Feature

सभी को digital लेनदेन करने की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू: UPI payment product लांच करने का निर्णय

भारत सरकार ने डिजिटल सुविधा बढ़ाने पर जोर दिया है, तब से कैश लेनदेन की जगह डिजिटल लेनदेन करने की मांग बढ़ गई है। इसको देखते हुए RBI  ने सभी को डिजिटल लेनदेन करने की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू कर दी है। यूपीआई के जरिए पेमेंट करने से कैश रखने की जरूरत नहीं पड़ती है।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि देश में सभी के पास स्मार्ट फोन नहीं है। अभी देश में 118 करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन का उपयोग किया जा रहा है, जिसमें से 78 करोड़ लोगों के पास स्मार्ट फोन है। यानी काफी बड़ी संख्या में अब भी ऐसे लोग हैं, जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है। वे फीचर फोन से अपना काम करते हैं।

वे यूपीआई के जरिए लेनदेन नहीं कर पा रहे हैं। इसको देखते हुए आरबीआई ने यूपीआई पेमेंट प्रोडक्ट UPI payment product लांच करने का निर्णय लिया। ऐसा हो जाने से सभी मोबाइल उपभोक्ता यूपीआई पेमेंट करने में सक्षम होंगे।

अभी यूपीआई से पेमेंट के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है, लेकिन जब यूपीआई पेमेंट प्रोडक्ट लांच हो जाएगा, तब बिना इंटरनेट के भी पेमेंट होने लगेगा। इसका सबसे अधिक फायदा उन लोगों को मिलेगा, जो मोबाइल का तो प्रयोग करते हैं, लेकिन इंटरनेट का नहीं। हालांकि देश में इंटरनेट की दरें भी काफी सस्ती हो गई हैं, लेकिन अब भी देश की एक बड़ी आबादी मोबाइल का प्रयोग सिर्फ बात करने और संदेश भेजने के लिए ही करती है।

बैंकरों ने मौद्रिक नीति की समीक्षा में नरम रुख जारी रखने के रिजर्व बैंक के फैसले को सही ठहराया है। इसके साथ ही विभिन्न बैंकों के शीर्ष अधिकारियों ने डिजिटल भुगतान के लिए नियामकीय उपायों की घोषणा का भी स्वागत किया है।
केंद्रीय बैंक की द्विमासिक नीतिगत समीक्षा पर इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक और यूको बैंक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ए के गोयल ने कहा कि ये उपाय उम्मीदों के अनुरूप हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल भुगतान पर अपनी पहल के माध्यम से केंद्रीय बैंक लोगों को डिजिटल माध्यम के इस्तेमाल को प्रोत्साहन दे रहा है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × three =