News
खबरें अब तक...

समाचार

अवैध शराब सहित कई दबोचे
मुजफ्फरनगर। अलग-अलग स्थानों से कई को अवैध शराब सहित दबोच लिया। थाना कोतवाली नगर पर उ0नि0 सुनील नागर द्वारा अभियुक्त विकास उर्फ टिंकू पुत्र राजकुमार उर्फ रज्जा निवासी रैदासपुरी थाना सिविल लाइन जनपद मु0नगर को गाजे वाली पुलिया के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 48 पव्वे देशी शराब नाजायज को बरामद किया गया।इसके अलावा थाना भोपा पर उ0नि0 गणेश शर्मा द्वारा अभियुक्त साजिद उर्फ संजय पुत्र घसीटा निवासी ग्राम व थाना भोपा जनपद मु0नगर को नहर पुल जंगल ग्राम भोपा से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 10 लीटर कच्ची शराब नाजायज को बरामद किया गया। इसके अलावा थाना तितावी पर उ0नि0 सुरेन्द्र सिंह द्वारा अभियुक्त रामकुमार पुत्र चरणसिंह निवासी ग्राम बुढीना खुर्द थाना तितावी जनपद मु0नगर को ग्राम बुढीना खुर्द से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 48 पव्वे विस्की नाजायज शराब अरूणाचल मार्का को बरामद किया गया।

 

पेड पर लटका मिला युवक का शव1 News 20 |
जानसठ। युवक का शव पेड पर लटका देख ग्रामीणो मे हडकम्प मच गया। आसपास के खेतो मे काम कर रहे ग्रामीणो ने पुलिस को हादसे की जानकारी दी। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई तथा शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया।
जानकारी के अनुसार जानसठ कोतवाली क्षेत्र के निकटवर्ती गांव मनफोडा के जंगल मे एक युवक का शव पेड पर लटका देख आसपास के खेतो मे काम कर रहे ग्रामीणो मे हडकम्प मच गया और देखते ही देखते दर्जनो ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। ग्रामीणो ने पुलिस को इस हादसे की सूचना दी। युवक की मौत की खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने जब वहां मौजूद भीड की मदद से मृतक की पहचान कराने का प्रयास किया तो मृतक की पहचान करीब 28 वर्षीय गांव मनफौडा निवासी विक्रम पुत्र प्रकाश के रूप मे हुई। पुलिस ने मृतक के परिवारजनो को इसकी सूचना दी। युवक विक्रम की मौत की खबर से परिजनो मे कोहराम व रोआराट मच गई। परिवारजन तथा पडौसी तुरंत ही घटना स्थल पर पहुंच गए। पुलिस ने परिजनो व ग्रामीणो की मौजूदगी मे पंचनामा भरकर शव पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। पुलिस सूत्रो का कहना है कि पोस्ट मार्टम रिर्पोट व मामले की छानबीन के बाद ही इस सम्बन्ध मे कुछ कहा जा सकेगा। युवक की मौत से परिजनो मे शोक छाया हुआ है।

 

पानीपत-खटीमा मार्ग पर जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन किया
मुजफ्फरनगर। भाकियू तोमर ने कृषि कानून वापिस लिए जाने की मांग को लेकर दिल्ली मे किसानों पर हुई पानी की बौछार के मामले मे रोष व्यक्त करते हुए पानीपत-खटीमा मार्ग पर जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन किया।
पूर्व मे की गई घोषणा के अनुसार भारतीय किसान यूनियन तोमर के पदाधिकारियो व कार्यकर्ताओ ने पानीपत-खटीमा मार्ग पर जाम लगाकर रोष व्यक्त किया। किसानो द्वारा जाम लगाने की खबर पर मौके पर पहुंचे अधिकारियो ने जाम लगा रहे किसानो से बातचीत की। अधिकारियो के आश्वासन के बाद जाम खोल दिया गया। इस दौरान जिलाध्यक्ष अखिलेश चौधरी सहित संगठन से जुडे पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

