News
खबरें अब तक...

समाचार

मुजफ्फरनगर के ब्राह्मण सम्मेलन में उमडी भारी भीड़, बड़े ब्राह्मण नेता के रूप में उभरे राकेश शर्मा1 News 12 |
मुजफ्फरनगर। आज जीआईसी मैदान पर आयोजित ब्राह्मण सम्मेलन में समाज के लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। सड़कों पर आज भी वाहनों और पैदल आने वाले लोगों की लम्बी कतारों ने जाम की स्थिति पैदा की। इस सम्मेलन में राजनीतिक स्तर पर ब्राह्मण समाज की उपेक्षा को लेकर एकजुटता के साथ संघर्ष करने का आह्नान किया गया। साथ ही राजनीतिक हिस्सेदार भी मांगी गयी।
आज राकेश शर्मा द्वारा जीआईसी मैदान पर ब्राह्मण सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें उमड़ी भीड़ के कारण शहर में ब्रह्म कुम्भ जैसा नजारा देखने को मिला। आर्य समाज रोड और महावीर चौक पर भगवान परशुराम की पीले रंग की ध्वजा लहरा रही थी। अपने अपने वाहनों और ट्रैक्टर ट्रालियों से ब्राह्मण समाज के हजारों लोग इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए मैदान पर पहुंचे थे। सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री माता प्रसाद पाण्डेय, पूर्व मंत्री और सपा के राष्ट्रीय सचिव एवं प्रवक्ता अभिषेक मिश्रा उपस्थित रहे। राकेश शर्मा और समाज के अन्य गणमान्य लोगों ने अतिथियों को पगड़ी और अंग वस्त्र भेंटकर सम्मानित किया। इस दौरान राकेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में राजनीतिक तौर पर ब्राह्मण समाज को हमेशा ही छला गया है। हिस्सेदारी की बात तो सभी दलों के लोग करते हैं, लेकिन वोट बैंक के तौर पर ही समाज को प्रयोग कर छोड़ दिया जाता है। उन्होंने कहा कि सहारनपुर मण्डल की १६ सीटों में ब्राह्मण समाज बहुतायत में है और राजनीतिक दृष्टिकोण से जीत-हार में बड़ी भूमिका निभाने की स्थिति में है, लेकिन यहां से जब भी समाज को विधानसभा और लोकसभा में पहुंचाने की आवाज उठाई जाती है तो केवल समाज को धोखा ही मिलता है। सहारनपुर मण्डल की इन १६ सीटों पर ब्राह्मण समाज की ३.५० लाख वोट हैं और यदि समाज की उपजातियों की हिस्सेदारी को इसमें जोड़ दिया जाये तो यह १६ लाख से ज्यादा होती है।
उन्होंने कहा कि इतनी संख्या दूसरी जाति की नहीं है। राकेश शर्मा ने कहा कि इस मंच के माध्यम से मैं जातिवादी की बात नहीं कर रहा, लेकिन समाज की पीड़ा को रखने का प्रयास कर रहा हूं। ब्राह्मण कभी भी जातिवादी व्यवस्था का पक्षधर नहीं रहा है, क्योंकि यदि ब्राह्मण जातिवादी वाला होता तो रावण का पुतला दहन नहीं करता और रावण वध करने वाले श्रीराम की पूजा नहीं करता। हम आज राजनीतिक स्तर पर अपनी हिस्सेदारी के अनुरूप सम्मान चाहते हैं। उन्होंने कहा कि आज की सरकार में हर वर्ग दुखी और परेशान है। किसानों की आवाज १० महीनों के आंदोलन के बाद भी नहीं सुनी जा रही है। ब्राह्मण समाज से एकजुटता का आह्नान करते हुए उन्होंने कहा कि आज समाज को वेस्ट यूपी में प्रमुख राजनीतिक भागीदारी के लिए आवाज उठानी होगी। उन्होंने कहा कि जो लोग यहां पर ब्राह्मण समाज को संख्याबल के आधार पर कमजोर बताते हैं, वह आज यहां उमड़े जनसैलाब को देख लें। मुख्य अतिथि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डे ने कहा कि पूर्व में राजवंशीय व्यवस्था राजनीति में कायम रही। प्रधानमंत्री का बेटा प्रधानमंत्री और मंत्री का बेटा मंत्री बनता था, लेकिन वोट की ताकत ने इस व्यवस्था को बदला है। आज इसी ताकत को ब्राह्मण समाज को भी समझना होगा। ईवीएम के एक बटन के सहारे मिली वोट की ताकत का प्रयोग करने के लिए हमें एकजुट होना होगा। ईवीएम की शक्ति के बूते ही समाज अपनी राजनीतिक हिस्सेदारी को हासिल कर पायेगा। हमें इसी उद्देश्य को लेकर आगे बढ़ना होगा। समाज को समझना होगा कि हम बिना राजनीतिक ताकत हासिल किये, तरक्की के मार्ग पर नहीं बढ़ पायेंगे। इस अवसर पर राकेश शर्मा ने लखनऊ में भगवान परशुराम की १०८ फुट ऊंची प्रतिमा लगाने वाले समाज के लोगों को सम्मानित किया।
सम्मेलन की अध्यक्षता सपा जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी और संचालन राकेश शर्मा व मनमोहन शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में ब्राह्मण समाज के खाप चौधरी और थाम्बेदार भी शामिल हुए। शंख ध्वनि और मंत्रोच्चार से शुभारम्भ हुआ। शुक्रताल से आये विद्यार्थियों और पंडितों ने स्वास्तिवाचन किया। प्रमुख रूप से राजकिशोर शर्मा, दीनदयाल शर्मा, उमादत्त शर्मा, खाप चौधरियों में इन्द्रपाल शर्मा, कुलदीप शर्मा, रामपाल शर्मा, रामकुमार शर्मा, रामेश्वर शर्मा, सोमदत्त शर्मा, सन्नी शर्मा, कालूराम शर्मा, आदेश त्यागी, रामनाथ शर्मा, ब्रिजेश शर्मा, महेन्द्र गौड, लीलू शर्मा, ओमपाल शर्मा के अलावा अलका शर्मा, मनमोहन शर्मा, ओमप्रकाश शर्मा, रमेश चन्द्र शर्मा सहित हजारों लोग उपस्थित रहे।

