उत्तर प्रदेश

विछलखा ग्राम में मनोज मिश्रा द्वारा गांव के आधा दर्जन धार्मिक स्थलों का सौंदर्यीकरण व मरम्मत कार्य

रामनगर बाराबंकी।अपने निजी पैसों से गांव के धार्मिक स्थलों का जीर्णोद्धार करा एक समाजसेवी ने गांव गांव वालों का मन मोह लिया।उनका कहना है कि इस तरह के कार्य जब अपने निजी पैसे से होते हैं

तो मन को भी संतोष मिलता है।गांव के धार्मिक स्थलों की मरम्मत और उनके सुंदरीकरण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले समाजसेवी की लोग तारीफ कर रहे हैं।

विछलखा ग्राम में मनोज मिश्रा द्वारा गांव के आधा दर्जन धार्मिक स्थलों का सौंदर्यीकरण व मरम्मत कार्य करवाया गया है। उन्होंने उक्त कार्य अपने निजी धन से करवाया है।

उन्हीं के यहां प्रधानी भी है सरकारी धन से इस तरह के कार्य नहीं हो सकते थे।इसलिए उन्होंने अपनी बचत से जुटाए गए पैसों से धीरे-धीरे गांव के धार्मिक स्थलों की मरम्मत कराने का कार्य शुरू किया।

इस समय फूलमती माता का की बाउंड्री बन गई है। गेट लग गया है।ब्रमदेव बाबा का चबूतरा बना है। व टाइल्स चबूतरे पर लगाया गया है। बजरंगबली स्थान का चबूतरा भी बनवाया हुआ है।

भुई हारे बाबा चौतरा शिव शंकर मंदिर का जीर्णोद्धार कराया गया है।उनका कहना है कि यह स्थल गांव के लोगों की आस्था का केंद्र है। इनका संरक्षण करना उनका कर्तव्य है।

इसी सोच के चलते उन्होंने धीरे-धीरे अपने निजी पैसो से गाँव की धरोहरों को संजोने का कार्य किया है। ग्राम प्रधान के मिलने वाले मानदेय से गरीब लड़कियों की शादी विवाह में जरूरत अनुसार उनकी मदद भी की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 4 =