खबरें अब तक...

समाचार

रोडवेज बस स्टेंड पर पियाऊ लगाया2 19 |
मुजफ्फरनगर। डेरा सच्चा सौदा के सेवादारो ने रोडवेज बस स्टैण्ड पर पियाऊ लगाया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि रोडवेज सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक बीपी अग्रवाल ने फीता जोडकर किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि रोडवेज सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक बीपी अग्रवाल ने कहा कि गर्मी के मौसम में पियाऊ लगाना महान कार्य है। क्योकि मानवता की सेवा करना ईश्वर की सेवा के बराबर है। इस मौके पर अनुज त्यागी कार्यालय सहायक प्रबन्धक, राजकुमार तोमर वरिष्ठ केन्द्र प्रभारी, अशोक कुमार, सोनू इन्सां, बलराम इन्सां, धर्मपाल इन्सां, जुगपाल इन्सां, गुरूवचन सिंह इन्सां, बबलू इन्सां, श्रीराम इन्सां, गौरव इन्सां, उमेश इन्सां, जगमोहन इन्सां, रिटायर्ड टीचर सरला इन्सां, देविन्द्रा इन्सां आदि मौजूद थे।

५दिवसीय निःशुल्क तनाव व अवसाद रोग निवारण शिविर का शुभारंभ3 22 |
मुजफ्फरनगर। भारतीय योग संस्थान के निशुलक योग साधना केंद्र चौधरी चरण सिंह भवन गांधी कालोनी मुजफफर नगर में ५दिवसीय निःशुल्क तनाव व अवसाद रोग निवारण शिविर का शुभारंभ प्रान्तीय प्रधान श्री निर्मल जैन ने किया।अध्यक्षता जाट महासभा मुजफफर नगर के महासचिव श्री सुन्दर पाल ने की ।संचालन प्रान्तीय कार्य कारिणी सदस्य योगाचार्य सुरेन्द्र पाल सिंह आर्य ने किया।
सर्वप्रथम संस्थान के जिला संगठन मंत्री डॉ अमित कुमार ने ओउम् ध्वनि और गायत्री मंत्र से योग साधना शुरू कराई और ताडासन ,अर्द्धचक्रासन व कोणासन कराये।भुजंग आसन,शिथिल आसन,मकर आसन केंद्र प्रमुख विपिन शर्मा ने कराएँ व शवासन योग शिक्षक यज्ञदत्त आर्य ने कराया।सिंहासन व हँसी योगाचार्य सुरेन्द्र पाल सिंह आर्य ने कराई।गहरे लम्बे श्वास,अनुलोम-विलोम व चन्द्र-भेदी प्राणायाम जिला प्रधान पवन सिंह बालियान जी ने कराएँ। ग्रीन लैंड माडर्न जू० हाई स्कूल मुजफफर नगरके केंद्र प्रमुख राजसिह पुण्डीर ने शिविर के सामान्य नियम व महत्व पर प्रकाश डाला तथा संस्थान का परिचय देते हुए कहा कि भारतीय योग संस्थान विश्व की एक ऐसी अनूठी संस्था है जो भारत वर्ष ही नहीं बल्कि विदेशों में निःशुल्क योग का प्रचार -प्रसार कर मानव मात्र के कल्याण के लिए समाजोत्थान का महान कार्य कर रही हैं।
मुख्य अतिथि प्रान्तीय प्रधान निर्मल जैन ने कहा कि आज हर व्यक्ति तनावग्रस्त दिखाई देता है।किसी को रोजगार की चिंता,किसी को बेटी की शादी की चिंता,किसी को जीविकोपार्जन की चिंता तो किसी को बीमारी की चिंता।पहले सामूहिक परिवार होते थे परिवार की जिम्मेदारी केवल परिवार के मुखिया पर रहती थी परिवार के अन्य सभी सदस्य तनावमुक्त रहते थे परन्तु आज परिवार टूट रहे है और एकल परिवारों की संख्या बढ़ रही है जो तनाव का मुख्य कारण है।हम अपनी दिनचर्या में सुधार लाकर ,शुद्ध शाकाहारी भोजन व नियमित योगाभ्यास करके तनाव व तनाव से होने वाले घातक रोगों जैसे हृदय रोग,मधुमेह,लकवा व केंसर आदि से बच सकते है।
कार्यक्रम अध्यक्ष श्री सुन्दर पाल ने सभी पदाधिकारियों एवं कार्य कर्ताओ का आभार व्यक्त किया।अंत में वैदिक प्रार्थना व शांति पाठ से कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।इस अवसर पर डा०वीर सिंह रोहल, एस०पी०सिंह,राजमोहन, अशोक कुमार,अंकुर मान,राजीव रघुवंशी,आचार्य रामकिशन सुमन,महावीर ,ब्रजवीर सिंह आदि का सहयोग रहा।

