News
खबरें अब तक...

समाचार

एमएलसी चुनाव शान्तिपूर्ण सम्पन्न1 News |
डीएम व एसएसपी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा
मुजफ्फरनगर। जिला पुलिस प्रशासन द्वारा एमएलसी चुनाव को लेकर पूर्व मे सुनिश्चित की गई विभिन्न व्यवस्थाओ के बीच चुनाव कार्य सम्पन्न हुआ। डीएम व एसएसपी ने मतदान केन्द्रो पर पहुंच कर एमएलसी चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए मतदान केन्द्रो का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वहीं मंत्री कपिलदेव अग्रवाल, भाजपा नेता यशपाल पंवार, पालिका चेयरमैन अंजू अग्रवाल सहित कई दिग्गज नेताओं ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
उल्लेखनीय है कि पूर्व निर्धारित चुनावी कार्यक्रम के अनुसार आज जनपद के 13 मतदान केन्द्रो पर स्नातक चुनाव के लिए मतदान हुआ। एमएलसी चुनाव को लेकर जिला पुलिस प्रशासन द्वारा मतदान सम्बन्धी सभी व्यवस्थाओ को समय से पूर्ण कराया गया। बीती देर शाम सिटी मजिस्टै्रट अभिषेक कुमार सिह ने मतदान केन्द्रो पर पहुंच कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया था। आज सुबह विभिन्न मतदान केन्द्रो पर वोट डाले गए। डीएम सेल्वा कुमारी जे. व एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा एलएलसी चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जनपद के मतदान केन्द्रो का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डियूटी पर लगे पुलिस बल को ब्रीफ किया एवं मतदाताओं से वार्ता कर सुरक्षा एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने के लिए बताया गया। एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा पुलिस बल को कोविड-19 से बचाव हेतु आवश्यक बातें भी बतायी गयी तथि वोटिंग के लिए आने वाले सभी व्यक्तियो को सोशल डिस्टेसिंग का सख्ती से पालन करने के लिए निर्देशित किया गया। डीएम व एसएसपी ने नगर के महामना मालवीय इंटर कॉलेज,नई मन्डी बिन्दल बाजार स्थित वैदिक पुत्री पाठशाला इन्टर कॉलेज, नई मन्डी पटेल नगर स्थित दीपचन्द्र ग्रेन चौम्बर इण्टर कॉलेज सहित जनपद के कुछ अन्य मतदान केन्द्रो का स्थलीय निरीक्षण किया।एडीएम प्रशासन अमित कुमार व सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह ने भी नगर में व्यवस्था संभाली।
जनपद में विधान परिषद चुनाव के लिए ५६ बूथ पर आज सुबह वोट डालने का काम शांति पूर्ण ढंग से शुरू हुआ। केंद्रों के पास विभिन्न प्रत्याशियों के बस्तों पर भीड जुटी रही। भाजपा, सपा और कांग्रेस के नेता भी वहां मौजूद रहे।मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम है। मतदान केंद्रों पर हैंड सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई। सुबह से ही वोटिंग के लिए मतदाता मतदान केंद्र पहुंचने लगे मालवीय कॉलेज में जनपद का सबसे बड़ा मतदान स्थल है, जहां ११००० मतदाता हैं।
आज मतदान के दौरान शहर के अलावा खतौली, बुढाना और मीरांपुर समेत तमाम स्थानों पर मतदाता पहुंचे। जानसठ में उपजिलाधिकारी जानसठ अजय कुमार अम्बष्ट, तहसीलदार जानसठ अभयराज पाण्डे, क्षेत्राधिकारी भोपा सोमेन्द्र नेगी ने मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। भोपा में थानाध्यक्ष भोपा सूबे सिंह यादव, थानाध्यक्ष ककरौली मुकेश सोलंकी मोरना मतदान केन्द्र पर तैनात रहे। चरथावल विकासखंड मे बनाए गए एमएलसी मतदान केंद्र का सीओ सदर कुलदीप कुमार ने औचक निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने वहां समस्त पुलिस कर्मियों आवश्यक दिशा-निर्देश निर्देश दिए साथ ही साथ एसडीएम सदर दीपक कुमार ने भी मतदान केंद्र का निरीक्षण किया।

 