हिंदी फिल्मी गीत उडारियां का पोस्टर रिलीज किया2 News 1 1 |
बुढ़ाना। पिछले हफ्ते बुढ़ाना क्षेत्र में कई स्थानों पर शूट किया गया हिंदी फिल्मी गीत उडारियां का पोस्टर बुढ़ाना कस्बे के मौहल्ला मिर्दगान में स्थित फल आढ़ती सलीम कुरेशी के आवास पर बुढ़ाना कोतवाली के सब इंस्पेक्टर जयवीर सिंह और यूट्यूब एक्ट्रेस माणि गौतम द्वारा संयुक्त रूप से लांच किया गया। इस दौरान सोंग के डायरेक्टर जीशान अहमद ने सोंग की कहानी की जानकारी दी और एक दिसम्बर को यूट्यूब पर रिलीज करने की बात कही। इस दौरान यहां पर बुढ़ाना कोतवाली में तैनात कांस्टेबल सतीश कुमार, उडारियां सोंग के डायरेक्टर जीशान अहमद, असिस्टेंट डायरेक्टर दीपक राजपूत, फिल्म प्रोड्यूसर नसीम कुरैशी, फल आढ़ती सलीम कुरेशी, शायान कुरैशी और हाजी सैय्यद शाहनवाज आदि उपस्थित रहे।

 

मुजफ्फरनगर के युवक की संदिग्ध परिस्थितियो में लुधियाना में मौत
बुढाना। क्षेत्र के गांव चंधेडी निवासी युवक महफूज सलमानी की पंजाब के लुधियाना मे संदिग्ध परिस्थितियो मे हुई मौत से परिवारजनो मे कोहराम मच गया। सूत्रो के अनुसार बुढाना कोतवाली क्षेत्र के गांव चंधेडी निवासी युवक महफूज सलमानी पंजाब प्रांत के लुधियाना मे हेयर ड्रेसर की दुकान करता है। बताया जाता है कि बीती रात युवक महफूज सलमानी का शव उसके कमरे मे फांसी पर लटका मिला। पंजाब पुलिस ने शव का पोस्ट मार्टम कराने के बाद उक्त युवक का शव आज उसके पैतृक गांव चंधेडी पहुंचा। युवक की मौत से परिजनो मे कोहराम मचा हुआ है।

 

डीएम ने कोविड कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया3 News 1 3 |
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने कोविड कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया और अधिकारियों से पूरे दिन का डाटा लिया। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे द्वारा कोविड को कंट्रोल करने के लिए अधिकारियों को कोविड गाइड लाइन के बारे में जानकारी दी गई। बता दें कि मुजफ्फरनगर में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे द्वारा सुबह दोपहर शाम कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया जाता है और कंट्रोल रूम में काम कर रहे कर्मचारियों से दिन भर का डाटा व अपडेट लिया जाता है। निरीक्षण के दौरान सभी गतिविधियां ठीक पाई गई। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे,एडीएम प्रसासन अमित कुमार सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

बाईक सवार युवक घायल4 News 1 2 |
भोपा। कार की चपेट मे आकर बाईक सवार युवक घायल हो गया। जिसे पुलिस ने उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया। मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह भोपा गंगनहर पुल पर घने कोहरे के कारण कस्बा भोपा निवासी युवक जोनी पुत्र सतवीर कार की चपेट मे आकर घायल हो गया। बताया जाता है कि इस हादसे के बाद आरोपी कार चालक अपनी कार सहित मौके से फरार हो गया। सुबह के वक्त नहर के पुल के समीप टहल रहे लोगो ने इस हादसे की जानकारी पुलिस को दी। सडक हादसे की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस घटना स्थल पर पहुंची तथा तुरंत ही घायल युवक को उपचार के लिए सीएचसी पर भिजवाया व घायल के परिजनो को इस हादसे की सूचना दी। हादसे की जानकारी मिलते ही युवक के परिजन व पडौसी भी अस्पताल पहुंच गए।