शालू के उत्कर्ष से चहक रहा बच्चो का बचपन4 13 |
मुजफ्फरनगर।जनपद में प्रसिद्ध बच्चों की मनोविज्ञान की जनकार शिक्षिका वे योगाचार्या शालू जलोत्ररा आजकल बच्चों के बीच काम कर रही है और उन्होंने बच्चों के लिए उत्कर्ष योगा का स्पेशल कैंप का आयोजन किया जिसमें बच्चों ने विभिन्न प्रकार के सर्वांगीण विकास के उत्कर्ष योगा से जुड़े कार्य सीखे ओर अपने आप को उन्न्त किया इस दौरान अनेक बच्चों ने उत्कर्ष योगा का लाभ लिया ।
इस बारे में जानकारी देते हुए आर्ट ऑफ लिविंग की टीचर उत्कर्ष योगा की विशेषज्ञ शालू जलोत्ररा ने बताया कि आर्य पुरी स्थित सुमेरु आर्ट ऑफ लिविंग के सेंटर पर बच्चों के लिए निरंतर उत्कर्ष योगा के कोर्स चलाए जा रहे हैं और जिसमें बच्चे बड़ी संख्या में योग ,ध्यान ,साधना अपने आप को उन्नत करने के साधन सीख रहे हैं ।जीवन में कैसे सफल हों इसके लिए बच्चे तैयार हो रहे हैं और युवावस्था का उन्हें सकारात्मक रूप से सामना करना है इसके लिए बच्चों को टिप्स दिए जा रहे हैं। इस दौरान आर्ट ऑफ लिविंग के यू पी कोडिनेटर सजीव जलोत्ररा व अन्य लोग बडी सख्या मे उपस्थ्ति रहे।

बलकटी से किया हमला, घायल
मोरना। ककरौली थाना क्षेत्र के गांव कटिया में दो आरोपियों ने घर में घुसकर धारदार हथियार बलकटी से हमला कर व्यक्ति को गंभीर रूप से घायल कर दिया। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी। ककरौली थाना क्षेत्र के गांव कटिया निवासी शुभम ने थाने पर मुकदमा दर्ज कराते हुए बताया कि गत शाम को उसके चाचा सुंदर घर पर मौजूद थे। आरोप है कि गांव के ही पिता पुत्र विमल व इलम सिंह जबरदस्ती घर में घुस आए और गाली-गलौज करते हुए उसके चाचा पर जान से मारने की नीयत से धारदार हथियार बलकटी से वार कर घायल कर दिया, जिससे वह पर बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़े। शोर-शराबा सुनकर वह और उसकी चाची तथा आस पड़ोस के लोग आ गए। जिन्हें देख आरोपी जान से मारने की धमकी देते हुए फरार हो गए। थानाध्यक्ष जितेंद्र कुमार ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

