वैश्विक

मध्यम दूरी की एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया North Korea ने

North Korea ने हाल ही में एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है, जिससे देश की प्रगति पर नए सवाल खड़े हो रहे हैं। इस परीक्षण के बाद, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने घोषणा की है कि उनके देश ने सभी रेंज की मिसाइल के लिए ठोस-ईंधन चालित, परमाणु-सक्षम प्रणाली बनाने की क्षमता हासिल कर ली है। उनका कहना है कि वे अमेरिका और एशिया में उसके प्रतिद्वंद्वियों को डरा सकने वाले हाथियार बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

इस परीक्षण की सफलता के बाद, उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने इसे ऐसे समय में जानकारी दी जब दक्षिण कोरिया और जापान ने उत्तर कोरिया द्वारा अपनी राजधानी के पास से पूर्वी सागर की ओर मिसाइल दागे जाने की रिपोर्ट प्राप्त की थी। इसके बाद, उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अब “विभिन्न रेंज की सभी सामरिक, अभियानगत और रणनीतिक मिसाइल” के लिए परमाणु-सक्षम, ठोस-ईंधन प्रणाली विकसित कर ली है।

North Korea ने ठोस प्रणोदक से संचालित मध्यम दूरी की एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है. देश की सरकारी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी. इसी के साथ उत्तर कोरिया का पड़ोसी देशों एवं अमेरिका के साथ गहराते परमाणु गतिरोध के बीच हथियारों का प्रदर्शन जारी है.

इस परीक्षण की कथित सफलता के बाद उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने घोषणा की कि उनके देश ने सभी रेंज की मिसाइल के लिए ठोस-ईंधन चालित, परमाणु-सक्षम प्रणाली बनाने की क्षमता हासिल कर ली है. किम ऐसे हथियार बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो अमेरिका और एशिया में उसके प्रतिद्वंद्वियों को डरा सके.

North Korea के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी ऐसे समय में दी जब एक दिन पहले दक्षिण कोरियाई और जापानी सेनाओं ने उत्तर कोरिया द्वारा अपनी राजधानी के पास से पूर्वी सागर की ओर मिसाइल दागे जाने का पता लगाया था.

North Koreaके सरकारी मीडिया ने कहा कि परीक्षण की निगरानी किम ने की और उन्होंने ह्वासोंग-16बी मिसाइल को अपने परमाणु युद्ध निवारक हथियारों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बताया. उन्होंने अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान का जिक्र करते हुए अपने ‘दुश्मनों’ का मुकाबला करने के लिए ऐसे और हथियार विकसित करने का संकल्प लिया.

‘कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ के अनुसार, किम ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अब “विभिन्न रेंज की सभी सामरिक, अभियानगत और रणनीतिक मिसाइल” के लिए परमाणु-सक्षम, ठोस-ईंधन प्रणाली विकसित कर ली है.

किम जोंग उन ने अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान का जिक्र करते हुए अपने ‘दुश्मनों’ का मुकाबला करने के लिए ऐसे और हाथियार विकसित करने का संकल्प लिया है। इससे स्पष्ट होता है कि उत्तर कोरिया ने अपनी रक्षा क्षमता में सुधार करने के लिए कठिन प्रयास किए हैं और दुनिया को दिखा रहे हैं कि वे अपने हितों की रक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15247 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + 13 =