दीपक गोयल, राघव गर्ग, लवी सोनी, मयंक गर्ग, मोहित गोयल, मोनू हलवाई, पंकज तायल, तपन गर्ग, प्रिंस गर्ग, प्रियांशु गर्ग, राहुल बंसल, राजन सोनी, संदीप सिंघल, शिवम सोनी, शोभित सिंघल, विकास गुप्ता, विशाल कुमार आदि शामिल रहे।

 

शिविर में पेटिंग्स के गुर सिखायेMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) महामना मालवीय इंटर कॉलेज में चल रहा कला शिविर अपने अंतिम चरण में है। सभी कलाकार अपनी कलाकृतियों को अंतिम रूप देने में जी जान से जुटे हैं कला प्रदर्शनी का उद्घाटन ललित कला अकादमी लखनऊ के अध्यक्ष सीता राम कश्यप जी एवं सहारनपुर के प्रख्यात कलाकार डॉक्टर राम शब्द सिंह के कर कमलों द्वारा होगा। ऋषिपाल गौतम पूर्व प्रधानाचार्य एवं एमएलसी ने डेमोंसट्रेशन देते हुए बताया कि कलाकृति चितेरे के अंतर्मन से उपस्थिति है। सूर्योदय होते ही सृष्टि प्रत्येक प्राणी को सक्रिय कर देती है इसी भाव को कलाकार सफलता के साथ चित्र में दर्शाया।आपने उत्साह से परिपूर्ण रंग योजना का चित्र के माध्यम से प्रयोग करते हुए एक सार्वभौमिक संदेश देने की कोशिश की है। दिल्ली से आए ललित कला अकादमी लखनऊ से सम्मानित युवा कलाकार डॉ रूचिन शर्मा ने सेमीएब्स्ट्रेक्ट पेंटिंग की बारीकियों को बाल एवं युवा कलाकारों के साथ साझा किया। गर्म रंगों के साथ खेलते हुए आपने सहज ही मनभावन टेक्सचर को सृजित करने की विधि समझा दी। पता ही नहीं चला कब आपने आकृति को स्पेस में उतारकर पेंटिंग को पूर्ण कर दिया।आपने बताया कि एब्स्ट्रेक्ट पेंटिंग में रंग रूप एवं टेक्सचर के साथ टोनल वैल्यूज का भी बड़ा महत्व होता है। इस दौरान सृष्टि, सोनिया, प्रीति, जीनत, रूबी खान, सपना कल्याणी, राहुल कुमार, हिमांशु राधा, सागर पाल, ऐश्वर्या, वंशिका, सोनिया, नसरा, प्रीति धीमान, तैयबा, मोहम्मद साहिल हसन, रुद्राक्ष सोहानियां एवं ज्योति आर्या आदि उपस्थित रहे। शिविर के संयोजक डॉ अनिल सैनी ने बताया कि २१ जून २०२२ को विश्व योग दिवस के उपलक्ष में एक भव्य प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। डॉक्टर राजपाल सैनी, सुनील कुमार, संजय धीमान, देव दयाल ,अनमोल सोनी, प्रिया सैनी, मानसी नामदेव, प्रीति प्रजापति, धर्मेंद्र कुमार आदि का सहयोग रहा।

 

समस्याओं से कराया अवगतMuzaffarnagar News
बुढ़ाना।(Muzaffarnagar News) वाल्मीकि समाज के लोगो ने विधान सभा के मानसून सत्र में सफाई कर्मचारियों के हित प्रश्न उठाने की मांग बुढ़ाना विधायक से की है। वाल्मीकि समाज का एक प्रतिनिधि मण्डल राष्ट्रीय लोकदल के नेता विधान मण्डल दल तथा बुढ़ाना विधायक राजपाल बालियान से मिला और उन्हे सफाई कर्मचारियों की विभिन्न समस्याओ से रूबरू कराते हुए सफाई कर्मचारियों की गंभीर समस्याओं को आगामी विधानसभा के मानसून सत्र के प्रश्न काल में उठाने का आग्रह किया। मांग पत्र में कहा गया कि संविदा पर जो सफाई कर्मचारी कार्य कर रहे है उन्हे जल्द ही स्थाई किया जाए, ठेके पर जो सफाई कर्मचारी है उनका वेतन ३५००० रूपये प्रतिमाह किया जाए, जनसंख्या के अनुरूप उत्तर प्रदेश में दो लाख सफाई कर्मचारियों की स्थाई नियुक्ति की जाए, संविदा पर जो सफाई कर्मचारी कार्य कर रहे है उनके मृतक आश्रितों को योग्यता के अनुसार नौकरी पर रखा जाए। विधान मण्डल दल के नेता और बुढ़ाना विधायक राजपाल बालियान प्राथमिकता के आधार पर सफाई कर्मचारियों की समस्याओं को विधान सभा के मानसून सत्र में विधान सभा मे उठाने का आश्वासन दिया है। वाल्मीकि समाज के प्रतिनिधि मण्डल में मनोज सौदाई एडवोकेट, सोनू सरवट वाल्मीकि, पूर्व मंत्री मदनलाल चंद्रा, राजू प्रधान, नरेश नन्दन वाल्मीकि, सुधीर पारचा, सुनील वैध, राहुल चिंडालिया आदि उपस्थित रहे।

