वैश्विक

Ukraine:रूस ने यूक्रेन बॉर्डर के पास 7000 सैनिक बढ़ाए-USA, यूक्रेन में फंसे बुलंदशहर के 2 मेडिकल स्टूडेंट

Ukraine: रूस ने यूक्रेन की सीमाओं के पास 7,000 सैनिक बढ़ा दिए हैं. अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रूस ने यूक्रेन के पास अपनी सेना को 7,000 सैनिकों तक बढ़ा दिया है. कुछ हाल ही में बुधवार तक पहुंचे हैं.

उन्होंने कहा कि रूसियों द्वारा झूठे दावों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. क्रेमलिन आक्रमण के लिए बहाने का इस्तेमाल कर सकता है. अधिकारी सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए अधिकृत नहीं हैं इसीलिए उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर एसोसिएटेड प्रेस से बातचीत के दौरान यह बात कही. 

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया, “हमने पुलबैक (सेना को पीठे हटाना) नहीं देखा है.” उन्होंने कहा, “वह (पुतिन) ट्रिगर पुल कर सकते हैं. वह आज ट्रिगर पुल कर सकते हैं. वह कल ट्रिगर पुल कर सकते हैं. वह अगले हफ्ते ट्रिगर पुल कर सकते हैं. अगर वह यूक्रेन के खिलाफ आक्रमण को फिर से शुरू करना चाहते हैं, तो सेनाएं वहां मौजूद हैं.”

रूसी सेना की कोई वापसी नहीं

नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि गठबंधन ने भी “रूसी सेना की कोई वापसी” नहीं देखी है. ब्रसेल्स में नाटो के रक्षा मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करने से पहले उन्होंने कहा “अगर वे वास्तव में बलों को वापस लेना शुरू करते हैं, तो हम इसका स्वागत करेंगे, लेकिन यह देखा जाना बाकी है.”

हालांकि, दूसरी ओर रूस ने बुधवार को कहा कि वह और अधिक सैनिकों तथा हथियारों को सैन्य अड्डों पर वापस ला रहा है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें यह देखा जा सकता है कि बख्तरबंद वाहनों से लदी हुई एक मालगाड़ी क्रीमिया, काला सागर प्रायद्वीप Ukraine से दूर एक पुल को पार कर रही है. 

2 मेडिकल स्टूडेंट Ukraine में फंसे 

यूपी के बुलंदशहर के रहने वाले 2 मेडिकल स्टूडेंट यूक्रेन (Ukraine) में फंसे है, रूस और यूक्रेन विवाद (Russia and Ukraine Crisis) के बीच यूक्रेन में MBBS की पढ़ाई कर रहे बुलंदशहर के रहने वाले छात्र शान मोहम्मद और अनुराग सैनी के परिजन भारत सरकार से जहां बेटों की वतन वापसी की गुहार लगा रहे हैं वहीं उनकी सलामती के लिए दुआएं व प्रार्थना भी कर रहे हैं।

यूक्रेन (Ukraine) में युद्ध के हालात बनने के बाद यूक्रेन (Ukraine) में रहकर पढ़ाई कर रहे मेडिकल छात्रों के परिजन छात्रों की सलामती को लेकर चिंतित हैं। बुलंदशहर के सिकंद्राबाद  में रहने वाले संदीप सैनी ने बताया कि उनका पुत्र अनुराग सैनी यूक्रेन की राजधानी कीव के एक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं और वर्तमान में फोर्थ ईयर की पढ़ाई चल रही थी कि अचानक युद्ध के हालात बन गए। 17 जनवरी 2022 को ही अनुराग सैनी भारत से यूक्रेन गया था। मगर परिजनों को नहीं पता था कि हालात यूक्रेन में युद्ध जैसे बन जाएंगे।

जब से भारत सरकार ने भारतीयों को यूक्रेन (Ukraine) छोड़ने की सलाह दी है तब से परिजन परेशान हैं साथ ही अनुराग भी परेशान है अनुराग ने अभी हाल ही में अपने पिता संदीप सैनी को फोन किया था और कहा था कि धनराशि उसके अकाउंट में डाल दें जिससे की वह सलामत वतन लौट सके

भी फ्लाइट यूक्रेन से दिल्ली नहीं आ रही हैं, लेकिन सभी विदेशियों को यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जा रही है। हालांकि अनुराग सैनी को परिजन बार बार वीडियो कॉल देख कर उसकी सलामती को सुनिश्चित कर रहे हैं और ईश्वर से प्रार्थना भी कर रहे हैं साथ ही भारत सरकार से बेटे को यूक्रेन से यथाशीघ्र वतन वापसी की गुहार लगा रहे हैं।

बुलंदशहर के रहने वाले शकील मोहम्मद का पुत्र शान मोहम्मद भी एमबीबीएस के फाइनल ईयर में यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे है। शान मोहम्मद के परिजन भी उसकी सलामती के लिए लगातार दुआ कर रहे है और शान मोहम्मद के लगातार टेलीफोनिक संपर्क में हैं। शान के पिता बताते है कि शान ने फोन करके अपने अकाउंट में धनराशि भेजने की मांग कर रहा है जो की ट्रांसफर करने जा रहे हैं।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15124 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 5 =