मतदान केन्द्रो का भ्रमण किया
मुजफ्फरनगर। भाजपा, सपा व अन्य दलो के नेताओं ने विभिन्न मतदान केन्द्रो का भ्रमण किया। भाजपा की और से एमएलसी प्रत्याशी दिनेश गोयल के समर्थन मे भाजपा नेता बिजेन्द्र पाल,समाजसेवी विजय वर्मा, भाजपा नेता राहुल गोयल आदि ने नगर के मालवीय इंटर कॉलेज, वैदिक इण्टर कॉलेज एवं ग्रेन चौम्बर इण्टर कॉलेज मतदान केन्द्रो का भ्रमण करने के साथ खतौली विधानभा क्षेत्र मे भी मतदान केन्द्रो का भ्रमण किया। वहीं दूसरी और सपा प्रत्याशी एवं निर्दलीय प्रत्याशियो के समर्थको ने भी मतदान केन्द्रो का भ्रमण किया।

 

लोगों को वोट डालने के लिए जागरूक किया12 News |
मुजफ्फरनगर। पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल ने सुबह से ही शहर के विभिन्न स्थानों पर जाकर लोगों को वोट डालने के लिए जागरूक किया और उन्हें उनके वोट का महत्व समझाया तत्पश्चात वैदिक पुत्री इंटर कॉलेज दीपचंद ग्रेन चेंबर इंटर कॉलेज ब्राह्मण कॉलेज जाकर उपस्थित कर्मचारियों से सबसे पहले पालिका स्तर की मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा पालिका द्वारा दी जा रही सुविधाओं पर संतोष जताया गया इसके बाद पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल ने अपने पुत्र प्रमुख उद्योगपति अभिषेक अग्रवाल एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती वंशिका अग्रवाल के साथ अपना वोट डाला।

 

 

प्रदेश में भू-माफियाओं के विरूद्ध सरकार ने उठाये कड़े कदम, 2.88 लाख लोगों को मिला उनके जमीन का हक
मुजफ्फरनगर। प्रदेश में भू-माफियाओं, दबंगों द्वारा सरकारी, ग्राम पंचायत व निजी सम्पत्तियों, जमीनों पर अवैध ढंग से कब्जा कर उस भूमि पर व्यावसायिक, आवासीय भवनों का निर्माण कर हड़पने की चल रही अराजकता पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लगाम लगाई है। बड़े-बड़े भूमाफियाओं, दबंगों, गुण्डों द्वारा किये गये अवैध कब्जों को न केवल मुक्त कराया बल्कि ऐसे लोगों के विरूद्ध कड़ी वैधानिक कार्यवाही करते हुए उन्हें जेल भी भिजवाया है। मुख्यमंत्री जी के प्रदेश की बागडोर संभालते ही शासन-प्रशासन में तमाम शिकायतें अवैध कब्जों की आने लगी जिसमें गरीबों व कमजोर लोगों की जमीनें, ग्राम पंचायतों की सार्वजनिक सम्पत्तियों, नगरीय क्षेत्रों की भूमि, सीलिंग की भूमि, वन विभाग एवं सिंचाई विभाग की जमीनों सहित अन्य तरह की खाली जमीनों पर भू-माफियाओं द्वारा अवैध कब्जा कर बड़ा लाभ कमाया जा रहा था। मुख्यमंत्री जी ने ऐसे भू-माफियाओं को चिन्हित कर उनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करने एवं अनाधिकृत कब्जेध्अतिक्रमण को हटवाकर सम्बंधित मालिक को भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश दिये, जिसका अनुपालन करते हुए राजस्व विभाग द्वारा शासनादेश जारी कर कार्यवाही अमल में लाना शुरू कर दिया गया।
प्रदेश सरकार के एण्टी भू-माफिया कानून से प्रदेश की आम जनता में सुरक्षा की भावना जागृत हुई। सरकार द्वारा की जा रही कार्यवाही से लोगों में विश्वास जगा है कि अब कोई भू-माफिया उनकी जमीन नहीं हड़प सकेगा। प्रदेश सरकार ने ‘‘एण्टी भू-माफिया पोर्टल’’ विकसित किया है जिस पर सार्वजनिक एवं निजी भूमि पर भू-माफियाओं द्वारा किये गये अवैध कब्जे के प्रकरणों को जनमानस सुगमतापूर्वक अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। शिकायत पर कृत कार्यवाही की जानकारी, फीडबैक, सुझाव भी दे सकता है। राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा पोर्टल पर सतत् अनुश्रवण भी किया जाता है। प्रदेश में ग्राम सभा की परिसम्पत्तियों, वन विभाग की जमीन, सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग सहित अन्य सरकारी भूमि पर किये गये अवैध कब्जों को गठित एण्टी भू-माफिया टास्क फोर्स द्वारा मौके पर जाकर हटवाया गया है और भूमि को सम्बंधित विभाग को सुपुर्द की गई है। प्रदेश सरकार ने अवैध कब्जेध्अतिक्रमण को हटाने के लिए राज्य स्तर, मण्डल स्तर, जिला स्तर एवं तहसील स्तर पर एन्टी भू-माफिया टास्क फोर्स का गठन किया है। प्राप्त शिकायतों एवं चिन्हित स्थलों के आधार पर टास्क फोर्स मौके पर जाकर अवैध कब्जे हटवाती है।
प्रदेश सरकार ने जिलों में अनाधिकृत कब्जे की जमीनों को मुक्त कराया है। प्रत्येक जिलों में तहसील स्तर पर विशेष अभियान चलाकर अवैध कब्जे हटाये गये हैं। एन्टी भू-माफिया पोर्टल पर मई 2017 से 26 अक्टूबर, 2020 तक कुल 2,88,745 शिकायतें दर्ज की गई। प्राप्त शिकायतों को सम्बंधित क्षेत्र के जिलों में गठित एन्टी भू-माफिया टास्क फोर्स द्वारा मौके पर जाकर 2,87,447 शिकायतों का निस्तारण किया गया है। प्रदेश में चलाये गये इस अभियान के अन्तर्गत कुल 67,793 हेक्टेयर भूमि को अवैध कब्जेध्अतिक्रमण से मुक्त कराया गया है। इस अभियान के दौरान 22,838 राजस्व वाद एवं 841 सिविल वाद के मुकदमें पंजीकृत कराये गये। प्रदेश में 4210 भू-माफियाओं के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुए 2339 अतिक्रमणकर्ताओं को भू-माफिया के रूप में चिन्हित किया गया तथा 182 भू-माफियाओं को जेल में निरूद्ध किया गया है। प्रदेश सरकार की इस कार्यवाही से आम जनता में खुशी है।

