Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

बी0एल0ओं0 द्वारा घर-घर जाकर गणना और सर्वेक्षण एक नवम्बर से करेंगे

मुजफ्फरनगर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग, उ0प्र0 लखनऊ के द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों की निर्वाचक नामावलियों का वृहद् पुनरीक्षण कराये जाने हेतु जारी समय सारिणी के अनुसार पुररीक्षण कार्य के अन्तर्गत बी0एल0ओं0 द्वारा घर-घर जाकर गणना और सर्वेक्षण करने की अवधि 01.10.2020 से 12.11.2020 तक है।

इन अवधि मं बी0एल0ओ0 सौपें गये क्षेत्र में मतदाता सूची की आधार प्रति लेकर घर-घर जायेगे एवं प्रत्येक घर में परिवार के मुखिया अथवा अन्य जिम्मेदार सदस्य से मिलकर निर्वाचक गणना कार्ड में 01.01.2020 को 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके नये सदस्यों के नाम परिवर्धन के रूप में मृत हो चुके अथवा वहां से शिफ्ट हो चुके सदस्यों के नाम विलोपन के रूप में एवं किसी सदस्य के नाम में संशोधन की प्रवष्टि गणना कार्ड में करेगे तथा निर्वाचक गणना कार्ड के आधार पर परिर्द्वन, अपमार्जन एवं संशोधन सूची की पाण्डुलिपि तैयार की जायेगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) ने बताया कि बी0एल0ओ0 द्वारा मतदान केन्द्र की आधारभूत सुविधा जैसे पेयजल, शौचालय, रैम्प, विद्युत व्यवस्था आदि एवं मतदान केन्द्र का फोटो एवं किये गये कार्य की साप्ताहिक सूचना र्ह-बी0एल0ओ0 ऐप भरेंगे।

बी0एल0ओ0 एवं पर्यवेक्षकों के कार्यो की आकस्मिक जांच हेतु सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के साथ साथ 18 जनपद स्तरीय अधिकारी लगाये गये है। निर्वाचक नामावली किसी भी निर्वाचन की आधारशिला होती है।

यह नामावली जितनी अधिक शुद्ध होगी उतने ही निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की अपेक्षा की जा सकती है। अतः यह अत्यन्त आवश्यक है कि निर्वाचक नामावली में ऐसे सभी व्यक्तियों के नाम सम्मिलित हो जो कानूनन मतदान के हकदार है और ऐसे किसी व्यक्ति का नाम सम्मिलित न हो

जिसे यह अधिकार प्राप्त नही है। यह सैद्वान्तिक मन्त्र निर्वाचक नामावली को तैयार करने वाले प्रत्येक अधिकारीध्कर्मचारी को व्यवहृत करना है। राज्य निर्वाचन आयोग, उ0प्र0 लखनऊ के निर्देशानुसार पुनरीक्षण कार्य मेहनत, ईमानदारी एवं निष्पक्षता से सम्पन्न कराने के निर्देश दिये।

साथ ही यह भी निर्देश दिये गये कि पुनरीक्षण कार्य में लापरवाही एवं उदासीनता क्षम्य नही होगी एवं संज्ञान मे आने पर सम्बन्धित बी0एल0ओ0 एवं पर्यवेक्षकों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) ने कहा कि अपना और अपने परिवार के सभी अर्ह सदस्यों के नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज है अथवा नही, की जांच कर ले। यदि दर्ज नही तो अवश्य दर्ज कराये

इस हेतु घर पर पहुंचने वाले बी0एल0ओ0 को वांछित सूचना दिये बिना कदापि वापस न करे।े यदि आप के अथवा आप के परिवार के किसी नाम व प्रविष्टि में कोई संशोधन होना है या किसी नाम व प्रविष्टि को विलोपित किया जाना है तो उसे घर पर पहुचने वाले बी0एल0ओ0 को अवश्य अवगत करा दे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15176 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − five =