 

अपराध मुक्त और विकास युक्त व्यवस्था देना योगी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धिः संजीव बालियानSanjeev Baliyan |
मुजफ्फरनगर। केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने कहा है कि किसान यूनियन समेत तमाम संगठनों को जल्दी समझ में आ जाएगा कि कृषि कानूनों में किसानों के खिलाफ कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि एमएसपी को कानूनी दर्जा देने समेत तमाम जिन मुद्दों पर विवाद है उनसे बात करने के लिए सरकार हमेशा तैयार हैं। उन्होंने कहा कि राजनीतिक मतभेद हो सकते हैं लेकिन तमाम लोगों में आपस के संबंध कभी खराब नहीं होने चाहिए। कानून व्यवस्था को सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए उन्होंने कहा कि तमाम मोर्चे पर सरकार ने जनहित के कार्य किए हैं जिन्हें पहले कोई सरकार नहीं कर पाई थी।
आज जिला पंचायत सभागार में पत्रकारों से वार्ता करते हुए डॉक्टर संजीव बालियान ने कहा कि कानून व्यवस्था स्थापित करना सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है। इस सरकार के आने से पहले प्रदेश में दंगा और अपराध सबसे बड़ी समस्या थी मुजफ्फरनगर में तो सबसे ज्यादा इस समस्या को झेला है। उन्होंने कहा कि यह तो नहीं कह सकते कि रामराज की स्थापना हो गई है लेकिन हम एक कदम आगे बढ़े हैं। कानून व्यवस्था में अभूतपूर्व सुधार हुआ है तथा अपराध और अपराधियों के खिलाफ कार्यवाही की गई है। इससे पहले अपराध अपराधी ही थाने चलाते थे और कानून व्यवस्था नाम मात्र की भी नहीं थी। उन्होंने कहा कि जहां तक कृषि कानूनों की बात है सरकार इस पर बात करने के लिए हमेशा तैयार है। यह पूछे जाने पर कि सरकार की बात किसानों की समझ में क्यों नहीं आ रही है उन्होंने कहा कि आज नहीं तो कल उनके बाद समझ में आ जाएगी। तमाम मुद्दों को लेकर सरकार किसानों के साथ बात करने के लिए तैयार है लेकिन लेकिन आंदोलन कर रहे लोगों को अपनी जिद छोड़कर बातचीत तैयार होना होगा।
उन्होंने बताया कि सडकों के सुधार और विस्तार का काम किया गया है। जानसठ रोड का टेंडर पास हो गया है। जानसठ में बाइपास के विचार को रद्द कर दिया गया है। बरसात में टूटी सडकों का निर्माण जल्द कराया जाएगा।
इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल, जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, बुढ़ाना विधायक उचमेश मलिक, पुरकाजी विधायक प्रमोद ऊटवाल, डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक के चेयरमैन सतपाल सिंह पाल, डीएम चन्द्रभूषण सिंह, एडीएम वित्त आलोक कुमार, एडीएम प्रशासन अमित कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव आदि मौजूद रहे।

