News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

साइबर ठगों से रूपये वापस कराये

मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) साबर हैल्प सैन्टर द्वारा ठगों द्वारा रूपये वापस कराने का काम लगातार जारी है। आवेदक हरविन्द्र कुमार पुत्र सोमपाल सिंह नि० कुटबा थाना शाहपुर जनपद मुजफ्फरनगर द्वारा साइबर हेल्प सेन्टर को प्रार्थना पत्र देकर बताया कि अज्ञात व्यक्ति (साइबर ठग) द्वारा ६० हजार रुपये की धोखाधडी की गयी है।
साइबर हेल्प सेन्टर द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए एयरटेल पेमेन्ट बैंक को फ्रॉड से अवगत कराया गया तथा ६० हजार रूपये में से ५० हजार रूपये की धनराशि को आवेदक के खाते में वापस कराया गया। शेष धनराशि को आवेदक के खाते में वापस कराने हेतु प्रयास जारी है।

 

शस्त्र सहित पकड़ा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)अलग अलग स्थानों से कई को अवैध शस्त्र सहित गिरफ्तार किया। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 सुदेश कुमार द्वारा अभियुक्त अबरार पुत्र मुस्तफा उर्फ भूरा निवासी शेरपुर थाना कोतवाली नगर जनपद मुजफ्फरनगर को बामनहेडी लक्की कालौनी तिराहे से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमन्चा व 02 जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किया ।थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 सुदेश कुमार द्वारा अभियुक्त अबरार पुत्र मुस्तफा उर्फ भूरा निवासी शेरपुर थाना कोतवाली नगर जनपद मुजफ्फरनगर को बामनहेडी लक्की कालौनी तिराहे से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमन्चा व 02 जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किया गया।

 

बजट में किसानों को कुछ नहीं मिलाः रमा नागर
मुजफ्फरनगर। रमानागर राष्ट्रीय सचिव रालोद ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि केन्द्रीय वित् मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज पेश किये गये बजट पर अपनी प्रतिक्रिया वयक्त करते हुए कहा कि आज पेश हुए बजट से २०२२में किसानों की आय दोगुनी करने वालीं भाजपा सरकार ने किसानों के लिए कुछ भी नहीं किया देश के किसानों को निराशा हाथ लगी है। इसके साथ ही मै एक महिला भी हूँ महिलाओं के उत्थान एवं कल्याण के लिए इस बजट में कुछ भी नहीं है यहाँ भी निराशा हाथ लगी है महिलाओं को महंगाई का सामना करना पड रहा है महंगाई कम करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है अंत में मोदी सरकार द्वारा आज पेश किये बजट से किसानों, महिलाओं एवं युवाओं के लिए कुछ नया नहीं है केवल निराशा ही है। रमानागर ने कहा कि कुल मिलाकर यह बजट निराश करने वाला है।

 

शराब सहित दबोचा
मुजफ्फरनगर। अवैध शराब सहित शातिर के गिरफ्तार किया। थाना पुरकाजी पर नियुक्त उ0नि0 इन्द्रजीत सिह द्वारा अभियुक्त पंकज पुत्र जयपाल निवासी खेडकी थाना पुरकाजी जनपद मुजफ्फरनगर को छोटी नदी के पुल से मारकपुर का तरफ से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे 20 लीटर अवैध कच्ची शराब को बरामद किया गया।

 

