News
खबरें अब तक...

समाचार

फांसी पर लटका मिलायुवक का शव, फैली सनसनी1 News 11 |
मुज़फ्फरनगर/खतौली। जनपद के कस्बा खतौली के मौहल्ला शिवपुरी में उस वक्त सनसनी फैल गई जब मौहल्ले में एक नव युवक द्वारा फांसी के फंदे पर लटककर आत्म हत्या कर ली गई , युवक द्वारा आत्महत्या किये जाने की सूचना जंगल में आग की तरह पूरे कसबे में फैल गई उधर सूचना मिलते ही मोके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने शव् को कब्जे में लेकर जहां परीक्षण को भेज दिया तो वहीं आगे की कार्यवाही में जुट गई। जानकारी के अनुसार थाना खतौली अंतर्गत मौहल्ला शिवपुरी में देर शाम उस वक्त सनसनी फैल गई जब मौहल्ला वासियों को पता चला की एक नव युवक ने कमरे में फांसी के फंदे पर लटक कर आत्म हत्या कर ली।
युवक की शिनाख्त ऋतिक पुत्र विनोद के रूप में हुई जो अपने परिवार के साथ मौहल्ले में किराये के मकान में रह रहा था बताया जा रहा है की जिस वक्त युवक ने आत्म हत्या की उस वक्त घर पर कोई नही था युवक देहरादून में नोकरी करता था जोकि दीपावली पर अपने घर आया हुआ था। युवक द्वारा आत्म हत्या किये जाने की सूचना पर स्थानीय पुलिस मोके पर पहुंची और मृतक के परिजनों से जानकारी ली पुलिस ने शव् को कब्जे में लेकर जहां पोस्टमार्टम को भेज दिया तो वहीं आगे की कार्यवाही में जुट गई इस सम्बन्ध में थाना प्रभारी खतौली एच घ्न सिंह ने बताया की एक नव युवक द्वारा आत्म हत्या का मामला प्रकाश में आया है पुलिस ने शव कब्जे में लेकर परीक्षण को भेज दिया है परिजनों द्वारा अभी तक कोई तहरीर या किसी तरह की कार्यवाही किये जाने की बात नही कही गई है।

 

नागरिकां की समस्याओं का यथाशीघ्र समाधान सुनिश्चित किया जायेः डीएम2 News 8 |
मुजफ्फरनगर। जनसमस्याओं के निस्तारण के मामलों में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। नागरिकां की समस्याओं का यथाशीघ्र समाधान सुनिश्चित किया जाये। तहसील दिवस के अवसर पर जानसठ तहसील में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रही जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने तहसील दिवस के दौरान क्षेत्र के दर्जनां गांवों से पहुंचे ग्रामीणों की विभिन्न समस्याआें को ध्यानपूर्वक सुनकर उनमे से अधिकाशं समस्याओं का मौके पर ही निराकरण कराया तथा शेष समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। वहीं दूसरी ओर, एसएसपी अभिषेक यादव ने पुलिस विभाग से संबंधित समस्याओं का निस्तारण किया। इस दौरान सीडीओ आलोक यादव, सीओ जानसठ शकील अहमद, इंस्पेक्टर जानसठ दीपक चर्तुवेदी आदि मौजूद रहे।

 