कांग्रेसियों ने किसानों के उत्पीडन को लेकर राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन5 News 1 2 |
मुजफ्फरनगर। कचहरी परिसर स्थित जिलाधिकारी कार्यालय पर शहर कांग्रेस कमैटी के नगर अध्यक्ष जुनैद रऊफ के नेतृत्व में दर्जनों कांग्रेस के कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों ने सरकार के द्वारा किसानों के किए जा रहे उत्पीड़न के विरोध में किसानों के समर्थन में उतरते हुए एक ज्ञापन जिलाधिकारी महोदय के माध्यम से महामहिम राज्यपाल के नाम सौंपा। इस ज्ञापन के दौरान मांग की गई है कि केंद्र सरकार द्वारा ३ किसान विरोधी बिल पास किए गए थे, जिससे प्रदेश के सभी किसानों को मानसिक व आर्थिक नुकसान हुआ है आज देशभर के किसान सड़क पर उतरकर इस बिल का पूरी तरह से विरोध भी कर रहे हैं,इसलिए किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए आपसे अनुरोध है कि आप अपनी विशिष्ट शक्ति का उपयोग करते हुए इस पूरे प्रकरण को गंभीरता से संज्ञान में लेते हुए किसानों को उनका वास्तविक अधिकार दिलाएं।

हादसे में युवक घायल
मुजफ्फरनगर। सडक हादसे मे एक युवक घायल हो गया। युवक के परिजनो ने उसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया। जानकारी के अनुसार शहर कोतवाली क्षेत्र के निकटवर्ती गांव पीनना निवासी विपिन बाईक द्वारा शामली बस स्टैण्ड पर जाते वक्त कार की चपेट मे आकर घायल हो गया। इस हादसे पर मौके पर पहुंचे लोगो ने युवक के परिजनो को इस हादसे की जानकारी दी। युवक विपिन के परिजन जानकारी मिलते ही तुरंत मौके पर पहुंचे तथा घायल युवक को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया।

 

हादसे मे महिला मजदूर की मौत
मुजफ्फरनगर। हादसे मे महिला मजदूर की मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। जानकारी के अनुसार नई मन्डी कोतवाली क्षेत्र के भोपा रोड स्थित एक पेपर मिल मे मजदूरी कर रही महिला मजदूर रोजाना की भांति मजदूरी कार्य मे लगी थी। कि इसी बीच पेपर रोल की ढांग के अचानक गिर जाने से पेपर रोल के नीचे दब जाने से उक्त महिला की मौके पर ही मौत हो गई। इस हादसे से मिल मे काम कर रहे अन्य मजदूरो मे हडकम्प मच गया। फैक्ट्री सुपरवाईजर ने फैक्ट्री मालिको को इस हादसे की सूचना दी। महिला की मौत की खबर से मिल प्रशासन मे हडकम्प मच गया। मिल मालिक तुरंत ही मौके पर पहुंचे। पुलिस को भी इस हादसे की जानकारी दी गई। महिला मजदूर की मौत की खबर मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा भरकर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। बताया जाता है कि मृतका मूलरूप से बिहार की निवासी है। महिला का नाम सपना पत्नि रामजतन है। महिला की मौत से फैक्ट्री कर्मचारियो मे शोक छाया हुआ है।

 