 

पुलिस ने शातिर अपराधी दबौचा6 News 10 |
भोपा। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुए पुलिस अधीक्षक देहात व पुलिस उपाधीक्षक भोपा के निर्देशन व प्रभारी निरीक्षक भोपा के नेतृत्व में थाना भोपा पर तैनात उ०नि० सुधीर कुमार, हे०का० हाशिम रजा, का० १५३६ नितिन कुमार द्वारा दौराने गस्त व देखरेख शान्ति व्यवस्था/वांछित अपराधी, चौकी क्षेत्र मोरना से मुखबिर की सूचना पर ग्राम ककराला से अभियुक्त रविन्द्र उर्फ बबलू पुत्र वीरपाल नि० ग्राम ककराला थाना भोपा मु०नगर को समय करीब १०.३५ बजे गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ में रविन्द्र उर्फ बबलू पुत्र वीरपाल नि० ग्राम ककराला थाना भोपा मु०नगर जिसके कब्जे से एक अदद देसी अध्धा बन्दूक १२ बोर, ०२ अदद जिन्दा कारतूस १२ बोर बरामद हुआ।

 

 

योग के बारे में समझाया7 News 10 |
मुजफ्फरनगर। मात्र कुछ आसन और प्राणायाम कर लेना ही योग नहीं है। आज एक आम धारणा बन गई है कि जो आसन और प्राणायाम करता है वह योगी हैं। उक्त विचार भारतीय योग संस्थान के प्रान्तीय कार्यकारिणी सदस्य योगाचार्य सुरेन्द्र पाल सिंह आर्य ने संस्थान के निःशुल्क योग साधना केंद्र चौधरी चरण सिंह भवन गांधी कालोनी मुजफ्फरनगर में दिए। उन्होंने बताया कि योग सत्य और ज्ञान की प्राप्ति का नाम है।योग की एक बहुत ही प्रचलित परिभाषा है-जोडना, यहाँ पर जोड़ने का अर्थ है स्थूल और सूक्ष्म को जोडना, व्यक्त और अव्यक्त को जोडना ।योग का सम्बन्ध व्यक्ति की व्यक्तिगत चेतना और ब्रह्माण्डीय चेतना के मिलन से होता है। इस प्रक्रिया में मनुष्य पहले योगी नहीं साधक बनता है। जिज्ञासु ,साधक, योगी और जीवन मुक्त ये चार अवस्थाये है । अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए महर्षि पतंजलि के अष्टांग योग को जीवन में आत्मसात करना आवश्यक है। यम,नियम का पालन करते हुए हम योग के अंतिम लक्ष्य समाधि को प्राप्त कर सकते हैं। इससे पूर्व जिला प्रधान राजसिह पुण्डीर ने ओउम् ध्वनि और गायत्री मंत्र से योग साधना प्रारंभ कराई।उन्होंने बताया कि आजकल मौसम परिवर्तन का समय चल रहा है ऐसे में सावधानी रखें। शुद्धि क्रियाएँ ऐसे समय में बहुत उपयोगी है। क्षेत्रीय प्रथान राजमोहन गुप्ता ने योग की शिक्षा को स्कूली शिक्षा में शामिल किए जाने पर बल दिया ।इस अवसर पर केन्द्र प्रमुख विपिन शर्मा, रविकान्त व वाशु बरवाला, अशोक कुमार पंचेडा आदि काफी संख्या में योग साधको तथा बच्चों ने भाग लिया।

 

