उत्तर प्रदेश

Ayodhya: प्रभु श्रीराम मंदिर निर्माण की 8 तस्वीरें जारी,भव्य मंदिर की नई झलक

Ayodhya: रामलला का भव्य मंदिर निर्माण का कार्य 24 घंटे चल रहा है. करोड़ों राम भक्तों को उस शुभ घड़ी का इंतजार है जब वह श्रीराम के मंदिर में जाकर दर्शन और पूजन कर सकेंगे. शनिवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंदिर की पूर्ण आकार की कल्पना देते हुए कुछ चित्र जारी किया है. जिसमें भव्य राम मंदिर को दिखाया गया है. राम लाला का मंदिर इसी स्वरूप में होगा और उनके भक्त इसी मंदिर में जाकर अपने आराध्य के दर्शन कर उनके पूरे जीवन का स्मरण कर सकेंगे.

राम मंदिर का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूर्ण होने की उम्मीद और जनवरी 2024 मकर संक्रांति के दिन रामलला अपने मंदिर में विराजमान होंगे और उनके भक्त दर्शन पूजन कर सकेंगे। बता दें अक्टूबर महीने में हुई मूसलाधार बारिश के कारण मंदिर निर्माण का कार्य थोड़ा धीमा हुआ था. लेकिन अब या फिर तेजी पकड़ चुका है.

राम जन्मभूमि ट्रस्ट को भरोसा है कि दिसंबर 2023 तक मंदिर का निर्माण पूरा हो जाएगा. प्रभु श्रीराम मंदिर निर्माण की तस्वीरें राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र समय-समय पर जारी करता है. आज भी 8 तस्वीरें जारी की गई हैं.

जिसमें भव्य मंदिर की नई झलक दिखाई दे रही है. मंदिर निर्माण का कार्य पूरी प्रगति पर है और इसकी अध्यक्षता भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र करते हैं. गौरतलब है की मंदिर निर्माण का कार्य तीन चरणों में किया जा रहा है. दूसरे चरण का कार्य तेजी से चल रहा है

साल 2023 तक गर्भ ग्रह तैयार कर लिया जाएगा. उसके बाद मंदिर का निर्माण होगा. साल 2024 तक मंदिर का निर्माण पूरा होना है. मंदिर निर्माण के बाद 2025 तक मंदिर परिसर का पूरा कार्य किए जाने की योजना है.

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने उस जगह की भी तस्वीर जारी की है जहां भगवान राम की मूर्ति स्थापित की जानी है. ट्रस्ट की ओर से जो तस्वीर जारी की गई है. उसमें साफ दिखाई दे रहा है विशाल बलुआ पत्थरों से बनाए जा रहे मंदिरों को बेहतरीन नक्काशी के साथ तैयार किया जा रहा है. ट्रस्ट की तस्वीरों में रामलला के गर्भ ग्रह पर केसरिया रंग का झंडा लहराता भी दिखाई दे रहा है. जिस पर भगवान राम की तस्वीर भी छपी है.

ट्रस्ट के मुताबिक राम मंदिर निर्माण पर तकरीबन एक हजार आठ सौ करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है क्योंकि अभी मंदिर निर्माण का कार्य चल रहा है. 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15162 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − eight =