सडक हादसे में स्कूटी सवार की दर्दनाक मौत12 News 3 |
तितावी। रोडी से भरे कैंटर की चपेट मे आकर स्कूटी सवार व्यक्ति की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई तथा उसकी पत्नि इस हादसे मे घायल हो गई। जिसे पुलिस ने उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवा दिया।
तितावी थाना क्षेत्र के शामली-मुजफ्फरनगर मार्ग पर बघरा स्टैण्ड के समीप ग्रामीणो मे उस समय हडकम्प मच गया कि जब शामली की और से तेजी व लापरवाही के साथ आ रहे रोडी से लदे कैंटर की चपेट मे आ जाने से मुजफ्फरनगर जा रहे मोपेड सवार दम्पत्ति बुरी तरह घायल हो गए। बताया जाता है कि इस हादसे के बाद आरोपी ट्रक चालक अपने ट्रक सहित मौके से फरार हो गया। सडक हादसे से आसपास के ग्रामीणो मे हडकम्प मच गया। देखते ही देखते दर्जनो ग्रामीण मदद के लिए घटना स्थल की और दौड पडे। जहां पहुंच कर ग्रामीणो ने देखा की ट्रक के पहिये के नीचे कुचल जाने के कारण उक्त व्यक्ति की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो चुकी है। तथा उसकी पत्नि घायल अवस्था मे पडी कराह रही है। कस्बा बघरा मे सडक हादसे मे ग्रामीण की मौत की खबर मिलते ही थाना प्रभारी राजेन्द्र वशिष्ठ मय फोर्स के मौके पर पहुंचे। पुलिस द्वारा ली गई जानकारी मे घायल महिला ने अपना नाम फिरदौस पत्नि ईनाम बताया। महिला ने बताया कि वह थाना क्षेत्र के समीपवर्ती गांव अमीरनगर की निवासी है तथा अपने पति के साथ मोपेड द्वारा मुजफ्फरनगर रिश्तेदारी मे जा रही थी। पुलिस ने घायल महिला के परिजनो को इसकी सूचना देने के साथ तुरंत ही एम्बूलैन्स की मदद से घायल फिरदौस को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवा दिया। बताया जाता है कि इस मामले से गुस्साये ग्रामीणो ने भागदौड कर आरोपी ट्रक चालक को ट्रक सहित पुलिस हिरासत मे सौप दिया।

 

सम्पूर्ण समाधान दिवस में समस्याएं सुनीCapture |
मुज़फ्फरनगर। शासन की मंशा के अनुसार पीड़ितों को त्वरित न्याय दिलाने के लिए माह में दो बार प्रथम मंगलवार एवं तृतीय मंगलवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस लगाया जाता है, इस सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर पीड़ित व्यक्ति सम्बंधित अधिकारियों को अपनी समस्या से अवगत कराते हुए न्याय की फरियाद करता है, इसी क्रम में आज माह के तृतीय मंगलवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर सदर तहसील में एडीएम फाइनैंस आलोक कुमार व एसडीएम सदर दीपक कुमार ने दर्जनों से ज्यादा पीड़ितों की समस्याओं को सुन सम्बंधित अधिकारियों को उनकी समस्याओ को हल करने का आदेश दिया।इस दौरान एडीएम फाइनैंस आलोक कुमार ने बताया कि आज यहां सम्पूर्ण समाधान दिवस में पीड़ितों की समस्या सुनी जा रही है,अभी काफी सारी समस्याओं को सुना जा चुका है,आज यहां जमीन,विधुत आदि से जुड़ी समस्याएं देखने को दिखाई दी है,पीड़ितों की समस्या को सुन संबंधित अधिकारी को समस्या का हल करने का निर्देश दिया गया है।

 

हादसे में कई घायल
बुढाना। तेजगति से आ रही कार अनियन्त्रित होकर अचानक खाई मे जा गिरी। इस हादसे में कार सवार महिला सहित आधा दर्जन लोग घायल हो गए। हादसे की जानकारी मिलते ही मय फोर्स के मौके पर पहुंचे इंस्पैक्टर मगनवीर सिह गिल ने घायलो को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया।
जानकारी के अनुसार सुबह के वक्त घने कोहरे के कारण बुढाना कोतवाली क्षेत्र के गांव राजपुर छाजपुर के समीप तेजगति के कारण एक कार अचानक समीप ही खाई मे जा गिरी। इस हादसे मे एक महिला सहित कार आधा दर्जन लोग घायल हो गए। जिन्हे उपचार के लिए पुलिस द्वारा सीएचसी भिजवाया गया तथा उनके परिवारजनो को पुलिस ने हादसे से अवगत कराया।

किसानों ने ट्रैक्टर मार्च निकाला
चरथावल। कृषि कानूनों के विरोध में भारतीय किसान संगठन के नेतृत्व में किसानों ने ट्रैक्टर मार्च निकाला ट्रेक्टर मार्च में सैकड़ों की संख्या में किसान ट्रैक्टर लेकर शामिल हुए। इस दौरान मुजफ्फरनगर-थानाभवन मार्ग पर ट्रैक्टरों की करीब दो किलोमीटर लंबी लाइन लगी रही। वही ट्रैक्टर मार्च की सूचना पर कई थानों की फोर्स के साथ एएसपी विवेक चंद,सीओ सिटी कुलदीप सिंह व एसडीएम सदर दीपक कुमार किसानों के बीच पहुंचे।अधिकारियों से वार्ता के बाद किसान वापस लौट गए।

