News
खबरें अब तक...

समाचार

जाटलैंड से टिकैत परिवार ने भरी हुंकार, कहा-मोदी-योगी की सरकार झूठी है1 News 3 |
मुजफ्फरनगर। जीआईसी ग्राउंड में आयोजित किसान महापंचायत को सम्बोधित करते हुए भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौ.राकेश टिकैत ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने किसान को कर्जदार कर दिया है। किसान को उसकी जमीन का वाजिब दाम नही मिल पा रहा है। भाकियू नेता चौ.राकेश टिकैत ने कहा कि हमारी सरकार से मांग है कि गन्ने का भाव 450 रूपये कुन्तल किया जाए। उन्होने कहा कि सरकार पर किसानो का करीब 12 हजार रूपये करोड बकाया है। उन्होने कहा कि जब हम किसान से वो पैसा मांगते हैं तो इसे राजनीति करार दिया जाता है। उन्होने भीड से सवाल किया कि क्या किसानों की आवाज उठाना अनुचित है। यदि मुददा उठाना राजनीति है तो वे ऐसे मुददे उठाते रहेंगे। चौ.राकेश टिकैत ने कहा कि संयुक्त मोर्चा दिल्ली के चारों ओर है। महारैली को सम्बोधित करते हुए चौ.राकेश टिकैत ने कहा कि वे मुजफ्फरनगर की जमीन पर तब तक पैर नही रखेंगे। जब तक यह जन आन्दोलन सफल नही हो जाता। किसानां को जीत नही मिल जाती तब तक वे मुजफ्फरनगर वापिस नही आएंगे। इसके लिए सिर्फ 9 महीने ही नही चाहे कितना भी वक्त लग जाए। उन्होने भाषण के दौरान सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार किसानो की आवाज दबाना चाहती है। किसानो के साथ सौतेला व्यवहार हो रहा है। सांसद,विधायक,सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह एवं पेशन बढाई जा रही है। जबकि किसान आर्थिक संकट से जूझ रहा है। चौ.राकेश टिकैत ने कहा कि बडी बडी कम्पनियां 6-7 लाख करोड रूपये लेकर फरार हो गई हैं। जिनका कोई हिसाब किताब नही है। ना ही सरकार यह बता पा रही है कि वह पैसा कहा से आया था। उन्होने कहा कि सरकार की नीतियों के कारण लाखों-करोडो युवा बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं। युवाओं के सामने रोजगार की समस्या है। उनका भविष्य अन्धकारमय होता नजर आ रहा है। चौ.राकेश टिकैत ने कहा कि 3 कृषि कानून वापिस होने चाहिए। एमएसपी कानून लागू होना चाहिए। आज भारत का किसान परेशान व हताश है। उन्होने कहा कि व्यापारी को सरकार उसके माल का वाजिब दाम दे रही है। जबकि किसान को धान व अन्य फसल का सही मूल्य नही मिल पा रहा है। भाकियू नेता चौ.राकेश टिकैत ने अपने भाषण के दौरान अमित शाह, मोदी व योगी पर भी निशाना साधा । उन्होंने कहा कि यह देश का आन्दोलन है जो अपने सफलता तक अनवरत जारी रहेगा।
किसान लाल किले पर नहीं गया, हमे धोखे से लेकर गए हैं कोई एजेंसी इस बात की जांच करने को तैयार नहीं है। कैमरा और कलम पर पहरा है। आंदोलन जारी रहेगा। देश के नौजवानों के सवाल है कि गन्ने का ४५० रुपये कुंतल चाहिए। टिकैत ने कहा कि पूरे देश मे संयुक्त मोर्चा आंदोलन करेगा। गाजीपुर बॉर्डर से नहीं हटेंगे। ये लड़ाई आपके दम पर लड़ी जाएगी और जीती जाएगी। टिकैत ने हर हर महादेव और अल्लाह हो अकबर के नारे मंच से लगाए। वाहे गुरु जी का खालसा…वाहे गुरु जी की फतेह के नारे के साथ संबोधन समाप्त कर दिया।
