News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

इंटरनेट डिजाइन प्रिंसिपलस विषय पर एक दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) एस०डी० कॉलेज ऑफ मैनेजमेन्ट स्ट्डीज की स्टूडेंट वेलफेयर कॅमेटी द्वारा आई०क्यू०ए०सी० के तहत बी०सी०ए० व बी०एस०सी० (सी०एस० ) विभाग के सभागार मे छात्र/छात्राओं के लिये ष्इंटरनेट डिजाइन प्रिंसिपलसष् विषय पर एक दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया। वर्कशॉप का शुभारम्भ मुख्य अतिथि श्रीमती रितु मित्तल जी ने किया। कॉलेज के छात्र/छात्राओं ने वर्कशाप में उत्सुकतापूर्वक बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया।
मुख्य अतिथि श्रीमती रितु मित्तल जी ने अपनी भाषा में व्यक्त किया कि एक प्रभावी वेब डिजाइन में बढिया डिजाइन और बढिया सामग्री दोनों होती हैं । सम्मोहक भाषा का उपयोग करते हुए अच्छी सामग्री ग्राहको में परिवर्तित करके आकर्षित और प्रभावित कर सकती है। ग्रिड आपके डिजाइन को संचरित करने और आपकी सामग्री को व्यवस्थित रखने में मदद करते हैं ग्रिड पृष्ठ पर तत्वों को सुरक्षित और इसे साफ रखने में मदद करता है । ग्रिड आधारित लेआउट सामग्री को कॉलम के साथ एक साफ कठोर ग्रिड संरचना में व्यवस्थित करता है, जो लाइनअप और संतुलित महसूस करते हैं और एक सौंदर्यपूर्ण रूप से आकर्षक वेबसाइट में ऑर्डर और परिणाम लगाते हैं। अधिकांश वर्तमान समय में लोग वेब ब्राउजर करने के लिए अपने फोन या उपकरनों का उपयोग कर रहे हैं। अपनी वेबसाइट को एक प्रतिक्रियाशील लेआउट के साथ बनाने पर विचार करना महत्वपूर्ण है जहाँ आपकी वेबसाइट अलग-अलग स्क्रीन पर समायोजित हो सके ।
सर्वप्रथम प्राचार्य डा० संदीप मित्तल जी ने अपने विचार प्रकट करते हुये बताया कि एक प्रभावी वेबसाइट डिजाइन को विजिटर को आकर्षित करने के साथ-साथ अपना विशेष संदेश देकर अपने इच्छित कार्य को पूरा करना चाहिए । एकरुपता, रंग, टाइपोग्राफी, इमेजरी, सादगी, और कार्यक्षमता जैसे कई कारक अच्छे वेबसाइट डिजाइन में योगदान करते है। वेबसाइट का उद्देश्य आपकी वेबसाइट को उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं को समायोजित करने की आवश्यकता है। सभी पृष्ठो पर एक सरल स्पष्ट इरादा रखने से उपयोगकर्ता को आपके द्वारा ऑफर की जाने वाली चीजों के साथ इंटरैक्ट करने में मदद मिलेगी। क्या यह स्पोर्ट्स कवरेज जैसी मनोंरजन वेबसाइट है या आप उपयोगकर्ता को कोई उत्पाद बेच रहे हैं? वेबसाइटों के कई अलग अलग उद्देश्य हो सकते है लेकिन सभी वेबसाइटों के लिए मुख्य उद्देश्य समान हैं। विशेषयज्ञता का वर्णन, अपनी प्रतिष्ठा का निर्माण, लीड उत्पन्न करना, बिकी और देखभाल के बाद सरलता, उपयोगकर्ता का अनुभव और आपकी वेबसाइट की उपयोगिता पर विचार करते समय सरलता सबसे अच्छा तरीका है। डिजाइन के माध्यम से सरलता प्राप्त करने के कई तरीके हैं।
तत्पश्चात् बी०सी०ए० विभागाध्यक्ष डा० संजीव तायल ने छात्र एवं छात्राओं को बताया कि नेविगेशन वेबसाइटों पर उपयोग की जाने वाली प्रणाली को खोजने का तरीका है। जहाँ आगंतुक बातचीत करते है और पाते हैं कि वे क्या ढूंढ रहे हैं। वेबसाइट नेविगेशन आगंतुको को बनाए रखने की जाबी है। यदि वेबसाइट नेविगेशन भ्रमित करता है, तो विजिटरस हार मान लेंगे। रंग में संदेशों को संप्रेषित करने भावनात्मक प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने की शक्ति होती है। एक रंग पैलेट ढूंढना जो आपके ब्रांड के अनुकूल हो, आपको अपने ब्रांड के प्रति अपने ग्राहक के प्रति अपने ग्राहक के व्यवहार को प्रभावित करने की अनुमति देगा। रंग चयन को ५ से कम रंगो तक सीमित रखें। प्रत्येक पृष्ठ पर नेविगेशन को सरल, सहज और सुसंगत रखना महत्वपूर्ण है।
कोर्डिनेटर प्रियंका शर्मा ने अपने शब्दो मे समझाया कि एफ आधारित पैटर्न विजिटर द्वारा किसी वेबसाइट पर टेक्स्ट स्कैन करने का सबसे सामान्य तरीका है। आंखो पर नजर रखने वाले अध्ययनों में पाया गया है कि लोग जो कुछ भी देखते हैं वह स्कीन के ऊपरी बाएं क्षेत्र में होता है। एफ आकार का लेआउट पढने के हमारे प्राकृतिक पैटर्न की नकल करता है (बाएं से दाएं और ऊपर से नीचे ) एक प्रभावी डिजाइन की गई वेबसाइट पाठकों के साथ पृष्ठ को स्कैन करने के प्राकृतिक पैटर्न के साथ काम करेगी। दृश्य पदानुक्रम की महत्वता के आधार पर व्यवस्था का कम है यह या तो आकार, रंग, कंट्रास्ट, टाइपोग्राफिक, व्हाइटस्पेस, बनावट और शैली द्वारा किया जाता है। दृश्य पदानुक्रम के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से इमेजरी, एक केंद्र बिन्दू स्थापित करना है यह विजिटर्स को दिखाता है कि सबसे महत्वपूर्ण जानकारी कहाँ है। छवि आकार अनुकूलित करने से आपकी साइट को तेजी से लोड करने में मदद मिलेगी ।
इस अवसर पर बी०सी०ए० व बी०एस०सी० सी०एस० ) विभाग से चॉदना दीक्षित, रोबिन गर्ग, मौ० अन्जर, मोहित गोयल, श् अनुज गोयल, राहुल शर्मा, हर्षित गर्ग, रोबिन मलिक, शशांक भारद्वाज, हर्षिता गोयल, निरंकार शर्मा, प्रशांन्त गुप्ता, विनिता चौधरी, सतीश, अमित व उमेश मलिक आदि शिक्षकगण व स्टॉफ एवं छात्र ध् छात्रायें उपस्थित रहें ।