नशे का कारोबार करने वाला गिरफ्तार6 News 1 1 |
मुजफ्फरनगर। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद मुजफ्फरनगर के आदेशानुसार जनपद में जीरो ड्रग्स अभियान के अंतर्गत नशे के अवैध कारोबार में लिप्त अपराधियों पर अंकुश लगाये जाने हेतु चलाये जा रहे अभियान के अंतर्गत प्रभारी निरीक्षक एम०एस० गिल थाना बुढाना के कुशल निर्देशन में थाना बुढाना पुलिस टीम द्वारा ०१ नफर अभियुक्त को ) किलो अवैध गांजा सहित गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया। उ०नि० विजयपाल सिंह, कां० प्रदीप कुमार, कां० सुधीर कुमार द्वारा चैकिंग संदिग्ध व्यक्ति/वाहन व दबिश तलाश वांछित/वारण्टी के दौरान रामछैल तिराहा कस्बा बुढाना से एक नफर अभियुक्त आकाश संगल पुत्र विजय संगल नि० मौ० मंडी कस्बा व थाना बुढाना जनपद मु०नगर को गिरफ्तार किया गया जिसके कब्जे से ) किलो अवैध गांजा बरामद किया गया। अभियुक्त के विरुद्ध उचित धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया। उपरोक्त के अतिरिक्त दो नफर अभियुक्तजावेद पुत्र नवाब, ताहिर पुत्र इस्लामू नि० गण ग्राम बिटावदा को शांति भंग के आरोप में धारा १५१ दं०प्र०सं० के अंतर्गत गिरफ्तार कर चालान कर भेजा गया।

तौल कर्मचारियो के खिलाफ प्रदर्शन किया7 News 7 |
चरथावल। चरथावल विकासखंड में तितावी शुगर मिल के दर्जनों से अधिक तौल कर्मचारी मिल प्रशासन पर शोषण का आरोप लगा विभिन्न मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं तौल बाबुओं का आरोप है कि ५५०० रुपये महीना सैलरी है जबकि दो माह से सैलरी नही मिल पाई है इतनी कम सैलरी से वह परिवार का गुजर बसर कैसे करे,कम सैलरी मिलने से परिवार भूखे रहने के कगार पर है क्योंकि जितनी सैलरी है इतना खर्चा तो आने जाने में ही हो जाता है। तौल कर्मचारियों ने समान वेतन,दुर्घटना होने पर मुआवजा देने ,किसी कर्मचारी की मौत होने पर परिवार को सदस्य को नोकरी आदि मांगो को लेकर अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है तौल कर्मचारियों ने तितावी शुगर मिल के अधिकारियों को मशीनें सौंपते हुए धरने पर बैठ गए है।

 

योगेश कुमार शर्मा बने शहर कोतवाल, अनिल कपरवान अब होंगे नई मंडी थाने के निरीक्षक
मुजफ्फरनगर। एसएसपी ने जनपद की कानून व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त करने के उददेश्य से थाना प्रभारियो के कार्यक्षेत्र मे फेरबदल किया है। एसएसपी अभिषेक यादव ने जनपद मे अपराधो पर रोकथाम व जनपद की कानून व्यवस्था को चुस्तदुरूस्त करने के उददेश्य से दो थाना प्रभारियो के कार्यक्षेत्र मे बदलाव करते हुए अन्य थाना प्रभारी को पुलिस लाइन भेजने के साथ अपराध शाखा से उक्त इंस्पैक्टर को थाना प्रभारी की जिम्मेदारी सौपी है। एसएसपी अभिषेक यादव के आदेशो के चलते शहर कोतवाली प्रभारी अनिल कुमार कप्परवान को शहर कोतवाली से नई मन्डी कोतवाली प्रभारी व नई मन्डी कोतवाली प्रभारी योगेश कुमार शर्मा को शहर कोतवाली प्रभारी बनाया गया है। एसएसपी ने अपराध शाखा से निरीक्षक विंध्यायल तिवारी को रतनपुरी थाना प्रभारी बनाया गया है तथा रतनपुरी थाना प्रभारी राजेन्द्र गिरी को पुलिस लाइन भेजा गया है।

