खेल जगत

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले T20 मैच में क्यों हारी टीम इंडिया?

 वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. 150 रन का लक्ष्य भारत के लिए भारी रहा और टीम 4 रन से मैच हार गई. वेस्टइंडीज ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 149 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम 9 विकेट खोकर 145 रन ही बना सकी. इसी के साथ वेस्टइंडीज ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. वहीं इस हार निराश भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने हार का ठीकरा टीम इंडिया के बल्लेबाजों पर फोड़ा है.

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में हार के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने कहा कि मैच में हम एक समय लक्ष्य का पीछा काफी बेहतर तरीके से कर रहे थे, लेकिन हमने कुछ गलतियां की और उसका खामियाजा भुगतना पड़ा. यह एक युवा टीम है और गलतियां हो सकती है. इससे हमें सीखने की जरूरत है. अभी सीरीज में 4 मुकाबले बाकी हैं. टी20 क्रिकेट में यदि आप विकेट गंवाते हैं तो आपके लिए लक्ष्य हासिल करना मुश्किल हो जाता है. कुछ बड़ी हिट्स जरूर मैच को पलट सकती थी. हमने कुछ विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए जिससे हमें नुकसान हुआ.’

हार्दिक ने आगे कहा, ‘कुछ झटके मैच की गति को बदल सकते हैं. जब हमने कुछ विकेट खो दिए, तो इससे हम लक्ष्य का पीछा करने में पीछे रह गए. यह (तीन स्पिनरों को खिलाना) परिस्थितियों से संबंधित था. हम दोनों कलाईयों के स्पिनर (कुलदीप और चहल) को एक साथ खेलने का मौका देना चाहेंगे. अक्षर अपनी बल्लेबाजी में भी एक बहुत अच्छा फैक्टर जोड़ते हैं. हमें लगा कि यह सही संयोजन है.’ बता दें कि टीम इंडिया 5 बल्लेबाज, दो ऑलराउंडर और चार गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरी थी.

भारतीय कप्तान ने आगे युवा खिलाड़ी की तारीफ भी की. उन्होंने मुकेश कुमार को लेकर कहा, ‘मुकेश ने वेस्टइंडीज में दो सप्ताह में तीनों प्रारूपों में पदार्पण किया, वास्तव में अच्छा है. सचमुच, वह एक अच्छा लड़का है. उसका दिल बहुत अच्छा है, वह टीम के लिए योगदान देना चाहता है. उन्होंने एक के बाद एक कुछ अच्छे ओवर फेंके और वह शानदार था. तिलक को लेकर बात करते हुए हार्दिक ने कहा कि उन्होंने जिस तरह से अपनी पारी की शुरुआत की, उसे देखकर बहुत खुशी हुई. कुछ छक्कों के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत करने का यह कोई बुरा तरीका नहीं है. उनमें आत्मविश्वास और निडरता है. वे भारत के लिए चमत्कार करने जा रहे हैं.’

भारत को पहले टी20 मुकाबले में अपने खराब बल्लेबाजी का खामियाजा एक बार फिर भुगतना पड़ा. सलामी बल्लेबाज ईशान किशन और शुभमन गिल की नाकामी के बाद सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या की वजह से भारत ने पहला मुकाबला 4 रनों से गंवा दिया. 150 रन का लक्ष्य भारत के लिए भारी रहा और डेब्यू करने वाले तिलक वर्मा ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाये. अनुभवी संजू सैमसन भी कोई कमाल नहीं दिखा पाए. वेस्टइंडीज ने इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

वेस्टइंडीज के 150 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम होल्डर (19 रन देकर दो विकेट), ओबेद मैकॉय (28 रन देकर दो विकेट) और रोमारियो शेपर्ड (33 रन देकर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 145 रन ही बना सकी. बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 17 रन देकर एक विकेट चटकाया. वहीं भारतीय गेंदबाजों में अर्शदीप सिंह और युजवेन्द्र चहल ने दो-दो विकेट लिए.

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत को मिली ये हार बेहद शर्मनाक है, क्योंकि कैरेबियाई टीम हाल ही में खेले गए क्वालिफायर के जरिए वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई. 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15124 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + eight =