 

राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर संपन्नMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) चौधरी छोटू राम मुजफ्फरनगर में प्रचार डॉक्टर नरेश कुमार मलिक के निर्देशन में राष्ट्रीय सेवा योजना की तीनों इकाइयों का संयुक्त तृतीय एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया तीनों इकाइयों के कार्यक्रम अधिकारियों डॉ हरिशंकर ( इकाई- प्रथम),डॉक्टर सयोनी दास (इकाई द्वितीय)एवं डॉक्टर डॉ सुधीर पाल (इकाई तृतीय )ने अपनी-अपनी इकाई का नेतृत्व किया। सुबह के सत्र में सभी वॉलिंटियर्स ने आंशिक श्रमदान करते हुए कालेज कैंपस की साफ सफाई की तथा सभी वॉलिंटियर्स ने पूर्वाहन १०रू३० बजे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के यूट्यूब चैनल के माध्यम से प्रश्नगत कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग को सुना दूसरे सत्र में छात्र छात्राओं ने राष्ट्रीय सेवा योजना में जुड़ने से उन्हें क्या लाभ हुआ पर प्रतिक्रिया दिए कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर हरिशंकर ने अपना विचार रखते हुए भविष्य में राष्ट्रीय सेवा योजना से छात्र क्या लाभ अर्जित कर सकते हैं से छात्रों को अवगत कराया तथा कार्यक्रम अधिकारी अधिकारी डॉक्टर सयोनी दास ने महिला सशक्तिकरण विषय पर अपने विचार रखें तथा कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर सुधीर पाल ने राष्ट्रीय सेवा योजना के इतिहास से सभी वॉलिंटियर्स को परिचित कराया। कार्यक्रम में पूर्व कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर जॉनी कुमार तथा डॉक्टर अभिषेक सिंह ने मतदान के महत्व से सभी वॉलिंटियर्स को रूबरू कराया ढ्ढ

 