नगर के महावीर चौक के समीप स्थित राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वाधान में तीन कृषि बिल के विरोध मे आयोजित किसान महापंचायत में भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ.नरेश टिकैत, भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौ.राकेश टिकैत, भाकियु युवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष गौरव टिकैत, चरण सह टिकैत, भाकियु नेता धर्मेन्द्र मलिक,किसान नेता जगमाल चौधरी,स.हरपाल सिंह हरफूला, सुरेन्द्र कौशिक, सुरेश कौशिक, विरन्द्र अग्रवाल, चौ.युद्धवीर सिह,चौ.जगतराम सिह,संतोष मलिक, कालखण्डे खाप के चौधरी चौधरी संजय सिह, देशवाल खाप के चौधरी चौधरी सुरेन्द्र सिह,बत्तीसा खाप चौधरी चौ.शोकेन्द्र सिंह,रोहतक हरियाणा से सुरेन्द्र मालपुनिया, रोहतक से भाकियू नेत्री जगवती सागवान, डा.अमित मित्तल,राजू, मन्दीप, गठवाला खाप से चौ.सुरेन्द्र सिह,रणजीत सिह, कुलदप चौधरी, बिहार से पूर्व कैबीनेट मंत्री व नरेन्द्र सिह, विकास पंवार, जगमाल सिह, स.कुलवेन्द्र सिह सहित विभिन्न खाप चौधरी, विभिन्न किसान संगठनो से जुडे पदाधिकारी, किसान नेता एवं उत्तर प्रदेश, पंजाब, बिहार, उत्तराखण्ड, हरियाणा आदि देश के विभिन्न राज्यो से किसान संगठनो के नेता एवं किसान कार्यकर्ता मौजूद रहे। इस दौरान संजीव खोखर, सतेन्द्र सोलंकी, युधिष्ठिर पहलवान,रालोद नेत्री डा.मोनिका सिह, रालोद नेता ब्रजवीर सिह, रालोद नेता पराग चौधरी,अंकित सहरावत, कृष्णपाल राठी, अशोक चौधरी, अनंगपाल चौधरी, बलजीज सिह राजेवाल, रालोद जिलाध्यक्ष प्रभात तोमर,वरिष्ठ रालोद नेत्री श्रीमति रमा नागर,रालोद नेत्री पायल माहेश्वरी किसान महापंचायत मे पूर्वांचल व अन्य प्रदेशों से हजारो महिला कार्यकत्री महारैली मे शमिल हुई। रैली स्थल एवं उसके आसपास सुरक्षा के मददेनजर कडी व्यवस्था रही। नगर के विभिन्न मार्गो/बाजारों,मुख्य चौराहों पर भारी मात्रा मे पुलिस बल मौजूद रहा। पुलिस बल के अलावा अर्धसैनिक बल के जवान तथा पीएसी बल के जवान मौजूद रहे।
चाक चौबंद रही पुलिस प्रशासन की व्यवस्था
मुजफ्फरनगर। किसानों के महाकुम्भ को लेकर पिछले कई दिनों से जिला प्रशासन तैयारियां में लगा था जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह और एसएसपी अभिषेक यादव ने गत दिवस समस्त अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हे दिशा निर्देश दिये थे और ऐसी चाक चौबंद व्यवस्था की थी कि कहीं कोई गडबडी न होने पाये। रैली के शांतिपूर्ण समापन होने पर जिला प्रशासन ने राहत की सास ली है। पुलिस के अलावा पीएसी और अर्द्धसैनिक बल भी रैली स्थल के आसपास भारी संख्या में तैनात किये गये थे इस सबके बावजूद किसान रैली का शांतिपूर्ण समापन से जहां एक ओर आयोजकों ने भी राहत की सास ली है वहीं प्रशासनिक अमला ने भी चैन की सास ली।
महिलाओं की रही भारी भागदारी
किसान महापंचायत में महिलाओं की बढ़चढ़कर भागीदारी नजर आई। हरियाणा राज्य से काफी संख्या में महिलाएं किसान दलों के साथ पंचायत स्थल पर पहुंची। बता दें कि कर्नाटक के भी कई किसान दल महापंचायत में शामिल होने पहुंचे।

