खबरें अब तक...

समाचार

शहीदों के बलिदान से मिली आजादी : राजनाथA 2 | 
शुकतीर्थ। गृहमंत्री राजनाथ सिंह का राष्ट्रीय सैनिक संगठन के कर्नल तेजेंद्र पाल सिंह व कर्नल सुरेशचंद त्यागी ने पुष्प देकर स्वागत किया। इसके बाद सांसद डा. संजीव बालियान व भारतेन्दु सिंह, विधायक कपिल देव अग्रवाल सहित उपस्थित भाजपा नेताओं ने पुष्प भेंटकर स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने शहीद भगत िंसह की मूर्ति का अनावरण किया। इसके पश्चात गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जनसभा को सम्बोधित किया।
शहीद भगत सिंह के जन्मदिवस पर उनकी प्रतिमा का अनावरण करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस देश की आजादी शहीदों के बलिदान से ही मिली है आज दोपहर बाद विशेष हैलीकाप्टर से शुकतीर्थ पहुंचे गृमंत्री राजनाथ सिंह ने सबसे शुरू में कारगिल स्मारक पर पहुंचकर देश के शहीद जवानों को अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये। बाद में शहीद-ए-आजम स. भगत सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया। शहीदों को नमन करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि शहीद भगत िंसह ने छोटी सी आयु में ही देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। गृहमंत्री ने कहा कि महात्मा गांध्ां रहे हो या अन्य ही कांग्रेस नेता रहे हो । इस आजादी की लडाई का नेतृत्व करने वाले दूसरे नेता क्यों न रहे हो मतभेद तो था लेकिन स. भगत सिंह का उनके साथ मनभेद नहीं था। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह के इस सच्चाई को समझते सचमुच आजादी का यह संदेश झोपडियां तक गलियों तक यदि कोई पहुंचा सकता है तो महात्मा गांधी जी इस संदेश को पहुंचा सकते है इसलिए महात्मा गांधी और दूसरे नेताओं के प्रति शहीद भगत सिंह का बेहद सम्मान था। चन्द्रशेखर आजाद केवल 26 साल की उम्र में देश की आजादी के लिएसंघर्षरत रहे। प्रदेश के इलाहाबाद के कम्पनी गार्डन में अपनी रिवाल्वर की गोलियों से अंग्रेजों पर गोलियां बरसाई और जब रिवाल्वर की अंतिम गोली शेष बची तो चन्द्रशेखर आजाद को यह चिंता सताने लगी कहीं विदेशियों की रिवाल्वर की विदेशी गोली हमारे जिस्म में प्रवेश न कर हमारे जिस्म को नापाक न कर दे तो इसलिए चन्द्रशेखर आजाद ने अपने ही रिवाल्वर की गोली को अपने सीने में उतारने का ऐलान किया था तब जाकर मेरा देश आजाद हुआ था। क्रांतिकारी अशफाक उल्लाखां की कहानी मैं अक्सर सार्वजनिक सभाओं में सुनाता हूं। कार्यक्रम में राष्ट्रीय सैनिक संगठन के संयोजक कर्नल सुरेशचंद त्यागी, कर्नल सुरेंद्र पाल सिंह के अलावा बहुत सारे पूर्व सैनिक मौजूद रहे इसके अलावा बिजनौर सांसद भारतेन्दु सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री व सासंद डा. संजीव बालियान, विधायक कपिल देव अग्रवाल, विधायक अवतार सिंह भडाना, विधायक उमेश मलिक, विधायक विजय कश्यप, विधायक प्रमोद ऊंटवाल, स्वामी ओमानन्द जी ब्रहमचारी, पूर्व विधायक सोमांश प्रकाश, आयुष बोर्ड के चेयरमैन डा. सुभाषचंद शर्मा, अल्पसंख्यक आयेग के सदस्य स. सुखदर्शन सिंह बेदी, पूर्व विधायक अशोक कंसल, वीरपाल सिंह निर्वाल, ओमदत्त आर्य, धर्मवीर बालियान, देवराज पंवार, विजय शुक्ला, पूर्व विधायक सुशीला अग्रवाल, कैप्टन ज्ञानेंद्र सिंह, सुषमा पुंडीर, रेणू गर्ग आदि मौजूद रहे।
