उत्तर प्रदेश

Etah News: प्राथमिक विद्यालय कुनैठा में कूड़ा उठाते दिखे बच्चे, जांच के निर्देश

Etah News:   सरकारी प्राइमरी स्कूल में बच्चों का साफ सफाई करते, कूड़ा उठाते हुए वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. सोशल मीडिया पर इस घटना के वायरल होने के बाद एटा के जिला विद्यालय निरीक्षक संजय सिंह ने संज्ञान लिया है. बीएसए ने इस मामले में एबीएसए को जांच सौंपी है और जांच के बाद दोषी पाए जाने पर संबंधित शिक्षक के खिलाफ कार्यवाही करने की बात कही है.

स्कूलों में पढ़ने की जगह झाड़ू लगाता हुआ देश का भविष्य देखकर अभिभावक भी स्कूल के खिलाफ कार्यवाही की मांग कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि सरकार के सफाई कर्मी अनुपस्थित रहकर वेतन निकाल रहे हैं और विद्यार्थी इसकी सजा भुगत रहे हैं.

ये मामला एटा जनपद के विकासखंड शीतलपुर के प्राथमिक विद्यालय कुनैठा का है. इसमें मासूम छात्र का झाड़ू लगाकर कचरा ढोने का वीडियो वायरल हो रहा है. ये तो एक विद्यालय की बात है पर कमोबेश यही स्थिति अधिकांश विद्यालयों में है.

विद्यालय की तरफ से किताबों कॉपी की जगह छात्रों के हाथों में झाड़ू और कूड़ेदान थमा दिए जाते हैं. जिससे छात्रों की शिक्षण व्यवस्था प्रभावित होती है. इस प्रकार यूपी का शिक्षा विभाग मासूम छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहा है. स्कूल में अध्यापकों के पहुंचने से पहले मासूम छात्र अध्यापकों के टेबल कुर्सी, झाड़ू, कूड़ा कचरा उठाते और साफ करते नजर आते हैं.

विद्यालय के एक छात्र ने बताया कि अध्यापिका के कहने पर मासूम छात्रों को ये जिम्मेदारी प्रदान की गई है. ये पूरा मामला एटा जनपद के विकासखंड शीतलपुर के प्राथमिक विद्यालय कुनेठा का है.

बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह का कहना है कि शीतलपुर विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय का एक मामला संज्ञान में आया है कि बच्चों द्वारा झाड़ू लगाने का वीडियो आया हुआ है, तो इस पर हमने तुरन्त खंड शिक्षा अधिकारी को जांच के लिए निर्देशित किया है, जैसे ही हमें रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी तो उसके गुण दोष के आधार पर उस शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + six =