कई वांछितों को गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से कई वांछितों को गिरफ्तार किया। थाना चरथावल पर उ0नि0 सुरेन्द्र राव द्वारा वॉछित अभियुक्त गुड्डू पुत्र चन्द्रपाल निवासी ग्राम आखलौर खेडी थाना देवबन्द जनपद सहारनपुर को कस्बा चरथावल से गिरफ्तार किया गया।
वहीं थाना खतौली पर उ0नि0 सर्वेश कुमार शर्मा द्वारा वॉछित अभियुक्त सारिक पुत्र नईम निवासी मौहल्ला नई आबादी कस्बा व थाना खतौली जनपद मु0नगर को दौराने पुलिस कार्यवाही के स0ीएस0सी0 खतौली के पास से गिरफ्तार किया गया। अभिके कब्जे से 01 तमंचा मय 01 जिन्दा व 01 खोखा कारमतूस 315 बोर बरामद किए गए। वहीं महिला थाना पर उ0नि0 रामनरेश सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्ता रूकसाना पत्नी स्व0 कामिल व वॉछित अभियुक्तों आकिल, आदिल पुत्रगण स्व0 कामिल निवासीगण ग्राम नरा थाना मन्सुरपुर जनपद मुजफ्फरनगर को अभियुक्तगण के मसकन से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना भोपा पर उ0नि0 योगेन्द्र पवॉर द्वारा वॉछित अभियुक्त यामीन उर्फ तासी पुत्र बुन्दु नि0 ग्राम सीकरी थाना भोपा जनपद मुजफ्फरनगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया।

 

जो स्नातक तथा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रो से होने वाले राज्य विधान परिषद के निर्वाचनो हेतु बोनाफाईड मतदाता है उन्हे मताधिकार के प्रयोग हेतु मतदान दिवस 01 दिसम्बर को विशेष आकस्मिक अवकाश
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश सामान्य प्रशासन विभाग की विज्ञप्ति दिनांक 18 नवम्बर 2020 के अन्तर्गत राज्य कर्मचारी, जो विश्वविद्यालय स्नातक है और जो स्नातक तथ शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रो से होने वाले राज्य विधान परिषद के निर्वाचनो हेतु बोनाफाईड मतदाता है तो मताधिकार के प्रयोग हेतु मतदान दिवस दिनांक 01.12.2020 को विशेष आकस्मिक अवकाश अनुमन्य किये जाने की अनुमति प्रदान की गयी है।
जिलाधिकारी ने जनपद में कार्यरत राज्य कर्मचारी, जो विश्वविद्यालय स्नातक है और जो स्नातक तथा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रो से होने वाले राज्य विधान परिषद के निर्वाचनो हेतु बोनाफाईड मतदाता है उन्हे मताधिकार के प्रयोग हेतु मतदान दिवस 01.12.2020 को विशेष आकस्मिक अवकाश अनुमन्य किये जाने की अनुमति प्रदान की गयी है।

 

थाना समाधान दिवस में समस्याएं सुनी
मुजफ्फरनगर। थाना समाधान दिवस पर पुलिस अधिकारियो ने फरियादियो की समस्याओ को ध्यान पूर्वक सुनकर उनमे से अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कराया। उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा जनहित मे माह के पहले व तीसरे शनिवार को थानो मे समधान दिवस आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसका उददेश्य नागरिको की समस्याओ का समाधान सुनिश्चित कराना है। विदित हो कि थाना दिवस पर पुलिस विभाग एवं जमीनी विवाद के जुडी समस्याओ का समाधान किया जाता है। इसी संदर्भ मे आज थाना समाधान दिवस के अवसर पर नई मन्डी कोतवाली ्रप्रभारी योगेश शर्मा, शहर कोतवाल अनिल कप्परवान, इंस्पैक्टर सिविल लाईन डी.के.त्यागी आदि समस्त थाना प्रभारियों ने सम्बन्धित क्षेत्राधिकारियो के निर्देशन मे थाने पर पहुंचे नागरिको की समस्याओ को ध्यान पूर्वक सुना एवं उनमे से अधिकतर समस्याओ का मौके पर ही निस्तारण सुनिश्चित किया। इस दौरान सम्बन्धित तहसील से पहुंचे अधिकारियों ने भूमि विवाद सम्बन्धी समस्याओ का समाधान कराया।

 