संगठन की मजबूती पर जोर
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) विश्व हिंदू शक्ति संगठन द्वारा एक मासिक बैठक का आयोजन किया गया बैठक की अध्यक्षता संगठन के प्रदेश अध्यक्ष हिमांशु तोमर ने की एवं संचालन प्रदेश महासचिव गोपाल कुमार ने किया। बैठक में संगठन के कामों पर विचार विमर्श किया गया साथ ही आगे आने वाले समय में संगठन को मजबूती देने के लिए संगठन द्वारा सदस्य अभियान चलाया जाएगा साथ ही संगठन के प्रदेश अध्यक्ष हिमांशु तोमर ने बोलते हुए कहा कि
विश्व हिंदू शक्ति संगठन उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में समाज सेवा गौ सेवा हिंदू हितों के लिए कार्य करता है जिसमें संगठन द्वारा युवा मोर्चा मुख्य शाखा महिला मोर्चा तीन प्रकोष्ठ में कार्य करते हैं बैठक में मुख्य रूप से प्रदेश अध्यक्ष हिमांशु तोमर प्रदेश महासचिव गोपाल कुमार जिला अध्यक्ष पंकज प्रजापति जिला प्रभारी रवि धीमान संजीव शर्मा विपिन अभिषेक तोमर अश्वनी तोमर शुभम प्रजापति आदि मौजूद रहे

 

कई को दबोचा
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) अलग अलग स्थानों से कई वांछितों को गिरफ्तार किया।थाना जानसठ पर नियुक्त उ0नि0 गजेन्द्र सिंह द्वारा पोस्को अधिनियम में वांछित अभियुक्त अषोक पुत्र हरिराम नि0 मौ0 हुसैनपुरा थाना जानसठ को गिरफ्तार किया। इसके अलावा थाना जानसठ पर नियुक्त उ0नि0 विजय कुमार शर्मा द्वारा एससी/एसटी एक्ट में वांछित अभियुक्त अभिषेक प्रजापति पुत्र महेन्द्र प्रजापति नि0 चिन्दौडा थाना जानसठ मु0नगर को खतौली रेलवे स्टेशन पुल के नीचे से गिरफ्तार किया। वहीं थाना भोपा पर नियुक्त उ0नि0 संदीप कुमार मय म0का0 प्रियंका मय हमराही द्वारा वांछित अभियुक्त ऊषा पत्नी सतीष कुमार नि0 कासमपुर थाना रमाला जनपद बागपत को मोरना चौराहा से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना खतौली पर नियुक्त उ0नि0 सुधीर कुमार द्वारा वांछित अभियुक्त नकुल पुत्र रामनिवास निवासी मोहद्दीनपुर थाना खतौली जनपद मुजफ्फरनगर को ढाकपुरी मोड से गिरफ्तार किया गया।

 

मिल ने किया भुगतान
मीरापुर।(Muzaffarnagar News) टिकौला शुगर मिल के अधिशासी अध्यक्ष एम०सी० शर्मा जी ने बताया कि शुगर मिल ने सत्र २०२१- २२ का दिनांक १८.०१.२०२२ से २४.०१.२०२२ तक खरीदे गये गन्ने का सम्पूर्ण भुगतान १८.४९ करोड़ रु० (अट्ठारह करोड़ उनचस लाख रुपये) का समितियों के माध्यम से किसानों को कर दिया गया है।

 

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर फ्लैगमार्च कियाNews
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण एवं सकुशल सम्पन्न कराये जाने एवं निर्वाचन आयोग के निर्देशो के अनुपालन हेतु जिला पुलिस प्रशासन द्वारा विभिन्न व्यवस्थाए सुनिश्चित की जा रही हैं। चुनाव को शांतिपूर्ण एवं सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु आज सीओ नई मन्डी हिमांशु गौरव एवं केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के साथ नई मन्डी थाना क्षेत्र के विभिन्न बाजारों मे फ्लैग मार्च करते हुए लोगों को सुरक्षा का अहसास कराया गया। फ्लैग मार्च के दौरान लोगां से निडर होकर शांतिपूर्ण मतदान करने,आदर्श आचार संहिता का पालन करने की अपील की गयी साथ ही अराजकता/माहौल खराब करने वालो के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की चेतावनी भी दी गयी। इस दौरान क्षेत्राधिकारी नई मन्डी हिमांशु गौरव,केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान एवं अधिकारीगण,नई मन्डी कोतवाली प्रभारी पंकज पन्त एवं पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

 

 

