खबरें अब तक...

समाचार

केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए एक दिन का वेतन देने का फैसला
चरथावल। एम पावर प्रगति द्वारा चलाए जा रहे प्रधानमंत्री कौशल केंद्र के समस्त स्टाफ ने केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए अपने वेतन में से एक दिन का वेतम देनी का फैसला किया है। सेंटर मेनेजर नीरज शर्मा ने ककहा कि केरल में बाढ़ से जानमाल के भारी नुकसान को देखते हुए समस्त स्टाफ ने राहत कार्य में मदद के लिए एक दिन का वेतन देने का फैसला किया है उन्होंने बताया कि एम पावर परिवार उनका पूर्ण सहयोग कर रहा है ।

चरथावल के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन
चरथावल। ब्लॉक चरथावल के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर शनिवार को सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया जिसमे बच्चो तथा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण,सामान्य जांच व दवा का वितरण किया गया ब्लॉक प्रांगण में आयोजित सुपोषण मेले का उदघाटन खंड विकास अधिकारी साजिद हसन ने फीता काटकर किया। चरथावल विकासखंड के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर शनिवार को सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया इसके अलावा सामान्य जांच के बाद दवाइयां भी वितरित की गई चरथावल विकासखंड में आयोजित सुपोषण स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन वीडियो साजिद हसन ने फीता काटकर किया इसके बाद उन्होंने मेले में लगे सभी स्टोल पर पहुंचकर जानकारी ली इस मौके पर डॉक्टर आनंद,डॉक्टर प्रवीण त्यागी,एडीओ पंचायत सतीश कुमार, ग्राम प्रधान नफीस, प्रमुख प्रतिनिधि रवि पुण्डीर, इज्जत इलाही, कोशीन, नीलम त्यागी, रूबी, मंजू त्यागी,पूनम,हसीबा आदि मौजूद रही।

ठंडे पानी की सौगात मिली 6 5 |
जानसठ। कस्बे के लोगों को ठंडे पानी की सौगात नगर पंचायत की ओर से मिल गई है। नगर पंचायत ने कस्बे के मुख्य चौराहों पर आधा दर्जन वाटर कूलर लगाए हैं, जिससे लोगों को ठंडा पानी पीने को मिलेगा। नगर पंचायत ने कस्बे के कई स्थानों पर वाटर कूलर लगवाए हैं। चेयरमैन प्रवेंद्र भड़ाना ने बताया कि कस्बे में आसपास के गांवों से सैकड़ों लोग बाजार व तहसील आते हैं। लोगों को ठंडे पानी के लिए बाजार में बिक रहे शीतल पेय का ही सहारा लेना पड़ता था। लोगों की समस्या को देखते हुए नगर पंचायत ने छह स्थानों पर वाटर कूलर लगाकर लोगों को ठंडा पानी उपलब्ध कराया है। कस्बे के तहसील स्थित काला गेट, हुसैनपुरा चौक, गंज, बसायच मार्ग व बुधबाजार समेत छह स्थानों पर वाटर कूलर लगाए हैं। कस्बे के गौरव बाठला, राजपाल सैनी, शिवकुमार कांबोज, राजीव गुप्ता व डॉ. नबी आदि का कहना है कि कस्बे में काफी समय से ठंडे पानी के लिए वाटर कूलर की मांग की जा रही थी। नगर पंचायत ने कस्बे को ठंडे पानी की सौगात दी है।