जाम की रही स्थिति

मुजफ्फरनगर। यद्यपि भाकियू ने सात पार्किग स्थलों की व्यवस्था की थी लेकिन रैली का दबाव बढ़ने के कारण वाहन अनियंत्रित होकर शहर में घुस आये और मालवीय चौक, शामली बस स्टैंड के पास जाम की स्थिति बनी रही।

किसानों की लगातार बढ़ती रही भीड़
मुजफ्फरनगर। किसान महापंचायत को लेकर बड़ी संख्या में लोग पंचायत स्थल पर पहुंचें। पंजाब, हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसानों का आगमन जारी रहा। हुक्का गुडगुडाते और भंडारे में चाय नाश्ता व भोजन करते किसानों में जबर्दस्त उत्साह रहा। अधिकारियों के साथ भारी पुलिस बल व अर्ध सैन्य बलों के जवान खुद एसएसपी की निगरानी में व्यवस्था में लगे रहे। तमाम सड़कों पर वाहनों के कारण जाम के हालात भी नजर आये।
शनिवार से ही किसानों के आगमन के क्रम के चलते शहर की सड़कों का नजारा शनिवार को पूरी तरह से बदला बदला सा नजर आया। पांडाल और सड़कों तक किसानों के जत्थे सोते या हुक्का गुडगुडाते दिखाई दिए। महापंचायत में शामिल होने के लिए पहुंचे किसानों के लिए शहर में तमाम स्थानों पर भंडारों में भीड़ नजर आ रही है। महापंचायत में शामिल होने के लिए पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के किसान लगातार पहुंचें। पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसान बसों से पहुंचते रहे। राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान पर संयुक्त किसान मोर्चा के पदाधिकारी आवासीय व्यवस्था में जुटे रहे। किसानों ने सरकुलर रोड पर भंडारों के अलावा ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भंडारे शुरू हुए तो सड़क की एक लेन जाम हो गई। खुद एसएसपी अभिषेक यादव ने तमाम स्थानों पर व्यवस्था देखी और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
हवा में लहराए किसानों ने तिरंगे गमछे, लगाए नारे
महापंचायत शुरू होने से पहले आयोजकों ने राकेश टिकैत का हरे, नारंगी और सफेद गमछे हवा में लहराकर स्वागत किया और महापंचायत को शुरू कराने की हामी भरी। पंचायत स्थल पर भारी संख्या में युवा किसान नजर आए। किसानों का उत्साह किसी उत्सव से कम नहीं लग रहा है।
अधिकाशं बाजार रहे बंद
मुजफ्फरनगर। नई मंडी, गांधी कालोनी में साप्ताहिक बाजार बंदी के कारण अधिकाशं दुकाने स्वतः ही बंद रही लेकिन बाजारों में लोगों की आवाजाही जारी रही। दोनों ही स्थानों पर भाकियू के वालिटेयिर्स कम नजर आये यद्यपि पुलिस फोर्स दोनां जगह काफी रही। शहर में भगत िंसह रोड, शामली रोड, हनुमान चौक, लोहिया बाजार, रूड़की रोड, कच्ची सड़क, सर्राफा बाजार, दाल मंडी, पान मंडी में अधिकाशं दुकानदारों ने स्वेच्छा से ही दुकाने बंद रखी।
मीठे शर्बत ने समा बांधा
मुजफ्फरनगर। प्रकाश चौक पर नवगठित क्रांति सेना ने किसान रैली में आये हुए किसान प्रतिनिधियों के सम्मान में मीठे शर्बत की व्यवस्था कर रखी थी। हजारों की संख्या में किसान प्रतिनिधियों ने मीठे शर्बत का आनंद लिया और अपनी प्यास बुझाई। इस कार्य में देवेंद्र चौहान, शरद कपूर और शैलेंद्र शर्मा की भूमिका उल्लेखनीय रही।

खाने के पैकेट वितरित किये8 News 1 |
मुजफ्फरनगर। जीआईसी मैदान में हो रही किसान पंचायत के लिए जहां रालोद ने तमाम जगह भंडारे लगाए वहीं पूर्व जिला अध्यक्ष समाजवादी पार्टी गौरव स्वरूप ने १०००० खाने के पैकेट वितरित किए। गौरव स्वरूप पंचायत में किसानों की सेवा में जुटे हुए हैं। उन्होंने एसडी इंटर कॉलेज बेगराजपुर मेडिकल कॉलेज सहित कई जगह किसान पंचायत की व्यवस्थाओं के लिए खोली। सुबह से लगातार गौरव स्वरूप खुद खड़े होकर किसानों को भोजन कराते नजर आए। सपा जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी एडवोकेट व शलभ गुप्ता भी मौजूद थे।

 

भगवान श्री कृष्ण का छठी महोत्सव बडी धूमधाम के साथ मनाया9 News 3 |
मुजफ्फरनगर। नई मन्डी बिन्दल बाजार स्थित छारिया मन्दिर माता वाला मन्दिर मे भगवान श्री कृष्ण का छठी महोत्सव बडी धूमधाम के साथ मनाया गया। जिसमें सभी भक्तों द्वारा भजनो का आनन्द लिया गया। उसके बाद सभी श्रृद्धालूओं ने भोग प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान मन्दिर समिति के अध्यक्ष श्री कृष्ण छारिया,सचिव विनोद छारिया व कोषाध्यक्ष मनमोहन छारिया तथा समस्त कार्यकारिणी के अलीवा मुकेश छारिया,प्रमोद छारिया,राहुल छारिया,सचिन छारिया,राजू छारिया,शुभम,शिवम, प्रतीक सिंघल, दीपांशु सिंघल आदि उपस्थित रहे तथा व्यवस्था बनाने मे सहयोग किया। इस दौरान मंदिर के पुजारी पंडित सुधाकर भारद्वाज आचार्य,पंडित गिरधारी लाल शर्मा,अखलेश कुमार सहित श्रृद्धालुगण मौजूद रहे।

 

चिकित्सा शिविर का आयोजन
मुजफ्फरनगर किसान महापंचायत मे उत्तम प्रदेश निर्माण संगठन व भारतीय किसान यूनियन चिकित्सा प्रकोष्ठ ने किसान भाईयों की सेवा के लिए चिकित्सा शिविर का आयोजन कर निशुल्क औषधियां वितरित की।शिविर मे औषधियां लेने वालो की भारी भीड रही। चिकित्सा शिविर मे रोगियों को चिकित्सा प्रदान करते समय विशेष उत्तसाह देखा गया।

 