श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
भोपा।(Muzaffarnagar News) माघ माह कृष्ण पक्ष की मौनी अमावस्या पर सर्दी एवं घने कोहरे के बावजूद कई श्रृद्धालूओ ने गंगा मे डुबकी लगाई तथा मंदिरो के दर्शन एवं दान कर धर्म लाभ उठाया। मौनी अमावस्या पर पौराणिक तीर्थ स्थली एवं श्रीमद भागवत उदगम पीठ शुकतीर्थ के मंदिरो,आश्रम एवं गंगा घाट पर आज दिनभर श्रृद्धालूओ की आवाजाही बनी रही। घने कोहरे तथा हाड कंपकपाने वाली सर्दी पर भारी पडी श्रद्धालूओं की आस्था। ठण्ड और धुंध से बेखबर श्रृद्धालूओ ने शुकतीर्थ स्थित गंगा घाट पहुंच कर गंगा मे डुबकी लगाई तथा अपनें पित्रो के निमित्त जल चढाया। इस दौरान स्थानीय पुलिस घाट एवं मंदिरो के आसपास मौजूद रही। धर्म स्थली स्थित भागवत पीठ,हनुमत धाम,गणेश धाम व दुर्गा धाम तथा अति प्राचीन गौरी शंकर मंदिर मे श्रृद्धालूओं ने पूजा अर्चना की।

 

जिलाधिकारी ने समस्याओं को सुनकर किया निस्तारण
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जनता दर्शन में जन समस्याओं का जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह द्वारा निस्तारण किया गया। कलैक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी कार्यलय में जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में जनसुनवाई के अंतर्गत फरयादियों की समस्याओं को सुना गया। जनता दरबार में मुख्य रूप से भूमि विवाद, कृषि,राशन, जलभराव आदि से सम्बंधित शिकायते प्राप्त हुई। जिनके निस्तारण हेतु जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित अधिकारीयों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये गये। जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये गये कि सम्बन्धित शिकायतो का निस्तारण त्वरित एवं प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

 

Muzaffarnagar News

धूप से चैन, सुबह शाम बेचैनNews
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)आज सुबह से घने कोहरे व हाड कंपकपाने वाली सर्दी ने एक और जहां लोगों को घर मे रहने के लिए मजबूर कर दिया। वहीं दूसरी और दोपहर के वक्त निकली धूप मे लोगो ने सर्दी से राहत महसूस की। धूप निकलने का फायदा उठाते हुए लोगों ने दोपहर बाद अपने घर व बाजार सम्बन्धी कार्य निपटाए तथा धूप सेकी। धूप निकलने पर इधर-उधर घूम रहे आवारा पशुओं ने भी राहत महसूस की। दोपहर तक धूप ना निकलने पर सर्दी का यह आलम रहा कि कई जगह लोग आग जलाकर तापते नजर आए। पालिका प्रशासन द्वारा भी सर्दी के चलते कई स्थानो पर अलाव की व्यवस्था की गई है। पालिका कर्मचारी नगर के विभिन्न चौराहो पर अलाव के लिए लकडी की आपूर्ति मे मश्गूल रहे। दो दिन से हो रही सर्दी,शीतलहर के बीच आज दोपहर के वक्त निकली धूप से लोगो ने राहत महसूस की।
चुनावी समर में मुजफ्फरनगर को कोहरे की चादर ने अपनी आगोश में ले लिया है। मंगलवार को सुबह से सूरज बादलों से बाहर नहीं आया। घने कोहरे के चलते हाईवे तथा स्थानीय सड़कों पर वाहन रेंगते दिखे। आम आदमी के लिए ठंड का मौसम अग्निपरीक्षा बन गया है। ४ जनवरी से मौसम ने जो अंगड़ाई ली थी उसका असर अभी तक जारी है। लगभग १ माह के दौरान केवल २ या ३ दिन ही पूरी तरीके से सूरज के दर्शन हुए। धूप भी मुश्किल से झलक दिखा रही है। आज सुबह से आसमान में घना कोहरा है। जिसके चलते सड़कों पर आवागमन बाधित हो रहा है। हालांकि ग्यारह बजे के बाद धूप निकलने से राहत मिली लोगों ने सर्दी से राहत पाने के लिए धूप का सहारा लिया।
जनवरी-फरवरी का महीना हालांकि ठंड का ही होता है। ठंड के दिनों में धूप न निकले तो आम आदमी से लेकर कारोबारी भी परेशान हो जाते हैं। छोटे दुकानदारों की मुश्किल ये है कि ठंड के समय ग्राहक नहीं आता। ऐसे में दुकानदारों के सामने रोजी-रोटी का संकट भी खड़ा हो जाता है। रुड़की रोड के दुकानदार अश्वनी कहते हैं कि ठंड में दुकानदारी पारे की तरह नीचे चली जाती है। जूस विक्रेता शमीम का कहना है कि इस मौसम में लोग इक्का-दुक्का ही जूस पीने आते हैं।

