Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar माउंट लिटा जी स्कूल मे National curriculum framework पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (National Curriculum Framework) भारतीय शैक्षणिक प्रणाली के विकास और सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो शिक्षा के स्तर और गुणवत्ता को सुनिश्चित करने का काम करता है। इसी को ध्यान में रखते हुए, माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल, लिंक रोड, Muzaffarnagar  में आयोजित कार्यशाला ने इसी रूपरेखा के महत्वपूर्ण विषयों पर गहराई से चर्चा की।

इस कार्यशाला में 45 से अधिक शिक्षकों और शिक्षिकाओं ने भाग लिया, जो विभिन्न स्कूलों से आए थे। यहां पर राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एन.सी.ई.आर.टी.) के द्वारा जारी की गई नवीनतम पाठ्यचर्या रूपरेखा पर विस्तार से चर्चा की गई, जिसमें नई शैक्षणिक नीतियों और दिशानिर्देशों का महत्वपूर्ण वर्णन था। डॉक्टर कृष्ण गोपाल अरोरा, जो विद्यालय के ही प्रमुख डॉक्टर हैं, ने इस संदर्भ में अपने विशेषज्ञ दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (N.E.P.) 2020 के नियमों के अनुसार, शिक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं, जो छात्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने में सहायक हैं। इसमें भाषा सीखने के तरीके, विषय संरचना, मूल्यांकन पद्धति और पर्यावरण शिक्षा को लेकर नई दिशानिर्देश शामिल हैं। इन नई दिशानिर्देशों के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है, जो आने वाले समय में शिक्षा प्रक्रिया को और भी प्रभावी बना सकते हैं।

विद्यालय की निर्देशिका श्रीमती चारु भारद्वाज और प्रधानाचार्या श्रीमती अनुराधा गुप्ता ने डॉक्टर कृष्ण गोपाल अरोरा को इस समर्थन के लिए धन्यवाद दिया, और सभी को N.E.P. के नियमों का पालन करते हुए अध्यापन कार्य को और भी मजबूत बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। इस कार्यशाला में शिक्षकों के लिए उचित व्यवस्था की गई, ताकि वे नई दिशानिर्देशों को समझ सकें और अपने शैक्षणिक प्रक्रियाओं में उन्हें सम्मिलित कर सकें।

इस कार्यशाला के माध्यम से यह स्पष्ट होता है कि राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (National Curriculum Framework)  न केवल शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि लाने का काम कर रही है, बल्कि शिक्षकों के बीच इसके अध्ययन और समझाने का भी माध्यम बन रही है। यह एक प्रेरणास्पद कदम है जो भारतीय शैक्षणिक प्रणाली को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

Shyama Charan Panwar

एस0सी0 पंवार (वरिष्ठ अधिवक्ता) टीम के निदेशक हैं, समाचार और विज्ञापन अनुभाग के लिए जिम्मेदार हैं। पंवार, सी.सी.एस. विश्वविद्यालय (मेरठ)से विज्ञान और कानून में स्नातक हैं. पंवार "पत्रकार पुरम सहकारी आवास समिति लि0" के पूर्व निदेशक हैं। उन्हें पत्रकारिता क्षेत्र में 29 से अधिक वर्षों का अनुभव है। संपर्क ई.मेल- [email protected]

Shyama Charan Panwar has 279 posts and counting. See all posts by Shyama Charan Panwar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × four =