शिक्षक दिवस पर नव निर्मित सेमीनार हाल लोकार्पण12 News 2 |

मुजफ्फरनगर। भोपा रोड़ स्थित सनातन धर्म महाविद्यालय में शिक्षक दिवस पर नव निर्मित सेमीनार हाल विवेकानंद हाल का लोकपण सिटी बोर्ड ़की चेयरमैन श्रीमती अंजू अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सोमाण प्रकाश ने की। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में विद्यालय के सचिव अखिलेश दत्त, पी०डी० जी० के ०जी० अग्रवाल, अशोक तायल उपस्थित रहे। संचालन अशोक त्रिपाठी ने किया। शिक्षक दिवस पर विद्यालय के छात्रों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किये और एन०सी०सी० के कैडेटों ने सभी को सलामी दी। कार्यक्रम में अन्य विद्यालयों से आये शिक्षकों, एस० डी० कालेज के पुराने शिक्षकों का सम्मान किया गया। कॉलेज के प्राचार्य डा० पी० के० श्रीवास्तव ने विद्यालय की प्रगति के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। कार्यक्रम में डी० के० जैन, श्रीमती सरिता जैन, अंजुल भूषण, राजवीर सिंह, बाबू सुखपाल, डा. आर० के० सिंह, इंजी अशोक अग्रवाल, सुनील गर्ग एडवोकेट, डा. संगीता श्रीवास्तवा उपस्थित रहीं।

 

श्रीकृष्ण भगवान की छठी उत्सव का आयोजन14 News 1 |
मुजफ्फरनगर। श्री मन्दिर ठाकुर द्वारा मुनीम कॉलोनी में श्रीकृष्ण भगवान की छठी उत्सव का आयोजन कोरोना गाइडलाइन का पालन कर सोशल डिस्टेनसिंग व मास्क का प्रयोग करते हुए मनाया गया। जिसमें कॉलोनी के समस्त भक्तजन सम्मिलित हुए। इसमे विशेष बैण्ड बाजों द्वारा ठाकुर जी की भव्य पाल्की यात्रा निकाली गई। तत्पश्चात विशाल कीर्तन एवं विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया।कथा व्यास पूज्य जितेंद्र मिश्रा, पंडित बृजेंद्र मिश्रा, पंडित यश मिश्रा, पंडित आर्यन मिश्रा ने विशेष पूजा अर्चना करायी। विशिष्ट अतिथि चेयरमैन नगरपालिका परिषद अंजू अग्रवाल मौजूद रही। मुख्य अतिथि चेयरमैन अंजू अग्रवाल ने इस दौरान माइक लेकर भगवान श्री कृष्ण के एक से एक सुंदर भजन सभी भक्तों के समक्ष प्रस्तुत किये। चेयरमैन द्वारा प्रस्तुत किये गये भजनों को सुनकर सभी श्रद्धालु भाव विभोर हो गये। कई श्रद्धालु तो नाचने को भी मजबूर हो गये। वास्तव में चेयरमैन नगरपालिका जहां एक ओर चेयरमैन के रूप में लोगों की सेवा कर रही है वहीं भक्ति भावना में भी ये कम नहीं है। इस दौरान न्यू कृष्णा टेन्ट हाऊस बाबू राम गेट के सामने एवं मनोज गुप्ता, नवीन गुप्ता, विपिन सैनी, दीपाशुं मित्तल, पं.यश मिश्रा, रोबिन तोमर, अमित सैनी, शरद मित्तल, प्रदीप मितल, अशीष जैन (कालू), शुलभ अग्रवाल, कथाव्यास पं. पूज्य जितेन्द्र मिश्रा एवं कथा व्यास बिजेन्द्र मिश्रा का विशेष सहयेग रहा।

 