 

चुनाव को लेकर बैठक सम्पन्नNews
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) विधानसभा चुनाव को जनपद मे सकुशल एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए कलैक्टै्रट स्थित सभागार मे डीएम चन्द्र भूषण सिह व एसएसपी अभिषेक यादव एवं चुनाव पर्यवेक्षको द्वारा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक के दौरान सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारियों सम्बन्धी समस्त व्यवस्थाओ पर बिन्दुवार समीक्षा की गई तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्रभूषण सिह ने कहा कि जनपद मे चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराये जाने को लेकर प्रशासन कटिबद्ध है। अतः चुनाव सम्बन्धी तैयारियों/व्यवस्थाओ मे किसी प्रकार कोताही ना करती जाए। आगामी 10 फरवरी 2022 को होने वाले चुनाव के लिए समस्त मतदान केन्द्रो,बूथ स्तर तक मतदान सम्बन्धी व्यवस्थाए समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
बैठक के दौरान प्रेक्षकगण द्वारा चुनाव सम्बन्धी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान एसएसपी अभिषेक यादव ने कहा कि चुनाव के मददेनजर सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त की जा रही हैं। जनपद मे चुनाव के दौरान पर्याप्त मात्रा मे पुलिसबल एवं अर्धसैनिक बलो के जवान मुस्तैद रहेंगे। नागरिको मे चुनाव के दौरान सुरक्षा भावना जागृत करने के उददेश्य से समस्त थाना क्षेत्रो मे गश्त,रात्रि गश्त एवं फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है। इतना ही नही जनपद मे चैकिंग/तलाशी अभियान को भी गति दी जा रही है। अर्थात चैकिंग/तलाशी अभियान पहले की अपेक्षा और अधिक प्रभावी कर दिया गया है। ताकि अवांछनीय तत्वो पर अंकुश लग सके। इस दौरान चुनाव अधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

कार्यशाला का हुआ आयोजनNews
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मुजफ्फरनगर द्वारा जनपद के मास्टर ट्रेनर्स की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सभागार में किया गया। जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह के निर्देशानुसार जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मुजफ्फरनगर मायाराम द्वारा जनपद के परिषदीय विद्यालयों के परिसर में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत ०३ से ०५ आयु वर्ग के विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों की स्क्रीनिंग के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षित करने हेतु जनपद के मास्टर ट्रेनर्स की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सभागार में किया गया, प्रशिक्षण का शुभारंभ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा किया गया जिसमें उन्होंने बताया कि दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने हेतु शासन स्तर पर कार्य किया जा रहा है, पूर्व में समग्र शिक्षा में ०६ से १४ आयु वर्ग के दिव्यांग बच्चों का डाटा उपलब्ध होता था परंतु अब ०३ से ०५ आयु वर्ग के बच्चों का भी डाटा उपलब्ध हो पाएगा, जिससे कम आयु में ही दिव्यांग बच्चों की पहचान एवं उनके लिए आवश्यक कार्रवाई की जा सकेगी, प्रशिक्षण में संदर्भ दाता जिला समन्वयक सुशील कुमार द्वारा प्रशिक्षण सत्रों का संचालन किया गया, जनपद स्तर पर प्रशिक्षित प्रत्येक ब्लॉक से तीन मास्टर ट्रेनर इसके बाद ब्लॉक स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षित करेंगे, जिससे कि आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत बच्चों में बाधाओं का पता कर जल्द से जल्द चिन्हाकंन किया जा सके।