गुम हुए बालक को परिजनों को सौंपा8 News 14 |
भोपा। मासूम बच्चा रास्ता भटक गया। पुलिस बच्चे को उसके परिजनो को सौपने के प्रयास मे जुटी जहां पुलिस ने भागदौड कर उसके बालक को परिजनों को सौंप दिया। जानकारी के अनुसार आज सुबह पुलिस को शुक्रताल रोड मोरना मे एक बच्चा खेलता मिला। अकेले बच्चे को उक्त स्थान पर देख गश्त कर रही पुलिस बालक को अपने साथ मोरना पुलिस चौकी ले आई। पुलिस का कहना है कि बालक के परिवार वालो के विषय मे जानकारी ली जा रही है। ताकि जल्द से जल्द मासूम बालक को उसके परिवारजनो को सौपा जा सके। पुलिस ने कस्बे के कुछ जिम्मेदार लोगो से भी बालक के सम्बन्ध मे सम्पर्क किया। थाना प्रभारी सूबे सिह के अथक प्रयास से बालक के परिजनों का पता लगाकर उनको बालक सौंप दिया गया। जहां परिजनों ने उनका आभार जताया।

 

पुलिस ने मकान में सट्टा खेलते 3 सट्टेबाजों को रंगे हाथ 13600 की नगदी सहित किया गिरफ्तारNinepic |
चरथावल। क्षेत्र के ग्राम कुल्हेड़ी में एक मकान में सट्टा खेलते 3 सट्टेबाजों को रंगे हाथ गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है पुलिस ने मौके से 13600 की नगदी व सट्टा सामग्री बरामद की है पुलिस ने पकड़े गए सटोरियों का चालान कर जेल भेज दिया है।
चरथावल थाना प्रभारी धर्मेंद्र सिंह को मुखबीर द्वारा सूचना मिली कि रात्रि चरथावल थाना क्षेत्र के ग्राम कुल्हेड़ी में एक मकान में खुलेआम सट्टा खेला जा रहा है। सूचना पर सीओ सदर कुलदीप कुमार व चरथावल थाना प्रभारी धर्मेंद्र सिंह के कुशल नेतृत्व में हिंडन चौकी इंचार्ज मोहित,कांस्टेबल सचिन,महेंद्र सिंह,विनीत कुमार, आदि टीम के साथ मिलकर मकान में छापेमारी की।छापेमारी के दौरान पुलिस ने मकान में सट्टे की खाई-बाड़ी  3 सट्टेबाजों को गिरफ्तार कर लिया पकड़े गए सट्टेबाजों ने अपना नाम अनवार पुत्र नूर हसन, शाह आलम पुत्र अयूब, अब्दुललइ पुत्र नूर हसन निवासी निर्धना थाना चरथावल बताया पुलिस ने आरोपियो के पास से 13600की नगदी, एक कॉपी अन्य उपकरण बरामद किए है। पुलिस ने पकड़े गए सटोरियों का चालान कर जेल भेज दिया है चरथावल थाना प्रभारी धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि काफी समय से कस्बे में सट्टा खेले जाने की सूचना मिल रही थी सूचना के आधार पर पुलिस ने 3 को गिरफ्तार किया है।

 

मुजफ्फरनगर में 3 तीन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, एमएलसी चुनाव के मद्देनजर लिया गया निर्णय
मुजफ्फरनगर। जनपद में 29 नवंबर शाम पांच बजे से एक दिसंबर शाम पांच बजे तक सभी देशी-विदेशी शराब की दुकानें बंद रहेंगी।
जिला आबकारी अधिकारी उदय प्रताप सिंह ने बताया कि जिले में तीन दिन शराब बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है। बता दें कि डस्ब् चुनाव के मद्देनजर शराब बिक्री पर प्रतिबंध लगाया है। इस बंदी के दौरान आदेशों का उलंघन करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

 