प्रस्तावित शौचालय निर्माण रूकवाया8 News 9 |
मुजफ्फरनगर। हिन्दू जागरण मंच के पदाधिकारियो ने महावीर चौक के समीप प्रस्तावित शौचालय निर्माण के कार्य का रूकवाने के लिए नगर मजिस्टै्रट अभिषेक कुमार सिह से मुलाकात की। सिटी मजिस्ट्रेट के निर्देश पर तत्काल प्रभाव से निर्माण कार्य रोक दिया गया।
हिन्दू जागरण मंच के जिलाउपाध्यक्ष नरेन्द्र सिह पंवार को जानकारी मिली कि महावीर चौक के समीप वटवृक्ष के नीचे मंदिर बना हुआ है जो कि हिन्दू आस्था का प्रतीक है।
वहीं श्री पंवार न मौके पर मौजूद लोगो से बात करने के बाद नगर मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिह से भेट कर उन्हे पूरे मामले से अवगत कराया। सिटी मजिस्टै्रट से लेते हुए शौचालय का निर्माण रूकवा दिया। इस दौरान एड.वैभव यादव,बंटी चौधरी,राजेश शर्मा,कार्तिक जौहरी सहित स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

 

श्रृद्धाजलि सभा का आयोजन
मुजफ्फरनगर। ब्राहमण चेतना परिषद की बैठक मे पूर्व एम.एल.सी.तथा शिक्षा जगज के महान नेता पंडित ओम प्रकाश शर्मा के निधन पर श्रृद्धाजलि सभा आयोजित कर दो मिनट का मौन धारण कर श्रृद्धाजलि अर्पित की। ब्राहमण चेतना परिषद के जिलाध्यक्ष पं.उमादत्त शर्मा ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे बताया कि वर्मा पार्क स्थित परिषद के कार्यालय पर श्रृद्धाजलि सभा का आयोजन किया गया। जिसमे सभी वक्ताओ ने शिक्षक नेता पं.ओमप्रकाश शर्मा को शिक्षा जगत का भीष्म पितामह बताते हुए कहा कि लगातार आठ बार विघान परिषद का चुनाव जीत कर पचास वर्षो तक उन्होने शिक्षको की लडाई लडी। नौबी बार के चुनावो मे विपक्ष द्वारा धांधलीबाजी के आरोपो के चलते वे चुनाव हार गए। किन्तु जीवन की अन्तिम सांस तक शिक्षको के दिलो पर राज करते रहे। सभा के अन्त मे दो मिनट का मौन रखकर उनके प्रति श्रृद्धाजलि अर्पित की गई। सभा मे सतीश शर्मा सेवादल,अमलेश शर्मा, उपेन्द्र कौशिक,मा.महिपाल शर्मा,बालकिशन शर्मा, विपिन शर्मा, बिटटू प्रधान,चन्द्र शेखर शर्मा,प्रवीण शर्मा आदि मौजूद रहे।

 

सपा की बैठक सम्पन्नBaithk |
मुजफ्फरनगर। पार्टी व संगठन हित ही सर्वोपरी सभी कार्यकर्ताओ को पार्टी व संगठन हित मे कन्धे से कन्धा मिलाकर कार्य करना चाहिए। पार्टी कार्यकर्ताओ को उचित सम्मान मिलना चाहिए। किसी भी राजनैतिक दल की सफलता उस दल के कार्यकर्ताओ की मेहनत पर निर्भर करती है।
महावीर चौक स्थित समाजवादी पार्टी जिला कार्यालय पर सपा के युवा प्रकोष्ठो की समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए सपा लोहिया वाहिनी प्रदेश अध्यच रामकरन निर्मल ने कार्यकर्ताओ को सम्बोधित करते हुए उक्त उदगार व्यक्त किए। कार्यक्रम मे पहुंचने पर पार्टी कार्यकर्ताओ व पदाधिकारियो ने वरिष्ठ नेता रामकरन निर्मल को बुके भेंट कर स्वागत किया। बैठक को सपा जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी सहित अन्य पदाधिकारियो ने भी सम्बोधित किया। बैठक मे जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी,शलभ गुप्ता एड.,सचिन अग्रवाल,शौकत अंसारी,निधिशराज गर्ग,जिला प्रेस प्रवक्ता साजिद हसन,ब्रिजेश कुमार,शिवकुमार खटीक सहित अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

