Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उदघाटन

माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा डिजिटल इंडिया का सपना देखा गया था उसी तारतम्य में  शनिवार को 02.10 बजे मुजफ्फरनगर प्रधान डाकघर स्थित इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उदघाटन करते हुए इस बैंक के शुभारम्भ हेतु मुजफ्फरनगर के विधायक माननीय श्री कपिल देव अग्रवाल, कार्यक्रम की अध्यक्षता द्वारा किया गया । इस अवसर पर जिला अधिकारी महोदय के साथ साथ एडीएम महोदय मुजफ्फरनगर भी गरिमामयी उपस्थिति रहे ।

आई0पी0पी0बी0बैंक में ग्राहक को किसी प्रकार की पासबुक अथवा ए0टी0एम0 उपलब्ध नहीं कराया जायेगा, उसके स्थान पर ग्राहक को क्यू0आर0कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके माध्यम से वह प्रत्येक प्रकार का लेन देन कर सकेगा तथा विभिन्न भुगतानों को भी ऑन लाइन कर सकेगा जैसे बीमा किश्तों का जमा करना, रिचार्ज कराना, धन स्थानान्तरण करना आदि। ग्राहक के टोल फ्री नम्बर पर कहने पर डाकघर के पोस्टमैन द्वारा ग्राहक को उसके निवास पर धन पहॅुचाने की सुविधा प्रदत्त है अर्थात आपका बैंक आपके द्वार । यह एक अनूठी सुविधा है जो आज तक किसी भी बैंक द्वारा प्रदत्त नहीं है। आई0पी0पी0बी0 बैंक में खाता खोलने हेतु किसी फार्म की आवश्यकता नहीं है, खाता डाकघर/बैंक/पोस्टमैन के माध्यम से तथा ऑन लाइन भी खोला जा सकता है, नया खाता जीरो बैलेंसे खोला जा सकता है, खाता खोलने हेतु ग्राहक को मात्र अपने मोबाईल फोन के साथ आधार कार्ड यदि पैन कार्ड उपलब्ध है तो उसके साथ आईपीपीबी बैंक/डाकघर/पोस्टमैन से सम्पर्क करना है। इस खाते के माध्यम से सरकारी प्रत्येक प्रकार की सब्सीडी/स्कालरशिप/पेंशन आदि का भुगतान किया जाएगा। वर्तमान में इस खाते में अधिकतम एक लाख की धनराशि जमा की जा सकती है। डाकघर में पहले से ही उपलब्ध खातों को इस बैंक खाते के साथ सम्बद्व करने की सुविधा प्रदत्त है जिससे खाते में एक लाख से अधिक धनराशि होते ही वह धनराशि डाकघर खाते में स्थानान्तरित हो जाएगा।

उदघाटन के दिन माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार द्वारा एक साथ 650 शाखाओं तथा 3250 सेवाकेन्द्रों का शुभारम्भ किया जाएगा, माननीय प्रधानमंत्री द्वारा कार्यक्रम 03.15 अपरान्ह पर दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में प्रारम्भ किया गया । जिसका सीधा प्रसारण सभी केन्द्रों पर आम जनता के लिए किया गया । साथ ही साथ इस अवसर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का स्पेशल कवर का विमोचन किया गया । इस अवसर पर सभी अधिकारी व कर्मचारी गण मौजूद रहे ।
मुजफ्फरनगर की सम्मानित जनता को प्रत्येक प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु भारतीय डाक प्रतिबद्व है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × four =