साफ सफाई एवं फोगिंग अभियान चलाया8 News 12 |
मुज़फ्फरनगर। राष्ट्रीय संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत विकासखंडों एवं जनपदीय निकायों में साफ सफाई एवं फोगिंग कार्य कराए गए।
शासन के आदेशों के अनुपालन में जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशों के अनुसार जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय संचारी रोग अभियान के अंतर्गत नगर निकाय, ग्राम पंचायतों, वार्ड, समस्त शासकीय संपत्तियां एवं आबादियों में साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन, फागिंग एवं एंटी लारवा के छिड़काव का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न विकासखंड तथा जनपदीय निकायों में भी उक्त कार्रवाई की गई। नगर पंचायत चरथावल जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के आदेशो के अनुपालन में नगर पंचायत चरथावल के अधिशासी अधिकारी मनोज कुमार कुशल निर्देशन में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत नगर पंचायत चरथावल के कर्मचारियों द्वारा निरंतर साफ सफाई, नाली सफाई, सैनिटाइजेशन आदि के कार्य सफाई नायक अमित कुमार के नेतृत्व में कराए जा रहे हैं। साथ ही आज नगर की सीमा में लगने वाले एक मेले के स्थल की विशेष अभियान चलाकर साफ सफाई कराई गई। नगर पंचायत सिसौली संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत एवं जिलाधिकारी महोदय से प्राप्त निर्देशों के क्रम में आज नगर पंचायत सिसौली के वार्ड संख्या ०९ में फॉगिंग कराई गई। इस कार्य में सफाई नायक अमित के साथ गौरव और जयवीर मौजूद रहे। नगर पंचायत भोकरहेड़ी जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुसार अधिशासी अधिकारी के कुशल नेतृत्व में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत नगर पंचायत भोकरहेडी मे वार्ड क्रमांक ७ एवं ८ मे फोग्गिंग का कार्य सफाई नायक मुनि राम के द्वारा किया गया और वार्ड सभासद श्री राजेश सहरावत एवं राम बीर सभासद पति के द्वारा निरीक्षण भी किया गया। नगर पंचायत मीरापुर नगर पंचायत मीरापुर में जिलाधिकारी के निर्देशानुसार वार्ड नंबर ४ व ६ में एंटी लारवा व ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया। मौके पर वार्ड सभासद जहीरूद्दीन व आबिदा नाज उपस्थित रहे व साथ में सफाई नायक श्री नरेश कुमार उपस्थित रहे । रात्रि में वार्ड संख्या ४ ,६ में फागिंग का कार्य कराया गया, जिसमें वार्ड सभासद जहीरूद्दीन एवम अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे। नगर पंचायत पुरकाजी संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत एवं जिलाधिकारी महोदय से प्राप्त निर्देशों के क्रम में आज नगर पंचायत पुरकाजी के वार्ड संख्या ०१ व १२ में फॉगिंग कराई गई।इस कार्य मे फागिंग टीम के साथ वार्ड १ की सभासद राखी के पति जोगेंद्र मौजूद रहे। सफाई नायक रविकांत के साथ राजेंद्र,आकाश और पप्पन आदि के द्वारा फागिंग कार्य संपन्न कराया गया। विकासखंड पुरकाजी जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार राष्ट्रीय संचारी रोगों के नियंत्रण के अंतर्गत विकासखंड पुरकाजी की ग्राम पंचायत नगला दुहेल्ली में फॉगिंग कार्य कराया गया।

 