खानपुर बिजली घर पर किया प्रदर्शन
मुजफ्फरनगर(Muzaffarnagar News)। बुढ़ाना तहसील क्षेत्र के खानपुर बिजली घर पर किसानों ने जोरदार प्रदर्शन किया। विद्युत बिल अधिक आने से नाराज सैकड़ों किसानों ने खानपुर बिजली घर पर पहुंचकर नाराजगी जताई और ट्यूबेल पर लगे विद्युत मीटरों को उतारकर बिजली घर ले आए। उनका कहना है कि ट्यूबलों पर १५ दिन पहले लगे विद्युत मीटरों का बिल ६००० से ८००० तक आ रहा है। जिससे किसान बेहद नाराज है।

 

गाडियों को रोककर पुलिस ने की पूछताछ
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) शहर कोतवाली पुलिस ने बारात के लिए जा रही 06 टैक्सियों को रोककर इस सम्बन्ध मे पूछताछ की। एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय के निर्देश पर चल रहे चैकिंग/तलाशी अभियान के तहत आज दोपहर के वक्त चैकिंग के दौरान शिव चौक पर तैनात पुलिसकर्मियो की निगाह एक किसान संगठन की झण्डी लगी 06 गाडियों पर पडी। पुलिस ने उक्त गाडियों को रूकवा कर जब पूछताछ की जो पता चला के ये सब गाडियां गांव शेरपुर से सरधना बारात मे जा रही हैं। पुलिस ने उक्त सभी गाडियो को रूकवाया तथा बारातियों को गाडी से उतरवा कर पूछताछ की।

 

मंत्री संजीव बालियान ने दिये कडे निर्देशMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) सरकार के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा ंरही फैक्ट्री को प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों ने केन्द्रीय राज्यमंत्री डा.संजीव बालियान के निर्देश पर कार्यवाही सुनिश्चित की।
उल्लेखनीय है कि एक और जहां स्वच्छता अभियान के माध्यम से वातावरण को प्रदूषण रहित कर स्वच्छता को बढावा देते हुए विभिन्न कार्यदायी संस्थाओ द्वारा कार्य योजना बनाई गई हैं तथा जन स्वास्थ्य के दृष्टिगत सरकार इस और पूरी तरह गंभीर है। वहीं दूसरी और मिल रही शिकायतों के मददेनजर आज केन्द्रीय राज्यमंत्री डा.संजीव बालियान ने संधावली कट के समीप राणा पब्लिक स्कूल के आगे पन्नी जलाकर प्रदूषण फैला रही एक फैक्ट्री के सम्बन्ध मे प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियो को निर्देशित किया। प्रदूषण विभाग की इस कार्यवाही से फैक्ट्री संचालको मे हडकम्प मच गया। चर्चा रही कि आज की इस कार्यवाही के चलते फैक्ट्री मालिक एक दूसरे से फोन पर मामले की जानकारी लेते रहे दिनभर यह सिलसिला जारी रहा। इस दौरान केन्द्रीय राज्यमंत्री डा.संजीव बालियान के साथ वरिष्ठ भाजपा नेता राजीव गर्ग आदि मौजूद रहे।

 

पुलिस ने चलाया चैकिंग अभियानMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जनपद में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने हेतु जनपदीय पुलिस द्वारा अपने अपने थाना क्षेत्रों के बाजारो, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, भीड-भाड/संवेदनशील स्थानो, हाइवे, मुख्य चौराहों पर गस्त करते हुए संदिग्ध व्यक्तिध्वाहनो की चेकिंग की जा रही है, साथ ही पुलिसबल को सतर्कतापूर्वक ड्यूटी करने, अराजकता फैलाने/साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाडने वालों पर तत्काल कार्यवाही करने तथा हर छोटी-बडी सूचना से उच्चाधिकारियों को अवगत कराने के निर्देश दिये जा रहे है। पुलिस द्वारा स्थानीय लोगों से शांति व सद्भाव बनाए रखने, अफवाहों पर ध्यान न देने व किसी भी भ्रामक खबर की पुष्टि पुलिसध्प्रशासन से करने की अपील की जा रही है। जनपदीय पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर भी सतर्क दृष्टि रखी जा रही है तथा जो अफवाहध्भ्रामक खबर को सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर शेयर करेंगे, ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन पर विधिक कार्यवाही की जाएगी।

 

