Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: उद्यमियों की बैठक आयोजित, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर परिच

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। आईआईए मुजफ्फरनगर द्वारा नयी औद्योगिक नीति व फरवरी माह में होने जा रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर परिचर्चा हेतु उद्यमियों की बैठक का आयोजन प्लासा होटल भोपा रोड, पर किया गया जिसमे मुख्यअतिथी श्री कपिल देव अग्रवाल राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार व विशिष्ठ अतिथी श्री परम हँस मौर्य उपायुक्त उद्योग उपस्थित रहे।

उपायुक्त ने नयी औद्योगिक नीति पर विस्तार से चर्चा करते हुए इसके तहत आवेदन करने पर कैपिटल सब्सिडी, निवेशित पूँजी पर इंटरेस्ट सब्सिडी व अन्य होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से बताया व ग्लोबल समिट में प्रतिभाग करने के लिए निवेश मित्र पोर्टल पर आवेदन करने के लिए कहा।

डॉ बनवारी लाल ने सरकार की अन्य योजनाओं जैसे निर्यात,फूड प्रोसेसिंग,हैंडलूम, आईटी,इलेक्ट्रॉनिक्स व इंजीनियरिंग नीति के बारे में भी बताया।आईआईए के चेयरमैन विपुल भटनागर ने कहा कि प्रदेश में आज बहतर माहौल है इस कारण उद्योग निरंतर प्रगति कर रहा है परंतु कुछ नीतिगत निर्णय सरकार को लेने होंगे मुख्यतः डेवलपमेंट ऑथोराइटीज,निर्मित भवन पर डेवलोपमेंट चार्ज ना ले कर पूरी भूमि पर ले रही है जिस से कई बार जमीन से भी ज्यादा पैसा इस का मानचित्र स्वीकृति में लग जाता है दूसरे एनसीआर में पोल्युशन के नियम तार्किक नहीं है आज नया उद्योग लगेगा कल उसे बंद करने को कहा जाएगा वही अग्निशमन से अनापत्ति लेना एक प्रोजेक्ट है ऐसे ही अनेको नियमों को तार्किक व व्यावहारिक बनाने की आवश्यकता है विभाग को फैसिलिटेटर की तरह कार्य करना चाहिए।

केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य नीरज केडिया ने कहा की उत्तरप्रदेश में उद्योग के लिए माहौल अनुकूल है पर नीति में एमएसएमई के लिए भी खूब लाभ है पर इसकी प्रक्रिया और सरल होनी चाहिए ताकि अधिक लाभ हो सके।

आईआईए नेशनल इलेक्ट्रिसिटी कमेटी के सदस्य अश्वनी खंडेलवाल ने कहा की सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए उद्यमी को विभाग दर विभाग बहुत चक्कर काटने पड़ते है जिसमे उद्यमी का समय जाता है इसका ध्यान रखा जाना चाहिए उन्होंने ये भी बताया कि टेराफेक टेक्नोलॉजी प्राइवेट लि कंपनी द्वारा ऑटोमेशन के द्वारा प्रोसेस में होने वाले खर्च को कम किया जाता है व उसके लिए स्किल लेबर को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है उस संबंध में आप एक ऑनलाइन सर्वे फार्म में अपनी आवश्यकता जाहिर कर सकते है।

पूर्व चेयरमैन कुश पुरी ने कहा कि सरकार की मंशा साफ है वो उद्योग को बढ़ाना चाहती है परंतु योजना का गजट ना होने के कारण व बजट का प्रोविजन ना होने के कारण इसके लाभ लेने में वर्षों लग जाते है उन्होंने कहा कि जैसे गुजरात में औद्योगिक नीति के साथ गजट भी होता है वैसे ही यहाँ भी होना चाहिए जिस प्रकार केंद्र सरकार ने कोविड के समय उद्योग को लोन दे कर सहारा दिया उसके साथ बजट का भी प्रोविजन किया तो उद्योग अपने आप को संभाल सका व इसका लाभ तुरंत मिला भी । पंकज जैन ने भी योजनाओं को सरल करने की बात कही।

मुख्यअतिथि कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि सरकार वन ट्रिलियन एकोनोमी की ओर अग्रसर है इस बार दस लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य है मुजफ्फरनगर में उद्यमिता की कमी नहीं है आज योगी सरकार में बेहतर माहौल मिला है बढ़िया हाइवे २४ घंटे बिजली की सुविधा उपलब्ध है आपकी सभी समस्याओं के निदान के लिए हम क्रतसंकल्प है सक्षम अधिकारी व मंत्रीगण से समाधान करायेंगे

आज यूपी की कानून व्यवस्था सबसे बहतर है हमारे में लोगो का विश्वास बढा है अभी तक लगभग ७०० करोड़ के निवेश का आवेदन मुजफ्फरनगर से हो चुका है मुजफ्फरनगर को बेहतर करने लिए हमने सीमा विस्तार किया आरआरटीएस को मुजफ्फरनगर तक लाने का पूरा प्रयास है मुजफ्फरनगर की रिंग रोड पूरी होने जा रही है उन्होंने इतनी संख्या में आने के लिए उद्यमियों का आभार व्यक्त किया।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष पवन गोयल ने सबका आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन आईआईए सचिव मनीष भाटिया ने किया बैठक में सर्वश्री अनुज स्वरूप बंसल अरविन्द मित्तल अमित गर्ग अमित जैन पंकज मोहन गर्ग संदीप जैन संजीव मित्तल नवीन अग्रवाल मनोज अरोरा जगमोहन गोयल आर के सैनी अंकुर गर्ग गौरव गोयल अश्वनी मित्तल यशपाल सिंह सुशील अग्रवाल शमित अग्रवाल विजय कुमार राजीव सिंघल संजय जैन हिमांशु गर्ग नईम चांद अमरीश कुमार पुलकित सिंगल प्रमोद शर्मा आदि अनेकों उद्यमी उपस्थित रहे।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15162 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + two =