पुलिस ने चार शातिर बदमाश दबौचे10 News Police |
मुजफ्फरनगर। जनपद की थाना भोपा पुलिस को उस वक्त बड़ी सफलता मिली है जब पुलिस कांवड़ पटरी गंग नहर मार्ग पर वाहन चेकिंग अभियान में लगी थी जिसमें पुलिस ने ऐसे चार शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया है जो लूट की योजना बना रहे थे बताया जा रहा है कि पकड़े गए बदमाशों के कब्जे से अवैध असले, कारतूस, खोखा,चाकू चोरी के माल सहित एक बिना नंबर की स्विफ्ट डिजायर कार भी बरामद की गई है पुलिस ने आज पूछताछ के बाद सभी आरोपियों को जेल भेज दिया है।
दरअसल पूरा मामला जनपद मुजफ्फरनगर भोपा थाना स्थित चौधरी चरण सिंह कांवड़ पटरी गंग नहर मार्ग का है जहां थाना भोपा पुलिस वाहन चौकिंग अभियान में लगी थी की पुलिस ने एक संदिग्ध स्विफ्ट कार को आते हुए देखा जिसे रुकने का इशारा किया गया तो कार सवारों ने पुलिस टीम पर फायर कर भागने का प्रयास किया गया पुलिस ने अपना बचाव करते हुए भाग रहे कार सवारों को घेरकर पकड़ लिया। जिनके कब्जे से अवैध असलेह, कारतूस ,खोका सहित चाकू संदिग्ध कार ,चोरी का माल भी बरामद किया गया पुलिस पकड़े गए सभी आरोपियों को थाने ले आई। पकड़े गए आरोपियों के नाम सुमित पुत्र वीरभान सिंह नि० ग्राम भीलना थाना नौगावा जनपद अमरोहा, नाजिम पुत्र तौफीक नि० ग्राम खानपुर बिल्लौज थाना नूरपुर जनपद बिजनौर, मौ० सलमान पुत्र रहीश अहमद नि० ग्राम भीलना थाना नौगावा जनपद अमरोहा, शाने आलम पुत्र इरफान नि० ग्राम इस्माईलपुर थाना शिवाला कला जनपद बिजनौर है। पकड़े गए बदमाशों के कब्जे से बरामद -०३ तमंचे ,३ खोखा कारतूस ,६ जिन्दा कारतूस ३१५ बोर २९०० गोलियां एप्प्रासेफ, ३० पेटी पतंजली मूसली पाक(जिसकी कीमत लगभग ०३ लाख रुपये है।) के साथ ही १स्विफ्ट डिजायर कार जिसपर फर्जी नम्बर प्लेट लगी थी।पुलिस पूछताछ में पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि वह हाईवे पर माल लेकर जा रहे वाहनों को ओवरटेक कर लूट लेते है तथा यह मूसली पाक उन्होने लक्शर (उत्तराखंड) गोदाम से लूटा था जिसका यह बचा हुआ हिस्सा है। सीओ शकील अहमद ने बताया की पूछ ताछ के बाद आज इन्हें जेल भेजा जा रहा है।

 