समर कैम्प का आयोजन5 17 |
मुजफ्फरनगर। किड्जी जानसठ रोड पर चल रहे समर कैंप चिल्लर पार्टी में श्रीमती अनीता गुप्ता जी ने नन्हे मुन्ने बच्चों को योगा सिखाया। श्रीमती अनीता गुप्ता मुज़फ्फरनगर शहर की प्रसिद्ध योग प्रशिक्षक हैं व योग मन्दिरम के नाम से केंद्र चला रही हैं। श्रीमती अनीता गुप्ता जी ने बच्चों को योगासन कराएं वह उन्हें स्वस्थ रहने के लिए लाभकारी मुद्राएं सिखाई। उन्होंने बच्चों को प्रतिदिन खुली हवा में योगा करने की सलाह दी। स्कूल के समस्त शिक्षिकाओं व स्टाफ ने भी योगा में भाग लिया। स्कूल की सेंटर हेड श्रीमती प्रियंका जिंदल ने बताया कि गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को नई नई चीज़े सिखाने के लिए किड्जी जानसठ रोड ने समर कैम्प का आयोजन किया हैं। इस कैम्प में एरोबिक्स, डांस, क्राफ्ट, फायरलैस कुकिंग, बच्चों के लिए बीच पार्टी व टूटी-फ्रूटी पार्टी, मूवी टाइम, व साइंटिफिक एक्सपेरिमेंट्स आदि का समावेश किया गया हैं। स्कूल के बच्चो, शिक्षिकाओं व सेन्टर हेड प्रियंका जिंदल ने श्रीमती अनीता गुप्ता जी को धन्यवाद करते हुए एक स्मृति चिन्ह भेंट किया।

गडढा दे रहा है हादसे को न्यौता6 17 |
मुजफ्फरनगर। सडक के बीच में गहरा गडढा व पानी का रिसाव के कारण दिन प्रतिदिन बढ रहा गड्ढे का आकार किसी हादसे के न्यौता देने के लिए शायद इंतजार में खडा है लेकिन इस ओर किसी का भी कोई ध्यान नहीं है हालांकि पुलिस द्वारा इस गड्ढे के पास डिवाइडर लगाया गया है ताकि आने जाने वाले वाहन चालकों को ये पता लग सके कि यहां पर गहरा गड्ढा है वैसे तो इसके अलावा भी नगर की कई सडकों पर इस तरह के गहरे गड्ढे है ओर उनमे पानी भी भरा हुआ है। पचेंडा रोड पर पुलिस लाइन के सामने बने रेलवे ओवरब्रिज पर पिछले एक हफ्ते से लगातार पानी रिसाव से गड्ढा बन गया है। ऐसे में ओवरब्रिज को भी खतरा पैदा हो गया है। वहीं इस ओर अभी तक किसी का भी कोई ध्यान नहीं गया है जबकि इस गड्ढे के कारण कभी भी कोई हादसा भी हो सकता है।

भारतीय विकास पार्टी की बैठक सम्पन्न
मुजफ्फरनगर। भारतीय विकास पार्टी कीएक बैठक पुरानी आबकारी पार्टी कार्यालय पर आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता रामकुमार प्रजापति ने की व संचालन विजय सैनी ने किया। भारतीय विकास पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कश्यप ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2014 व 2019 के लोकसभा चुनाव मे भारी मतदान करके पिछडा वर्ग ने प्रचण्ड बहुमत की सरकार बनवाने मे सहयोग किया है। लेकिन 2014 की सरकार मे पिछडा वर्ग समाज जिसमे कश्यप, सैनी, पाल,प्रजापति, उपाध्याय, विश्वकर्मा,नाई, धोबी,स्वर्णकार आदि-आदि मन्त्री मण्डल मे शामिल नही किया। और ना ही इन समाज के लोगो को मोदी सरकार मे समस्त योजनाओ का लाभ मिला। विजय कश्यप ने मोदी सरकार से 30 मई के शपथ ग्रहण समारोह से पहले पिछडा वर्ग समाज के लोगो को मंत्री मण्डल मे शामिल करने पर विचार करना चाहिए। बैठक मे नरेश कश्यप, रवि सैनी, विकास उपाध्याय, अजय कश्यप, प्रवीण वर्मा, देवेन्द्र पाल, विकास धीमान, अमर पाल, विवेक कश्यप, ओमपाल कश्यप, विकास पांचाल आदि मौजूद रहे।