 

 

जनता दर्शन में सीएमओ ने सुनी समस्याएं
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) मुख्य चिकित्सा अधिकारी महावीर सिंह फौजदार ने जनता दर्शन में जन समस्याओं का निस्तारण करते हुए जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के आदेशों के अनुपालन में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में जनता दर्शन में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराते हुए जन सामान्य की समस्याओं/शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुन कर उसका समय से निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया।  उन्होंने निर्देशित किया कि संबंधित अधिकारी प्राप्त शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर  करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इस अवसर सहित जनता दर्शन में आये आम जन उपस्थित रहे।

 

चुनाव के मद्देनजर किया फ्लैगमार्च
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)विधानसभा निर्वाचन-२०२२ को शांतिपूर्ण एवं सकुशल सम्पन्न कराने हेतु क्षेत्राधिकारी नगर, कुलदीप कुमार द्वारा केन्द्रीय पुलिस बल के साथ थानाक्षेत्र कोतवाली नगर के संवेदनशील स्थानों पर फ्लैग मार्च करते हुए लोगों को सुरक्षा का एहसास कराया गया। फ्लैग मार्च के दौरान लोगों से निडर होकर शांतिपूर्ण मतदान करने, आदर्श आचार संहिता का पालन करने की अपील की गयी साथ ही अराजकता/माहौल खराब करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की चेतावनी भी दी गयी।

 

समाजसेवी टीम ने किया सामूहिक राष्ट्रगान का आयोजन, स्पेसपरी दिवंगत कल्पना चावला को दी भावभीनी श्रद्धांजलि

Newsमुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)मुजफ्फरनगर की समाजसेवी टीम द्वारा आज राष्ट्रगान का आयोजन नई मंडी देवी मंदिर के पास बालाजी रोड पर किया गया। तत्पश्चात दिवंगत कल्पना चावला को भी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज मुजफ्फरनगर की समाजसेवी टीम ने नई मंडी में देवी मंदिर बालाजी रोड पर सामूहिक राष्ट्रगान का आयोजन किया गया, जिसमें बडी संख्या में लोगों ने भाग लिया। इस अवसर पर देश के अमर शहीदों को भी याद किया गया। भारत माता की जय व वंदेमातरम के नारों से सारा वातावरण देशभक्ति से ओतप्रोत हो गया। तत्पश्चात दिवंगत कल्पना चावला को भी भावभीनी श्रद्धांजलि सामूहिक रूप से 2 मिनट का मौन धारण करके दी गई। इस अवसर पर प्रमुख समाजसेवी मनीष चौधरी ने कहा कि समस्त समाजसेवी टीम ने मिलकर हर महीने की पहली तारीख को सामूहिक राष्ट्रगान का निर्णय लिया था और एक अक्टूबर से यह कार्य लगातार चल रहा है। आज फरवरी की पहली तारीख को सामूहिक राष्ट्रगान का आयोजन कोरोना गाइडलाइन के अनुसार किया गया है। देशभक्ति की भावना लोगों में जागृत करने के उद्देश्य से ही इस तरह के आयोजन किए जा रहे हैं। सभी लोगों की भागीदारी व सहयोग से ही यह कार्यक्रम किया गया, जिससे समाज में सकारात्मक संदेश जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि भारत लोक सेवक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने देश व समाज की विभिन्न समस्याओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि देश में बढती महंगाई सबसे बडी समस्या है, जिस पर नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार को विशेष कार्ययोजना बनानी चाहिए, ताकि जनता को राहत मिल सके। उन्होंने समाजसेवी टीम द्वारा किए जा रहे कार्य की भी सराहना की। कार्यक्रम में दिल्ली से आई एडवोकेट सुशीला डबास, केपी चौधरी, सुरेंद्र मित्तल, राजवीर राणा, भारतवीर पूर्व प्रधान, मनु चौधरी, प्रवीण चौधरी, सतेंद्र सैलान एडवोकेट, सचिन शर्मा, अशोक गुप्ता, पंडित रामानुज दूबे, नवीन कश्यप, विक्की चावला, मनीष चौधरी उर्फ गोलू, चौधरी तेजपाल सिंह, मौसम अली, अमन, कपिल, अमित शर्मा, सचिन, दीपक शर्मा, रवि राणा, संदीप राणा आदि मौजूद रहे।