किसान महापंचायत से बड़ा ऐलान, 27 सितंबर को भारत बंदRakesh |
मुजफ्फरनगर। राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में संयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायत हो रही है। महापंचायत में हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड समेत कई राज्यों से किसान महापंचायत में पहुंचे हैं। मंच से संयुक्त किसान मोर्चा ने 27 सितंबर को भारत बंद की घोषणा की है। इससे पहले 25 सितंबर को भारत बंद की घोषणा की गई थी। लेकिन अब इसे बदल दिया गया है।
राकेश टिकैत ने कहा-सरकार बातचीत को तैयार नहीं-मुजफ्फनगर की जमीन पर पैर नहीं रखेंगे, जब जीत होगी तभी हम यहां आएंगे। राकेश टिकैत ने कहा सरकार बात करने को तैयार नहीं है। उसने बात करनी बंद कर दी है। हम बात करना चाहते हैं पर सरकार लगता है इसका कोई समाधान नहीं चाहती है। उन्होंने कहा कि अब मिशन सिर्फ यूपी नहीं बल्कि देश को बचाना है। पूरे देश के मुद्दे उठाएंगे।
महापंचायत में हुई अव्यवस्था तो, राकेश ने किया हस्तक्षेप
महापंचायत को संबोधित करते बलबीर सिंह राजेवाल ने तमिलनाडु, कर्नाटक व अन्य राज्यों से आए नेताओं की बात नहीं सुनने पर आपत्ति जताई। जिसे लेकर हूटिंग हो गई। राकेश टिकैत हस्तक्षेप के बाद फिर से राजेवाल का संबोधन शुरू हुआ। उन्घ्होंने कहा कि कृषि सेक्टर रह गया था। अब मोदी सरकार ने इसे भी कारपोरेट हाउसों के सामने परोस दिया है। जो मॉडल विश्व में फेल हो चुका वह थोपा जा रहा है। आंदोलन जितना जोर पकड़ रहा है। सरकार उतनी कमजोर पड़ रही है। हमने वोट पर चोट की तो बंगाल के नतीजे सामने है। आरोप लगाया कि जिसे अन्नदाता कहते थे उन्हें कभी खालिस्तानी तो कभी पाकिस्तानी बताया गया। कहा कि वह बीच का रास्ता चाहते हैं। हम अपना हक लेने आये हैं। समझौता नहीं करेंगे। जब तक कानून वापस नहीं होंगे हम भी वापस नहीं जाएंगे। अमेरिका के गौरे किसानों ने आपका समर्थन किया है। आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाड़ा के पार्लियामेंट में आपका मुद्दा उठ चुका है। सरकारें बड़ी नहीं होती लोग बड़े होते हैं। यूपी हिल गई। जिस तरह आप यहां आए हैं उससे लगता है कि बंगाल वाला फार्मूला दोहराने जा रहे है। वोट पर चोट का माहौल तैयार हो गया है।
अलग-अलग राज्यों से आए किसान नेताओं के निशाने पर भाजपा-कुछ स्थानीय भाकियू नेताओं के संबोधन के बाद कर्नाटक की किसान नेता अनुसुइया माजी ने कन्नड़ में महापंचायत को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भाजपा सरकार पर निशाना साधा। इनके पूरे भाषण का हिंदी अनुवाद कर नजुंडास्वामी ने किसानों को समझाया। इसके बाद तमिलनाडु से आए किसान नेता ने तमिल व अंग्रेजी में संबोधन किया। जिसका हिंदी अनुवाद मंजूनाथ ने किया। केरल से आए किसान नेता केवी बीजू ने भी संबोधन कर कृषि कानून वापसी की मांग की। किसान महासंघ शिव कुमार ने कहा कि हमारी नीति और नियत साफ है लक्ष्य प्राप्ति से कोई नहीं रोक सकता। कहा-भाजपा और आरएसएस छद्म सम्मेलन कर भ्रम पैदा करने की फिराक में है। किसानों को बताने की चाल है कि हमने मांगें मान ली।
सरकार के खिलाफ नारेबाजी मीडिया के साथ बदसलूकी
महापंचायत के दौरान मंच से केंद्र सरकार और राज्घ्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई। वहीं एक न्यूज चौनल के महिला रिपोर्टर से भी बदसलूकी की गई। जिसके बाद मंच से संचालकों ने ऐसा न करने की हिदायत दी। साथ ही पुलिसकर्मियों को अंदर बुलाकर व्यवस्था बनाने की मांग की। मंच से श्फसल हमारी दाम तुम्हारा नहीं चलेगा..मंच से लगातार नारेबाजी जारी रहा। तीनों कृषि कानून वापस लेने और सरकार के खिलाफ नारेबाजी जारी है।
महिला किसानों की मांग, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीनों कृषि कानून वापस लें
नरेन्द्र मोदी सरकार के तीन कृषि कानून के विरोध में रविवार को किसानों के मसीहा माने जाने वाले चौधरी महेन्द्र सिंह टिकैत की कर्मभूमि मुजफ्फरनगर में आज होने वाली किसान महापंचायत में महिला किसान भी एकत्र हैं। महिला किसानों का कहना है कि हम तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर यहां एकत्रित हुए हैं। हम यहां से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से तीन कानूनों को वापस लेने का अनुरोध करते हैं। अगर वह कृषि कानून वापस ले लेते हैं तो हमारा यहां पर एकत्र होना सफल हो जाएगा।

 

