वैश्विक

Pakistan: सियासी पारा हाई, मुस्लिम लीग (नवाज) ने शहबाज शरीफ को बनाया पीएम उम्मीदवार

Pakistan: सियासी पारा हाई हो चुका है. एक तरफ जहां प्रधान मंत्री इमरान खान अपनी कुर्सी बचाने और अविश्वास प्रस्ताव में बहुमत साबित करने की जद्दोहजद में जुटे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दल अपनी अलग-अलग रणनीति बना रहे हैं. कुछ दलों ने तो नए पीएम पद के उम्मीदवार को लेकर चर्चा भी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में सबसे पहले पाकिस्तान मुस्लिम लीग -नवाज (PML-N) ने अपने पीएम उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. 

Pakistan मुस्लिम लीग-नवाज की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने सोमवार को बताया कि इमरान खान अगर बहुमत नहीं साबित कर पाते और सरकार गिरती है तो पीएमएल-एन के नेता शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के लिए पार्टी के उम्मीदवार होंगे.

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के बाहर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मरियम ने कहा कि, विपक्ष प्रधानमंत्री पद के लिए अगले उम्मीदवार की नियुक्ति पर बैठकर फैसला करेगा, लेकिन पीएमएल-एन शहबाज शरीफ को पीएम के लिए नामित करेगा.

इमरान खान के खिलाफ पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव के मद्देनजर, विपक्षी दल की नेता मरियम ने कहा कि, नेशनल असेंबली के सत्र में देरी करना संविधान की अवज्ञा करने के समान है और अनुच्छेद 6 को लागू करेगा. उन्होंने कहा कि वह संवैधानिक स्थिति में अदालतों की ओर भी देख रही हैं.

इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर विचार के लिए नेशनल असेंबली की बैठक शुक्रवार को बुलाई गई है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के करीब 100 सांसदों ने 8 मार्च को नेशनल असेंबली सचिवालय को अविश्वास प्रस्ताव दिया था.

इमरान के खिलाफ विपक्ष एकजुट हो चुका है. 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में अगर इमरान खान के खिलाफ 172 वोट पड़ते हैं तो उनकी कुर्सी चली जाएगी. इमरान खान की पार्टी के सदन में 155 सदस्य हैं और कुर्सी बचाने के लिए उन्हें 172 वोटों की जरूरत होगी.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 14 =