 

 

 

तीन दिवसीय प्रशिक्षण में  पीठासीन एवं प्रथम, द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण..News

मुजफ्फरनगर|  (Muzaffarnagar News)भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के मतदान को जनपद में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराने के लिए इस कड़ी में आज पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम, द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारियों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिन  एस.डी. पब्लिक स्कूल भोपा रोड मुजफ्फरनगर में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। जिसमें प्रथम दिन प्रशिक्षण में पार्टी सं0 01 से लेकर 1020 तक के मतदान कार्मिको द्वारा प्रशिक्षण ग्रहण किया गया।  भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के संबंध में चुनाव प्रक्रिया के संबंधी सभी पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम, द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर के द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गई। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में 122 कार्मिक अनुपस्थित रहे। उपरोक्त सभी के विरूद्ध जिला निर्वाचन अधिकारी / जिलाधिकारी द्वारा अनुपस्थित पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम, द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारियों के विरूद्ध जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने का निर्देश दिया गया। प्रेक्षको द्वारा, एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निरीक्षण किया गया । कक्ष में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कार्मिकों को प्रेक्षक महोदय चरथावल विधानसभा द्वारा पोस्टल बैलेट स्थल पर जाकर भी समीक्षा की गई। जिस कार्मिको का द्वितीय डोज जिसके 90 दिन पूर्ण हो चुके उनको बूस्टर डोज लगाने के स्थान का भी निरीक्षण किया। और उन्होने कहा कि निर्वाचन का कार्य पूर्ण निष्ठा एवं लग्न से सम्पन्न कराये। प्रेक्षको ने निरीक्षण करते हुए सभी मतदान कार्मिकों को स्पष्ट करते हुए कहा कि मतदान को आयोग की मंशा के अनुरूप संपन्न कराने में सभी  पीठासीन अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारियों/  मतदान कार्मिकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के संबंध में गहन अध्ययन कर लें और मतदान के दौरान समस्त प्रक्रिया आयोग की मंशा के अनुरूप संपन्न कराने की कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि जनपद में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हो सके।  कहा कि सभी पीठासीन अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय  मतदान अधिकारी आयोजित होने वाले प्रशिक्षण में शत-प्रतिशत रूप से भाग लेकर लोकतंत्र के महापर्व को सफल बनाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिला पंचायतराज अधिकारी , जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहे।

 अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सम्पूर्ण निर्वाचन क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मुजफ्फरनगर-सहारनपुर स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र के लिए निर्वाचन के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है।
1- निर्वाचन की अधिसूचना का दिनांक – 04 फरवरी, 2022 (शुक्रवार)
2- नाम निर्देशन हेतु अंतिम दिनांक – 11 फरवरी, 2022 (शुक्रवार)
3- नाम निर्देशनों की जांच हेतु दिनांक – 14 फरवरी, 2022 (सोमवार)
4- नाम वापसी हेतु अंतिम दिनांक – 16 फरवरी, 2022 (बुधवार)
5- मतदान का दिनांक – 03 मार्च, 2022 (बृहस्पतिवार)
6- मतदान का समय – पूर्वाह्न 8ः00 बजे से अपराह्न 4ः00 बजे तक
7- मतगणना का दिनांक – 12 मार्च, 2022 (शनिवार)
8- वह दिनांक जिसके पूर्व निर्वाचन पूर्ण कर लिया जायेगा – 15 मार्च, 2022 (मंगलवार)

