सभी लोग खाने में हरी सब्जियों का प्रयोग करें तथा ताजे फल खाएः डा. एमएल गर्ग

मुजफ्फनगर। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन मुजफ्फरनगर अध्यक्ष डा. एमएल गर्ग ने कहा कि कोरोना संक्रमण फैल रहा है। ऐसे में सही तरीके से उपचार कराने वाले स्वस्थ हो रहे हैं। चिकित्सक की सलाह पर अमल करते रहें। कोरोना वायरस संक्रमण की ग्राफ बढ़ा है। ऐसे में लोगों के दिलों में दहशत है, जो लोग संक्रमित है

उनको तो डर है, लेकिन उनके स्वजन भी घबराए हैं। आइएमए अध्यक्ष डा. एमएल गर्ग ने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिनके शरीर की ऑक्सीजन का स्तर ९० से ९४ है वे पेट के बल पर उलटा लेटकर गहरी-गहरी सांस लें। उससे आक्सीजन स्तर बढ जाएगा।

चिकित्सक की सलाह पर ही कराएं सीटी स्कैन-डा. एमएल गर्ग का कहना है कि लक्षण नजर आने पर केवल चिकित्सक की सलाह पर ही सीटी स्कैन कराएं। उन्होंने बताया बिना आवश्यकता सीटी स्कैन कराने से नुकसान हो सकता है। उन्होंने बताया कि यदि सीटी स्कैन स्कोर पांच तक है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है।

लक्षण वाले लोग इधर-उधर बिल्कुल न घूमे-

डा. एमएल गर्ग का कहना है कि जिन लोगों में कोरोना के लक्षण हैं वे घरों के बाहर इधर-उधर न घूमें। अधिक जरूरी कार्य हो तो घर से बाहर मास्क लगाकर जाएं। मास्क में नाक तथा मुंह पूरी तरह से ढका होना चाहिए। नाक के दोनों और बेहतर तरीके से मास्क को लगाया जाए, ताकि वायरस भीतर न घुस सके।

साबुन से हाथ धोएं,सेनिटाइजर कम प्रयोग करें-डा. एमएल गर्ग का कहना है कि जितना हो सके साबुन का प्रयोग कम करें। प्रयास करें कि साबुन कैसा भी हो उसी से हाथ धोएं, क्योंकि सेनीटाइजर के अधिक प्रयोग से आंतो की एलर्जी के मामले सामने आ रहे हैं इसलिए किसी मजबूरी पर ही सेनीटाइजर से हाथ साफ करें।

बच्चों का रखें ख्याल, तीसरी लहर खतरनाक-आइएमए अध्यक्ष डा. एमएल गर्ग का कहना है कि बच्चों का खास ख्याल रखें। बताया कि बच्चे नाजुक होते हैं इसलिए उनका ख्याल रखना जरूरी है। आशंका है कि कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर खतरनाक होगी। उस स्थिति में बच्चों का विशेष ख्याल रखना होगा।

प्रतिरोधक क्षमता बढाएं, खाएं हरी सब्जियां, ताजे फल-डा. एमएल गर्ग ने सलाह दी कि सभी लोग खाने में हरी सब्जियों का प्रयोग करें तथा ताजे फल खाएं। इसके अलावा लिक्विड डाइट अधिक लें। सफाई का खास ख्यान रखें।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6047 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published.

17 + seventeen =