संस्कृति सप्ताह का समापन10 News 9 |
मुजफ्फरनगर। भारत विकास परिषद हस्तिनापुर प्रांत की मुज़फ्फरनगर विराट शाखा का २७वां दायित्व बोध समारोह और संस्कृति सप्ताह का समापन अर्पण बैंकट हॉल में धूम धाम के साथ सम्पन्न हुआ। विराट शाखा के दायित्वधारियों ने राष्ट्रीय व प्रांतीय दायित्वधारीयो को इस सभा मे आमंत्रित किया ।
कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन के साथ साथ वनदे मातरम से प्रारंभ हुआ। शाखा अध्यक्ष श्री मनोज गर्गने आये हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि भा. वि. प. के राष्ट्रीय मंत्री अनुराग दुबलिशसमेत सभी वक्ताओ ने विराट शाखा द्वारा भव्य और गरिमापूर्ण तरीके से किये गए संस्कृति सप्ताह के कार्यक्रमों, विशिष्ट जन सम्मान, गुरु वंदन छात्र अभिनंदन सम्मान को अपने संबोधन में जमकर सराहना की।
इस अवसर पर भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय मंत्री अनुराग दुबलिश ने सदस्य संख्या बढ़ाने की आवश्यकता को विस्तार से बताया उन्होंने शाखा संख्या बढ़ाए जाने की अपील करते हुए महत्वपूर्ण टिप्स दिए। कार्यक्रम के अतिविशिष्ट अतिथि प्रांतीय अध्यक्ष शरत चंद्रा ने शाखा में सदस्यता बढ़ाने व अच्छे सदस्य के चयन को विस्तार से बताया। इस अवसर पर प्रा. वित्त सचिव श्री अशोक कुमार गुप्ता ने समाज मे संस्कार की जरूरत और भारत विकास परिषद के योगदान को विस्तार से प्रकाश डाला। इस अवसर पर प्रांतीय महिला संयोजिका श्रीमती नीलम शर्मा ने महिलाओं की सहभागिता को और बढ़ाने का आह्वान किया उन्होंने महिला एवं बाल विकास प्रकल्प को विस्तार से बताया। इस अवसर पर प्रांतीय महासचिव डॉ. आर. के. सिंह ने नवनिर्वाचित्त शाखा अध्यक्ष श्री मनोज गर्ग , सचिव लोकेश गुप्ता, कोषाध्यक्ष श्री आकाश बंसलएवं महिला संयोजिका श्रीमती रानी गोयलको दायित्वबोध की शपथ दिलाई। इस अवसर पर जिला कोषाध्यक्ष अतिंन संगलने ६ नए सदस्यों जिनमे श्री कांति राठी, आलोक गोयल, संजय सिंघल, ड़ा अभिषेक अग्रवाल, श्री अरविंद जैन और श्री आलोक कुमार को शपथ दिलाकर भारत विकास परिषद परिवार में शामिल किया । शाखा द्वारा विशिष्ट जन सम्मान में समाज के लिये किये गए उल्लेखनीय कार्यों के लिये दांत चिकित्सक डॉ अभिषेक अग्रवाल, श्री जोनी अरोरा, श्रीमती प्रिया त्यागी योगाचार्य, श्रीमती सरिता चेंदेल तथा जिले में सर्वात्तम अंक पाने वाले छात्र मास्टर ध्रुव सिंघल, अमेरिका में बीटेक के लिये चयनित छात्र श्री अतिशय जैन, कुमारी निहारिका गर्ग और सी०ए० अमन गर्ग को सम्मानित किया गया । कार्यक्रम का शानदार संचालन परिषद के पूर्व अध्यक्ष श्री पवन कुमार गोयल ने किया। कार्यक्रम के अंत में शाखा सचिव श्री लोकेश गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया। शाखा के निवर्तमान अध्यक्ष श्री विनीत प्रकाश गोयल जी, सचिव श्री अजय गर्गकोषाध्यक्ष श्री लोकेश गुप्ताव महिला संयोजिका श्रीमती मधु गोयलकी पूरी उर्जावान टीम को विगत सत्र में सेवा, संस्कार और संपर्क के कार्यों से शाखा को प्रांत में नई ऊंचाइयों पर पहुंचाकर श्रेष्ठ शाखा का सम्मान प्राप्त करने के लिए बहुत बहुत बधाई दी गई । सप्ताह चेयरमैन श्री अवनीश मोहन तायल, श्री अशोक कुमार शर्मा व मनोज सिंघल ने सयुक्त रूप से संस्कृति पखवाड़ा की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर प्रांतीय उपाध्यक्ष परामकीर्ति शरण अग्रवाल, प्रां. संगठन मंत्री नवीन सिंघल, प्रां. मार्गदर्शकश्री सुभाष गुप्ता, राम कुमार तायल, प्रां. चौयरमेन श्री हर्षवर्धन जैन, श्रीमती नीता दुबलिश, श्रीमती अलका सिंह, श्रीमती मालाचंद्रा, श्री शिशुकान्त गर्ग, निष्काम गर्ग, रामकुमार तायल, प्रां. संयोजक राधेश्याम गर्ग, श्री सुशील संगल, श्रीमती नीरा सिंघल, प्रां. चौयरमेन श्री मुकेश शर्मा श्री शरद जैन, अशोक कुमार, विपिन कुच्छल, सतीश चंद जैन, राजेन्द्र गोयल, मनोज गोयल, अंकुर गर्ग, उमेश गोयल, नवीन सिंघल, विनय कुच्छल, हर्षवर्धन बंसल, श्रीमती रितु गर्ग, गुंजन गर्ग, पुष्पा गर्ग, पारुल सिंघल, रेखा गोयल, आदि समेत बड़ी संख्या में सदस्यगण उपस्थित रहे।