अब कस्बों में चलेगा विशेष सफाई अभियान
मुजफ्फरनगर। शहर के साथ-साथ अब सफाई अभियान देहात क्षेत्रों में चलाया जाएगा। खतौली नगर पालिका समेत सभी नगर पंचायतों के डलावघरों से कूड़ा त्रिपाल से ढककर उठाया जाएगा। कूड़ा निस्तारण को लेकर डीएम ने सभी एसडीएम और अधिशासी अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। जिला पंचायत सभागार में सफाई व्यवस्था को लेकर सोमवार को अधिकारियों की बैठक हुई। डीएम अजय शंकर पांडेय ने एसडीएम एवं अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में चल रहे नियमित सफाई अभियान के साथ साथ अब खतौली नगर पालिका और नगर पंचायतों में भी डलावघर से कूड़े का निस्तारण ट्रैक्टर व मिनी ट्रकों पर त्रिपाल से ढककर किया जाएगा। लोगों की अक्सर शिकायत रहती थी कि कूड़े को खुले ट्रैक्टर व ट्रकों में ले जाया जाता है, जिससे कूड़ा गिरने का अंदेशा बना रहता था। अब इस समस्या को दूर कर दिया गया है। आगे से देहात में भी प्रतिदिन सफाई व्यवस्था में सुधार देखने को मिलेगा। सभी ईओ को निर्देश दिए कि सफाई व्यवस्था में लगाए गए कर्मचारियों की डलावघर पर डयूटी लगाई जाए। कूड़ा डलावघर से बाहर न आने पाए। निरंतर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करते रहे। नगर पालिका व नगर पंचायत उपलब्ध धनराशि में से अधिकतम धनराशि का उपयोग सफाई व्यवस्था व सफाई कर्मियों नायकों के वेतन भुगतान में व्यय करें। कूड़े के उचित निस्तारण, सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए भूमि का चयन कर लिया जाए।

रोडवेज बस नें मारी प्राइवेट बस में टक्कर8 15 |
जानसठ। कोतवाली क्षेत्र के गांव कवाल बस अड्डे पर मुजफ्फरनगर मवाना लाइन की प्राइवेट बस में पीछे से आ रही रोडवेज बस नें मारी टक्कर जिसमें कई यात्री मामूली रूप से घायल हो गये जिन्हे उपचार हेतु चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पुलिस भी पहुंच गयी।

 

थाना प्रभारी बुढ़ाना का स्वागत किया9 13 |
मुजफ्फरनगर। रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष राजीव कुमार ने फोटो पत्र के साथ थाना प्रभारी बुढ़ाना यशपाल सिंह का स्वागत किया उल्लेखनीय है कि राजीव कुमार सामाजिक गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं तथा प्रतिभाओं का उत्साह वर्धन करते हैं गत दिनों इन्होंने बुढ़ाना में मेधावी छात्राओं का अलंकरण समारोह आयोजित किया था जिसमें होनहार बालिकाओं को सर्वाधिक सम्मानित किया गया था उसी क्रम में आज कार्यक्रम की फोटो फ्रेम के साथ थाना प्रभारी बुढ़ाना यशपाल सिंह को सम्मानित किया गया तथा राजू कुमार ने कहा कि बुढ़ाना प्रभारी के कार्यभार कार्यभार ग्रहण करने के बाद अपराधों में काफी अंकुश लगा है तथा जनमेन्त्री पुलिस को बढ़ावा भी मिला है।

 