भाजपा व लोकदल के नेताओं की बैठक आयोजितMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)पचैण्डा रोड स्थित एक बैंकेट हाल पर भाजपा व रालोद की मुजफ्फरनगर, बिजनोर लोकसभा के संयुक्त प्रत्याशियों के समर्थन मे पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं की एक संयुक्त बैठक आयोजित .़हुई। जिसमें मुजफ्फरनगर व बिजनौर लोकसभा सीट पर चुनाव लड रहे प्रत्याशियो समर्थन मे ़.चुनावी रणनीति बनाई गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए मंत्री संजीव बायिलान ने कहा कि पीएम मोदी ने पूर्व पीएम एवं किसानों के मसीहा चौ. चरण सिंह को भारत रत्न देकर किसानों का सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि चुनाव विचारधारा का है यह कोई व्यक्तिगत चुनाव नहीं है। मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए दोनों दलों के कार्यकर्ता अपनी एकजुटता का परिचय दे तथा चुनावी तैयारियों में जुट गये। मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि दोनों दलों का संगठन बहुत ही मजबूती के साथ काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि रालोद व भाजपा के गठबंधन से एनडीए को और अधिक मजबूती मिली है। मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि योगी जी के नेतृत्व में यूपी की सभी 80 सीटे जीताकर मोदी जी के हाथ मजबूत करेंगे। कैबिनेट मंत्री अनिल कुमार ने कहा कि रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने दलित समाज मुझ जैसे एक छेटे से कार्यकर्ता को मंत्री बनाकर जो सम्मान दिलाया है उसका दलित समाज हमेशा ऋणी रहेगा तथा गठबंधन के लिए पूरा समाज एकजुट रहकर एनडीए प्रत्याशियों को जिताने का कार्य करेगा। रालोद विधायक दल के नेता राजपाल बालियान ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मैं दोनों दलों के कार्यकर्ताओं से आह्वान करता हूं कि आपस में सामजस्य बैठाकर गठबंधन प्रत्याशियां के समर्थन में एकजुट होकर कार्य करे। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बिजनौर लोकसभा सीट से गठबंधन प्रत्याशी चंदन चौहान ने कहा कि भाजपा व रालोद दोनों दलों के कार्यकर्ताओं के बलबूते पर ही मैं इस चुनाव मे ंउतरा हूं और दोनों दलों के कार्यकर्ता अपने आप के चंदन चौहान समझकर चुनाव में कार्य करे। मैं ये विश्वास दिलाता हूं कि मैं आपके विश्वास को कायम रखूंगा। संयुक्त बैठक को जिला पंचायत अध्यक्ष डा.वीरपाल निर्वाल, पूर्व मंत्री योगराज सिंह, सूर्यप्रकाश पाल, नीरज शर्मा, देवव्रत त्यागी, अजित राठी, तिरसपाल मलिक आदि ने सम्बोधित किया। बैठक के दौरान भाजपा व रालोद दोनो दलो के नेताओ ने अपने-अपने विचार रखे तथा कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स दिए। कार्यक्रम का संचालन भाजपा जिलाध्यक्ष सुधीर सैनी व रालोद जिलाध्यक्ष संदीप मलिक ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजपाल बालियान ने की। इस दौरान पालिकाध्यक्ष श्रीमति मिनाक्षी स्वरूप, पूर्व विधायक प्रमोद उटवाल, पूर्व विधायक अशोक कंसल, पूर्व जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, पूर्व पालिकाध्यक्ष डा. सुभाष शर्मा, पूर्व विधायक उमेश मलिक, संजय राठी, विनीत कात्यान, राजीव गर्ग, रामनिवास पाल, पंकज माहेश्वरी, राहुल गोयल, सुमित खेडा, श्रीमोहन तायल, जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन ठा. रामनाथ सिंह, धर्मवीर बालियान, कृष्णपाल राठी, सपना कश्यप सहित रालोद व भाजपा के अनेक पदाधिकारी तथा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