समस्याओं के संबंध में कराया अवगत
मुजफ्फरनगर। विभिन्न समस्याओं को लेकर संयुक्त उद्योग व्यापार मंडल की प्रेसवार्ता में व्यापारियों ने अतिक्रमण, यातायात व्यवस्था, टोल टैक्स, विद्युत व्यवस्था आदि को लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में व्यापारी नेता रेवतीनंदन सिंघल ने कहा कि अनेक बार जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को समस्याओंसे अवगत कराया जा चुका है लेकिन इस तरफ कोई भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। पत्रकारों से वार्ता करते हुए रेवतीनंदन ने कहा कि नगरपालिका की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई है। चारों तरफ कूडे के ढेर है नालियों में शिल्ट भरा हुआ है। हाउस टैक्स व वाटर टैक्स लगाने का कोई फार्मूला नहीं है प्रशासन द्वारा अतिक्रमण चलाये जाने के बावजूद नगर में पूरा अतिक्रमण है। नगर की यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई हुई हैं ई रिक्शाओं के कारण जगह जगह जाम लगा रहता है जिसका खामियाजा आम आदमी को भुगतना पड़ता है। सरकार द्वारा प्रति माह व्यापार बंधु की बैठक निश्चित है जिसमें व्यापारियों की समस्या का निदान होना चाहिए। कोई भी विभाग व्यापारियों की समस्याओं का निराकरण नहीं कर रहा है। रेवतीनदंन सिंघल ने कहा कि रोहाना पर जो टोल प्लाजां बनाया गया है उसमे कर्मचारी अपनी मनमानी कर रहे है उन्होंने कहा कि लोकल व्यक्ति के लिए बीस रूपये का बीस किलोमीटर का एरिया कवर पास बनाया जाना चाहिए। विद्युत आपूर्ति के संबंध में उन्होंने कहा कि आपूर्ति पूरी तरह से फेल है विद्युत के आने व जाने का कोई समय निर्धारित नहीं है। चारों तरफ जर्जर तारों का जाल बिछा हुआ है जिससे दुर्घटना होने की सम्भावना बनी रहती है। नगर की बढ़ती जनसंख्या के देखते हुए नगर में ट्रांसपोर्ट नगर या नवीन मंडी स्थल के पास एक ओर फायर स्टेशन बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भाकियू द्वारा बाहरी व्यक्तियों को मुजफ्फरनगर में काम पर न रखने का जो भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत ने खंडन किया है इसका सभी धन्यवाद दिया है। बढ़ती चोरियों पर भी अंकुश नहीं लग पा रहा है व्यापारियों ने मांग की है कि इन समस्याओं का त्वरित निदान कराया जाये। प्रेसवार्ता में राजकुमार नरूला, कृष्णगोपाल मित्तल, अशोक बाटला, संजय मित्तल, श्रीमोहन तायल, अमित गर्ग, राहुल वर्मा, पूर्व विधायक अशोक कंसल, राकेश त्यागी, राजेंद्र काटी, प्रमोद टांक, स. बलविंद्र सल, गोपाल मित्तल आदि मौजूद रहे।

पूर्व पीएम के अस्थि कलश को नमन किया1 3 |
मुजफ्फरनगर। भारत रत्न पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा के जनपद मे पहुंचने पर विभिन्न स्थानो पर श्रृद्धाजलि अर्पित की गई। इस दौरान भारी संख्या मे पार्टी कार्यकर्ता, पदाधिकारी व समाज के लगभग हर वर्ग से जुडे गणमान्य लोग मौजूद रहे। जनजन के नायक जन हिन्दुस्तान के पहले गैर कांग्रेसी प्रधनमन्त्रा अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा बिजनौर से मुजफ्रपफरनगर होती हुई सहारपुर के लिए रवाना हुई। निकटवर्ती जनपद बिजनौर से पहुंची अस्थी कलश यात्रा मीरापुर के देवल, जानसठ, सिखेडा, कवाल, शेरनगर व जानसठ रोड, महावीर चौक, शिव चौक,रूडकी रोड, अस्पताल चौराहा, रामपुर तिराहा तथा गांव रामपुर व रोहाना आदि से होते हुए सहारपुर पहुंंची। अस्थी कलश यात्रा को अनेक स्थानो पर श्रृद्धाजलि दी गई। इस दौरान जिलाध्यक्ष रूपेन्द्र सैनी, सांसद डा.संजीव बालियान,पूर्व विधयक अशोक कंसल, वरिष्ठ नेता डा.सुभाष चन्द शर्मा,देवव्रत त्यागी, वरिष्ठ नेता सुनील सिंघल, डा.वीरपाल निर्वाल, स.सुखदर्शन सिह बेदी, रमेश खुराना, हरीश अहलावत, सुनील तायल, नई मन्डी भाजपा मण्डल अध्यक्ष सुनील शर्मा, नई मन्डी वार्ड 11 भाजपा अध्यक्ष सुभाष चन्द शर्मा आदि पार्टी व संगठन से जुडे सैकडो कार्यकर्ताओ व पदाध्किरियो व विधयको ने अपने श्रृद्ध|सुमन अर्पित किए।