ग्राम इलाहाबास में बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना, मिशन शक्ति अभियान एवं गंगा महोत्सव के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के जागरुकता के कार्यक्रम/गतिविधियां आयोजित किये गये11 News |
मुजफ्फरनगर। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि विकास खण्ड मोरना के ग्राम इलाहाबास में बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना, मिशन शक्ति अभियान एवं गंगा महोत्सव के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के जागरुकता के कार्यक्रम/गतिविधियां आयोजित किये गये। कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं में पात्र लाभार्थियों के चयन हेतु कैम्प का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें स्वास्थ्य जांच एवं हिमोग्लोबिन की जांच भी की गयी। नुक्कड नाटक के माध्यम से महिला एवं बाल संबंधी विभिन्न मुद्दो के प्रति जागरुक किया गया। इसके साथ ही ग्राम पंचायत में निवासरत बालिकाओं का जन्मोत्सव मनाया गया एवं ग्राम पंचायत में नवजात बालिकाओं को पोषण सामग्री एवं बेबी किट का वितरण किया गया। गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कराई गई एवं कन्या पूजन आंगनवाड़ियों के द्वारा करवाया गया।ग्राम पंचायत में बालिकाओं के नाम पर वृक्षारोपण कार्यक्रम, ग्राम पंचायत में गुड्डी-गुड्डा बोर्ड की स्थापना की गयी। गुड्डी-गुड्डा बोर्ड की स्थापना से ग्राम पंचायत में शिशु लिंगानुपात का पता चल सकेगा। ग्राम पंचायत में स्कूल से ड्रॉपआउट किशोरियों का चिन्हिकरण एवं उनकी शिक्षा हेतु प्रोत्साहन कार्यक्रम आयोजित किया गया। बालिकाएं चिन्हित कर उनके स्कूल में प्रवेश कराने की कार्यवाही की जा रही है। बालिकाओं को पुस्तकें वितरित की गयी। विभिन्न प्रकार के महिलाध्बालिका मुद्दां एवं कानूनों के प्रति जागरुकताध्क्षमता संवर्धन एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम किया किया गया, जिसमें विभिन्न कानूनी प्राविधानों एवं विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गयी। प्रचार-प्रसार सामग्री का वितरणध्स्टीकर लगाने का कार्य किया गया। ग्राम पंचायत में बेटियों के नाम पर 10 घरों के द्वार पर नेम प्लेट लगाकर ग्रामवासियों को इसके लिए प्रोत्साहित किया गया। साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अन्तर्गत बालिका सुरक्षा को बढावा देने के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। ग्राम बाल संरक्षण समिति की बैठक का आयोजन भी हुआ। उपरोक्तानुसार आयोजित होने वाले कार्यक्रम में कोविड-19 कोरोना संबंधी गाइडलाईन/दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया गया तथा सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क संबंधी नियमों का भी विशेष ध्यान रखा गया। विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में तथा ग्रामीण समस्याओं पर चर्चा की गयी। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की टीम, आई0सी0डी0एस0 विभाग की टीम, महिला कल्याण विभाग की टीम, विद्यालय के प्रधानाचार्य, जिला समन्वयक श्रीमती रेनू सिंह एवं श्री शिवम तथा वन स्टॉप सेन्टर से स्टॉफ नर्स श्रीमती सुषमा शर्मा इत्यादि उपस्थित रहे।

 

एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन13 News 8 |
मुजफ्फरनगर। श्रीराम कॉलेज में आन्तरिक गुणवत्ता सुनश्चयन प्रकोष्ठ द्वारा शिक्षकों के शिक्षण कौशल को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिये एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन सरकार एवं प्रशासन द्वारा कोविड-19 से संबंधित जारी दिशा-निर्देशो का पालन करते हुए किया गया। कार्यशाला का विषय ‘उच्च शिक्षा में गुणवत्ता वृद्धि’ रहा। कार्यशाला में श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलिजेज के संस्थापक चेयरमेन डॉ0 एस0सी0 कुलश्रेष्ठ, श्रीराम कॉलेज के निदेशक डॉ0 आदित्य गौतम व श्रीराम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के निदेशक डॉ0 आलोक गुप्ता, डॉ0 विनीत कुमार शर्मा, डीन एकेडमिक्स मुख्यवक्ता रहे।
कार्यशाला में वक्ताओं ने राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद यछ।।ब्द्ध के महत्वपूर्ण बिन्दुओं एवं मुख्य संकेतकों पर बारीकी से प्रकाश डाला। परिचर्चा के दौरान नैक मूल्यांकन की अद्यावधिक प्रक्रिया से उपस्थित सभी विभागो के विभागाध्यक्षो एवं प्रवक्ताओं को अवगत कराया गया। कार्यशाला में प्रतिभागियों द्वारा नैक प्रक्रिया से सम्बन्धित समस्याओं एवं चुनौतियों से संबंधित सुझाव एवं उनके समाधान पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
डॉ0 एस0सी0कुलश्रेष्ठ, चेयरमेन, श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलिजेज ने कार्यक्रम की सफलता के लिये अपनी शुभकामनाएं देते हुये उच्च शिक्षण संस्थाओं में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता वृद्धि के लिये नैक मूल्यांकन की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि हमारे महाविद्यालय को नैक मूल्यांकन में ‘ए’ ग्रेड मान्यता मिली हुई है जो अपने आप में उच्च शिक्षण संस्थानो की श्रेणी में हमारे महाविद्यालय को विशिष्टता प्रदान करती है। उन्होने उपस्थित सभी संस्था सदस्यो का आहवान करते हुए कहा कि नैक मूल्यांकन के अगले चरण में भी हम सब एकजुटता के साथ ‘ए-प्लस’ ग्रेड प्राप्त करने के लिए अग्रसर होगे। साथ ही कार्यशाला के आयोजन के उद्देश्य के सम्बन्ध में बताते हुए इस कार्यशाला से समस्त प्रतिभागीगण को नैक मूल्यांकन प्रक्रिया को भली-भाँति समझने का अवसर मिलेगा। डॉ0 कुलश्रेष्ठ ने बताया कि मूल्यांकन एवं प्रत्यायन को मूलतः किसी भी शैक्षिक संस्था की ‘गुणवत्ता की स्थिति’ को समझने के लिए प्रयोग किया जाता है। वास्तव में यह मूल्यांकन यह निर्धारित करता है कि कोई भी शैक्षिक संस्था या विश्वविद्यालय प्रमाणन एजेंसी के द्वारा निर्धारित गुणवत्ता के मानकों को किस स्तर तक पूरा कर रहा है।
इस मौके पर श्रीराम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के निदेशक डॉ0 आलोक गुप्ता ने राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद यछ।।ब्द्ध को शिक्षण संस्थान के लिये आवश्यक बताते हुये कहा कि यह एक ऐसा संस्थान है जो भारत के उच्च शिक्षा एवं अन्य शिक्षा संस्थानों के आंकलन तथा प्रत्यायन का कार्य शैक्षिक प्रक्रियाओं में संस्था का प्रदर्शन, पाठयक्रम चयन एवं कार्यान्वयन, शिक्षण अधिगम एवं मूल्यांकन तथा छात्रों के परिणाम, संकाय सदस्यां का अनुसंधान कार्य एवं प्रकाशन, बुनियादी सुविधायें, संसाधनों की स्थिति, संगठन, प्रशासन व्यवस्था, आर्थिक स्थिति तथा छात्र सेवाओं आदि मानदंडों के आधार पर करती है। साथ ही संस्थान को उसकी गुणवत्ता के आधार पर ग्रेड प्रदान करती है।
श्रीराम कॉलेज के निदेशक डॉ0 आदित्य गौतम ने कहा कि नैक ने उच्च शिक्षा संस्थानों की कार्य-पद्धति और संगठनात्मक लक्ष्य पर आधारित मानदण्डों के तहत विभिन्न प्रकार के अधिभार निर्दिष्ट किए गए हैं। नैक ने मूल्यांकन एवं प्रत्यायन के आधार के रूप में 7 मानदण्डों को चिन्हित किया है जोकि पाठ्यक्रम के पहलू, अध्ययन-अध्यापन तथा मूल्यांकन, शोध, नवोन्मेष तथा विस्तार, मूलभूत सुविधाएँ एवम् अध्ययन के संसाधन, छात्र सहयोग तथा विकास, संचालन, नेतृत्व एवं प्रबंधन, संस्थानिक मूल्य और सर्वश्रेष्ठ परम्पराएँ है। मापदण्डों के अन्तर्गत मिलने वाले सभी मुख्य संकेतकों के अंकों को मिलाकर उन पर यथोचित अधिभार लगाया जाता है और कसौटी के अनुसार जीपीए किया जाता है। अन्तिम मूल्यांकन के परिणाम संचयी जीपीए (सीजीपीए) को सात मापदण्डों में से संबंधित जीपीए में से उचित अधिभार के अनुसार गणना की जाती है तथा संस्थानों को मुख्य रूप से चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है – ए, बी, सी और डी। ये क्रमशः सर्वोत्कृष्ट, उत्कृष्ट, समाधानपरक और असामाधानपरक को दर्शाते हैं।
कार्यशाला के अन्त में आन्तरिक गुणवत्ता सुनश्यचन प्रकोष्ठ के समन्वयक डॉ0 विनीत कुमार शर्मा ने महाविद्यालय में आगामी नैक मूल्यांकन को दृष्टिगत रखते हुए सभी शिक्षकों से इस दिशा में अपना सर्वोत्तम सहयोग देने का आहवान किया तथा कार्यशाला में उपस्थित होने के लिए सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर डॉ0 प्रेरणा मित्तल, प्राचार्य श्रीराम कॉलेज, डॉ0 रविन्द्र प्रताप सिंह, प्राचार्य श्रीराम कॉलेज ऑफ लॉ, डॉ0 मनोज धीमान, प्राचार्य, श्रीराम गर्ल्स कॉलेज, पंकज शर्मा डीन मैनेजमेन्ट सहित श्रीराम कॉलेज के सभी डीन, विभागाध्यक्ष एवं शिक्षकगण उपस्थित रहे।