उचित दर विक्रेताओं की बैठक कर दिए कड़े निर्देश
बुढ़ाना। मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)उप जिलाधिकारी बुढाना मोनालिसा जौहरी द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम -२०१३ को और अधिक प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए आज तहसील बुढाना के समस्त उचित दर विक्रेताओ के साथ बैठक आहूत की गयी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-२०१३ को ओर अधिक प्रभावी तरीके से लागू कराने के लिए तहसील बुढाना के परिसर में स्थित सभाकक्ष में बैठक एसडीएम बुढाना मोनालिसा जौहरी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम -२०१३ को और अधिक प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए तहसील बुढाना के समस्त उचित दर विक्रेताओ के साथ बैठक आहूत की गयी। जिसमें क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी तहसील बुढाना, पूर्ति निरीक्षक तहसील बुढाना एवं तहसील बुढाना क्षेत्रान्तर्गत उचित दर विक्रेताओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। एसडीएम मोनालिसा जौहरी के निर्देशानुसार बैठक में निम्न बिन्दुओं पर एसडीएम द्वारा निर्देशित किया गया -१. उचित दर विक्रेता अपनी दुकान पर सहज दृश्य स्थान पर लाल रंग के बैक ग्राउंड पर सफेद रंग से निम्नलिखित बिन्दु अंकित रखेगाः-अन्त्योदय कार्डधारकों की सूचीग् राशन दिये जाने की मात्रा व मूल्य (स्टॉकध्रेट बोर्ड), दुकान खोलने का समय, ट्रोल फ्री नम्बर,् साईन बोड, सूचना बोर्ड व सर्तकता समिति के सदस्यों के नाम, २. स्टॉक रजिस्टर, स्टॉक सत्यापन के साथ सुरक्षित रखेगा, ३ वितरण रजिस्टर, वितरण सत्यापन के साथ सुरक्षित रखेगा, ४. चौहददी पर दुकान का संचालन करेगा, ५. अनुमति प्राप्त सहायक की सहायता से दुकान संचालन कर सकते है, ६. मृतक विस्थापित कार्डोंध्यूनिटों की सूचना देगा, ७. सोशल आडिट समय से कराते हूए निर्धारित प्रारूप पर सूचना देगा, ८. चालान समय से विपणन गोदाम में उपलब्ध कराके सूचना देगा। ९. नई ई०पॉस मशीन संचालन हेतु प्रशिक्षण के समय मशीन चलाने वाले सहायक को लेकर आएगा। १०. सबसे बेहतर नेटवर्क वाली मोबाईल कम्पनी जो उसके गांव के लिए ई०पॉस मशीन हेतु उपयोगी हो, सूचना देगा। ११.कार्डधारकों को आयुष्मान कार्ड व अन्य कारण से अपात्र होने के बावजूद कार्ड बनवाने के विरूद्ध जागरूक करेगा। १२.आयुष्मान कार्ड बनवाने में टीम की मदद करेंगा।
इसी क्रम में महोदया द्वारा बताया गया कि जिन उचित दर विके्ता द्वारा सूचना के उपरान्त में बैठक में प्रतिभाग नहीं किया गया है उनके विरूद्ध कार्यवाही कराने हेतु पूर्ति निरीक्षक को निर्देशित किया गया है। उपरोक्त निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करने के निर्देशों दिए गए।

 

मतदाताओं को किया जागरूक
बुढाना। मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)माध्यमिक शिक्षा क्षेत्र के आर्य कन्या इण्टर कॉलेज बुढाना में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत पोस्टर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एवं जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी के दिशा निर्देशन में आर्य कन्या इंटर कॉलेज बुढ़ाना में मतदाताओं को जागरूक करने के अभियान में पेटिंग व पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय की सहायक अध्यापिका सारिका वर्मा व वंदना राजन ने छात्राओं को चार्ट पेपर ड्राइंग शीट रंग स्केच ब्रश आदि सामग्रियों को वितरित करके प्रतियोगिता आरंभ कराई । प्रतियोगिता में बहुत सी छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया व सुंदर-सुंदर पेंटिंग बनाई जो सभी चुनाव से संबंधित थी विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती प्रमेश कुमारी ने छात्राओं का उत्साह वर्धन करते हुए उन्हें अपने आसपास के क्षेत्र को मतदान करने हेतु प्रेरित किया। इस कार्यक्रम में विद्यालय की सहायक अध्यापिका अर्चना चौधरी राखी आदि शिक्षिकाओं का पूर्ण सहयोग रहा। इसके अतिरिक्त सुक्खन लाल आदर्श कन्या इंटर कॉलेज मीरापुर में भी स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत पोस्टर एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

 

जानसठ पुलिस ने किया फ्लैगमार्चMuzaffarnagar News
जानसठ।मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) लोकसभा निर्वाचन-२०२४ व आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक ग्रामीण द्वारा थानाक्षेत्र जानसठ में स्थानीय पुलिस बल के साथ किया फ्लैग मार्च तथा अधिनस्थों को दिये गये आवश्यक दिशा-निर्देश। लोकसभा निर्वाचन-२०२४ को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सकुशल सम्पन्न कराने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक ग्रामीण आदित्य बंसल द्वारा स्थानीय पुलिस बल के साथ थानाक्षेत्र जानसठ में स्थित संवेदनशील, रिहायशी व भीड-भाड वाले स्थानों पर फ्लैग मार्च करते हुए आम जनमानस को सुरक्षा का एहसास कराया तथा लोगों से कानून-व्यवस्था को बनाए रखने में पुलिस व प्रशासन का सहयोग करने, चुनाव के दौरान किसी तरह की अफवाह पर विश्वास न करने, भयमुक्त होकर मतदान करने, प्रलोभन अथवा डराध्धमका कर वोट देने वालों की सूचना तत्काल पुलिस को देने की अपील की गयी तथा चुनाव में बढ़-चढ़कर मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया गया एवं चुनाव में गड़बड़ी करने वालों, अफवाह फैलाने वालों पर सख्त वैधानिक कार्यवाही की चेतावनी भी दी गयी। साथ ही आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत स्थानीय लोगों से आपसी भाईचारा बनाए रखने, अफवाहों पर ध्यान न देने, सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की आपत्तिजनक/भ्रामक पोस्ट न शेयर करने की अपील की गयी। फ्लैग मार्च के पश्चात पुलिस अधीक्षक ग्रामीण महोदय द्वारा अधिनस्थों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिये गये।

