खेल जगत

Delhi Police ने मांगा ‘गले लगाने’ का फोटो, पहलवान के रिश्तेदार से धमकी भरे कॉल संबंधित सबूत मांगे

 बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली दो महिला पहलवानों को Delhi Police ने नोटिस भेज सबूत मांगे हैं. दिल्ली पुलिस ने महिला पहलवानों से यौन उत्पीड़न के सबूत के तौर पर फोटो, ऑडियो या वीडियो जमा कराने के कहा है. महिला पहलवानों ने बृजभूषण पर सांस की जांच के बहाने स्तन छूने, पेट पर हाथ फेरने और जबरन गले लगाने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराई हैं.

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने महिला पहलवानों से ‘गले लगाने’ के फोटो साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए कहा है, जो बृजभूषण ने कथित तौर पर एक शिकायतकर्ता को दिए थे. डब्ल्यूएफआई चीफ बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज एफआईआर के मुताबिक यौन उत्पीड़न की ये घटनाएं 2016 और 2019 के बीच कथित रूप से 21, अशोक रोड स्थित डब्ल्यूएफआई कार्यालय, जो बृजभूषण शरण सिंह का सरकारी आवास भी है और विदेश में टूर्नामेंट के दौरान हुईं.

आपको बता दें दो वयस्क महिला पहलवानों ने 21 अप्रैल को नई दिल्ली के कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में बृजभूषण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और दुराचार की कई घटनाओं का आरोप लगाते हुए औपचारिक शिकायत दर्ज कराई थी. महिला पहलवानों ने आरोप लगाया था कि ये घटनाएं, टूर्नामेंट, वार्म-अप और नई दिल्ली में डब्ल्यूएफआई कार्यालय के भीतर हुईं. इनमें छेड़छाड़, अनुचित स्पर्श और अनुचित शारीरिक संपर्क जैसी गतिविधियां शामिल हैं.

इंडियन एक्सप्रेस ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि 5 जून को महिला पहलवानों को CRPC की धारा 91 के तहत अलग से नोटिस जारी किया गया और उन्हें जवाब देने के लिए एक दिन का ही समय दिया गया था. एक पहलवान ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा, ‘हमारे पास जो भी सबूत थे, हमने उसे पुलिस को सौंप दिया है. हमारे एक रिश्तेदार ने भी पुलिस को वो सबूत दिए हैं, जो उनसे मांगे गए थे.’ शिकायतकर्ताओं में से एक ने प्राथमिकी में उल्लेख करवाया है कि विदेश में एक बड़ा पदक जीतने के बाद बृजभूषण ने उसे 10 से 15 सेकंड तक जबरन कसकर गले लगा लिया था. पुलिस ने इस पहलवान से इस घटना की भी तस्वीर मांगी है. पुलिस ने उस होटल के बारे में भी जानकारी मांगी जहां एक पहलवान डब्ल्यूएफआई कार्यालय के दौरे के दौरान रुकी थी.

Delhi Police ने एक पहलवान और उसके रिश्तेदार से भी बृजभूषण सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के बाद कथित रूप से मिले धमकी भरे कॉल का विवरण देने के लिए कहा है. रिश्तेदार को अलग से नोटिस जारी कर धमकी भरे कॉल से संबंधित वीडियो/फोटोग्राफ/कॉल रिकॉर्डिंग/व्हाट्सएप चैट की मांग की गई है. इन नोटिस पर कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में जांच अधिकारी के हस्ताक्षर हैं. बता दें कि जनवरी में केंद्रीय खेल मंत्रालय द्वारा गठित निरीक्षण समिति ने भी पीड़ितों से ऑडियो और वीडियो सबूत सौंपने को कहा था.

 बुधवार 7 जून को, सरकार के साथ हुई बातचीत में पहलवानों ने 15 जून तक अपना विरोध-प्रदर्शन को स्थगित कर दिया था. तब पहलवानों और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के बीच करीब छह घंटे की लंबी वार्ता हुई थी. बातचीत में फैसला लिया गया कि 15 जून तक पहलवानों के आरोप मामले में दिल्ली पुलिस चार्जशीट दायर कर देगी.

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15191 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + 12 =