स्वास्थ्य

आंखों के चारों ओर काले घेरे: उपचार

अक्सर भोजन में लौह (आयरन) और कैल्शियम की कमी के कारण आंखों के चारों और काले घेरे हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त अधिक गुस्सा करने, चिंता करने और कामुक विचारों यानी हमेशा सेक्स संबंधी बातों को सोचने से भी आंखों के चारों और काले घेरे हो जाते हैं।

1. टमाटर :

1 चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस, 1 चुटकी हल्दी का बारीक चूर्ण और थोड़ा सा बेसन मिलाकर गाढ़ा लेप बना लें। इस लेप को आंखों के नीचे चारों तरफ काले घेरों पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। इसे सूखने से पहले धीरे-धीरे मलने के बाद पानी से धो लें। इसे कुछ दिनों तक नियमित रूप से एक बार प्रयोग करें। इससे आंखों के नीचे काले घेरे मिट जाते हैं।

पके हुए लाल टमाटर में विटामिन `ए´, `सी´ और लौह (आयरन) भरपूर मात्रा में होता है। अत: टमाटर का सेवन करना भी फायदेमंद रहता है। इसके अलावा रोज आधा गिलास गाजर का रस पीना या कच्ची गाजर खाना भी अच्छा रहता है।

125 मिलीलीटर टमाटर का रस लेकर उसमें आधा नींबू निचोड़ लें। फिर 5 से 7 पुदीने की पत्तियां पीसकर उसमें डाल दें तथा स्वाद के अनुसार सेंधानमक या कालानमक को मिला लें।

इस टमाटर के शीतल रस को सुबह-शाम एक बार पीने से कब्ज, पेट के कीड़े और कील-मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है तथा त्वचा का सांवलापन दूर होता है।

2. बादाम :

बादाम का तेल और शहद को बराबर मात्रा में लें। इसकी कुछ बूंदें रात को सोते समय आंखों के चारों ओर धीरे-धीरे मलें। यह जल्दी असर करता है। (बादाम के तेल और शहद के स्थान पर खाली जैतून का तेल भी काफी लाभकारी होता है)। इसे 2 से 3 सप्ताह के प्रयोग से काले घेरों की शिकायत दूर होने के साथ-साथ चेहरे की झुर्रियां भी दूर हो जायेगी।

रात को भिगोई हुई बादाम की 5 गिरी को खूब चबा-चबाकर या बिल्कुल बारीक पीसकर 250 मिलीलीटर दूध के साथ रोजाना सुबह 21 दिनों तक सेवन करने से लाभ होता है। 

3. गुलाब : 1 चम्मच देशी गुलाब के फूलों का गुलकन्द शाम के समय आंखों की पलकों के लिए प्रयोग करें।

4. खीरा : खीरे के रस में रूई को भिगोकर पलकों और आंखों के आसपास कुछ देर रखकर हटा लें। 2 से 3 सप्ताह तक रोजाना ऐसा करने से आंखों के नीचे व आसपास से कालापन दूर होने लगता है।

 

डॉ0ज्योति ओमप्रकाश गुप्ता प्रसिद्ध चिकित्सक और इस सेक्शन की लेखक, वरिष्ठ संपादक हैं, प्राकृतिक एवं घरेलु चिकित्सा को सरल एवं जन-जन की भाषा में पहुँचाने के लिए प्रयासरत हैं। उनसे नम्बर 93993 41299 पर सीधे सम्पर्क किया जा सकता हैं और दवांइयाँ/सामग्री के लिए जानकारी ली जा सकती हैं।

 

Dr. Jyoti Gupta

डॉ ज्योति ओम प्रकाश गुप्ता प्रसिद्ध चिकित्सक एवं Health सेक्शन की वरिष्ठ संपादक है जो श्री राजीव दीक्षित जी से प्रेरित होकर प्राकृतिक घरेलू एवं होम्योपैथिक चिकित्सा को जन जन तक सहज सरल एवं सुलभ बनाने के लिए प्रयासरत है, आप चिकित्सा संबंधित किसी भी समस्या के नि:शुल्क परामर्श के लिए 9399341299, [email protected] पर संपर्क कर सकते है।

Dr. Jyoti Gupta has 55 posts and counting. See all posts by Dr. Jyoti Gupta

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − 6 =