जनसुविधा केन्द्रों पर आधार नम्बर दर्ज करायेंः डीएसओ
मुजफ्फरनगर। अन्त्योदय योजना एवं पात्र गृहस्थी योजना के कार्डधारकों को जिलापूर्ति अधिकारी सुनील कुमार पुष्कर ने आदेशित किया। उन्होंने बताया कि आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग, उप्र के कार्यालय द्वारा कहा गया है कि आधार सीडिंग का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने हेतु विभाग द्वारा समय-समय पर कई निर्णय लिये गये हैं। इसी क्रम में आधार सीडिंग को जनसामान्य के लिए और सुलभ बनाने हेतु एसएसडीजी/जनसुविधा केन्द्रों के माध्यम से आधार सीडिंग/संशोधन की सुविधा प्रदान की गयी है। जिस हेतु एसएसडीजी/जनसुविधा केन्द्रों के लॉगिन पर राशन कार्ड में आधार प्रविष्टि/संशोधन हेतु आवेदन का लिंक उपलब्ध करा दिया गया है। इस लिंक पर राशन कार्डधारक द्वारा राशनकार्ड नम्बर उपलब्ध कराये जाने के उपरान्त उस राशनकार्ड का सम्पूर्ण विवरण प्रदर्शित होगा। उसके उपरान्त धारक स्वयं देख लेगा कि किस सदस्य का आधार नम्बर सीड/वैलिडेट नहीं है, तो वह अपना आधार कार्ड नम्बर को भरवा कर उसी समय अपडेट करा सकता है। ज्ञातव्य हो कि जो आधार नम्बर वैलिडेट हो चुके हैं, उसमें कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता है। जिन प्रकरणों में राशनकार्ड में धारक के किसी सदस्य का नाम आधार में दर्ज नाम से भिन्न हो, तो वह एसएसडीजी जनसुविधा केन्द्रों के माध्यम से ही लाभार्थी आधार कार्ड के अनुसार दर्ज नाम एवं संख्या अंकित कर सकता है। संशोधन के उपरान्त सम्बन्धित एसआई लॉगिन पर पूर्व में डेटा बेस में उपलब्ध नाम तथा आधार नम्बर एवं उसके सापेक्ष एसएसडीजी/जनसुविधा केन्द्रों के माध्यम से प्राप्त वांछित संशोधन प्रदर्शित रहेगा। यदि एसआई संशोधन को उपयुक्त पाता है, तो बिना आधार नम्बर भरे उसे डेटा बेस में सीड कर सकेगा। सभी पात्र गृहस्थी एवं अन्त्योदय लाभार्थी, जिन कार्डधारकों एवं कार्ड में दर्ज यूनिटों के आधार कार्ड नम्बर सीड/वैलिडेट नहीं है। वह अपने निकटतम एसएसडीजी जनसुविधा केन्द्रों पर अपना आधार नम्बर सीड/वैलिडेट कराकर सुविधापूर्वक ई-पॉस मशीन के माध्यम से आवश्यक वस्तुएं प्राप्त कर सकते हैं।

80 भट्ठों को बंदी के आदेश
मुजफ्फरनगर। जिले की तीन तहसीलों में संचालित ईंट भट्ठों की जांच की गई है। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 80 भट्ठों को बंदी का नोटिस भेजे हैं। लगभग 30 भट्ठे मौके पर संचालित नहीं मिले हैं। करीब 115 ईंट भट्ठों को नोटिस भेजकर जिगजैग सेटिग करने का नोटिस दिया गया है। भट्ठों पर कार्रवाई के लिए डीएम स्तर से भी टीम गठित की गई है। जिसमें प्रशासनिक अधिकारियों के साथ तहसीलवार अधिकारी तैनात किए गए हैं।
जनपद की खतौली, जानसठ, सदर तहसील के साथ ही मीरापुर, चरथावल क्षेत्र में लगभग 333 ईंट भट्ठे संचालित थे। इनमें 188 ईंट भट्ठों को क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनुमति होने के साथ प्रशासन से खनन की एनओसी मिली हुई है। यह ईंट भट्ठे जिगजैग व्यवस्था से संचालित किए जा रहे हैं। इन्हीं क्षेत्रों में लगातार नोटिस और जांच के बाद भी 80 ईंट भट्ठे न तो अनुमति ले सके और न ही जिगजैग व्यवस्था लागू कर पाए। इन्हें प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से बंद करने के नोटिस दिए गए हैं। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को जांच में 30 भट्ठे मौके पर संचालित नहीं मिले हैं।
हालांकि मौके पर इन भट्ठों का स्ट्रक्चर खड़ा पाया गया है। जिनके स्वामियों को नोटिस देकर पत्रावलियों के साथ अनुमति पत्र दिखाने को कहा गया है। लगभग 115 ईंट भट्ठे मनमानी पर उतारू हैं। सबसे अधिक अवैध रूप से ईंट भट्ठे जानसठ और खतौली क्षेत्र में संचालित हैं। इन पर कार्रवाई के लिए डीएम स्तर से निगरानी टीम बनाई गई है। जिसमें तहसीलवार अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिगजैग से घटेगा प्रदूषण
जिगजैग सेटिग में ईंटों को सीढ़ीनुमा लगाकर ईंधन से पकाया जाता है। इससे प्रदूषण की मात्रा काफी हद तक कम हो रही है। वहीं, गोल भट्ठों से हवा में लगभग 500 से 700 प्रतिमीटर घन पार्टिकुलेट मैटर फैलता है, जो पर्यावरण के लिहाज से काफी घातक है। जिगजैग से यह प्रदूषण का ग्राफ 150 से 200 के बीच पाया गया है। इन्होंने कहा …
ईंट भट्ठों पर लगातार कार्रवाई जारी है। 80 भट्ठों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। अधिकांश ईंट भट्ठे जिगजैग में परिवर्तित हो रहे हैं। जिनकी मौके पर जाकर जांच-पड़ताल की जा रही है। अवैध रूप से संचालित ईंट भट्ठों पर पूर्णतरू रोक लगाई जाएगी।
-डॉ. डीसी पांडेय, सहायक वैज्ञानिक अधिकारी, आरपीसीबी मुजफ्फरनगर