गंगाघाट पर राष्ट्रीय सैनिक संगठन कीसभा को सम्बोधित करने के बाद केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुकदेव आश्रम पर पहुंचे जहां उन्होंने तीन सदी के दृष्टा शिक्षाविद स्वामी कल्याण देव की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धासुमन अर्पित किये। इसके बाद उन्होंने 5000 वर्ष पुराने वटवृक्ष की परिक्रमा की तथा प्राचीन शुकदेव मंदिर के दर्शन कर शुकदेव आश्रम पर ही दोपहर का प्रसाद ग्रहण किया। उनके साथ जिलाधिकारी राजीव शर्मा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह, सीडीओ अर्चना वर्मा सहित अनेक पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे तथा अनेक भाजपा नेता ने भी प्रसाद ग्रहण किया।
स्कन्ध पुराणो में स्पष्ट कहा गया है कि यह जो शुकतीर्थ है मोक्षदायी है जीवन के सारे बंधनों से अगर कोई मुक्त होना चाहता है तो इस तीर्थ में आकर साधना करने से मनुष्य जीवन के सारे बंधनों से मुक्त हो सकता है ऐसी पुण्य स्थली है जहां पर आज हम सब लोग माजूद है।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सेना के हौसले पूरी तरह से बुलंद है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय सेना ने पाकिस्तान की जमीन पर भी अपना परचम लहराया। हमारे बहादुर सैनिक पाक की सीमा में अंदर तक गये और दुश्मनों के दांत खट्टे कर उन्हे भारी नुकसान पहुंचाकर सकुशल वापस लौट आये। जिसे सर्जिकल स्टाइक का नाम दिया गया। उन्होंने कहा कि जब भी देश में पाकिस्तान किसी भी तरह का भारत के प्रति दुस्साहस करता है तो इसी तरह की पाकिस्तान में भारतीय सेना सर्जिकल स्टाइक कर उसका मुंहतोड जवाब देगी।

मुजफ्फरनगर कैमिस्ट एसोसिएशन ने दिया ज्ञापन1 23 |
मुजफ्फरनगर। डिस्ट्रिक्ट मुजफ्फरनगर कैमिस्ट एसोसिएशन केसदस्यों ने आज विभिन्न मांगों को लेकर कैमिस्टों की अखिल भारतीय संस्था एआईओसीडी के आह्वान पर विरोध दर्ज कराते हुए प्रधानमंत्री को सम्बोधित एकज्ञापन जिला प्रशासन को दिया।
एसोसिएशन के अध्यक्ष रविंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन में कहा है कि रिटेल दवा व्यवसाय से फार्मेसिस्ट की अनिवार्यता को समाप्त किया जाये। दवा व्यापारियों का दवा कानून के विरूद्ध बनाये गये नियमों से उत्पीडन बंद किया जाये। इसके अलावा रविंद्र सिंह ने कहा है कि दवा व्यवसाय में ऑन लाइन फार्मेर्सी एवं फार्मेसिस्ट के प्रावधान को समाप्त किया जाये। एसोसिएशन के महामंत्री अनिरूद्ध कुमार अग्रवाल ने कहा कि यदि उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया तो मजबूर होकर कैमिस्ट एसोसिएशन आंदोलन करेगी। इस दौरान डा. रूकमेश गुप्ता, योगेश मदान, आशीष अग्रवाल, संजय गुप्ता, सतपाल सिंह, रविंद्र निर्वाल, कमलजीत सिंह, अरविंद गर्ग, आशीष बिंदल, आशीष अग्रवाल, अमित शर्मा, गौरव छाबडा, शुभम सिंघल, वसीम, वाजिद, पवन सिंघल, हर्ष भाटिया, शुभम जैन, दीपक सिंघल, प्रवीन जैन चीनू आदि मोजूद रहे।

कैमिस्ट एसोसिएशन का बंद हुआ विफल2 14 |
मुजफ्फरनगर। कैमिस्ट एसोसिएशन की तरफ से भारत बंद का जो आह्वान पिछले कई दिनों से किया जा रहा था उसका मुजफ्फरनगर स्थित जिला परिषद मार्किट सहित नगर की सभी दुकानें, मैडिकल स्टोर थोक व रिटेल पर बंद का असर बेअसर रहा। रोजमर्रा की तरह थोक से लेकर फुटकर तक सभी दवा विक्रेताओं व अन्य दुकानदारों ने कार्य किया। मुजफ्फरनगर में दवा की दुकानों का बंद पूरी तरह से विफल साबित हुआ।

 