धूमधाम से मनाया रक्षाबंधन पर्व
मुजफ्फरनगर। जानसठ रोड स्थित किडजी स्कूल में आज नन्हे मुन्हों ने धूमधाम से रक्षाबंधन पर्व मनाया। इस दौरान छोटी छोटी बहनों ने अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लम्बी आयु की कामना की व भाईयों ने टाफी, चाकलेट आदि उपहार अपनी बहनों को भेंट किये। कालेज प्रधानाचार्या ने रक्षाबंधन के पर्व के महत्व को बच्चों को समझाया। उन्होंने कहा किराखी का आज त्यौहार है,बहन भाई के लिए बहुत खास है,लाया खुशियों की बहार है,रेशम के धागे से बंधा प्यार है। इस दौरान समस्त अध्यापक-अध्यापिकाएं एवं स्टाफ मौजूद रहा।

वृक्षारोपण कर किया जागरूक4 2 |
मुजफ्फरनगर। भारत विकास परिषद संगम के द्वारा संस्कृति सप्ताह के अंतर्गत अपने १८वें कार्यक्रम में वृक्षारोपण व पर्यावरण गोष्ठी पर वसुंधरा कॉलोनी में पेड़ लगाए गए जिसमें मुख्य अतिथि श्री निष्काम गर्ग(प्रांतीय संयोजक संस्कृति सप्ताह) व श्री मनोज गर्ग (जिला संयोजक वृक्षारोपण व पर्यावरण) रहे वृक्षारोपण के उपरांत पर्यावरण पर गोष्ठी की गई जिसमें सभी ने अपने विचार रखे एवं जिला सचिव श्री शशिकांत मित्तल ने सभी वृक्षों की देखभाल की जिम्मेदारी ली व श्री निष्काम गर्ग जी ने कहा कि बिना वृक्ष के सांस लेना भी दूभर है कार्यक्रम को सफल बनाने में पूर्व अध्यक्ष देवेंद्र सिंघल,अध्यक्ष कमल गोयल, महिला संयोजिका कुमकुम गोयल,राकेश गोयल,पुष्पमोहन खंडेलवाल आदि का पूर्ण सहयोग रहा बाद में वसुंधरा कॉलोनी के एम डी श्री अमित कुमार,श्री सुमित कुमार ने सभी को जलपान कराया व सभी का आभार प्रकट किया।

रक्षा सूत्र पुलिसकर्मी भाईयों को बांधे
चरथावल। बिरालसी गांव चौकी पर एकल विद्यालय अभियान के अंतर्गत रक्षाबंधन कार्यक्रम आयोजित हुआ। विद्यालय की २१ बहनों ने थाना प्रभारी विंध्याचल तिवारी समेत सभी पुलिसकर्मियों को तिलक कर उनकी कलाइयों पर रक्षा सूत्र बांधे। पुलिसकर्मियों ने उनकी रक्षा करने का संकल्प लिया। थाना प्रभारी विंध्याचल तिवारी ने एकल विद्यालय की बहनों के इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि हर भाई का अपनी बहन की रक्षा करने का परम कर्तव्य है। बहन का कलाई पर बांधा रक्षा सूत्र उसकी हर परिस्थिति में रक्षा का संकल्प है। वहीं बहन भी अपने भाई के स्वाभिमान एवं दीर्घायु होने की कामना करती है। कार्यक्रम संयोजक महाराणा प्रताप जनहित संगठन के अध्यक्ष डॉ. संजय राणा ने कहा कि भारत का साक्षरता का सपना पूरा करने के लिए एकल विद्यालय की बहनों ने छह से ग्यारह साल के अनपढ़ बच्चों, जो स्कूल नहीं जा पाते हैं, को घर-घर जाकर शिक्षित व संस्कारवान बनने के लिए प्रेरित किया। एकल विद्यालय की बहनों ने सभी पुलिसकर्मियों को रक्षा सूत्र बांधे। सुनील कुमार, दुर्गेश चौधरी, संजीव कुमार, पूनम, पूजा, मीनाक्षी देवी, रेखा देवी, कोमल, अनू, साक्षी, सोनाली, सलोनी, दीपा, मंजू, शिवानी, दीपक, संजय राणा व नीटू कुमार आदि उपस्थित थे।