भाकियू की जिला कार्यकारिणी का गठन
मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन मुजफ्फरनगर जिलाध्यक्ष राजू अहलावत ने जनपद की कार्यकारिणी के गठन के सम्बन्ध में वरिष्ठ कार्यकर्ताओं से चर्चा कर कार्यकारिणी की प्रथम सूची जारी कर दी है। सभी को 16 से 18 जून में आयोजित किसान कुम्भ हरिद्वार की तैयारी करने के निर्देश दिये हैं। जल्द ही शेष लोगों पर विचार कर कार्यकारिणी की दूसरी सूची जारी की जाएगी।
नाम पद पता 1. किशन पूर्व प्रधान, उपाध्यक्ष करौदा महाजन ब्लॉक बुढाना
2. मोहित बालियान, उपाध्यक्ष मंसूरपुर, ब्लॉक खतौली 3. नूरा प्रधान, उपाध्यक्ष कसेरवा, ब्लॉक शाहपुर 4. योगेश शर्मा, जिला महामंत्री वजीराबाद छरौली, ब्लॉक मोरना 5. नीरज पहलवान, जिला महामंत्री पुरबालियान, ब्लॉक शाहपुर 6. सुधीर पहलवान, जिला सचिव वैली माजरा, ब्लॉक बुढाना 7. दुष्यंत त्यागी, जिला सचिव बहेढी, ब्लॉक चरथावल 8. धीरज त्यागी, जिला सचिव खाईखेडी, ब्लॉक पुरकाजी 9. अनुज पहलवान, जिला सचिव छछरौली ब्लॉक मोरना 10. सर्वेन्द राठी ,संगठन मंत्री कस्बा मोरना 11. विपुल निर्वाल, सदस्य लालूखेडी ब्लॉक बघरा 12. कमल त्यागी ,सदस्य बरला कस्बा पुरकाजी 13. राजपाल ,सदस्य तेजलहेडा, ब्लॉक पुरकाजी 14. नवीन, सदस्य भौकरहेडी ब्लॉक मोरना 15. माँगेराम त्यागी, सदस्य कुतुबपुर ब्लॉक पुरकाजी 16. अरविन्द मलिक, सदस्य मौहम्मदपुर रायसिंह, ब्लॉक बुढाना 17. कुशलपाल शर्मा, सदस्य फुगाना ब्लॉक बुढाना तहसील अध्यक्ष 1. अनुज बालियान, बुढाना गढीनौआबाद, ब्लॉक बुढाना 2. अशोक जानसठ, घटायन ब्लॉक जानसठ 3. विकास शर्मा ,सदर रोनी हाजीपुर ब्लॉक चरथावल सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाओं सहित आशा की जाती है कि संगठन की नीतियों, कार्यक्रम व चौ0 टिकैत के सिद्धान्तों को आगे बढाने का कार्य करते रहेंगे।

