Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News-संयुक्त रूप से एक रक्तदान शिविर का आयोजन

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) एस०डी० कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मुजफ्फरनगर में संयुक्त रूप से एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर का शुभारम्भ डा० राजीव (प्रभारी रेडक्रास सोसाइटी, मु०नगर), डा० अनिल कुमार (प्रभारी ब्लड बैंक, एस०डी० मैडिकल ) महाविद्यालय के प्राचार्य डा० सचिन गोयल, डा० संदीप मित्तल, डा० आलोक गुप्ता, समन्व्यक डा० सौरभ जैन, डीन डा० नवनीत वर्मा, व विभागध्यक्ष डा० रवि अग्रवाल, डा० संजीव तायल, डा० राजीव पाल सिंह, श्रीमति एकता मित्तल द्वारा किया गया ।

डा० राजीव ने सभी को रक्तदान के लिए प्रोत्साहीत किया व रक्तदान के महत्व को बताया एवं रक्तदान करने वालो को हर संभव सहायता देना का आश्वासन देते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वेच्छा से रक्तदान करना चाहिए क्योंकि हमारे रक्तदान से किसी के जीवन की रक्षा हो सकती है।

डा० अनिल कुमार ने कहा कि लोगों में यह भ्रम है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है। रक्तदान के कारण कोई कमजोरी नहीं आती, बल्कि सभी को ५६ दिन में एक बार अवश्य ही रक्तदान करना चाहिए। इससे जरूरतमंदों को मदद मिलती है साथ ही शरीर स्वस्थ रहता है ।

डा० सचिन गोयल ने बताया कि कि रक्तदान महान काम है। शिविर का आयोजन हमारे लिए खुशी व गर्व की बात है। कॉलेज प्रबंधन भविष्य में भी इसी तरह के रक्तदान शिविर के आयोजन करता रहेगा साथ ही उन्होने रक्तदान के महत्व पर भी प्रकाश डाला कि रक्त दान द्वारा एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति की जान बचा सकता है और इससे हमारे शरीर पर कोई हानिकारक प्रभाव भी नही पडता है ।

डा० संदीप मित्तल ने कहा कि हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कितनों की जिंदगी को बचाता है। इस बात का एहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जीता है, उस समय उनके लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं ।

डा० आलोक गुप्ता ने कहा कि रक्तदान के पुनीत कार्य में अपना सहयोग करें और लोगों को जीवन दान दें। रक्तदान करने से लीवर से जुड़ी समस्या में राहत मिलती है, रक्तदान से आयरन की मात्रा बैलेंस रहती है, कैंसर का खतरा कम हो जाता है ।

ब्लड डोनेशन कैंप में विभिन्न पाठ्यक्रमों जैसे एम०कॉम, एम०बी०ए०, एम०एस०सी०, बी०कॉम, बी०बी०ए०, बी०एस०सी०, बी०सी०ए०, बी०एस०सी० (गृहविज्ञान), बी०ए०, बी०एस०सी० (माइक्रोबायोलॉजी), बी०एफ०ए०, बी०एस०सी० (कम्प्यूटर साइंस) के छात्र ध् छात्राओं व शिक्षकों ध् शिक्षिकाओं ने रक्तदान किया ।
रक्तदान शिविर को सफल बनाने में डा० विभूति, डा० दीपक गर्ग, डा० मानसी अरोरा, श्रीमति पारूल, प्रशान्त गुप्ता, अंकित धामा, कमर रजा, संकेत जैन आदि महाविद्यालय के समस्त शिक्षकगण व कर्मचारियों आदि का योगदान रहा।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15188 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven + eleven =