बाइक की चपेट में आकर घायल
मुजफ्फरनगर। बाईक की चपेट मे आकर एक महिला घायल हो गई। जिसे उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार गांध्ी कालोनी सुभाष नगर निवासी करीब 75 वर्षीय एक महिला अपने घर के बाहर खडी हुई थी कि इसी बीच तेजगति के साथ पहुची बाईक की चपेट मे आ जाने से महिला संतोष घायल हो गई। जिसे उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया गया।

शहीद भगत सिंह को किये श्रद्धासुमन अर्पित
मुजफ्फरनगर। भारत माता के वीर सपूत शहीद भगत सिह को युवाओं ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। शहीद भगत सिह सेवा दल कार्यकर्ताओं ने शबद-कीर्तन, लंगर और रक्तदान शिविर लगाकर जयंती मनाई। गांधी कालोनी स्थित गांधी वाटिका में भगत सिह के जन्म दिवस पर देशप्रेम के नारों के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। सरदार मोहन ङ्क्षसह व सुखदेव सिह ने उनके जीवन पर लिखी कविता सुनाई। समाजसेवी सोमनाथ भाटिया ने भगत ङ्क्षसह के जीवन पर प्रकाश डाला। इस दौरान सरदार अमरजीत ङ्क्षसह सिडाना, अजय टंडन, सतीश गोयल, राकेश ढींगरा, सरदार सुखदर्शन ङ्क्षसह बेदी, नरेश अरोरा, सरदार यशपाल सेठी काका, अखिल तागरा, नवदीप, राकेश दहूजा, करण बाटला, मनोज अरोरा, विकास पाहुजा व डॉ. संजीव लांबा आदि मौजूद रहे। इसी क्रम में रालोद कार्यालय पर युवा कार्यकर्ताओं नहीं शहीद भगत ङ्क्षसह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान पराग चौधरी, जयपाल ङ्क्षसह, समद खान, हंसराज जावला, अंकित सहरावत, सन्नी व सोनू आदि मौजूद रहे।

संस्थागत प्रसवों को दे बढावाः जिलाधिकारी
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी राजीव षर्मा ने कहा कि आषा एवं आगनवाडी तथा सभी एमओआईसी 80 प्रतिषत और उससे अधिक के पांच वर्श तक एक उससे ऊपर की आयु के दिव्यांग छात्र/छात्राओं का चयन कर इनकी सूची तैयार कर एक सप्ताह में उपलब्ध कराये जिससे इन्हें मोट्राईज्ट ट्राई साईकिल दिलायी जा सके। उन्होने कहा कि हॉट एवं तालु कटे बच्चों का भी चिन्हाकन कर सूची तैयार की जाये। जिससे उनके ऑपरेषन कराये जा सके। उन्होने कहा कि अन्धता निवारण के लिए सहारनपुर और मेरठ से विषेशज्ञ सर्जन बुलाकर माह अक्टूबर में कैम्प लगाकर आंखो का आपरेषन कराये जायेगे और उसके बाद दिसम्बर में पुनः कैम्प लगाकर आंखों के आपरेषन कराये जायेगे। उन्होने आषाओं को षत प्रतिषत भुगतान कराये जाने के निर्देष दिये। उन्हेने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देषित किया कि गत 6 माह की जिन एमओआईसीज की प्रगति कम है ऐसे दो एमओआईसी को चिन्हित कर उनकी चार्जषीट की जाये। उन्होने कहा कि जिन एएनएम का कार्य अच्छा नही है उनके खिलाफ भी कडी कार्यवाही अमल में लायी जाये। जिलाधिकारी राजीव षर्मा आज यहां कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्हेने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का कार्य जन सामान्य को गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है। उन्होने कहा कि जिला अस्पताल को इस स्तर पर स्थापित करे कि मेरठ और सहारनपुर