Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: माननीय मुख्यमंत्री द्वारा बाढ प्रभावित क्षेत्रो के निरीक्षण की संभावनाः  जिलाधिकारी

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।  आगामी सप्ताह  जनपद मे माननीय मुख्यमंत्री के सम्भावित भ्रमण कार्यक्रम के दृष्टिगत होने वाली आवश्यक तैयारियो के लिये जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी की अध्यक्षता मे विकास भवन सभागार  मुजफ्फरनगर मे एक बैठक आहूत की गयी।     बैठक मे उपस्थित सभी अधिकारियो को निर्देशित किया गया कि जनपद मे यातायात, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये।
मा० मुख्यमंत्री द्वारा शुक्रतीर्थ क्षेत्र एवं बाढ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया जाना संभावित है। जिलाधिकारी ने कहा कि शुक्रताल क्षेत्र मे सभी घाटों की साफ-सफाई, मार्गो में गडढे इत्यादि का भराव एवं सम्पर्क मार्गो की मरम्म्त का समस्त कार्य समय से पूर्ण कर लिया जायें। घाटो पर किसी भी प्रकार की गंदगी अथवा अव्यवस्था न होने पाये इसका विशेष ध्यान रखा जायें। सभी संबंधित अधिकारी सक्रियता के साथ क्षेत्रों का निरीक्षण कर यथा आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए बाढ पीडितों को राहत पहुॅचाने का कार्य जारी रखे। उन्होनें राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि आवश्यकतानुसार बाढ चौकियों की स्थापना की जाये, प्रभावित व्यक्तियों को पुर्नवास की व्यवस्था की जायें
क्षेत्रों में राहत किट एवं फसलोंध्मकानों इत्यादि को हुए नुकसान का जल्द से जल्द आंकलन तैयार कर लिया जाये ताकि शासन को अवगत कराया जा सकें। उन्होनें सिंचाई विभाग को निर्देशित किया कि वर्षा अवधि में बाढ क्षेत्रों में सभी अधिकारीध्कर्मचारी कैम्प कार्योलय स्थापित कर क्षेत्रों मे उपस्थित रहे एंव निगरानी रखें तथा अतिसंवेदनशील एवं संवेदनशील तटबंधों का चिन्हीकरणर कर उनके सुदृढीकरण का कार्य किया जायें। उन्होनें चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बाढ राहत कैम्पों मे पर्याप्त संख्या में डाक्टरों की तैनाती एवं चिकित्सकीय व्यवस्था सुनिश्चित की जायें
बाढ के बाद प्रभावित क्षेत्रों में संक्रामक रोगों एवं महामारियों से बचाने के लिए आवश्यक टीकाकरण की व्यवस्था की जाये तथा इस दौरान सर्पदंश की घटनाए बढ सकती उसके लिए पूर्व से ही वैक्सीन की व्यवस्था कर ली जायें तथा ऐसे क्षेत्रों मे महामारी से बचाव हेतु तत्काल साफ-सफाई एवं एन्टी लार्वा के साथ फोगिंग कराये जाने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को निदेशित किया।
साथ ही उन्होंने कहा कि बाढ प्रभावित क्षेत्रों में हैंडपम्पोंध्सार्वजनिक शौचालय, स्ट्रीट लाईट एवं गांवों के आंतरिक सम्पर्क मार्गो के मरम्मत का कार्य तत्काल आरम्भ कर पीडितों को राहत पहुॅचाने का कार्य किया जायें। उन्होनें मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित कर पशुओं के चारे की व्यवस्था एवं उनके उपचार के संसाधन एवं पर्याप्त मात्रा में दवाइयोंध्टीकाकरण की समुचित व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिए।
उन्होनें बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कर्मचारीध्अधिकारी बाढ प्रभावित क्षेत्रों मे भ्रमण कर बाढ के दौरान यदि कही भी विद्युत आपूर्ति बाधित हुयी हो तो तत्काल उनकी मरम्मत कार्य कर आवश्यक व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें तथा जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि बाढ प्रभावित क्षेत्रों के लिए आवश्यक खाद्यान्न एवं उपभोक्ता वस्तुओं की तथा मिटटी के तेलध्अन्य ईधन की समुचित प्रबंधन सुनिश्चित हों। सभागार मे अपर जिलाधिकारी वि० ध्  रा० गजेन्द्र कुमार, नगर मजिस्ट्रेट विकास कश्यप, समस्त उपजिलाधिकारी व अन्य संबधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15188 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × four =