योग के बारे में किया जागरूक
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)भारतीय योग संस्थान के तत्वावधान में आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में जन जागरण हेतु एक विशाल प्रभात फेरी ग्रीनलैंड मॉडर्न जूनियर हाई स्कूल शामली रोड मुजफ्फरनगर से प्रारंभ होकर हनुमान चौक भगत सिंह रोड शिव चौक झांसी की रानी चौक होते हुए मोहल्ला गौशाला नयाबास मोहल्ला पश्चिमी गौशाला श्यामली रोड होते हुए ग्रीनलैंड मॉडर्न जूनियर हाई स्कूल मुजफ्फरनगर पर संपन्न हुई।
इस अवसर पर प्रभात फेरी में विद्यालय के बच्चे, अभिभावक, योग साधक और साधिकाए अधिकारी और कार्यकर्ता काफी संख्या में शामिल हुए। सभी हाथों में दफ्ती जिस पर करो योग रहो निरोग, आसन और प्राणायाम कराएंगे रोग दूर भगाएंगे, योग भारतीय संस्कृति की अमूल्य धरोहर है आदि नारे लिखे हुए थे। सभी लोग भारत माता की जय, करो योग रहो निरोग आदि गगनभेदी नारे लगाकर जनमानस को योग के प्रति जागरूक करने का कार्य करते हुए पथ संचलन में आगे बढ़ रहे थे। भारतीय योग संस्थान के द्वारा २१ जून को आठवां अंतरराष्ट्रीय विशाल योग दिवस समारोह डीएवी इंटर कॉलेज मुजफ्फरनगर के मैदान में अधिकतम संख्या के रूप में मनाया जाएगा। कार्यक्रम का समय प्रातः ५रू०० बजे से ७रू०० बजे तक रहेगा। सभी नगर वासियों से अपील की गई कि सभी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें। पथ संचलन में जिला प्रधान श्री राज सिंह पुंडीर, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य योगाचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य, पूर्व प्रधान पवन सिंह बालियान ,डॉ जीत सिंह तोमर ,डॉक्टर सहदेव सिंह आर्य क्षेत्रीय प्रधान राजीव रघुवंशी, केंद्र प्रमुख नीरज बंसल ,दिनेश बालियान गगन बालियान, हर्षवर्धन, नीलम राठी सुमन गर्ग ,अपर्णा मलिक ,पूर्व जिला बार संघ मुजफ्फरनगर के महासचिव श्री अरुण कुमार शर्मा एडवोकेट, विपुल कुमार ,प्रफुल्ल कुमार ,अंकुर मान ,वीर सिंह ,रतन सिंह ,जेके मैनुअल, स्नेहा शर्मा ,कुमकुम पुंडीर, विदुषी आदि का विशेष योगदान रहा।

 

समाजसेवी के निधन से शोक
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) नगर के मौहल्ला ब्रहमपुरी निवासी वयोवृद्ध महावीर सिंह अरोडा के निधन से कालोनी वासियो मे शोक छा गया। रेलवे से सेवानिवृत्त महावीर सिंह अरोरा के निधन पर ब्रहमपुरी वैलफेयर एसोसिएशन सहित कई गणमान्य लोगों ने शोक संतप्त परिजनो से मिलकर अपनी शोक संवेदना व्यक्त की। दोपहर साढे तीन बजे नई मन्डी शमशान घाट पर स्व. महावीर सिंह अरोरा का अंतिम ंसस्कार किया गया। उनके ज्येष्ठ पुत्र अनिल अरोरा ने मुखाग्नि दी। इस दौरान परिवार जनो मे अनिल अरोडा, सुधीर अरोडा, अनिता टंडन, सुनील अरोडा, नीरज खन्ना सहित अनेक गणमान्य लोग तथा ब्रहमपुरी वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी मौजूद रहे।

 

शोकसभा में किये श्रद्धासुमन अर्पित
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)समाजसेवी देवेश कौशिक की माताजी की रस्त तेरहवीं एवं श्रृद्धांजलि सभा मे पहुंचे गणमान्य लोगां ने अपनी श्रृद्धांजलि अर्पित की।नगर के मौहल्ला ब्रहमपुरी निवासी समाजसेवी देवेश कौशिक की माताजी श्रीमति अंगूरी देवी का विगत 07 जून 2022 को निधन को गया था। आज भोपा रोड स्थित पंजाबी बारात घर मे आयोजित रस्म तेरहवीं एवं श्रृद्धांजलि सभा मे पहुंचे शहर के गणमान्य लोगों एवं ब्रहमपुरी वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने स्व.श्रीमति अंगूरी देवी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रृद्धांजलि दी। इस दौरान परिवारजनो मे राकेश कौशिक, दिनेश शर्मा, देवेश कौशिक, बालेश कौशिक, रामकुमार शर्मा, कुबेर भारद्वाज आदि के अलावा अनेक लोग शामिल रहे।

समाचार (Muzaffarnagar News)

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 − 1 =