Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

वृक्षारोपण महाकुम्भ के अन्तर्गत 16 लाख  82 हजार 147 पौधे रोपित

मुजफ्फरनगर | केन्द्रीय राज्य मंत्री डा0 संजीव बालियान ने कहा कि वृक्षारोपण प्रदेष सरकार और केन्द्र सरकार का प्राथमिकता का कार्यक्रम है। उन्होने कहा कि प्रदेष में आज 22 करोड पौधों का वृक्षारोपण किया जा रहा है। उन्होने कहा कि वृक्ष धरा के आभूषण है। उन्होने कहा कि आज भारत छोडो आन्दोलन की वर्षगांठ के दिन मुजफ्फरनगर में एक ही दिन में 16 लाख 82 हजार 147 पौधे विभिन्न स्थानों पर रोपित किये जा रहे है। उन्होने कहा कि जीवन के लिए आॅक्सीजन आवष्यक है जो केवल हमें पौधो से ही प्राप्त होती है। उन्होने कहा कि पर्यावरण संतुलन बनाये रखने के लिए हर वर्ष नये पौधे लगाना और उनकी सुरक्षा करना आवष्यक है। उन्होने कहा कि जितने अधिक पौधे लगाये जायेगे उतनी ही अच्छी वर्षा होगी, पर्यावरण स्वच्छ होगा। 
मा0 केन्द्रीय राज्य मंत्री डा0 संजीव बालियान, स्वामी ओमानन्द जी महाराज, सचिव लोक कल्याण विभाग समीर वर्मा, जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे, एसएसपी अभिषेक यादव आज शुकतीर्थ में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में वृक्षारोपण कर रहे थे। इस अवसर पर गांधी उपवन की भी स्थापना की गई। गांधी उपवन में डा0 संजीव बालियान, स्वामी ओमानन्द जी महाराज, सचिव लोक कल्याण विभाग समीर वर्मा, जिलाधिकारी व एसएसपी ने वृक्षारोपण भी किया। गांधी उपवन में आज 11 हजार पौधों का रोपण किया गया। 
Dsc 0071 |डा0 संजीव बालियान ने कहा कि उ0प्र0 को प्रदूषण से आजादी दिलाने का यह महत्वपूर्ण दिवस है।   जनपद मुजफ्फरनगर व उ0प्र0 को हरा भरा बनाने का संकल्प ले। उन्होने कहा कि इस अवसर पर एक व्यक्ति एक वृक्ष जरूर लगाये। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में एक वृक्ष लगाने और उसकी सुरक्षा का संकल्प लेना चाहिए। उन्होने कहा कि प्रदेष को हरा भरा बनाने व स्वच्छ रखने तथा आज जन को शुद्व व स्वच्छ पर्यावरण उपलब्ध कराने के उददेष्य से सरकार द्वारा यह महत्वकांक्षी कार्यक्रम किया जा रहा है। उन्हेाने कहा कि इस अवसर पर विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपित किये जा रहे है जिनमें फलदार और छायादार तथा अन्य महत्व के पौधे भी है। 
जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि पर्यावरण के संतुलन को बनाये रखने के लिए यह आवश्यक है कि जनपद में अधिक से अधिक भू-भाग हरा भरा हो।

 

वृक्ष धरा के श्रंृगार है, हर नागरिक लगाये एक पौधा————–जिलाधिकारी
——————————————————————————
जनपद में वृक्षारोपण महाकुम्भ के अन्तर्गत 16 लाख  82 हजार 147 पौधे किये गये रोपित
—————————————————————————
प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में एक वृक्ष लगाने और उसकी सुरक्षा का संकल्प लेना चाहिए—-डा0 संजीव बालियान
———————————————————————————–
पौधों की देख भाल और सुरक्षा आवष्यक है, पुष्पित और पल्लवित होने तक उठाये दायित्व—-जिलाधिकारी
——————————————————————————–

उन्होने कहा कि वृक्षों से निरतंर लाभ लेने के लिए आवश्यक है कि अधिक से अधिक भू-भाग वृक्षों से आच्छादित हो। उन्होने कहा कि पौधोे की उपलब्धता सभी विभागों द्वारा सुनिष्चित करते हुए आज वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कराया जा रहा है। उन्होने कहा कि वन विभाग, उद्य़ान विभाग की नर्सरी के अलावा विभागों को  प्राईवेट नर्सरी से भी पौधो की व्यवस्था करायी गयी। उन्होने कहा कि पौधारोपण के बाद पौधो में साथ ही साथ पानी भी दिया जाये जिससे पौधे सूखने न पाये। उन्होने कहा कि अधिक से अधिक पौधे लगवाये जिससे हमारी धरा हरी भरी हो और पर्यावरण विषुद्ध हो। उन्होने कहा कि पौधे पृथ्वी का श्रृंगार है। उन्होने कहा कि जितना आवष्यक पौधे रोपित करना है उससे अधिक आवष्यक है समय पर उन्हें पानी देना और उनकी देखभाल करना। उन्होने जनमानस से अपील की कि सभी व्यक्ति अपने जीवन में एक-एक पौधा अवष्य लगाये और उनकी सुरक्षा का दायित्व भी ले। 
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि नदियों को पुर्नजीवित रखने का एक मात्र यही विकल्प है कि नदियों के किनारे घने जंगल विकसित किये जाये तथा छायादार वृक्षों के साथ-साथ फलदार वृक्ष भी लगाये जाये। जिलाधिकारी द्वारा डीएफओ को यह भी निर्देश दिये  कि पौधे रोपित करने के बाद उनके रख-रखाव की व्यवस्था भी सुनिश्चित करायी जाये। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में वृ़क्षारोपण कराया गया। उन्होने कहा कि प्रत्येक नगर पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम, विकास प्राधिकरण, जनपद स्तरीय विभागों में मुख्यालय एवं विकास खण्ड में वृक्षारोपण कराया गया है।

उन्होने कहा कि समस्त काॅलेज, स्कूल, कार्यालय परिसर में विद्यार्थियों, कृषकांे, स्वयसेवी, संस्थाओं, नेहरू युवा केन्द्र, एन0सी0सी एवं एनएसएस के कार्यकर्ताओं द्वारा वृक्षारोपण किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण महत्वपूर्ण एवं प्राथमिकता वाला कार्यक्रम है। उन्होने कहा कि जहां जंगली जानवरों द्वारा पौधों को नुकसान पहुंचायें जाने की आशंका हो वहां ट्रीगार्ड भी लगाये जाये। उन्होने बताया कि मानव जीवन के लिए वृक्षारोपण अतिआवश्यक है वृक्षों से हमें जीवन दायनी आक्सीजन प्राप्त होती है। उन्होने बताया कि आक्सीजन के बिना जीवन सम्भव नही है। उन्हेाने कहा कि सभी का कर्तव्य बनता है कि सभी नागरिक वृक्षारोपण करे। जिलाधिकारी द्वारा आज छोटूराम डिग्री कालेज में मा0 विधायक कपिल देव अग्रवाल के साथ वृक्षारोपण कर इस अभियान की शुरूआत की गई। इसके पश्चात जीआईसी मैदान, रामलीला टिल्ला,गाधी उपवन शुकतीर्थ, मोरना ब्लाॅक परिसर, जानसठ रोड, उपकेन्द्र चैरावाला, जानसठ कस्बा, प्राथमिक विधालय अन्तवाडा,प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हुसैनपुर बोपाडा में वृक्षारोपण किया गया। 
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष यादव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 आलोक कुमार, डीएफओ सूरज सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी गण उपस्थित थे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × four =