किसान महापंचायतः अफसरों के सभी दावे हुए फेल, भीड़ के आगे बेबस नजर आए पुलिस वाले5 News 4 |
मुजफ्फरनगर। शहर के जीआईसी ग्राउंड में संयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायत में रविवार सुबह से ही भारी भीड़ पहुंचने से व्यवस्थाएं बिगड़ गईं। प्रशासन की ओर से जो भी व्यवस्थाएं लागू की गईं, वे सभी दस बजते ही चरमरा गईं। किसानों के लगातार उमड़ते सैलाब के आगे पुलिस-प्रशासन बेबस खड़ा नजर आया। वहीं किसान जहां से देखो वहीं से निकलते नजर आए। कृषि कानूनों के विरोध में शहर के जीआईसी मैदान में हो रही महापंचायत में शामिल होने के लिए सुबह से ही शहर में किसानों के वाहन पहुंचने शुरू हो गए थे। दिन निकलते ही पूरा शहर हरे-सफेद व पीले रंग के झंडों से पटना शुरू हो गया। सुबह दस बजते-बजते शहर में लागू की गई यातायात की सभी व्यवस्थाएं पूरी तरह ध्वस्त हो गईं और हर ओर सड़कों पर केवल किसानों के ही वाहन दौड़ते नजर आए। वहीं किसानों के सैलाब में उनके वाहनों के दबाव के चलते शहर में लागू की गई यातायात व्यवस्था भी ध्वस्त हो गई और जहां से राह मिली, किसानों के वाहन उसी ओर दौड़ते चले गए। शहर के ईदगाह तिराहे से निर्धारित मार्ग खालापार की ओर से निकाले जाने वाले वाहन शहर के हनुमान चौक, भगत सिंह रोड, शिवचौक और मीनाक्षी चौक होते हुए किसान महापंचायत में पहुंचे। 
इसके चलते शहर के हर मार्ग पर किसानों के वाहनों से जाम लग गया। वहीं, शहर के जानसठ रोड से अलमासपुर होते हुए किसानों की भारी भीड़ पैदल ही जीआईसी ग्राउंड पर पहुंची। यहां किसानों के वाहन नवीन मंडी स्थल में पार्क कराए गए थे, लेकिन भारी भीड़ के चलते यह जगह भी कम पड़ी।
इसके अलावा शहर में सभी पार्किंग स्थल में भी वाहन निर्धारित संख्या से अधिक पार्क होने के कारण 11 बजे के बाद शहर में पहुंचने वाले किसानों को अपने वाहन सड़क किनारे खड़े करने को मजबूर होना पड़ा।
नहीं खुले बाजार, ठेले-रेहड़ी व ई-रिक्शाएं भी नदारद
संयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायत के चलते रविवार सुबह से ही शहर में ठेली-रेहड़ी वाले व फुटकर विक्रेताओं के साथ ही ई-रिक्शा वाले भी नदारद रहें। शहर के सभी बाजार पूरी तरह से बंद रहे। जहां आम लोगों की भीड़ खरीदारी के लिए जुटती थी, वहां रविवार को केवल किसान ही किसान नजर आए।
भीड़ का आलम यह रहा कि पंडाल में जगह न मिलने के कारण किसानों को शहर के महावीर चौक से सटे हुए चौधरी चरण सिंह मार्केट, स्वरूप प्लाजा समेत कई अन्य मार्केट में भी फर्श पर बैठकर लाउडस्पीकर के माध्यम से भाषण सुनने पड़े। वहीं, रातभर से शहर में मौजूद रहे किसान भी बड़ी संख्या में इन मार्केट के गलियारों में सोते नजर आए।

महापंचायत में पहुंचे कुछ लोगों ने फाड़े भाजपा के होर्डिंग्स, पीएम मोदी और सीएम योगी के खिलाफ जमकर नारेबाजी7 News 3 |
मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर में रविवार को किसान महापंचायत में पहुंचे कुछ लोगों ने भाजपा के होर्डिंग्स व बैनर फाड़ दिए। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी और सीएम योगी के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। वहीं पुलिस ने किसी तरह लोगों को समझाकर शांत किया। 
पंजाब और हरियाणा से पहुंचे अधिक किसान-मुजफ्फरनगर शहर के जीआईसी ग्राउंड में संयुक्त किसान मोर्चा की किसान महापंचायत में यूं तो देशभर के किसान शामिल रहे, लेकिन इनमें पंजाब व हरियाणा से आने वाले अधिक किसान ऐसे भी रहे, जो अपने निजी वाहनों से महापंचायत में शामिल होने पहुंचे। इन किसानों के काफिले में बड़ी संख्या में लग्जरी गाड़ियां भी शामिल रहीं, जबकि बसों की संख्या काफी कम रही। वहीं, इस बार किसान महापंचायत में ट्रैक्टरों की संख्या भी कम ही रही। इनमें ऐसे भी ट्रैक्टर रहे, जिन पर डीजे पर गाने बजाए जा रहे थे। इनके अलावा, बड़ी संख्या में किसान अपने दुपहिया वाहनों से भी किसान महापंचायत में पहुंचे। 
शिवचौक पर फाड़े गए भाजपा के होर्डिंग-बैनर
किसान महापंचायत में शामिल होने पहुंचे कुछ लोगों ने शहर के शिवचौक पर लगे भाजपा के होर्डिंग व बैनर फाड़ डाले। शामली रोड की ओर से ट्रैक्टर लेकर पहुंचे होर्डिंग फाड़ने वाले युवाओं ने शिवचौक पर मोदी-योगी के खिलाफ भी जमकर नारेबाजी की। बाद में वहां मौजूद पुलिस टीम न इन युवाओं को समझा-बुझाकर आगे के लिए रवाना किया।
महावीर चौक पर लगाया गया रालोद का झंडा-किसान महापंचायत यूं तो गैर राजनीतिक लोगों को मंच पर बैठने की अनुमति नहीं दी गई थी, लेकिन रालोद अपनी उपस्थिति दर्ज कराने से पीछे नहीं हटा। रालोद कार्यकर्ताओं ने शहर के महावीर चौक स्थित सौंदर्यीकरण कर बनाए गए बड़े कलश के ठीक ऊपर रालोद के झंडे फहरा दिए। महापंचायत समाप्ति तक इस कलश के ऊपर रालोद के ही झंडे लहराते रहे।
दंगा करने नहीं पंगा लेने आए हैं, मेधा पाटकर-किसान महापंचायत को संबोधित करते हुए मेधा पाटकर ने कहा कि उत्तर प्रदेश सहित देश की राजनीति में सबसे ज्यादा प्रभाव डालने वाले राज्य की धरती से जनसैलाब बहुत बड़ा संदेश दे रहा है। उन्होंने वर्ष 2013 के दंगों को याद करते हुए कहा कि जब हम पिछली बार यहां आए थे। तब हम घर-घर पहुंचे थे। आज फिर हम यहां हैं, लेकिन अब यहां दंगा करने नहीं, पंगा लेने आए हैं और वह पंगा हम मोदी सरकार के साथ लेकर रहेंगे, तभी किसान और देश बचेगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने नोटबंदी की थी, हम वोटबंदी करेंगे।