 

उपचार के दौरान मौत
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) सडक हादसे मे गंभीर रूप से घायल व्यक्ति की उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया।
जानकारी के अनुसार नई मन्डी थाना क्षेत्र के समीपवर्ती गांव रथेडी निवासी करीब 70 वर्षीय याकूब पुत्र नूरमोहम्मद रथेडी बाईपास के समीप सडक हादसे मे घायल हो गया था। बताया जाता है कि इस हादसे के बाद आरोपी वाहन चालक अपने वाहन सहित मौके से फरार हो गया। सडक हादसे पर एकत्रित ग्रामीणो ने इसकी सूचना पुलिस व परिजनो को दी तो मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणो की मदद से घायल याकूब को उपचार के लिए अस्पताल भिजवा दिया। जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया।

 

सबसे बड़ा सत्कर्म है भागवत ज्ञानयज्ञः अचल शास्त्री
मोरना। मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)भागवत पीठ श्री शुकदेव आश्रम के राम दयाल भागवत भवन में पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद महाराज के सान्निध्य में चल रही श्रीमद् भागवत कथा के तीसरे दिन श्रद्धालुओं ने आनंद पुण्यलाभ प्राप्त किया। कथा में भगवान वाराह एवं कपिल अवतार के साथ ध्रुव तथा सती चरित्र का विशद वर्णन किया गया। राष्ट्रीय कथाव्यास अचल कृष्ण शास्त्री ने कहा कि भागवत कथा से मनुष्य का आहार, व्यवहार, आचरण सध जाता है। आहार की शुद्धता से आचरण में पवित्रता आती है। पवित्र आचरण मनुष्य का सबसे बड़ा आभूषण है। भागवत कथा सबसे बड़ा सत्कर्म है। द्रव्ययज्ञ, तपयज्ञ, योगयज्ञ, स्वाध्याय यज्ञ तथा ज्ञानयज्ञ यह सत्कर्म के पांच स्वरूप बताये गए हैं। इनमें ज्ञानयज्ञ सर्वश्रेष्ठ है। भागवत सद् व्यवहार तथा सद्ज्ञान की जननी है। सद्ज्ञान और सद्व्यवहार मानव उत्थान के सबसे बड़े साधन हैं। उन्होंने कहा कि भागवत नैतिक मूल्यों की शिक्षा देती है तथा कर्तव्य परायणता का बोध कराती है। भागवत कथा मिलना भगवान की अतिशय अतिविशिष्ट कृपा का फल है। मनुष्य मनु जी की संताने हैं। आकूति, देवहूति, प्रसूति, प्रियव्रत और उत्तानपाद मनु जी की इन पांच संतानों से ही सम्पूर्ण मानव जाति का विस्तार हुआ है। कथा में हैदराबाद से पधारे मुख्य यजमान विजय अग्रवाल लक्ष्मी अग्रवाल, गोविंद लाल मोर आदि मौजद रहे।

 