से भी मरीज अपना इलाज कराने मुजफ्फरनगर जिला अस्पताल आये। उन्होने कहा कि ओपीडी पूर्ण क्षमता के साथ चलाई जाये और चिकित्सक नियमित रूप से ओपीडी करे तथा स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ आम जनता को उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कि सभी एमओआईसी अपने लक्ष्यों को शत प्रतिशत पूर्ण करना सुनिश्चित करे। बैठको में पूरी तैयारियों के साथ प्रतिभाग करे और आकडो की फीडिंग पोर्टल पर कराना भी सुनिश्चित किया जाये। उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन कार्यो में एमओआईसी के कार्यो का प्रदर्शन अच्छा न हो उनके खिलाफ कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाये।
उन्होने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं जनसामान्य को उपलब्ध कराये। स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ सभी जरूरतमंदो को मिलना चाहिए। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की निरन्तर समीक्षा अपने स्तर से भी मुख्य चिकित्साधिकारी नियमित रूप से करते रहे।
जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिये कि स्वयं भी स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण करें तथा स्टाफ को गतिमान करे जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को अपने इलाज के लिए इधर उधर न भटकना पडे। उन्होने कहा कि सभी सीएचसी पीएचसी पर बिजली पर्दे साफ सफाई आदि की व्यवस्था पूर्ण होनी चाहिए। उन्होने कहा कि पुरूष नसबन्दी में इजाफा करे। इसके साथ ही संस्थागत प्रसवों के बढावा दिया जाये तथा आशाओं का भुगतान भी समय पर किया जाना सुनिश्चत करे। उन्होने कहा कि बच्चों के पंजीकरण मे सुधार लाया जाये और स्वास्थ्य विभाग की येजनाओं का प्रचार प्रसार किया जाये। जिलाधिकारी ने निर्देष दिये कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कान्ट्रेक्ट की गयी गाडियों में हर हाल में जीपीएस लगवाया जाये। उन्होने कहा कि 102 और 108 वाहन समय पर पहुंचने चाहिए।
जिलाधिकारी कहा कि सरकार जनसामान्य के स्वास्थ्य के प्रति संवेदनषील है। सभी स्वास्थ्य सेवाओं का निषुल्क लाभ आम आदमी को उपलब्ध हो। उन्होंने निर्देश दिये कि हर स्थिति में संस्थागत प्रसवों की संख्या में इजाफा होना चाहिये, यदि आशावर्कर या संगनी जननी सुरक्षा योजना में सहयोग नही करती है तो उनके विरूद्व कार्यवाही करे। उन्होने कहा कि प्रत्येक पीएचसी पर परिवार नियोजन के प्रयास किये जाये। उन्होने कहा कि नवम्बर के अंतिम सप्ताह में एमआर का टीका 9 माह के बच्चों से लेकर 15 वर्श के बच्चो को लगाया जाना है। उन्हेने कहा कि आईसीडीएस और षिक्षा विभाग का अहम रोल है। उन्होने क्षय रोग की भी समीक्षा की। जिलाधिकारी ने कहा कि एमओआईसी यह सुनिश्चित कराये कि जो बच्चे कमजोर है और अतिकुपोषित की श्रेणी में आते है उन्हें एनआरसी के लिए संदर्भित करे। उन्होने कहा कि एनआरसी पर बच्चों को 14 दिन रखा जायेगा और यदि आवश्यकता हुई तो समय बढाया जायेगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि बच्चों की आंखों का टैस्ट भी अवश्य करायें जिन बच्चों की निगाह कमजोर है उनको निशुल्क चश्में उपलब्ध करायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि पी0सी0पी0एन0डी0टी0 एक्ट को