चिकित्सा शिविर का आयोजन6 6 |
मुजफ्फरनगर। भारत विकास परिषद मुज़फ्फरनगर अमेटी के सौजन्य से आज स्थानीय राजवंश विद्या मंदिर इंटर कॉलेज विद्यालय, ग्राम कुकड़ा के प्रांगण में विद्यालय के बच्चों के लिए निशुल्क दंत जाँच शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि परमकीर्ति शरण एवं विद्यालय चौयरमैन श्रीमान सुनील गुप्ता जी रहे । इस शिविर में शहर के जाने माने दंत चिकित्सक आदरणीय डॉ. अम्बुज अरोरा जी द्वारा विद्यालय के लगभग ५०० बच्चो का दंत परीक्षण करके उनको महत्वपूर्ण दिशा निर्देश एवं जानकारियां दी गई। जिन बच्चो के दांतों में कमी पाई गई उनको अमेटी परिषद की ओर से निशुल्क दवाइयों का वितरण भी किया जायेगा। इसके पश्चात अतिथियों द्वारा उपरोक्त विषय पर अपने अपने सार्थक विचारो से सभी को दांतों की स्वच्छता हेतु जागरूक करने का प्रयास किया गया। निशुल्क दंत चिकित्सा शिविर में विद्यालय के प्रधानाचार्य समुन्द्र सेन जी, बेला गोयल जी का विशेष योगदान रहा। शिविर में परिषद अध्यक्ष मयंक गोयल, सचिव नवनीत मित्तल, कोषाध्यक्ष राजेश आहूजा जी के साथ अमित तायल, अतिन संगल, अकुल अग्रवाल, अंकित गोयल, गौरव गर्ग आदि सदस्यों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।’

बच्चों ने किया धमाल
मुजफ्फरनगर। जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों ने जमकर धमाल मचाया। नन्हे-मुन्ने बच्चों ने नृत्य प्रस्तुत कर अतिथियों का मन मोह लिया। वक्ताओं ने बच्चों को रक्षा बंधन पर्व के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्या हरजिंदर कौर ने दीप प्रज्वलित कर किया। बच्चों ने देशभक्ति गीतों पर प्रस्तुतियां दीं। प्रतियोगिता में टेरेसा, टैगोर, राधाकृष्णन, विवेकानंद हाउस ने भाग लिया। प्रथम स्थान विवेकानंद हाउस एवं द्वितीय स्थान टैगोर हाउस ने प्राप्त किया। छात्रों को पद दिए गए और कर्तव्य बताया गया। स्कूल के कप्तान प्रत्युष व आध्या, ब्लू हाउस की कप्तान आन्या, उपकप्तान अक्षत, येलो हाउस की कप्तान आकांक्षा, उपकप्तान काव्या, ऑरेंज हाउस के कप्तान हार्दिक, उपकप्तान वंशिका, स्पोर्घ्ट्स कप्तान मोहम्मद असद व उपकप्तान दक्ष बालियान को बनाया गया।