श्रीकृष्ण की भक्ति प्रगट होने पर संकटों से मिलेगी निजात
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)।तुलसी मानस मंदिर, सत्संग भवन शामली रोड मुजफ्फरनगर में श्रीमद् भागवत कथा के तीसरे दिन श्री वृंदावन से पधारे कथा व्यास आचार्य श्री धर्मेन्द्र उपाध्याय जी महाराज ने अपने मुखार बिंद से श्रीमद् भागवत कथा के मंगल उद्बोधन में कहा गया कि जिस दिन से हमारे जीवन में श्रीकृष्ण की भक्ति प्रगट हो जाएगी,उसी समय से हमें सभी संकटों से मुक्ति मिल जाती है। आचार्य श्री ने आज श्री ठाकुर जी के नरसिंह एवं वामन अवतार का सविस्तार वर्णन किया। कथा व्यास आचार्य धर्मेन्द्र उपाध्याय जी महाराज ने कहा कि जब तक आप अपने माता-पिता को अपनी सेवा से प्रसन्न नहीं करते,तब तक श्री प्रभु भी आपकी भक्ति से प्रसन्न नहीं होगे ।
श्रीमद् भागवत कथा मे आसपास के क्षेत्र के साथ दूरदराज से भीघ्घ् सुनने के लिए लोग आ रहे हैं ।
श्रीमद् भागवत कथा में किसान चिंतक एवं वरिष्ठ समाजसेवी कमल मित्तल को महाराज श्री ने माल्यार्पण कर आशीर्वाद दिया।श्रीमद्भागवत कथा के आयोजक राधे राधे परिवार के सदस्यों सभासद मोहित मलिक, सुशील शर्मा, दिनेश बंसल, आशीष शर्मा , दीपेंद्र मलिक आदि ने सभी भक्तों का स्वागत किया ।

 

कैबिनेट मंत्री का स्वागत
मुजफ्फरनगर। आज यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री अनिल कुमार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय आवंटन के पश्चात जिले में प्रथम आगमन पर राष्ट्रिय लोकदल प्रदेश संयोजक विकास कादियान, पूर्व युवा जिलाध्यक्ष विदित मलिक ने गुप्ता रिजॉर्ट पर स्वागत किया।

 

गणेश चर्तुथी पर किया प्रसाद वितरित
मुजफ्फरनगर। नगर की पूर्व पालिकाध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल द्वारा आज गणेश चतुर्थी पर गणेश धाम पहुंच २२ वें स्थापना दिवस के अवसर पर पूजा अर्चना की। जिसके पश्चात वहां उपस्थित बच्चों को अपने हाथों से प्रसाद वितरण किया।

 

सरकार की उपब्धियों को गिनाया
मुजफ्फरनगर। भाजपा प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान ने सदर विधानसभा के ग्राम बिलासपुर में किया चुनावी जनसंपर्क, साथ में राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल मौजूद रहे। इस दौरान मंत्री ने सरकार की उपब्धियों को गिनाया। ग्राम प्रधान कय्यूम चौधरी, आसिफ चौधरी, कल्लू सैनी, गोपाल सैनी, शुभम सैनी, सचिन सैनी, अर्जुन सैनी, प्रदीप अन्य ग्राम वासी मौजूद रहे।

 

बैठक में दिये दिशा निर्देश
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)। आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियो के दृष्टिगत अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्वाचन से सम्बन्धित नोडल अधिकारियो की बैठक जिला पंचायत सभागार में आहूत की गयी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एवं जिलाधिकारी /जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी के दिशा निर्देशन में आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियो के दृष्टिगत अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित जिला पंचायत सभागार में लोकसभा चुनाव 2024 से सम्बन्धित सभी नोडल अधिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक आहूत की गयीग् जिसके अन्तर्गत चुनाव तैयारियो की समीक्षा करने के साथ ही अधीनस्थ अधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। महोदय द्वारा सम्बन्धित अधिकारियो से कहा गया कि वे उन्हे सौपे गये चुनाव सम्बन्धित सभी दायित्वो को पूरी जिम्मेदारी से वहन करग् जिसके अन्तर्गत आबकारी विभाग के अधिकारियो को किसी भी प्रकार की अवैध मदिरा विक्रय पर पैनी नजर रखने हेतु निर्देशित किया गया। इसी क्रम में महोदय द्वारा निम्नलिखित बिन्दुओ पर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।1. भारत संचार निगम लि. को सौंपे गये कार्यो को पूर्ण रूप से सम्पन्न करने के सम्बन्ध में। 2. जिला पूर्ति अधिकारी को भोजन सामग्री व अन्य खाद्घ्य सामग्री का उचित प्रबन्ध करने हेतु। 3. मतदान स्थल पर भीड को नियंत्रित करने हेतु उचित प्रबन्ध करने के सम्बन्ध में।4. मतदान स्थल पर बैरिकेडिगं कैमरे व उचित साफ सफाई की व्यवस्थाओ को सुदृड करने हेतु। 5. चुनाव से सम्बन्धित अन्य अधिकारियो को उन्हे सौंपे गये दायित्वो को पूर्ण करते के सम्बन्ध में। उक्त बैठक में उप जिलाधिकारीध्सहायक निर्वाचन अधिकारी श्री राजकुमार मित्तल, वरिष्ठ कोषाधिकारी रमेश यादव, सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

 

