वैश्विक

Iraq में कर्फ्यू की घोषणा, राष्ट्रपति भवन में घुसे लोग

Iraq में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. देश में छाया राजनीतिक संकट और गहरा गया है. शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर के राजनीति से संन्यास की घोषणा के बाद देश में हिंसा भड़क उठी है. हिंसा के दौरान अल-सद्र और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक कई झड़प हुई जिसमें 15 लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है. और दर्जनों प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं. इराक के कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने कैबिनेट का सत्र निलंबित कर दिया.

Iraqकी सेना ने बढ़ते तनाव को देखते हुए सोमवार को पूरे शहर में कर्फ्यू लागू कर दी है. गौरतलब है कि इराक इस समय जबरदस्त राजनीतिक संकट के दौर से गुजर रहा है. ऐसे में सेना ने आशंका जाहिर की है कि मौजूदा हालात में इराक में हिंसा भड़क सकती है.

Iraq की राजधानी बगदाद की हालत बेहद खराब है. मुक्तदा अल-सद्र के संन्यास की घोषणा के बाद कई जगहों पर झड़प हो रही हैं. देश में गृहयुद्ध जैसे हालात है. राष्ट्रपति भवन में लोग जबरन घुस गये. कई लोगों ने तो राष्ट्रपति भवन के अंदर बने स्विमिंग पुल पर भी नहाये. बगदादा का ग्रीन जोन रणभूमि में तब्दील हो गया है.

Iraq के एक प्रभावशाली शिया धर्मगुरू मुक्तदा अल-सद्र ने सोमवार को राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा कर दी और पार्टी कार्यालयों को भी बंद करने की घोषणा कर दी. जिसके बाद उनके समर्थन में लोगों का हुजूम सड़कों पर उतर गया, जो देखते ही देखते हिंसक हो गया. हंगामा करने पर उतारू समर्थक सरकारी महल तक पहुंच गये.हालात इतने बिगड़ गये हैं कि सेना को कर्फ्यू की घोषणा करनी पड़ी.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15188 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + two =