 

 

माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल  के दक्ष अग्रवाल का दून स्कूल देहरादून में चयनDaksh |

(Muzaffarnagar News)– माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल  के प्रभावी शिक्षण व गुणवत्ता के आधार पर कक्षा 6 के छात्र दक्ष अग्रवाल का दून स्कूल देहरादून में चयन हुआ है। यह हम सभी के लिए अत्यंत गर्व का विषय है। दक्ष अग्रवाल की 5 दिसंबर 2021 को The doon school – Dehradun  में दाखिले हेतु लिखित परीक्षा हुई थी। 6 दिसंबर को उनका साक्षात्कार हुआ और 20 जनवरी 2021 को परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ जिसमें विद्यालय के इस मेधावी छात्र का चयन हुआ है।

 विद्यालय परिवार की ओर से दक्ष अग्रवाल व उनके माता -पिता  डॉ.यश अग्रवाल जी व डॉ. रेनू अग्रवाल जी को इस उपलब्धि पर हार्दिक बधाई। इस अवसर पर आज विद्यालय में अत्यंत खुशी का माहौल रहा। विद्यालय निर्देशिका श्रीमती चारू भारद्वाज ,प्रधानाचार्य डॉ. पीयूष गुप्ता , शैक्षिक निर्देशिका श्रीमती प्रिया कौशिक , सभी शिक्षकों व छात्रों ने दक्ष के उज्जवल भविष्य की कामना की ।
 दक्ष ने अपने सभी मित्रों व साथियों को विद्यालय की शिक्षण गुणवत्ता से अवगत कराते हुए कहा कि आप सब को भी इसी प्रकार कठिन परिश्रम के द्वारा अपने विद्यालय व अभिभावकों का नाम रोशन करना चाहिए ।

 

 

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त नोडल अधिकारियों एवं सहायक अधिकारियों के कार्यों की प्रेक्षको को दी जानकारीNews

आज दिनांक 01.02.2022 को जनपद मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar News)  में चुनाव आयोग द्वारा बनाए गए सभी विधानसभाओं के प्रेक्षक महोदय की अध्यक्षता में लोकवाणी सभागार में निर्वाचन से सम्बन्धित समस्त अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न हुई, जिसमें जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी महोदय श्री चंद्र भूषण सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक यादव द्वारा आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को भली-भांति संपन्न कराने हेतु समस्त प्रेक्षक महोदय को कार्यों की जानकारी दी।
उपरोक्त बैठक मे अवगत कराया कि जनपद के समस्त विभागों के मतदान कार्मिकों की सूचियां सॉफ्टवेयर पर फीडिंग हो गई है, जिला विद्यालय निरीक्षक (अपर प्रभारी अधिकारी स्वीप) द्वारा अवगत कराया कि स्वीप के कार्यक्रम किए जा रहे हैं सोशल मीडिया से इसका प्रचार-प्रसार भी कराया जा रहा है, डी0आई0ओ0एस0/बी0एस0ए0 को निर्देशित किया गया कि जनपद स्तर पर स्वीप से संबंधित जागरूकता अभियान को विभिन्न कार्यालयों, कालेजों एवं अन्य संस्थानों में स्लोगन, नारे, पतंग प्रतियोगिता आदि द्वारा जागरूक किया जाए।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है, और उन्होंने बताया जनपद मुजफ्फरनगर में 06 विधानसभा हैं कुल मतदान केंद्र 862 कुल मतदान स्थल 2251 कुल मतदाता 3292224 पुरुष मतदाता कुल 1738152 महिला मतदाता कुल 1083002 है अनेक बिंदुओं पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त प्रेक्षक को जानकारी दी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी वाहन/सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि भारी वाहनों के संबंध में पुनः विधिवत रूप से आंकलन कर लिया गया, जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देशित किया गया कि निर्वाचन कार्यालय से रूटचार्ट प्राप्त करते हुए भारी/हल्के वाहनों के ईधनों के संबंध में मानक अनुसार तो रूटचार्ट में अंकित दूरी के अनुसार ईधन की खपत सम्बन्धी रजिस्टर तैयार कर लिया जाए, जिलाधिकारी महोदय द्वारा प्रभारी अधिकारी टेंट, फर्नीचर, बैरिकेडिंग, लाइट, साउंड आदि सभी संबंधित व्यवस्थाओं के लिए टेंडर करा लिया गया।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा निर्देशित किया गया कि डेम्प को समय-समय पर जनपद के संबंधित विभागों द्वारा सूचना प्राप्त करते हुए अपडेट दिया जाए, निर्वाचन की सूचनाओं का संकलन उनका प्रेषण तथा बुकलेट तैयार करना/व्यवस्था ससमय कर ली जाए, निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, लेखा टीम, मीडिया प्रमाणन एवं अनुर्वीक्षण समिति, उड़नदस्ता टीम, स्थाई निगरानी टीम, नगद धनराशि अवमुक्त टीम तथा शिकायत अनुर्वीक्षण नियंत्रण कक्ष एवं कॉल सेंटर गठित टीमों को प्रशिक्षण करा दिया गया है तथा सभी टीमों की ईवीएम संबंधी प्रशिक्षण करा लिया गया, कंट्रोल रूम/डिस्टिक कॉन्टैक्ट सेंटर 0131-2433023/1950 शिकायत की सूचना ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों ही तरीके एवं सी-विजिल आदि नेट के माध्यम से व्यवस्थाये सुनिश्चित करते हुए प्रतिदिन उनको निस्तारित एवं सुनिश्चित किया जा रहा है जिसमे जनपद में 476 शिकायते प्राप्त हुई जिनका निस्तारण कराया जा रहा है।