स्वाइन फ्लू को  मात देंगे स्वास्थ्य कर्मी
मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर स्वाइन फ्लू के बढ़ते मरीजों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ विभाग द्वारा सभी को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। छोटी छोटी सावधानी से स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है।
प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. शरण सिंह ने जानकारी देते हे कहा कि स्वाइन फ्लू के मामले बीते पांच-छह वर्षों से सामने आ रहे हैं। जिले में अब तक 23 रोगियों को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। स्वाइन फ्लू एन1एच1 वायरस से फैलता है। इसका वायरस हल्की सर्दी में सक्रिय हो जाता है, जबकि ज्यादा सर्दी और ज्यादा गर्मी में कम प्रभावी रहता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पी एस मिश्रा के द्वारा स्वास्थ्य विभाग में एक माइक्रो प्लान बनाया गया जिसमें जिले भर के सभी स्वास्थ्यकर्मी स्वाइन फ्लू को मात देने के लिए मैदान में उतरेंगे और युद्ध स्तर पर स्वाइन फ्लू के विरुद्ध अभियान चलेगा।
शहर के ढाई लाख घरों में सघन स्क्रीनिंग सर्वे कर स्वाइन फ्लू के लक्षणों पर बचाव के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही स्वास्थ्य दल संदिग्ध लोगों को टेमीफ्लू की दवाइयां व मास्क वितरित कर इसके बचाव रोकथाम के लिए जागरूक करेगा। “करो जतन हो जाये यह, सारा जग हैरान, इस तरहा हो स्वस्थ हर व्यक्ति, चमके हिंदुस्तान’’ का नारा बुलंद किया हैद्य
उन्होंने बताया विभाग कि और शहर व देहात में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त मुख्य मार्गो, रेलवे स्टेशन ,बस स्टैड व सरकारी व प्राइवेट अस्पलातों के बाहर स्वाईन फ्लू से बचने के लिये होडिग्स लगाये गये है। मोबाइल वैन से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। डॉ मिश्रा ने बताया कि मरीज के खांसने और छींकने से कीटाणु बाहर वातावरण में आते हैं जो किसी भी वस्तु पर छह से आठ घंटे तक जीवित रहते हैं। कोई भी मरीज या व्यक्ति बचाव के लिए मुंह पर जो मास्क लगाता है, उसे छह घंटे के अंतराल पर बदल देना चाहिए।
स्वाइन फ्लू का शक होने पर यह करेंः
’जिन बच्चों में स्वाइन फ्लू के लक्षण खांसी, जुकाम, बुखार, सांस लेने में परेशानी हो, उन्हें तत्काल स्कूल से घर भेज दें।
’खाना खाने से पहले व बाद में हाथ अवश्य धोने की सलाह दें।
’बुखार होने पर गर्म पानी का सेवन करें।
’जब भी खांसीध्छींक आए, अपने मुंह तथा नाक को साफ कपड़े से ढक लें।
’भरपूर नींद लें, प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के लिए ताजा पोषक, स्वास्थ्य वर्धक आहार लें।
’स्वाइन फ्लू से पीड़ित व्यक्ति से दूर से बात करें।
– यह बरते सावधानीरू
’स्वाइन फ्लू छुआछूत एवं संक्रमण की बीमारी है। बीमार होने पर बाहर न निकलें।
’जगह-जगह पर थूके नहीं।
’गरिष्ठ भोजन न करें।
’अनावश्यक बार बार आंखों, नाक, मुंह को हाथों से न छुएं, हाथ न मिलाएं।
’चिकित्सक की सलाह के बगैर स्वयं चिकित्सा न करें।

तापमान 40 डिग्री पहुंचा, मौसम में तपिश बढी10 12 |
मुजफ्फरनगर। नगर में तापमान अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है। इससे दोपहर में गर्मी का प्रकोप और तपिश बढ़ने से बाजारो में इसका असर दिखाई देने लगा है। हालांकि सायं के समय रमजान की खरीददारी से बाजारों में भीड़ दिखाई देती है। पिछले दिनों बारिश के कारण कुछ दिन तक लोगो को मौसम में राहत दिखाई दी थी लेकिन अब तापमान अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। दोपहर में लोग अपने शरीर को ढककर बाहर निकल रहे हैं। सन बर्न की शिकायत भी आ रही है। हीट स्ट्रोक का खतरा बढने से लोग दोपहर में बाहर निकलने से बच रहे हैं जिस कारण बाजारों में भीड कम रहती है हालांकि सायं के समय सूर्यास्त के बाद बाजारों में भीड़ दिखाई देती है। न्यूनतम तापमान भी 24 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। मुजफ्फरनगर तापमानअधिकतम 40.1 डिग्री सेल्सियसन्यूनतम 24.2 डिग्री सेल्सियस।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × two =