 

भगवान पार्श्वनाथ की पूजा अर्चना की
मुजफ्फरनगर। अनंत चतुर्दशी के पावन पर्व पर श्री दिंगबर जैन अतिशय क्षेत्र वहलना में श्रृद्धालुओं ने भगवान पार्श्वनाथ की पूजा अर्चना की। उल्लेखनीय है कि आजकल जैन समाज द्वारा विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम तथा आयोजन किए जा रहे हैं। जिनमे जैन समाज के श्रृद्धालु महिला पुरूष एवं जैन धर्मावलम्बी बडे श्रृद्धाभाव तथा विधि विद्यान के साथ पूजा अर्चना मे लगे हुए हैं।

 

पूर्व प्रधानाचार्य के बेटे का बीमारी के चलते निधन
मुजफ्फरनगर। महर्षि सुखदवे इंटर कालेज के पूर्व प्रधानाचार्य के बेटे का बीमारी के चलते निधन हो गया। इस दुखद समाचार से क्षेत्र मे शोक की लहर दौड गई। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव रहमतपुर निवासी मनुज चौधरी पुत्र यशपाल सिह पूर्व प्रधानाचार्य महर्षि सुखदेव इण्टर कॉलेज मोरना का बीमारी के कारण निधन हो गया। मनुज चौधरी पिछले काफी दिनो से बीमार चल रहे थे तथा देहरादून के जौलीग्रांट मे उनका उपचार चल रहा था। मनुज चौधरी के आकस्मिक निधन का समाचार मिलने पर विभिन्न राजनैतिक,सामाजिक एवं स्वयंसेवी संस्थाओ तथा विभिन्न स्कूल/कॉलेज के पदाधिकारियो व क्षेत्र के गणमान्य लोगो ने शोक संतप्त परिजनो से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त की।

दो वांरटियों को गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से दो वांरटियों को गिरफ्तार किया। थाना मीरापुर पर नियुक्त उ0नि0 जितेन्द्र द्वारावांरटी अभियुक्त सुलेमान पुत्र खलील नि0 ग्राम सम्भलहेडा थाना मीरापुर मु0नगर को मोण्टी तिराहा से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना मीरापुर पर नियुक्त उ0नि0 जितेन्द्र द्वारा वांरटी अभियुक्त सुलेमान पुत्र खलील नि0 ग्राम सम्भलहेडा थाना मीरापुर मु0नगर को मोण्टी तिराहा से गिरफ्तार किया।
थाना शाहपुर पर नियुक्त उ0नि0 अक्षय खारी द्वारा अभियुक्त मोहित मलिक पुत्र ओमवीर नि0 ग्राम लाख थाना को0नगर शामली को सीवली गेट के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 400 ग्राम गांजा बरामद किया गया।

 

संविदा कर्मी लाइनमैन गंभीर रुप से घायल
मुजफ्फरनगर। एक बार फिर बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। खतौली के पमनावली में शटडाउन खुलने से संविदा कर्मी लाइनमैन गंभीर रुप से घायल हो गया। गंभीर हालत के चलते लाइनमैन को जिला अस्पताल के लिए रेफर किया गया। अवर अभियंता ने उपकेंद्र परिचालक के खिलाफ थाने में तहरीर दी है। उप केंद्र परिचालक लोकसीट रजिस्टर एवं मोबाइल लेकर मौके से फरार हो गया। पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज जांच की शुरू कर दी। खतौली थाना क्षेत्र के पनमावली उप केंद्र की घटना में फिर लापरवाही सामने आई है।

 

