वैश्विक

Sudan में सेना और अर्धसैनिक रैपिड फोर्स के बीच झड़प, दोनों ओर से भारी गोलीबारी

खार्तूम समेत आसपास के इलाकों में सेना और अर्द्धसैनिक बलों के बीच संघर्ष जारी है. जिसमें अबतक तीन लोगों की मौत हो गयी. इस संघर्ष में कई लोगों के घायल होने की खबर भी है. खबर ये भी है कि संघर्ष में सऊदी अरब के एक विमान को मार गिराया गया.

Sudan में भारतीयों को अपने-अपने घरों के अंदर रहने की सलाह दी गयी है. यह आदेश भारतीय दूतावास ने दी है. दूतावास की ओर से जारी बयान में कहा गया, भारतीयों को सलाह दी है कि वे देश में कथित गोलीबारी और झड़पों के मद्देनजर घर के अंदर रहें.

Sudan खार्तूम में भारतीय दूतावास के एक ट्वीट में कहा गया है, गोलीबारी और झड़प की सूचना के मद्देनजर, सभी भारतीयों को अत्यधिक सावधानी बरतने, घर के अंदर रहने और तत्काल प्रभाव से बाहर निकलने से रोकने की सलाह दी जाती है. कृपया शांति बनाये रखें और अगले अपडेट की प्रतीक्षा करें.

Sudan की राजधानी खार्तूम में सेना और अर्धसैनिक रैपिड फोर्स के बीच झड़प हो रही है. दोनों ओर से भारी गोलीबारी हो रही है. स्थानीय लोगों ने गोलीबारी की आवाज सुनी. सूडान के सेना हेडक्वार्टर और सेंट्रल खार्तूम में रक्षा मंत्रालय के आसपास भी गोलीबारी की खबर है. हाल के दिनों में सूडान में अर्धसैनिक बलों और रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच तनाव काफी बढ़ गयी है.

गोलीबारी की आवाज राजधानी के मध्य क्षेत्रों के अलावा पड़ोसी शहर बहरी में भी सुनाई दीं. ‘सूडान डॉक्टर्स कमेटी’ ने एक बयान में कहा कि यहां हवाई अड्डे पर दो आम नागरिक मारे गए जबकि अन्य व्यक्ति की उत्तरी कोरडोफान शहर में गोली मारकर हत्या कर दी गई. हालांकि, इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी साझा नहीं की गई कि हवाई अड्डे पर दो लोगों की मौत कैसे हुई? समूह ने कहा कि संघर्ष के कारण देशभर में दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं, जिनमें से कई की हालत नाजुक है.

‘रैपिड सपोर्ट फोर्स’ (आरएसएफ) के रूप में पहचाने जाने वाले अर्धसैनिक बल और सेना के बीच तनाव हाल के महीनों में बढ़ गया है, जिसके चलते देश में लोकतंत्र बहाल करने के लिए राजनीतिक दलों के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित समझौते पर हस्ताक्षर करने में देरी हो रही है. आरएसएफ ने आरोप लगाया कि सेना ने दक्षिण खार्तूम स्थित बल के अड्डे पर हमला किया है. सेना ने शहर के हवाई अड्डे और देश के राष्ट्रपति भवन पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है.

Sudan अर्धसैनिक रैपिड फोर्स ने दावा किया है उसने हवाई अड्डे को अपने नियंत्रण में कर लिया है. इससे पहले कहा गया था कि उसके शिविर पर हमला किया गया है. समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार रैपिड सपोर्ट फोर्स के लड़ाकों ने सेना के कई शिविरों पर हमला किया. दोनों ओर से गोलीबारी जारी है.

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि लड़ाकू विमानों ने एक सैन्य अड्डे से उड़ान भरी और खार्तूम तथा इसके आसपास स्थित आरएसएफ के ठिकानों पर हमला किया. सऊदी अरब की राष्ट्रीय एयरलाइन ने कहा कि उसके एक विमान एयरबस ए330 के दुर्घटना की चपेट आने के बाद उसकी सभी उड़ानें निलंबित कर दी गईं हैं. सामने आये एक वीडियो में संघर्ष के बीच खार्तूम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान को आग की चपेट में देखा जा सकता है. गौरतलब है कि सूडानी सेना ने अक्टूबर 2021 में तख्तापलट कर सत्ता पर कब्जा कर लिया था और तब से वह एक संप्रभु परिषद के माध्यम से देश चला रही है.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15147 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 2 =