 

कई वांछितों को गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से कई वांछितों को गिरफ्तार किया। थाना पुरकाजी पर उ0नि0 बिजेन्द्र सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्त पिंकल उर्फ पिंकू पुत्र मुन्ना उर्फ मुनीपाल नि0 हरीनगर थाना पुरकाजी मु0नगर को धमात नहर पुल से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना खतौली पर उ0नि0 सर्वेश शर्मा द्वारा वॉछित अभियुक्त रियासत पुत्र जमशेद, मौ0 अली पुत्र जमशेद, जबशेद पुत्र बसाउददीन नि0गण ग्राम मोहीददीनपुर थाना खतौली मु0नगर को मोहीददीनपुर रोड कलेसर के पास से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना मन्सूरपुर पर उ0नि0 भगवती प्रसाद द्वारा वॉछित अभियुक्त हिमांशु पुत्र विपिन नि0 जौला थाना मन्सूरपुर मु0नगर को अभि0 के मस्कन से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना मीरापुर पर उ0नि0 नवीन कुमार सैनी द्वारा वांछित अभियुक्त भूरा उर्फ उमर ईलाही पुत्र रहमत नि0 ग्राम नरसिंहपुर चुडियाला थाना मीरापुर मु0नगर को दौराने पुलिस कार्यवाही ग्राम नरसिंहपुर चुडियाला रोड से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 01 जिन्दा कारतूस 01 खोा कारतूस 315 बोर बरामद किया गया।

 