प्रदेश सरकार युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण दिलाकर उपलब्ध करा रही है रोजगार
मुजफ्फरनगर। प्रदेश सरकार की नीति है कि युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जाएं। सरकार द्वारा युवाओं को प्रदेश में स्थापित विभिन्न व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थानों से उनमें अभूतपूर्व गुणात्मक सुधार लाकर उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। सरकार द्वारा प्रदेश में स्थापित विभिन्न प्रकृति के उद्योगों, औद्योगिक इकाईयों तथा सेवा क्षेत्र से सम्बंधित प्रतिष्ठानों के संचालन हेतु कुशल कर्मकार तैयार करने और उन्हें व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्रदान कराकर रोजगारध्स्वरोजगार से जोड़कर उच्च गुणवत्ता के जीवनयापन को सुनिश्चित कराने का कार्य सफलता पूर्वक कराया जा रहा हैं।
प्रदेश सरकार द्वारा व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मिशन के अर्न्तगत प्रदेश में सेवा क्षेत्र में बढ़ते हुए दायरें को दृष्टिगत रखते हुए दीर्घकालीन एवं अल्पकालीन कौशल प्रशिक्षण प्रदान कराये जाते है। दीर्घकालीन प्रशिक्षण एक व दो वर्षीय अवधि के अभियान्त्रिकी तथा गैर-अभियान्त्रिकी विषयों पाठ्यक्रमों का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण देते हुए रोजगार से लगाया जाता है। युवाओंध्युवतियों को कौशल विकास मिशन के अर्न्तगत अल्पकालीन विभिन्न ट्रेड्स में निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता हैं। मिशन द्वारा संचालित कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अर्न्तगत 14 से 35 वर्ष आयु के युवाओं जिनमें महिलाएं, अल्पसंख्यक, अनुसूचित जातिध् जनजाति, शारीरिक रूप अक्षम, गरीब और कम पढ़े लोगों को प्रशिक्षित कर सेवायोजित कराने के लिए विभिन्न योजनाओं को एकीकृत रूप से मानकीकृत व्यवस्था के अर्न्तगत कार्यक्रम संचालित किया गया हैं। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश में आबद्ध किये गये प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से रोजगारपरक 32 सेक्टर्स के 709 पाठ्यक्रमों में अल्पकालीन कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों को संचालित किया जा रहा है। अल्पकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रमों की अवधि 3 दिवस से 6 माह तक व कतिपय कार्यक्रमों एक वर्ष तक का प्रशिक्षण दिया जाता है।
प्रदेश में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कुशल अनुदेशकों की कमी को पूर्ण करने के उद्देश्य से एन0सी0वी0टी0 द्वारा शिल्पकार अनुदेशक प्रशिक्षण योजना प्रारम्भ किया गया है। जिसके अर्न्तगत एक वर्षीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। प्रदेश में कुल 305 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है जिनमें 1,72,352 प्रशिक्षणार्थियों के लिए प्रशिक्षण की क्षमता हैं। प्रदेश में 48 महिला राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मुख्य संस्थान के भाग के रूप में संचालित है। प्रदेश में कुल 2931 निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हैं। जिनमें 4,58,243 प्रशिक्षणार्थियों के प्रशिक्षण देने की क्षमता है। सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने के उपरान्त प्रशिक्षित युवाओं को भारत सरकार के स्तर से प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराया जाता हैं। प्रदेश के इन प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा प्रशिक्षित होने के बाद प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न उद्योगों व अधिष्ठानों में सेवायोजित कराने के लिए कार्यवाही की जाती हैं।
प्रदेश में उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के अर्न्तगत विभिन्न ट्रेर्ड्स में अबतक कुल 9 लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। तथा 3 लाख से अधिक युवाओं को रोजगारध् सेवायोजित कराया गया हैं। मिशन द्वारा प्रदेश के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार दिलाने के लिए विशिष्ट प्लेसमेंट एजेंसीज को भी अनुबंधित किया गया है। युवाओं को उच्च गुणवत्तायुक्त प्रशिक्षण प्रदान करने तथा उन्हें बेहतर रोजगार उपलब्ध कराने की दृष्टि से देश के प्रमुख औद्योगिक प्रतिष्ठानों जैसे-रेमण्ड्स राजस्थान स्पिनिंग एवं वीविंग मिल्स, भीलवाड़ा (राजस्थान) यूपी होटल्स, लावा मोबाइल तथा विप्रो इत्यादि को फ्लैक्सी प्रशिक्षण प्रदाता के रूप में अनुबंधित किया गया है। इसके अतिरिक्त इस वर्ष प्रदेश के 50,000 युवाओं का अमेरिका फर्म-कोर्सेरा आनलाईन लर्निंग प्लेटफार्म के माध्यम से अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप निःशुल्क प्रशिक्षण की सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही हैं, जोकि किसी भी प्रदेश द्वारा इस दिशा में किया गया प्रथम प्रयास है।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण संवेदनशील होकर प्राथमिकता पर करना सुनिश्चित किया जायेः सेल्वा कुमारी जे.15 News 1 |
शिकायतों के निस्तारण की करायी जायेगी क्रॉस चेकिंग, फर्जी निस्तारण न होः जिलाधिकारी
आयुक्त एवं डीआईजी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील बुढाना में सुनी जन समस्यायें
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण संवेदनशील होकर प्राथमिकता पर करना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि समयबद्धता का विशेष रूप से ध्यान रखा जाये। उन्होने कहा कि यह भी ध्यान रखा जाये कि एक ही प्रकृति की समस्या के निस्तारण के लिए फरियादी को बार-बार न आना पडें। उन्होने कहा कि आईजीआरएस प्रणाली के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का तत्काल निस्तारण कराया जायें।
जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. आज जानसठ तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जन शिकायतों का निस्तारण कर रही थी। उन्होने फरियादियों की शिकायतों को गम्भीरता के साथ सुना और उनका जल्द ही निस्तारण कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का अधिकारीगण संवेदनशील होकर तत्परता के साथ इनका निस्तारण करें। इसके अतिरिक्त चकबन्दी विभाग, शिक्षा विभाग, खाद्य आपूर्ति विभाग, कृषि विभाग, पीडब्ल्यूडी, पुलिस, समाज कल्याण विभाग, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन आदि विभागों की समस्याओं पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि एक सप्ताह के अन्दर शिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित कराया जाये।
आज सम्पूर्ण समाधान दिवस जानसठ में 37 शिकायतें प्राप्त हुए जिसमें से 3 शिकायतो का निस्तारण मौके पर किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि शिकायत लंबित न रखी जाये और शिकायत प्राप्त होते ही उनके निस्तारण की कार्यवाही प्राथमिकता पर संचालित की जाये। उन्होने कहा कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता परक ढंग से कराया जाये। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि जन सामान्य के कल्याणार्थ संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगो को दिया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि जन सामान्य को मूलभूत सुविधायें प्रदान की जाये।
मण्डलायुक्त सहारननुर ए0वी0 राजमौलि एवं डी0आई0जी0 उपेन्द्र अगवाल ने बुढाना तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जन समस्याए सुन उनका निस्तारण किया। इस अवसर पर उन्होने तहसील का निरीक्षण भी किया। आज बुढाना सम्पूर्ण समाधान दिवस में 53 शिकायते प्राप्त हुई।
इस अवसर पर एस0एस0पी0 अभिषेक यादव, मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव, एस0डी0एम0 जानसठ अमृतपाल कौर, तहसीलदार सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

