Kazakhstan ईंधन की बढ़ी कीमतों के विरोध में हिंसक हुए प्रदर्शनकारी, declaration of emergency

Kazakhstan  के राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट टोकायव ने मध्य एशियाई देश के सबसे बड़े शहर अल्माटी और पश्चिमी मैंगिस्टाऊ प्रांत में दो सप्ताह के आपातकाल की घोषणा की है. कजाखस्तान के राष्ट्रपति ने अपने देश के दो सबसे बड़े शहरों में गंभीर अस्थिरता की स्थिति में आपातकाल की घोषणा के कुछ घंटों बाद ही सरकार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. 

Kazakhstan राष्ट्रपति कार्यालय ने बुधवार सुबह जानकारी देते हुए कहा कि कसीम-जोमार्ट टोकायव ने अलीखान स्माइलोव को कार्यवाहक प्रधान मंत्री नियुक्त किया है. स्माइलोव इससे पहले कजाखस्तान के उप प्रधानमंत्री थे. देश में ईंधन की बढ़ी हुई कीमतों के विरोध में शुरू हुआ आंदोलन जल्द ही देश के सभी हिस्सों में फैल गया और मंगलवार शाम को, कजाखस्तान के सबसे बड़े शहर अल्माटी से आने वाले वीडियो फुटेज में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच में भीड़ को नियंत्रित करने वाले वाहन दिखे थे. 

 हिंसक हुआ Kazakhstan आंदोलन

एफपी की रिपोर्ट के अनुसार भीड़ ने प्रदर्शन बंद करने के आदेश को नहीं मानने की बात कहने के बाद पुलिस ने उन पर अचेत करने वाले हथगोलों और आंसू गैस का इस्तेमाल किया है. एएफपी ने बताया कि अनुमान है कि वहां पर 5,000 से भी अधिक लोग मौजूद थे. बाद में, अल्माटी में पुलिस की कारों में आग लगने की भी अपुष्ट खबरें आई थीं.

Kazakhstan के अन्य शहरों में प्रदर्शनकारियों को शून्य से भी नीचे के तापमान में सुरक्षा बलों से संघर्ष करते हुए दिखाया गया है. प्रदर्शनकारियों के बढ़ते दबाव को देखते हुए वहां पर स्थानीय प्रसासन ने इंटरनेंट बंद कर दिया था और देश के बड़े हिस्सों में कुछ मैसेजिंग ऐप्स को भी ब्लॉक किया था.

हिंसक प्रदर्शनों के बीच सरकार ने कम किए ईंधन के दाम

Kazakhstan राष्ट्रपति टोकायव ने मंगलवार देर शाम किए गये एक ट्वीट में कहा कि प्रदर्शनकारियों द्वारा सरकारी इमारतों और कार्यालय में हमला करने का कॉल पूरी तरह से अवैध है और इसको किसी भी तरीके से सत्यापित नहीं किया जा सकता है. वहीं बाद में उनके द्वारा किए गए एक ट्वीट में सरकार द्वारा ईंधन के दामों को कम करने की जानकारी दी गई है.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 7005 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 + eight =