प्रभावी ढंग से संचालित किया जाये। उन्होने कहा कि किसी भी अल्ट्रासाउण्ड सेन्टर पर भू्रण जांच न होने पाये। उन्होने कहा कि अल्ट्रासाउण्ड सेन्टर के निरीक्षण किये जाये इसकी जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग की है। उन्होंने निर्देश दिये कि स्वास्थ्य विभाग गोपनीय रणनीति तैयार करे तथा पीसीपीएनडीटी की जो समिति गठित है उसको साथ में लेकर चैकिंग अभियान शुरू करें। उन्होंने कहा कि यदि इस सम्बन्ध में चिकित्सकों की संलिप्ता पाई जाती है तो सम्बन्धितों के खिलाफ एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। जिलाधिकारी ने जेएसवाई के अन्तर्गत षत प्रतिषत भुगतान किये जाने के भी निर्देष दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि नियमित टीकाकरण के अन्तर्गत हर हाल में लक्ष्य पूर्ण किया जाना सुनिष्चित किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि एमसीटीएस पोर्टल पर बच्चों का पंजीकरण की फीडिंग पूर्ण की जाये।
जिलाधिकारी ने बाल विकास एवं पुश्टाहार विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि आधार फीडिंग का कार्य पूर्ण कराना सुनिष्चित किया जाये। उन्होने यह भी निर्देष दिये कि वीएचएनडी सत्र पूर्ण कराये जाये। अधिकारीगण गांवो को कुपोशण मुक्त करने के लिए गांवो में जाये और आंवटित गांवो को कुपोशण मुक्त करने में रूचि ले। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देष दिये कि ऐसे अधिकारी जिनके गांव कुपोशण मुक्त नही हुए है उनकी अलग से बैठक बुलाई जाये। उन्होने कहा कि हर माह के बुधवार को सब सेंटरो पर सुपोशण मेले का आयोजन किया जाये और वीएचएनडी दिवस तथा पोशाहार का वितरण सुनिष्चित किया जाये।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि अपने आवटिंत ग्रामों में वी0एच0एन0डी0 की गतिविधियें में सम्मिलित हो और उसके फोटोग्राफ कराये। उन्हेने निर्धारित प्रारूप पर भ्रमण आख्या उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। एन0आर0सी0 पर अतिकुपोशित बच्चों को संर्दभित किया जाये। उन्होने कहा कि सभी आंगनवाडी केन्द्रों पर वजन मषीने उपलब्ध रहे। जिलाधिकारी ने वीएचएनडी की समस्त प्रविष्टियां स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि बच्चों का वजन नियमित रूप से कराना सुनिश्चित कराया जाये। उन्हेने कहा कि सभी लोजेस्टिक उपलब्ध रहने चाहिए। उन्हेने कहा कि सभी आगंनवाडी केन्द्रों पर एम0ओ0यू0टेप एवं वजन मशीनें उपलब्ध रहे। उन्होने कहा कि एन0आर0सी0 केन्द्र को पूर्ण क्षमता के साथ संचालित किया जाये।
जिलाधिकारी ने कहा कि आंगनवाडी केन्द्रो पर बच्चों का ग्रोथ चार्ट अद्यतन रखा जाये। उन्होने कहा कि पोषण पुर्नवास केन्द्र पर सभी बैड भरे रहे। जिलाधिकारी ने एनआरसी के लिए खिलौने आदि क्रय करने के भी निर्देष दिये। उन्होने कहा कि गर्भवती महिलाओं की सभी जांच कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने किषारियों को आयरन की गोलियां नियमित रूप से दिये जाने के निर्देष दिये। उन्होने कहा कि हाई रिक्स गर्भवती महिलाओं को सी0एच0सी0 अथवा जिला अस्पताल पर संदर्भित किया जाये। उन्होने कहा कि अति कुपोषित बच्चों के अभिभावको की काउंसिलिग कराना भी सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने आंगनवाडी केन्द्रो पर बिजली के कनेक्शन कराने तथा पंखे आदि लगवाने के निर्देश भी डी0पी0ओ0 के दिये।