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (द्वितीय वितरण चक्र) के अन्तर्गत खाद्यान्न के वितरण की तिथि बढाकर 7 दिसम्बर तक
मुजफ्फरनगर। जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि अपर आयुक्त, खाद्य तथा रसद विभाग, उ0प्र0 लखनऊ द्वारा कार्यालय पत्र दिनांक 27.11.2020 के द्वारा निर्देशित किया गया है कि माह नवम्बर 2020 के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत होने वाले वितरण (द्वितीय वितरण चक्र) की अन्तिम तिथि 30 नवम्बर है। उन्होने बताया कि जनपदो में गोदामों से खाद्यान्न उठान न हो पाने के कारण उचित दर दुकानों में खाद्यान्न की अनुपलब्धता बनी हुई है। इसके दृष्टिगत खाद्यायुक्त द्वारा माह नवम्बर 2020 में पी0एम0जी0के0ए0वाई0 के वितरण की अन्तिम तिथि बढाकर 07 दिसम्बर कर दी गयी है। इस व्यवस्था के अन्तर्गत 01.12.2020 को ई-पॉस मशीनों की तकनीकी तैयारियों के दृष्टिगत वितरण नही किया जा सकेगा। दिनांक 02.12.2020 से 06.12.2020 तक आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से वितरण किया जायेगा एवं मोबाइल ओ0टी0पी0 वैरीफिकेशन की तिथि वितरण की अन्तिम तिथि अर्थात 07.12.2020 होगी।
जिला पूर्ति अधिकारी ने क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी, क्षेत्रीय खाद्य कार्यालय एवं समस्त पूर्ति निरीक्षक, तहसील-सदर, बुढाना, जानसठ व खतौली को निर्देशित किया है कि अपने अपने क्षेत्रान्तर्गत उचित दर विक्रताओ के यहां खाद्यान्न वितरण की इस बढी हुई तिथि के सम्बन्ध में स्पष्ट रूप से अंकनध्प्रदर्शन सुनिश्चित करायेगे। अतः शत प्रतिशत खाद्यान्न का वितरण कराना सुनिश्चित करे।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − sixteen =