 

मैं मुजफ्फरनगर में सिर्फ संयुक्त मोर्चे की पंचायत में आया हूं, मुजफ्फरनगर की धरती पर नहीं रखूंगा कदमः राकेश टिकैत4 News 2 |
मुजफ्फरनगर। किसान महापंचायत में लाखों किसानों की भीड़ को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि मैं मुजफ्फरनगर में सिर्फ संयुक्त मोर्चे की पंचायत में आया हूं, मुजफ्फरनगर की धरती पर कदम नहीं रखूंगा। जब तीनों कृषि कानून वापस नहीं होंगे, तब तक वापस नहीं आऊंगा, चाहे किसानों के लिए शहीद होना पडे। उन्होंने कहा कि देश में बाबा भीमराव अंबेडकर का संविधान खतरे में है, इसलिए सभी को एकजुट होना होगा। चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि बिजली, पानी, बंदरगाह, रेल सब कुछ सरकार बेचना चाहती है व काफी कुछ बेच दिया है। उन्होंने कहा कि किसान अपने ट्रैक्टर तैयार रखें, कभी भी जरूरत पड़ सकती है। राकेश टिकैत ने कहा कि बीजेपी तोड़ने का काम करती है और हम जोड़ने का काम करते हैं। इसी धरती से अल्लाहु अकबर और हर-हर महादेव के नारे लगते रहे हैं और लगते रहेंगे। इस सरकार का कैमरा और कलम पर नियंत्रण है। उन्होंने मांग रखी कि किसानों को 450 रुपये कुंतल गन्ने का भाव चाहिए और एमएसपी पर बात की जानी चाहिए। किसान महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत और भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के संबोधन के बाद समापन हो गया है और किसानों ने अपने घरों को वापस लौटना शुरू कर दिया है।

 

सिर्फ मिशन यूपी नहीं अब देश को बचाना है, किसानों के ही नहीं अन्य मुद्दे भी उठाने हैंः टिकैत
मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने किसान महापंचायत में हुंकार भरते हुए कहा कि सिर्फ मिशन यूपी ही नहीं हमें पूरे देश को बचाना है और किसानों की ही नहीं अब अन्य मुद्दों को भी उठाना है।
संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर रविवार को यहां जीआईसी मैदान पर आयोजित विशाल किसान महापंचायत को सम्बोधित करते हुए टिकैत ने कहा कि जब तक केन्द्र सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस नहीं लेगी किसान आन्दोलन जारी रहेगा। हम तब तक घर नहीं जायेंगे और वहां जमीन पर पैर भी नहीं रखेंगे। हमारा आन्दोलन फतह होगा और यह देश के जवान और किसान की जीत होगी, तभी घर वापस आयेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों से बात ही करना नहीं चाहती है। जब तक सरकार किसानों की मांग नहीं मानेगी तब तक आन्दोलन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार हम से बात करने को तैयार नहीं है। सरकार ने किसानों से बात करना बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि अब किसानों के मुद्दे ही नहीं उठाने हैं देश के सभी मुद्दो को उठायेंगे। अब यूपी नहीं देश को बचाना है। उन्होंने कहा कि देश का किसान और नौजवान कमजोर नहीं है। उन्होंने केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए मनमानी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अब देश की संस्थाएं बेची जा रही है। हम चुप नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा कि वे तोड़ने का काम करते हैं तो हम लोगों को जोड़ते हैं। टिकैत ने कहा कि बड़े-बड़े लोग बैंकों का हजारों करोड़ रुपया लेकर भाग जाते हैं उनका कोई कुछ नहीं कर पाता। उन्होंने कहा कि फसलों का दाम नहीं तो वोट भी नहीं। उन्होंने प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को भी नहीं बख्शा और कहा जनता बाहरी लोगों को अब बर्दास्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को हर हालत में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेना ही होगा। उन्होंने कहा कि सरकार बताये कि इन कानूनों से किसान को क्या फायदा है, लेकिन सरकार नहीं बता रही है। यह कानून किसान के साथ-साथ व्यापारियों और लोगों के हित में नहीं है। किसानों को कर्जा नहीं फसलों का लाभकारी भाव चाहिए। उन्होंने किसान हित में एमएसपी पर कानून की उनकी मांग रहेगी लेकिन सरकार उनकी इस मांग पर कोई विचार नहीं कर रही है।