आज से शुरु होगा सास-बेटा-बहु सम्मेलन
मुजफ्फरनगर। 20 सिंतबर 2021 से 20 अक्टूबर 2021तक परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित होंगे।
पूर्व में सास-बहू सम्मेलन कहलाए जाने वाले एक विशेष कायर्क्रम में अब बेटे को भी शामिल किया जायेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से इसे सास-बेटा-बहू सम्मेलन का नाम दिया गया है। यह पहली बार है, जब बेटे को भी इस आयोजन में शामिल किया जा रहा है। मिशन परिवार विकास वाले जनपदों में 20 सितंबर से एक माह तक आयोजित होने वाले सम्मेलन में सास-बहू के बीच गुब्बारा व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। विजेताओं को इनाम भी दिया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक बनाना है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि मुजफ्फरनगर मिशन परिवार विकास वाले जनपदों में शामिल है। जिले में उपकेंद्र स्तर पर आशाओं के माध्यम से सास-बेटा-बहू सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सास और बहू के मध्य समन्वय एवं संवाद स्थापित कर उनके पारस्परिक अनुभवों के आधार पर परिवार नियोजन कार्यक्रम को रुचिकर बनाना है। खेल व अन्य गतिविधियों के माध्यम से इसे और बेहतर किया जाएगा।
परिवार नियोजन की नोडल अधिकारी डॉ. दिव्या ने बताया कि खेल व अन्य गतिविधियों के माध्यम से इस कार्यक्रम को और बेहतर किया जाएगा। ऐसा करने से प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति अपनी अवधारणाओं, व्यवहार एवं विश्वास में बदलाव आएगा। उन्होंने बताया कि परिवार में प्राय सभी निर्णयों में पुरुषों की अहम भूमिका होती है, इसे देखते हुए इस बार सम्मेलन में परिवार के बेटों व बहू को भी शामिल किया गया है। इसके साथ ही जिला परिवार कल्याण एवं लोगिस्टिक प्रबंधक डॉ दिव्यांक दत्त ने परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत सास बेटा बहु सम्मेलन को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।
आमंत्रित होंगे यह परिवार
एक वर्ष के दौरान के नव विवाहित दंपति एक वर्ष के अंदर उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाएं परिवार नियोजन का साधन न अपनाने वाले दंपति ऐसे दंपति जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं। आदर्श दंपति विवाह से दो वर्ष बाद पहला बच्चा हुआ हो, पहले से दूसरे बच्चे के जन्म में न्यूनतम तीन वर्ष का अंतर हो, दो बच्चों के बाद परिवार नियोजन का स्थायी साधन अपनाया हो।

सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेला में मुफ्त मिलीं दवाइयां,सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेला में निःशुल्क हुई जांच
आरोग्य स्वास्थ्य मेला में मुफ्त मिलीं स्वास्थ्य सेवाएं-सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेला में लाभान्वित हुए मरीज
मुजफ्फरनगर। कोविड-19 पर काफी हद तक नियंत्रण पाने के बाद मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन दोबारा शुरू हुआ। जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी और स्वास्थ्य उप केंद्रों पर आयोजित इस मेले में मरीजों की निशुल्क जांच और दवाइयां दी गईं। रविवार को आयोजित हुए मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन सीएमओ महावीर सिंह फौजदार ने किया। उन्होंने कहा कि बीते कई महीनों कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित नहीं हो पा रहा था। फिलहाल खुशी की बात है कोविड प्रोटोकाल के साथ यह आयोजन हम दोबारा करने का प्रयास कर रहे हैं। कोरोना काल ने हमें यही सिखा दिया है कि स्वास्थ्य अब हमारी प्राथमिकता है। इसमें लापरवाही हम सभी के लिए घातक होगी। इसलिए मेरी अपील है कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए लोग मेले में आएं और स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले के सभी स्वास्थ्य उप केंद्र, पीएचसी, सीएचसी और जिला अस्पताल में मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। मेला कराने का उद्देश्य स्पष्ट है कि एक ही छत के नीचे लोगों को अधिकाधिक स्वास्थ्य सुविधाएं, जांच, उपचार और दवाएं आदि उपलब्ध हो। हमारा प्रयास है कि इस मेले से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों। उन्होंने बताया कि मेला परिसर में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जा रही है। मेले में मास्क और सेनिटाइजर की भी व्यवस्था है। सभी लोग सहयोगात्मक व्यवहार करें। इससे जांच, उपचार और दवाओं आदि की सुविधा आसानी से मिल सकेगी।
मेला में मिलीं सुविधाएं
मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों में गोल्डन कार्ड बनवाने, गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन परामर्श, पूर्ण टीकाकरण एवं परिवार नियोजन संबंधी साधनों एवं परामर्श की व्यवस्था रही। इसके साथ ही संस्थागत प्रसव संबंधी जागरूकता, जन्म पंजीकरण परामर्श, नवजात शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा परामर्श एवं सेवाएं, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया की रोकथाम के साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, कुष्ठ आदि बीमारियों की जानकारी, जांच एवं उपचार की निरूशुल्क सेवाएं दी गई। पीएचसी पर जो जांचें नहीं हो पाईं उन मरीजों को जांच के लिए सीएचसी अथवा जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + 17 =