पंचायत चुनाव में कानून तोड़ने पर होगी जुर्माने की वसूली
मुजफ्फरनगर। आगामी पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस ने अपनी तैयारियां शुरु कर दी है। पुलिस व प्रशासन की सयुक्त कार्रवाई में थाना क्षेत्रों के विवादित मामलों में दोनों पक्षों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई शुरु कर दी गयी है। मुचलका पाबंद व्यक्ति अगर कानून का उल्लघंन करता है तो उससे मुचलके के पाबंद की धनराशि बतौर जुर्माना वसूल की जाएगी।
पंचायत चुनाव के दृष्टिगत या अन्य किसी विवाद को लेकर कानून संबंधी समस्या उत्पन्न होने की सम्भावना पर पुलिस शांति व्यवस्था कायम रखने के उद्देश्य से दण्ड प्रक्रिया सहिंता की धारा-116(3) के अंर्तगत मुचलका पाबंद की कार्रवाई की जा रही है। एसएसपी अभिषेक यादव के आदेश पर प्रत्येक थाना पुलिस ने यह कार्रवाई शुरु कर दी है। पुलिस ने जमीन संबंधी विवाद, चुनावी विवाद व अन्य मामलों में दोनों पक्षों को चिन्हित कर उनके खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई शुरु कर दी है। पिछले चुनावों में विवादित रहने वाले व्यक्ति पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। एसएसपी ने कहा कि दोनों पक्षों को एक लाख या उससे अधिक की धनराशि पर पाबंद किया गया है। मुचलका पाबंद व्यक्ति अगर कानून का उल्लघंन करता है तो उससे पाबंद की धनराशि वसूल की जाएगी। एसएसपी ने लोगों से अपील भी की कि अगर कोई समस्या उनके सामने आ रही है तो इस संबंध में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराए ताकि उनकी समस्या का समाधान किया जा सके।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + 18 =