Gorakhpur News: परिवर्तन दूसरों से नहीं स्वयं से शुरू करना होगा तभी हम समाज को अच्छी दिशा दे सकते हैं: दद्दू प्रसाद

Gorakhpur News: अम्बेडर जन मोर्चा द्वारा दलित-पिछड़ा-अल्पसंख्यक भागीदारी उद्घोष सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री दद्दू प्रसाद ने कहा कि समाज की भागीदारी शासन-प्रशासन में नहीं रहती है, वह समाज गुलाम हो जाता है। भागीदारी पर सरकारों की मंशा और नीयत ठीक नहीं है। इसीलिए भागीदारी को आंकड़ों को उलझाकर दिखाते हैं।गोरखपुर के सिविल लाइंस स्थित गोकुल अतिथि भवन में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व मंत्री ने कहा कांशीराम ने भागीदारी के प्रश्न के बहुत आसान शब्दों में एक सूत्र में दिया था कि जिसकी जितनी संख्या भागीदारी उसकी उतनी हिस्सेदारी। इस प्रश्न को हल कर दिया जाए तो जाति का प्रश्न अपने आप हल हो जाएगा। समाज की असमानता भी दूर हो जाएगी।

कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्टि वक्ता प्रो. चंद्रभूषण अंकुर ने कहा कि लोकतंत्र के चारों स्तंभ में दलित-पिछड़ा और अल्पसंख्यक की भागीदारी नगण्य है। इसी तरह नियामक और नियंत्रणकारी संस्थाओं में दलित-पिछड़ा और अल्पसंख्यक की भागीदारी कहीं नहीं दिखती। साहित्यकार डा. अलख निरंजन ने कहा कि बाबासाहेब ने संविधान सभा में कहा था कि हम भले ही राजनीतिक रूप से समान हैं लेकिन सामाजिक और आर्थिक असमानता को जल्द ही दूर नहीं किया गया तो राजनैतिक समानता भी स्वतः समाप्त हो जाएगी।

विशिष्ट वक्ता के रूप में बनारस के श्री नंद किशोर ने कहा कि परिवर्तन दूसरों से नहीं स्वयं से शुरू करना होगा तभी हम समाज को अच्छी दिशा दे सकते हैं। इसके पूर्व इस कार्यक्रम में एक मासिक समाचार पत्र अम्बेडकर उद्घोष का लोकार्पण किया गया।

कार्यक्रम के अंत में अंबेडकर उद्घोष की प्रधान संपादक मंजू लता ने कार्यक्रम में आये सभी आगंतुकों को आभार ज्ञापन किया। कार्यक्रम में अंबेडकर जन मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सीमा गौतम सहित, साहित्यकार डा. रामू सिद्धार्थ, सुरेश निषाद, बृजेश्वर निषाद, चंद्रोदय प्रताप सिंह, सुभाष यादव आदि ने भी अपना संबोधन किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अम्बेडकर जन मोर्चा के मुख्य संयोजक श्रवण कुमार निराला ने कहा कि शासन-सत्ता और न्यायपालिका, मीडिया, उद्योग सहित समाज के सभी क्षेत्र में भागीदारी की भारी असमानता है। 

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 5066 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + 3 =