चार के विरूद्ध मुकदमा दर्ज
भोपा। ग्राम बेहडा थ्रू में मारपीट करने की घटना में चार आरोपियों के खिलाफ गम्भीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। जिसके बाद पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। थाना भोपा क्षेत्र के गाँव बेहडा थ्रू निवासी रवि कुमार ने दी तहरीर में बताया कि बीते ११ मार्च की शाम गांव के ही रविन्द्र, सुमित, विपिन, शुभम आदि ने पीडित की दीवार में ट्रैक्टर से टक्कर मार दी थी। विरोध करने पर आरोपियों ने घर में घुसकर मारपीट कर उसे घायल कर दिया। परिजनों ने सीएचसी भोपा पर उसका उपचार कराया। पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ गम्भीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। थाना प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है तथा आरोपियों की तलाश में पुलिस जुट गई है।

 

शर्मिल राठी को बनाया ब्लाक अध्यक्षMuzaffarnagar News
भोपा।मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) ब्लाक संशाधन केंद्र भोपा पर हुई प्राथमिक विद्यालय महासंघ की बैठक में शर्मिल राठी को मोरना ब्लाक अध्यक्ष व रामकुमार को निर्विरोध महामंत्री बनाया गया । शिक्षकों ने उन्हें माला पहनकर उनका स्वागत किया। प्राथमिक विद्यालय महासंघ के जिला अध्यक्ष बालेंद्र सिंह, संरक्षक राजेंद्र भारसी व जिला मंत्री प्रवीण कुमार के निर्देशन में मंगलवार को ब्लाक अध्यक्ष व ब्लाक महामंत्री के पदों पर चुनाव प्रकिया को लेकर विकासखंड क्षेत्र के शिक्षकों की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सर्व सम्मति से गांव मीरावाला प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक शर्मिल राठी को मोरना ब्लाक अध्यक्ष व बेलड़ा प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक रामकुमार को ब्लाक महामंत्री बनाया गया। इस दौरान विभिन्न प्राथमिक विद्यालय से आए शिक्षकों ने उनको माला पहनकर स्वागत किया। बैठक में जूनियर विद्यालय संघ के ब्लाक अध्यक्ष अक्षय कुमार, राजन वशिष्ठ, महमूदल, प्रदीप कुमार, आजाद वीर, कपिल कुमार, अरविंद शर्मा, प्रमोद यादव, विपिन कुमार, संदीप राठी, रवि, जसविंदर आदि मौजूद रहे।

 

प्रमाण पत्र देकर किया सम्मानित
मुजफ्फरनगर। विकास भवन में जिला उद्योग बंधु की विशेष बैठक आयोजित की गई। जिसमें मुख्य रूप से जिलाधिकारी श्री अरविन्द मल्लप्पा बंगारी,सीडीओ संदीप भागिया,उपायुक्त उद्योग श्रीमती जैस्मिन फौजदार उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उपयुक्त उद्योग ने कहा कि जनपद मुजफ्फरनगर में विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग लगाने हेतु जिन उद्यमियों ने एमओयू पर हस्ताक्षर किये है इस निवेश से जनपद में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उक्त कार्यक्रम में जनपद के सभी उद्यमियों को जिनकी परियोजनाए धरातल पर आने के लिए तैयार है। ’जिसमें सुपा पैनल्स एलएलपी से सुरेंद्र अग्रवाल’ को जिलाधिकारीअरविंद मल्लप्पा बंगारी, सीडीओ संदीप भागिया, उपायुक्त उद्योग जैस्मिन द्वारा सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। साथ ही माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रदेश के प्रमुख उद्योगों के साथ संवाद का एवं यूपी इन्वेस्ट के नवीन भवन के उद्घाटन का सजीव प्रसारण किया गया । कार्यक्रम का संचालन उपयुक्त उद्योग जैस्मिन फौजदार ने किया।उक्त कार्यक्रम में आईआईए चेयरमैन पवन कुमार गोयल, पंकज जैन, राहुल मित्तल,राज शाह,अंकुर गर्ग,अरविंद गुप्ता,अमित कुमार,जगमोहन गोयल,सागर वत्स, अजय पालीवाल आदि उपस्थित रहे।

 

घायल की उपचार के दौरान मौत
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) सडक हादसे मे गंभीर रूप से घायल व्यक्ति की उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया।
जानकारी के अनुसार नई मन्डी थाना क्षेत्र के समीपवर्ती गांव रथेडी निवासी करीब 70 वर्षीय याकूब पुत्र नूरमोहम्मद रथेडी बाईपास के समीप सडक हादसे मे घायल हो गया था। बताया जाता है कि इस हादसे के बाद आरोपी वाहन चालक अपने वाहन सहित मौके से फरार हो गया। सडक हादसे पर एकत्रित ग्रामीणो ने इसकी सूचना पुलिस व परिजनो को दी तो मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणो की मदद से घायल याकूब को उपचार के लिए अस्पताल भिजवा दिया। जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया।