क्राइम ब्रांच के एक दरोगा और चार सिपाही पर गिरी गाज
मुजफ्फरनगर। स्क्रैप कारोबारी से पैसे मांगने की शिकायत पर क्राइम ब्रांच के एक दरोगा और चार सिपाही पर एसएसपी अभिषेक यादव ने कड़ी कार्रवाई की है।
एसएसपी ने इन सभी को लाइन हाजिर कर दिया है। कप्तान की इस कार्रवाई से पूरे पुलिस प्रशासन में हडकम्प मचा हुआ है। पिछले काफी दिनों से एसएसपी को इनके खिलाफ काफी शिकायते मिल रही थी। एसएसपी ने गोपनीय जांच कराते हुए यह कार्रवाई की है। एसएसपी अभिषेक यादव को पिछले काफी दिनों से क्राइम ब्रांच के दरोगा प्रवेश शर्मा, सिपाही हरवेन्द्र, वकार, विनित और जितेन्द्र के खिलाफ शिकायते मिल रही थी। अभी कुछ दिन पूर्व इन पुलिसकर्मियों ने एक स्क्रैप कारोबारी से मोटी रकम की डिमांड की है। पैसे न देने पर यह पुलिसकर्मी उक्त स्क्रैप कारोबारी को लगातार परेशान करते हुए चोरी का माल बरामद दिखाकर जेल भेजने की धमकी देते आ रहे थे। स्क्रैप कारोबारी ने किसी के माध्यम से इस मामले की शिकायत एसएसपी से की है। एसएसपी ने इस पूरे मामले की गोपनीय रूप से जांच पडताल कराई। जांच में पूरा मामला सहीं निकला। एसएसपी ने तत्काल प्रभाव से क्राइम ब्रांच के दरोगा प्रवेश शर्मा और चारो सिपाहियों को लाइन हाजिर कर दिया।
“क्राइम ब्रांच के एक दरोगा और चार सिपाही को लाइन हाजिर किया गया है। इनके खिलाफ काफी दिनों से शिकायतें मिल रही थी। वहीं उक्त दरोगा और चारों सिपाही क्राइम ब्रांच में काफी लम्बे समय से जमे हुए थे। किसी पुलिस कर्मी के खिलाफ कोई शिकायत आती है तो उसके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।”
अभिषेक यादव, एसएसपी

कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया
बुढ़ाना। कस्साबान पुलिया बुढ़ाना पुलिस चौकी पर आल इंडिया इस्लाहुल मुस्लीमीन कमेटी के लोगों द्वारा राहगीरों को मास्क, साबुन, सेनिटाइजर व कोरोना वायरस संबंधी पंपलेट बांटकर उनको कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया गया। यहां पर मुफ्ती वसीम अहमद ने कहा कि सभी नागरिक मास्क का प्रयोग करते हुए कम से दूसरे व्यक्ति से दो गज की दूरी बनाकर रखें। उन्होंने यह भी कहा कि वे बिना मास्क बिल्कुल भी घर से बाहर ना निकलें। सेनेटाइजर का बराबर इस्तेमाल करते रहें। इसके अलावा समय समय पर गर्म पानी का सेवन करते रहें। अगर आपको खांसी और छींके आ रही हैं तो उस समय अपना मुंह जरुर ढकें। इस दौरान कमेटी के सदर मुफ्ती वसीम बुढानवी, मौलाना आस मौहम्मद, बुढ़ाना नगर पंचायत के ब्रांड एंबेसडर डाक्टर राजीव कुमार, तोसीफ राही, काजी नदीम, समीर सलमानी, जमाते सलमानी के उपाध्यक्ष मौहम्मद नौशाद सलमानी, कारी खान मौहम्मद, कारी आकिल, हाफिज राशिद, इंजीनियर शहजाद कुरैशी, मौलाना सालिम, डाक्टर नईम, मौहम्मद शमीम, शाहवेज, मुफ्ती हम्माद, मुफ्ती गुलफाम, कारी रियाजुल हक, भट्टर कुरैशी, हाजी नसीम, हाजी बबलू, हाजी बूबा और मोहम्मद आबिद कुरैशी आदि पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