जिलाधिकारी ने कहा कि पोषण मिशन से सम्बन्धित कोई भी अधिकारी अपने कार्य में लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्हेने कहा कि सी0डी0पी0ओ0 आंगनवाडी केन्द्रो पर जाये और प्रगति देखे। जिलाधिकारी ने कहा कि पोषण मिशन का कार्य बडा महत्वपूर्ण एवं शासन की उच्च प्राथमिकता का कार्य है। उन्हेने कहा कि पोषाहार वितरण का कार्य समयबद्ध ढंग से किया जाये। कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों का सही आकंडा विभाग में दे अगर कोई गलत आकडा देता है तो वह स्वयं जिम्मेदार होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि आंगनवाडी और आशा का डाटा समान होना चाहिए। उन्हेने कहा कि आंगनवाडी के रजिस्टरो का भी समय समय पर सी0डी0पी0ओ0 अवश्य चैक करे। उन्होने कहा कि इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित रखा जाये।
जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री मात्र वंधन योजना तथा वेकटर जनित रोग, कुश्ठ रोग आदि की भी समीक्षा की। जिलाधिकारी ने 1.10.2018 से 15.10.2018 तक विषेश संचालित रोग नियंत्रण पखवाडे का माईक्रो प्लान तैयार कराये जाने के निर्देष दिये। उन्होने कहा कि विकास खण्ड स्तर पर खण्ड विकास अधिकारियों की अध्यक्षता में ग्राम प्रधानों की बैठक करायी जाये। उन्हेने कहा कि ग्राम प्रधान अपने ग्राम में संचालित रोग पखवाडे के नोडल होगे। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग संचालित रोगो की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु जनपद, ब्लाक तथा ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न विभागो के बीच समन्वय हेतु नोडल विभाग का काम करेगा। उन्होने आषाओं की भूमिका बताते हुए कहा कि जागरूकता बढाने और बचाव तथा उपचार संदेषो के उपचार में आषाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी पी0एस0मिश्रा, सीएमएस तथा सभी एमओआईसी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद थे।

जहरीले पदार्थ का किया सेवन
तितावी। अज्ञात कारणो के चलते एक युवक ने घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे उसकी हालत बिगड गई। सूत्रो के अनुसार क्षेत्रा के गांव नसीरपुर निवासी सौरभ नामक युवक ने अज्ञात कारणो के चलते घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे उसकी हालत बिगड गई तथा मुंह से झाग निकलने लगे। इस मामले से घबराए परिजन युवक को उपचार के लिए निजी अस्पताल मे ले गए। पुलिस ने इस प्रकार के किसी मामले की जानकारी होने से इन्कार किया है।

हादसे में घायल
खतौली। सडक हादसे मे बाईक सवार युवक घायल हो गया ।जिसे उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार नगर के मौहल्ला ढाकन चौक निवासी सुमित सुधकर नामक युवक आज दोपहर बाईक द्वारा जानसठ तिराहे पर किसी काम से जा रहा था कि जैसे ही वह जानसठ तिराहे के समीप पहुंचा कि इसी बीच मेरठ की और से आ रही प्राईवेट बस की चपेट मे आ जाने से युवक सुमित घायल हो गया। जिसे कुछ लोगो ने उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया। जहां से उसे जिला चिकित्सालय रैपफर कर दिया गया।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − 8 =