संपादकीय विशेष

Muzaffarnagar-एसडी कालेज विवाद में प्रशासन ने और नोटिस दिए, प्रदर्शन में मार्किट अध्यक्ष की हालत बिगड़ी

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar ) शहर के बीचोबीच स्थित एसडी कालेज मार्किट व झांसी रानी मार्किट को लेकर उठे विवाद के बीच आज एसडी मार्किट परिसर में एसडी कालेज एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ व्यापारियों ने बैठक की और आगे की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की। इस मामले में केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान व राज्य सरकार में मंत्री कपिल देव को अवगत कराकर मुख्यमंत्री के समक्ष भी अपनी पीडा रखने का निर्णय दुकानदारों ने लिया है।

जानकारी के अनुसार शिव चौक के निकट एसडी कालेज मार्किट व झांसी रानी मार्किट में लगभग 2500 दुकानें हैं। उक्त सभी दुकानों का संचालन एसडी कालेज एसोसिएशन करती है और दुकानदारों से किराया भी वसूला जाता है। बीते दिवस इस बात का खुलासा हुआ कि उक्त दोनों मार्किट सरकारी भूमि पर बनी हुई है । लगभग 70 साल पहले उक्त भूमि 30 साल के लिये लीज पर ली गई थी, जिसकी लीज वर्ष 1982 में समाप्त हो चुकी है और पिछले 4० सालों से किसी ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया कि उक्त दुकानें किसकी भूमि पर बनी हुई है।

कुछ दिन पूर्व भाजपा नेता श्रीकांत त्यागी ने यह मामला शासन-प्रशासन के समक्ष उठाया और फिर जिलाधिकारी ने इसकी जांच कराई, तो जांच में पता चला कि उक्त दोनों मार्किट सरकारी भूमि पर बनी हुई है। जिलाधिकारी के निर्देश पर एसडी कालेज एसोसिएशन से नोटिस देकर जवाब मांगा गया और पालिका ईओ ने एक अरब 89 करोड रूपये का बकाया भुगतान का भी नोटिस दिया है। इस पूरे घटनाक्रम को लेकर एसडी कालेज न्यू मार्किट एसोसिएशन व एसडी एसोसिएशन ने भी अपनी सक्रियता बढाते हुए आगे की रणनीति बनाई है।

एसडी कालेज न्यू मार्किट परिसर में स्थित मंदिर प्रांगण में आज एसडी एसोसिएशन के पदाधिकारी अनिल सिंह व जसवंत सिंह व्यापारियों के बीच पहुंचे और उन्होंने स्थिति स्पष्ट करते हुए बताया कि दोनों मार्किटों के किसी भी व्यापारी को घबराने की जरूरत नहीं है। एसडी एसोसिएशन के पास सभी कागजात है और वर्ष 1960 से इस भूमि पर काबिज है, जिस पर बाद में मार्किट बनाई गई।

पुराने समय में यहां पर लॉर्ड कृष्णा पब्लिक स्कूल था, जिसकी कमैटी के अध्यक्ष जिलाधिकारी होते थे, लेकिन बाद में उसका विलय एसडी एसोसिएशन में करते हुए उक्त भूमि भी अधिग्रहित कर ली गई थी। दोनों पदाधिकारियों ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से जो नोटिस दिया गया है, उसका जवाब तैयार किया जा रहा है और तय समय सीमा से पहले नोटिस का जवाब दे दिया जायेगा। बैठक में पूर्व विधायक अशोक कंसल, भाजपा जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, एसडी कालेज न्यू मार्किट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल नामदेव, चेयरमैन योगेश भगतजी आदि ने सर्वसम्मति से तय किया कि इस पूरे प्रकरण से केन्द्रीय मंत्री डा. संजीव बालियान व प्रदेश सरकार में मंत्री कपिल देव अग्रवाल को अवगत कराया जायेगा।

दोनों ही मंत्री फिलहाल शहर से बाहर है और रात में उनके वापस आने की संभावना है, जिसके बाद कल इस मामले में दोनों मंत्रियों से मिलकर आगे की रणनीति बनेगी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष भी अपनी पीडा रखी जायेगी।

एसडी एसोसिएशन के अध्यक्ष व सचिव को नोटिस कराये रिसीवः एसडी एसोसिएशन के अध्यक्ष व सचिव को आज जिला प्रशासन की ओर से नोटिस रिसीव करा दिये गये है और एसडी इंजीनियरिंग कालेज को छोडकर एसडी एसोसिएशन की सभी संस्थाओं पर नोटिस चस्पा भी कर दिये गये है।

एसडी कालेज न्यू मार्किट एसोसिएशन के अध्यक्ष की बिगडी हालतः एसडी कालेज न्यू मार्किट परिसर के मंदिर प्रांगण में बैठक के दौरान एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल नामदेव की अचानक तबीयत बिगड गई।

व्यापारियों ने उन्हें तत्काल डा. आशुतोष के यहां दिखाया और फिर डा. आरबी सिंह के यहां भर्ती कराया। इस सम्बंध में व्यापारी राकेश कंसल ने बताया कि बैठक के दौरान एसडी कालेज न्यू मार्किट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल नामदेव की तबीयत बिगड गई थी और उन्हें डा. आरबी सिंह के यहां भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत में सुधार है।

 

Dr. Sanjay Kumar Agarwal

डॉ. एस.के. अग्रवाल न्यूज नेटवर्क के मैनेजिंग एडिटर हैं। वह मीडिया योजना, समाचार प्रचार और समन्वय सहित समग्र प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। उन्हें मीडिया, पत्रकारिता और इवेंट-मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में लगभग 3.5 दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव है। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, चैनलों और पत्रिकाओं से जुड़े हुए हैं। संपर्क ई.मेल- [email protected]

Dr. Sanjay Kumar Agarwal has 289 posts and counting. See all posts by Dr. Sanjay Kumar Agarwal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × four =