अलग-अलग सडक हादसो मे कई घायल
मुजफ्फरनगर। अलग-अलग सडक हादसो मे कुछ लोग घायल हो गए। जिन्हे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार शहर कोतवाली क्षेत्र के मौहल्ला गउशाला निवासी कृष्णा शर्मा पुत्र स्व0राजीव शर्मा आज सुबह अपनी बाईक द्वारा रामपुर तिराहा पर किसी काम से जा रहा था कि बाईक सवार युवक कृष्णा जैसे ही रूडकी रोड स्थित गुरूराम राय पब्लिक स्कूल के समीप पहुंचा कि इसी बीच उसकी बाईक फिसल गई। इस हादसे मे युवक कृष्णा घायल हो गया। जिसे पुलिस ने उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया तथा घायल के परिजनो को इस हादसे की जानकारी दी। खतौली के मौहल्ला सैनी नगर निवासी सचिन सैनी जानसठ तिराहे के समीप मेरठ की और आ रही प्राईवेट बस की चपेट मे आकर घायल हो गया। इस हादसे पर मौके पर एकत्रित लोगो ने घायल युवक को उपचार के लिए सीएचसी खतौली भिजवा। बुढाना के गांव विज्ञाना निवासी इस्लामुददीन शाहपुर के कसेरवा मे रिश्तेदारी से लौटते वक्त नदी के पुल के समीप सरिये से लदी टै्रक्टर-ट्राली की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे पुलिस ने ग्रामीणो की सूचना पर उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया तथा उसके परिजनो को इस हादसे की जानकारी दी। एक अन्य सडक हादसे मे जानसठ के मौहल्ला किली रवाजा निवासी सादिक भी बाईक द्वारा सिलारपुर से लौटते वक्त प्राईवेट बस की चपेट मे आकर घायल हो गया। इस दौरान कुछ ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। नागरिको की सूचना पर पुलिस ने घायल युवक को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया।

 

जहरीले पदार्थ का सेवन किया
चरथावल। अज्ञात कारणो के चलते एक युवती ने घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे उसकी हालत बिगड गई। सूत्रो के अनुसार थाना क्षेत्र के गांव कुटेसरा निवासी एक युवती ने घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। इस हादसे से घबराए परिजनो ने पडौसियो की मदद से उक्त युवती को उपचार के लिए निजी चिकित्सक के यहां भिजवाया। पुलिस ने इस हादसे की जानकारी होने से इन्कार किया है।
मंसूरपुर। कार की चपेट मे आकर साईकिल सवार युवक घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव जौहरा निवासी सादिक साईकिल द्वारा मिल मन्सूरपुर बाजार मे किसी काम से जा रहा था कि मन्सरपुर रेलवे फाटक के समीप वह तेजगति के साथ आ रही कार की चपेट मे आकर घायल हो गया। बताया जाता है कि इस हादसे के बाद आरोपी कार चालक अपनी कार सहित मौके से फरार हो गया। ग्रामीणो ने घायल युवक को उपचार के लिए बेगराजपुर मैडिकल कॉलेज भिजवाया तथा उसके परिवारजनो को इस हादसे की जानकारी दी।

कार्याशाला का आयोजन13 News |
मुजफ्फरनगर। इसरा के तत्वाधान मे आत्म निर्भर मुजफ्फरनगर-योजनाओं की बात महिलाओं के साथ, कार्याशाला का आयोजन किया गया। जिसका उददेश्य भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदत्त योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाना है। इसरा व जन कल्याण समिति के संयुक्त तत्वाधान में आत्मनिर्भर मुजफ्फरनगर के संकल्प को ध्यान में रखते हुए योजनाओं की बात महिलाओं से की गई
जहाँ केन्द्र सरकार व उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी घर – घर तक पहुँचाने के उद्देश्य से सभी महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
जे.के.एस.आफिस,मुजफ्फरनगर पर आत्म निर्भर भारत की कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला मे भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदत्त योजनाओं की जानकारी को जन-जन तक पहुंचाने के लिए वॉलिटर को समझाया गया। जिससे आम आदमी योजना का लाभ आसानी से उठा सके। इस योजना के अर्न्तगत कार्यशाला मे बुढाना,खतौली,जानसठ, पुरकाजी, बघरा आदि ब्लाकों से महिलाओं को बुलवा कर विस्तृत जानकारी दी गई। इसरा के डायरेक्टर अभिषेक अग्रवाल द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान जे के एस एनजीओ डायरेक्टर सुधीर शर्मा,रेणु अग्रवाल, अतुल स्वर्णकार,मोहन शाह आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।

 