 

मंच से लगे अल्लाहु अकबर और हर हर महादेव के नारे
महापंचायत नहीं मेलाः सैलाब बनकर उमड़ा किसानों का रेला, मुजफ्फरनगर में दिखा लघु भारत
मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर के जीआईसी ग्राउंड में संयुक्त किसान मोर्चा की किसान महापंचायत में रविवार सुबह से ही भीड़ के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए। आज महापंचायत में किसान ऐसे उमड़े जैसे किसी मेले में जा रहे हों। प्रशासन की ओर से जो व्यवस्थाएं लागू की गईं, वे दस बजने के साथ ही चरमरा गई। किसानों के लगातार उमड़ते सैलाब के आगे पुलिस-प्रशासन बेबस एक ओर खड़ा हो गया, जिसके बाद किसानों ने जहां से चाहा, वहां से वाहन निकाले। कई स्थानों पर व्यवस्था बनाने में पुलिस के पसीने छूट गए। वहीं पंचायत में कहीं हुक्के की चौपाल लगी, तो कहीं किसान नाचते-गाते नजर आए। महिलाओं ने भी खूब बढ़कर हिस्सेदारी निभाई। आज मुजफ्फरनगर के जीआईसी ग्राउंड पर लघु भारत की झलक देखने को मिली। कृषि कानूनों के विरोध में शहर के जीआईसी मैदान में हो रही महापंचायत में शामिल होने के लिए सुबह से ही शहर में किसानों के वाहन पहुंचने शुरू हो गए। दिन निकलने के साथ ही पूरा शहर हरे-सफेद व पीले रंग के झंडों से पटना शुरू हो गया। सुबह दस बजते-बजते शहर में लागू की गई यातायात की सभी व्यवस्थाएं पूरी तरह ध्वस्त हो गईं और हर ओर सड़कों पर केवल किसानों के ही वाहन दौड़ते नजर आए। 
मंच से लगे अल्लाहु अकबर और हर हर महादेव के नारे
महापंचायत के मंच से टिकैत ने कहा कि यूपी की योगी सरकार सांप्रदायिक दंगा कराने वाली सरकार है। भाजपा तोड़ने का काम करती है और हम जोड़ने का काम करते हैं। इसी धरती से अल्लाहु अकबर और हर हर महादेव के नारे लगते रहे हैं और लगते रहेंगे। इसी के साथ टिकैत ने वहां मौजूद लोगों से नारे भी लगवाए।

 

किसान महापंचायत में आजतक की महिला पत्रकार चित्रा त्रिपाठी के साथ हुई अभद्रता
मुजफ्फरनगर। किसान महापंचायत की कवरेज करने के लिए मुजफ्फरनगर के जीआईसी मैदान पहुंची आज तक चैनल की महिला पत्रकार चित्रा त्रिपाठी के साथ कुछ लोगों ने अभद्रता कर दी और उनके चैनल के खिलाफ नारे लगाए। पुलिस अधिकारियों व कुछ पत्रकारों ने उन्हें भीड़ के गुस्से का शिकार होने से बचाया तथा एक अखबार के ऑफिस में ले जाकर बैठाया।

किसान महापंचायत में शामिल होने आ रहे किसानों की अनियंत्रित होकर पलटी ट्रैक्टर-ट्रॉली, कोई हताहत नहीं15 News 1 |
मुजफ्फरनगर। किसान महापंचायत में शामिल होने आ रहे किसानों की तेज गति से आ रही ट्रैक्टर-ट्रॉली अनियंत्रित होकर खाई में पलट गई। ट्रैक्टर-ट्राली में दर्जनों किसान सवार थे। गनीमत यह कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।
दरअसल पूरा मामला थाना जानसठ क्षेत्र के पिमोडा के निकट का है। जहां किसान महापंचायत में शामिल होने आ रहे किसानों की ट्रैक्टर-ट्रॉली अनियंत्रित होकर खाई में पलट गई। इस हादस में दर्जनों किसान सवार थे जो बाल-बाल बच गए। वहीं घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने किसानों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद ट्रैक्टर ट्राली को बाहर निकाला।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + 13 =