फसल अवषेश न जलाये जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हो समिति का गठनः जिलाधिकारी8 9 |
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी राजीव षर्मा ने कहा कि किसानों को फसल अवषेश न जलाये जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए समिति का गठन किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि विकास खण्ड स्तर पर फसल अवषेश न जलाये जाने हेतु जागरूकता फैलाने के लिए सम्बन्धित विकास खण्ड स्तरीय जागरूकता समिति का गठन भी किया गया। उन्होने कहा कि भारत सरकार द्वारा जनपद में वर्श 2019-20 के लिए योजना अनुमोदित की गयी है। उन्होने योजना के विशय में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होने बताया कि यह येजना फसल के अवषेश इन सीटू प्रबन्धन में उपयोगी यंत्रो एवं मषीनों को प्रोत्साहन देने हेतु की जा रही है जिससे विभिन्न कृशि यंत्र/उपकरण जैसे सुपर स्टार मैनेजमेन्ट टू बी अटैच विद इक्जीकेषन कम्माइंड हार्वेटर, हैपी सीडर, स्ट्रा टोपर/ मल्चर रोटरी स्लैसर, रिवर्सबुल मोल्ड बोर्ड प्लाऊ, आदि उन्नतषील यंत्रो की वीडियों भी दिखाई गयी। जिलाधिकारी राजीव षर्मा आज यंहा कलैक्ट्रेट सभागार में प्रमोषन आफ एग्रीकल्चर मैकोनाइजेषन फॅार इन सीटू मैनेजमेन्ट ऑफ काप रेजिड्यू योजना के अन्तर्गत बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि योजना के अन्तर्गत सीटू प्रबन्धन के यंत्रो को न्याय पंचायत स्तरों पर फार्म मषीनरी बैंक/कस्टम हाईरिंग सैन्टर स्थापित कराये जायेगे। उन्होने कहा कि योजना के अन्तर्गत 10 लाख तक की प्रयोजना लागत के इन सीटू के तीन यंत्रो पर 80 प्रतिषत अनुदान तथा अन्य यंत्रो पर 40 प्रतिषत अनुदान दिया जायेगा। उन्होने कहा कि इन यंत्रो ंको इम्पैल्ड कम्पनियों को क्रय करना अनिवार्य होगा। उन्होने कहा कि योजना का लाभ ऑनलाईन पंजीकरण करने के आधार पर प्रथम आवत प्रथम पावत के आधार पर किया जायेगा जिलाधिकारी ने निर्देषित किया कि जनपद की मुख्य फसल गन्ना है अतः गन्ने से सम्बन्धित उन्नतषील यंत्र के प्रयोग को बढावा दिया जाये तथा गन्ने में उपयोग होने वाले नवीनतम कृशि यंत्रो के प्रस्ताव बनाकर निदेषालय प्रेशित किये जाये। जिला गन्ना अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि उनके विभाग द्वारा भी फार्म मषीनरी बैंक/कस्टम हाईरिंग सैन्टर की स्थापना कृशि विभाग के सहयोग से करायी जानी है। जिला गन्ना अधिकारी द्वारा फार्म मषीनरी बैंक/कस्टम हाईरिंग सैन्टर में कृशकों के उपयोग हेतु गन्ने की फसलों में नवीनतम कृशि यंत्रों की सूची भी बैठक में उपलब्ध करायी गयी। फार्म मषीनरी बैंक के यंत्रो के अन्य कृशकां के प्रयोग हेतु मषीनों के किराये की दरे निर्धारित की गयी। बैठक में उप कृशि निदेषक द्वारा फसलों के अवषेश जलाने पर अर्थ दण्ड के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी। जिलाधिकारी ने उप कृशि निदेषक को निर्देष दिये कि किसानों को बुलाकर उनसे कृशि उपकरण क्रय के सम्बन्ध में सहमति प्राप्त कर ली जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक तहसील स्तर पर जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिता करायी जाये और 5 अच्छे छात्रों का चयन किया जाये। उन्होने बताया कि प्रत्येक तहसील में प्रथम द्वितीय, तृतीय तीन छात्रों का चयन होगा और उन्हें 10 हजार, 7500 एवं 5 हजार पुरस्कृत राषि प्रदान की जायेगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अर्चना वर्मा, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 सिया राम मौर्या, समस्त एसडीएम एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + sixteen =