वैश्विक

New Delhi: अत्याधुनिक मशीनरी से लैस NSG कमांडो की तैनाती, जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की तैयारी

New Delhi  जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी, विदेशी प्रतिनिधियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं. सुरक्षा के चलते ही होटल के सुइट्स की खिड़की के शीशे, जहां राज्यों के प्रमुख और उनके परिवार ठहरेंगे उन्हें को बुलेटप्रूफ में बदल दिया गया है.

NSG ने फुलप्रूफ सुरक्षा योजना बनाई है जिसमें उन होटलों में सभी तरह की सुरक्षा मुहैया कराना भी शामिल है जहां अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि ठहरेंगे. उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, उनके होटल के कमरों की खिड़की के शीशों को बुलेट-प्रूफ शीशों में बदला जा रहा है. बुलेट प्रूफ शीशों के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की एक इकाई को कुछ होटलों और कुछ रणनीतिक स्थानों पर भी तैनात किया जाएगा.

समिट की तैयारी के दौरान पता चला कि शहर के किसी भी होटल में हेलीपैड नहीं है. गुरुवार को एनएसजी कमांडो की एक टीम ने नई दिल्ली जिले में ली मेरिडियन होटल की छत पर एक हेलीकॉप्टर उतारा. अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में एनएसजी अन्य होटलों में भी इसी तरह का अभ्यास करेगा.

एनएसजी एक संघीय निरंतर विश्व स्तरीय जीरो एरर फोर्स है जो सभी आतंकवाद विरोधी गतिविधियों से निपटता है. एनएसजी विशिष्ट परिस्थितियों से निपटने के लिए विशेष रूप से सुसज्जित और प्रशिक्षित बल है और इसका उपयोग ज्यादातर असाधारण परिस्थितियों में ही आतंकवाद के गंभीर कृत्यों को विफल करने के लिए किया जाता है.

सबसे अधिक संभावना है कि दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां 1 सितंबर से उन सभी 23 होटलों का पूर्ण नियंत्रण अपने हाथों में ले लेंगी, जहां प्रतिनिधि ठहरेंगे. समिट के दिनों में इन होटलों की छतों पर कमांडो की एक विशेष टीम भी रखी जाएगी और सभी प्रकार की अत्याधुनिक मशीनरी से लैस होगी.

अधिकारियों ने बताया कि किसी भी तरह के हवाई हमले को रोकने के लिए रणनीतिक स्थानों पर एक एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘सभी इमारतों के ऊपर स्नाइपरर्स के साथ, क्षेत्र को पूरी तरह से सुरक्षित किया जाएगा. हम उन मार्गों पर भी विमान भेदी तोपों का इस्तेमाल कर रहे हैं जहां से शिखर सम्मेलन के दौरान विदेशी गणमान्य व्यक्ति गुजरेंगे.

दिल्ली पुलिस ने जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर शनिवार को ‘फुल ड्रेस’ में अभ्यास किया और इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न इलाकों से आए कार के काफिलों को सुरक्षा प्रदान करते हुए अन्य स्थानों तक पहुंचाया गया. पुलिस ने लोगों से हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों से आने-जाने संबंधी मार्गों संबंधी सुझावों का पता लगाने के लिए ‘जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क’ पर यातायात संबंधी अपडेट पर नजर रखने को कहा. 

पहले दो अभ्यास संबंधी वीडियों में नजर आया कि कार के काफिले के आगे बढ़ने के दौरान यातायात कुछ देर के लिए प्रभावित हुआ. विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एस एस यादव ने कहा, कार के काफिले के साथ आज और कल पूर्ण अभ्यास के दौरान कुछ समय के लिए यातायात बाधित रहने के कारण परामर्श जारी किए गए हैं. हमारा प्रयास है कि यातायात की आवाजाही अधिक प्रभावित न हो. दिन में पहले दो अभ्यास के दौरान भी यातायात बाधित होने की आशंका के मद्देनजर लोगों को मेट्रो सेवा का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई थी.

अधिकारियों के मुताबिक, कार के काफिलों को विभिन्न जगहों पर सुरक्षित पहुंचाने के अभ्यास के दौरान सरदार पटेल मार्ग-पंचशील मार्ग, सरदार पटेल मार्ग-कौटिल्य मार्ग, गोल मेथी गोलचक्कर, मानसिंह रोड गोलचक्कर, सी-हेक्सागन, मथुरा रोड, जाकिर हुसैन मार्ग-सुब्रमण्यम भारती मार्ग, भैरों मार्ग-रिंग रोड, सत्य मार्ग/शांतिपथ गोलचक्कर, जनपथ-कर्तव्यपथ, बाराखंभा रोड रेड लाइट, टॉलस्टॉय मार्ग और विवेकानंद मार्ग आदि पर यातायात प्रभावित रहेगा. परामर्श में कहा गया है कि रविवार को भी सुबह आठ बजे से सुबह नौ बजे तक, सुबह साढ़े नौ बजे से सुबह साढ़े 10 बजे तक और अपराह्न साढ़े बारह बजे से शाम चार बजे तक तीन बार अभ्यास किया जाएगा.

रविवार को महात्मा गांधी मार्ग, आईपी फ्लाईओवर, राजघाट चौक, शांति वन चौक, सलीम गढ़ बाईपास, भैरों रोड, रिंग रोड, मथुरा रोड, शेरशाह रोड, सी-हेक्सागन और मानसिंह रोड गोलचक्कर, गोल मेथी गोलचक्कर, तीन मूर्ति, यशवंत प्लेस, ब्रिगेडियर होशियार सिंह मार्ग और टॉल्स्टॉय मार्ग पर यातायात प्रभावित रहेगा. सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक उपयोगकर्ता ने सवाल किया कि क्या रविवार को अपराह्न एक बजे के आस पास दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी गई थी, पुलिस ने कहा, ‘‘दिल्ली यातायात पुलिस ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान यातायात संबंधी ताजा जानकारी देने के लिए ‘जी -20 वर्चुअल हेल्प डेस्क’ उपलब्ध कराई है, जिस पर हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, आईएसबीटी आदि से आने-जाने के लिए मार्गों का सुझाव दिया जाएगा.

पुलिस ने कहा कि रविवार को यात्री उत्तर-दक्षिण गलियारे के लिए रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, नोएडा लिंक रोड, पुस्ता रोड, युधिष्ठिर सेतु, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, रिंग रोड और मजनू का टीला मार्ग पर जा सकते हैं.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15191 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen + 20 =