 

डी जे वाहन पर पथराव के आरोपियों को किया गिरफ्तार
तनाव की आशँका के मद्देनजर गांव में तैनात हुआ पुलिस बलMuzaffarnagar News
भोपा। मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)बाखर नगर गाँव में मंगलवार की शाम बारात के डी. जे.वाहन पर दूसरे सम्प्रदाय के युवकों द्वारा पथराव के बाद तनाव व्याप्त हो गया।डी. जे. वाहन चालक की तहरीर पर कार्रवाई स्वरूप आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। शांति भंग की आशंका को लेकर गाँव मे पुलिस बल तैनात किया गया है। भोपा थाना क्षेत्र के गाँव बाखरनगर में धार्मिक स्थल से बाहर निकल रहे दूसरे सम्प्रदाय के युवकों द्वारा बारात के डी.जे. को बंद करा देने के बाद पथराव किया गया। जिसमे डी जे रखे पिकअप वाहन के शीशे खिड़कियां टूट गयी। घटना से साम्प्रदायिक तनाव व्याप्त हो गया था।कुछ व्यक्तियों द्वारा धार्मिक नारे भी लगाये गये। मौके पर एस पी देहात आदित्य बंसल सी ओ देववृत वाजपेयी,थाना प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार सिंह ने पुलिस बल के साथ स्थिति को नियंत्रित किया। वहीं डी जे वाहन चालक भूपेन्द्र निवासी गाँव भगवानपुरी सिखरेडा थाना सिखेड़ा ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि वह मंगलवार की दोपहर बाखर नगर में आई बारात में डी जे लेकर गया था।शाम के समय वह डी जे वाहन को लेकर एक धार्मिक स्थल के पास पहुँचे तो धार्मिक स्थल से बाहर निकल रहे दूसरे सम्प्रदाय के युवकों ने डी जे बन्द करने को कहा। जिसपर उन्होंने डी जे बन्द कर दिया।और थोड़ा आगे जाकर शौकीन ने घर की छत से डी जे पर ईंट को भेंका गया जिससे वाहन के आगे लगा मुख्य शीशा टूट गया।वहीँ जैद अली ने आतिश बाजी कर रहे व्यक्ति से लोहे की नाल को छीन कर शीशे व खिड़कियों को तोड़ दिया। साथ चार पाँच अज्ञात युवक भी सँग थे। थाना प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि आरोपी शौकीन व जैद सहित पाँच अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। शौकीन व जैद को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया है।
एस पी देहात ने ग्रामीणों सँग की मीटिंग- घटना के बाद मंगलवार की शाम गाँव बाखर नगर पहुँचे एस पी देहात आदित्य बंसल ने ग्रामीणों सँग मीटिंग की व शान्ति भंग करने वालों को बख्शा नही जायेगा। जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जायेगी।निर्दोष जेल नहीं जायेंगे

 

हादसे में युवक की मौत
देवबन्द/मुजफ्फरनगर। सडक हादसे मे गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति की मौत हो जाने से परिजनो मे शोक छा गया। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। जानकारी के अनुसार निकटर्वी जनपद सहारनपुर के थाना देवबन्द निवासी करीब 55 वर्षीय राकेश पुत्र मुंशीराम बाईक द्वारा सिखेडा रिश्तेदारी मे जा रहा था कि गांव बढेडी-देवबन्द के समीप सडक हादसे मे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे पुलिस द्वारा उपचार के लिए जिला अस्पताल मे भर्ती कराया गया। जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने परिजनो ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। पुलिस ने मिली तहरीर के आधार पर मामले की जांच पडताल शुरू कर दी है।

 

बेहोशी की हालत में मिला युवक
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)। बेहोशी की हालत मे मिले युवक को ग्रामीणो द्वारा उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया।
जानकारी के अनुसार नई मन्डी थाना क्षेत्र के दशमेश होटल के समीप करीब 30 वर्षीय एक अज्ञात व्यक्ति को बेहोशी की हालत मे पडा देख कई ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। ग्रामीणो ने उक्त युवक को उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। वहीं दूसरी और रूडकी रोड स्थित रामपुरी गेट के समीप करीब 26 वर्षीय एक व्यक्ति को भी बेहोशी की हालत मे पडा देख उपचार के लिए जिला अस्पताल मे भर्ती कराया गया।

 

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15137 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 7 =