Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

राष्ट्रीय डाल्फिन दिवस: गंगा बैराज से डाउनस्ट्रीम में बोट सफारी का शुभारंभ

मुजफ्फरनगर। राष्ट्रीय डाल्फिन दिवस के अवसर पर सोमवार को गंगा बैराज से डाउनस्ट्रीम में बोट सफारी का शुभारंभ हुआ।

केन्द्रीय जल शक्ति विभाग के अन्तर्गत नेशनल मिशन ऑफ क्लीन गंगा (एनएमसीजी)के महानिदेशक वरिष्ठ आईएएस राजीव रंजन मिश्रा ने इस बोट सफारी की शुरूआत करते हुए इसे क्षेत्र के विकास और रोजगार के लिए बड़ा अवसर बताते हुए कहा कि आज के दिन हैदरपुर वेटलैंड के लिए इको पर्यटन के सफर में एक नया अध्याय भी जुड़ गया है।

इस दौरान उन्होंने हैदरपुर वेटलैंड का निरीक्षण करते हुए मनोहारी दृश्य अपने मोबाइल में कैद किये तो वहीं पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए क्षेत्र में पौधारोपण भी किया।

इसके साथ ही उन्होंने जन जागरुकता गोष्ठी के अन्तर्गत लोगों को डॉल्फिन कंजरवेशन कंजरवेशन के साथ ही गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने में सहयोग देने के लिए प्रेरित किया।

एनएमसीजी के महानिदेशक राजीव रंजन ने इस अवसर पर इको टूरिज्म, डॉल्फिन कंजरवेशन और बोट सफारी के लिए विभिन्न मंचों के माध्यम से सहयोग प्रदान करने वाले लोगों तथा अफसरों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। महानिदेशक ने वाइल्ड लाइफ इंस्टिट्यूट के स्टूडेंट्स के प्रोजेक्ट का भी विमोचन किया।

इस अवसर पर उन्होंने हैदरपुर वेटलैंड पर वृक्षारोपण भी किया। उन्होंने भ्रमण करते हुए वहां की व्यवस्थाओं को भी परखा और और अफसरों को हैदरपुर वेटलैंड को डवलप करने के लिए निर्देशित किया।

मचान पर चढ़कर एनएमसीजी के महानिदेशक राजीव रंजन ने अफसरों के हैदरपुर वेटलैंड का मनोहारी दृश्य अपने मोबाइल में भी कैद किया।

उनके द्वारा बोट सफारी का शुभारंभ करने के साथ ही बोट में सवार होकर मंडलायुक्त व अन्य अफसरों के साथ गंगा की सैर की और विदुर कुटी तक भ्रमण किया।

इसके साथ ही स्वच्छ गंगा का संदेश देने के लिए उनके द्वारा कछुए गंगा नदी में छोड़े गये। इस अवसर पर सहारनपुर मंडल के आयुक्त संजय कुमार ने कहा कि बिजनौर बैराज के डाउनस्ट्रीम में बोट सफारी शुरू होना

इस क्षेत्र में इको पर्यटन में एक और पहलू जोड़ देगा और स्थानीय समुदाय की आजीविका को मजबूत करने वाला कदम साबित होगा।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से डीएम बिजनोर रमाकांत पांडे, एनएमसीजी के सलाहकार डा. संदीप बोहरा, सीडीओ आलोक यादव, डीएफओ सूरज कुमार, एसडीएम जानसठ अमृतपाल कोर, सीओ जानसठ शकील अहमद सहित अन्य अधिकारी और क्षेत्रीय लोग मौजूद रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 2 =