विश्व एड्स दिवस पर जन जागरूकता स्टॉल लगाकार जन सामान्य को लाभान्वित किया 14 News |
मुजफ्फरनगर। विश्व एड्स दिवस १ दिसम्बर, २०२० के अवसर पर पूरे भारतवर्ष में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है। इसी क्रम में इस वर्ष भी विश्व एड्स दिवस के अवसर पर विषय वस्तु वैश्विक एकजुटता, साझा जिम्मेदारी पर आधारित पर कार्यक्रम किया गया। जिसके अन्तर्गत जनपद में चार स्थानों जिला चिकित्सालय, मुजफ्फरनगर, जानसठ केन्द्र, खतौली केन्द्र एवं बुढाना में जन जागरूकता स्टॉल लगाकार जन सामान्य को लाभान्वित किया गया।
कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु रिक्शा माइकिंग द्वारा सभी क्षेत्रों में प्रचार प्रसार कराया गया एवं प्रत्येक स्टॉल पर सोशल डिस्टेसिंग एवं कोविड-१९ का प्रचार प्रसार भी किया गया। प्रत्येक स्टॉल पर सैनेटाइजर एवं मास्क का उपयोग भी किया गया।
डा० प्रवीण चोपडा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि एड्स रोग मुख्यतः असुरक्षित संभोग, सक्रमित खून के चढ़ाने से तथा एक ही सुई द्वारा नशे के इन्जेक्शन लेने से फैलता है। एड्स रोग छूने से, गले लगाने से, रोगी के कपडे पहने से, रोगी की समस्त वस्तुए इस्तेमाल करने से, संयुक्त शौचालय इस्तेमाल करने से, टेलीफोन प्रयोग करने से तथा मच्छर के काटने से नही फैलता है। उन्होंने बताया कि एड्स का वायरस तो केवल मनुष्य को मारता है लेकिन एड्स के प्रति भेदभाव करने से मनुष्य की सामाजिक तौर से भी मृत्यु होती है।
डा० लोकेश चन्द्र गुप्ता, जिला क्षय रोग अधिकारी ने सभी को एड्स रोग के लक्षण तथा उनसे बचाव की जानकारी के साथ -साथ यह भी बताया कि इस हेतु एन्टी- रेट्रोवायरल थैरेपी (एआरटी) कहलाने वाली दवाइयां उपलबध है व जिनका चिकित्सक द्वारा बताये अनुसार उपयोग प्रतिदिन अवश्य करें। ये दवाइयां व्यक्ति की प्रतिरोधक प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को मजबूत रखने में सहायता करती है, इस तरह रोगी बीमारी से लड़ना जारी रख सकते है और एड्स की शुरूआत को टाल सकते है। जिसकी दवा एआरटी जिला अस्तपाल में मुफ्त उपलब्ध है तथा अनेको रोगियो को इससे सम्बन्धित औषधिया भी प्रदान करायी जा रही है।
डा० वी०के० जौहरी चिकित्साधिकारी एआरटी द्वारा बताया गया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार एचआईवी पोजिटिव माता-पिता से होने वाले बच्चे को एचआईवी निगेटिव लाने का लक्ष्य के सापेक्ष इस वर्ष १२० डिलीवरी के सापेक्ष ११७ निगेटिव बच्चों का जन्म हुआ, जिसका मुख्य कारण नियमित रूप से एआरटी दवाओं का समय से उपयोग तथा बचाव एवं सावधानी के कारण सम्भव हो पाया।

 

गर्भवती महिला को देवर-जेठ ने जमकर पीटा, पीड़ित ने दी तहरीर
मुजफ्फरनगर। रतनपुरी थाना क्षेत्र के एक गांव में ससुरालियों से हुई कहासुनी में गर्भवती महिला को देवर जेठ ने जमकर पीटा। हमले में पीड़िता गंभीर रूप से घायल कर दिया। पुलिस में शिकायत करने पर आरोपियों ने जान से मारने की धमकी दी। पीडिता ने कोतवाली में तहरीर देकर हमलावरों से जान को खतरा बताते हुए कार्रवाई की मांग की है।
गांव घनश्यामपुरा निवासी विवाहिता पिंकी ने बताया कि सोमवार की सुबह घर पर अकेली थी। घर के अन्दर काम कर रही ननंद से किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई। नंनद ने अपने अपने पिता व भाईयों को घटना की जानकारी दी तो उन्होने गाली-गलौच करते हुए मारपीट की। मारपीट के दौरान शोर मचाते हुए घर से बाहर भाग कर जान बचाई। मौके पर लोगों की भीड जमा हो गई। आरोप है कि ससुरालियों ने उसके गर्भ को भी गिराने का प्रयास किया। पुलिस में शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी भी दी।पीडिता ने रतनपुर इंस्पेक्टर से हमलावरों से जान को खतरा बताते हुए सुरक्षा की मांग की है। पुलिस ने पीडिता को आश्वासन दिया है।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − one =