उत्तर प्रदेश

Noida में झोलाछाप ने दूसरी समुदाय की युवती से झांसा देकर बनाए शारीरिक संबंध

Noida में रहकर क्लीनिक चलाने वाले झोलाछाप ने युवती को प्रेमजाल में फंसाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। शादी का झांसा देकर कई बार शारीरिक संबंध बनाए। अब आरोपी वहां से अपने घर भाग आया। प्रेमी को तलाश करते हुए युवती उसके घर पहुंच गई और हंगामा किया। युवती के आते ही झोलाछाप भाग निकला।

मौके पर पहुंची पुलिस ने युवती को समझा कर शांत किया। पीड़िता ने कोतवाली में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है। डिडौली कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी युवक नोएडा की एक कॉलोनी में क्लीनिक चलाता है। आरोप है कि करीब चार महीने पहले झोलाछाप ने दूसरे समुदाय की एक युवती को अपने प्रेमजाल में फंसा लिया और शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाए।

करीब पंद्रह दिन पहले युवक क्लीनिक बंद करके नोएडा से अपने घर भाग आया। बृहस्पतिवार की शाम डिडौली स्थित उसके घर पहुंच गई। युवती के आते ही आरोपी झोलाछाप मौके से भाग निकला। आरोप है कि झोलाछाप के परिजनों ने पहले तो युवती से मारपीट की और बाद में वह भी घर से भाग गए।

मामला दो समुदाय से जुड़ा हुआ है, लिहाजा डिडौली कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंच गई। बाद में पुलिस युवती को समझाकर कोतवाली ले आई। सीओ सिटी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि पूरा मामला नोएडा का है। फिर भी पीड़िता की तहरीर के आधार पर मामले की जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

वर्तमान समय में हमारे समाज में हो रही घटनाएं हमें यह सिखाती हैं कि कैसे कुछ अजीब-अजीब रूपों में दुष्कर्म और सामाजिक अन्याय हमारे जीवन में घुस रहे हैं। नोएडा के एक क्लीनिक चलाने वाले झोलाछाप की कहानी इसी तरह की एक अशोभनीय घटना है, जो हमें सोचने पर मजबूर करती है कि हमारे समाज में कुछ बदलने की आवश्यकता है।

आरोपी ने अपनी चालाकी से एक युवती को प्रेमजाल में फंसाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। यह घटना हमें यह बताती है कि समाज में विशेषकर महिलाओं के सुरक्षित रहने के लिए और भी कई कदम उठाए जाने चाहिए। इसके अलावा, ऐसी घटनाएं हमें यह दिखाती हैं कि शिक्षा का स्तर बढ़ाने के साथ-साथ सामाजिक जागरूकता भी महत्वपूर्ण है।

यह घटना उजागर करती है कि ऐसे दुष्कर्मित या अनैतिक प्रवृत्तियों को लेकर हमारी सोच में किसी परिवर्तन की आवश्यकता है। सामाजिक असमानता, जेंडर बाधितता, और अन्य समाजिक समस्याएं हमें यह सिखाती हैं कि हमें समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को सही से निभाना होगा।

इसके अलावा, ऐसी घटनाएं हमें यह बताती हैं कि उच्च शिक्षा एवं सामाजिक जागरूकता के लिए सामाजिक संगठन भी अपनी भूमिका निभाने में सक्षम होने चाहिए। लोगों को जागरूक करने और उन्हें उच्च शिक्षा के माध्यम से जागरूक करने का कार्य भी इस संदर्भ में महत्वपूर्ण है।

समाज में ऐसी घटनाएं से सीधे रूप से प्रभावित होने वाले व्यक्तियों को सहारा और समर्थन प्रदान करने के लिए हमें एकजुट होकर काम करना होगा। ऐसे मामलों में पुलिस और कानूनी प्रक्रियाओं को भी सकारात्मक रूप से तेजी से पूरा करना चाहिए, ताकि दोषी व्यक्तियों को सजा हो सके और यह एक सख्त संदेश बने कि ऐसी घटनाएं न सिर्फ नकारात्मक प्रभाव डालती हैं बल्कि उनका सामाजिक और कानूनी परिणाम भी होता है।

आखिरकार, हमें समझना होगा कि समाज के निर्माण में हर व्यक्ति की भूमिका महत्वपूर्ण है और हमें सामाजिक समस्याओं के समाधान के लिए साथ मिलकर काम करना होगा। ऐसे अपराधों को रोकने के लिए सशक्त माध्यमों की जरूरत है और हमें समाज के सभी वर्गों के साथ मिलकर इस समस्या का समाधान करने के लिए कठिनाइयों का सामना करना होगा।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15188 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × one =