80 से ऊपर आयु वर्ग के मतदाता एवं सभी दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलट की सुविधा प्रदान किये जाने हेतु सम्बन्धित मतदाताओं की सूचियां आदि प्राप्त कर ली गयी है तथा सम्बन्धित अधिकारी को दिव्यांग मतदाताओं को सुविधायें प्रदान करने हेतु निर्देशित किया गया, जिला डाक डिस्पैच/इण्डेक्स व्यवस्था तथा बी0एल0ओ को वोटर पर्ची का वितरण सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित किया, एवं कहा कि चुनाव ड्यूटी में लगे हुये समस्त कार्मिकों को कोविड टीकाकरण के दोनो डोज अवश्य लगे होने चाहिये, जिला निर्वाचन अधिकारी प्रेक्षक महोदय को अवगत कराया कि सभी नोडल अधिकारियों को जो भी जिम्मेदारी सौंपी गई है उसे सही ढ़ंग से कराने का प्लान तैयार कर कर ली गई, समस्त विभागीय अधिकारी अपनी-अपनी कार्ययोजना बना कर कार्य कर रहे हैं भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन को ध्यान पूर्वक पढ़ कर कार्य करें। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया है चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार पूरी तैयारियां कर ली गई है यहां पर पुलिस प्रशासन एवं पैरामिलेट्री फोर्स प्राप्त हो गया है।  समय-समय पर फ्लैग मार्च भी किया जा रहा है संभ्रांत लोगों के साथ बैठक भी की जा रही हैं शरारती तत्व को चिन्हित कर कार्रवाई की जा रही हैं कुछ लोगों को जिला बदर भी किया गया पुलिस प्रशासन हर विधानसभाओं पर कड़ी नजर रखे हुए हैं और समस्त प्रेक्षक द्वारा जो निर्देश दिए गए है उनका शत प्रतिशत पालन किया जाएगा
         उपरोक्त बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी महोदय श्री चन्द्रभूषण सिंह जी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी कार्मिक आलोक यादव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी   नरेन्द्र बहादुर सिंह, आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 हेतु लगाये गये समस्त प्रभारी अधिकारी सहित समस्त सम्बन्धित उच्च अधिकारी गण उपस्थित रहे।

 

 

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15109 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − two =