खबरें अब तक...

समाचार

योग शिविर का समापन1 12 |
मुजफ्फरनगर। भारतीय योग संस्थान के निशुलक योग साधना केंद्र ग्रीन लैंड माडर्न जू० हाई स्कूल मुजफ्फर नगर में चल रहे तनाव व अवसाद रोग निवारण शिविर का समापन धूमधाम से हुआ।कार्यक्रम में मुख्यअतिथि भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री राकेश टिकैत रहे।संचालन योगाचार्य सुरेन्द्र पाल सिंह आर्य किया।
सर्वप्रथम संस्थान के प्रान्तीय कार्य कारिणी सदस्य सुरेन्द्र पाल सिंह आर्य ने ओउम् ध्वनि और गायत्री मंत्र से योग साधना शुरू कराई।आसन,प्राणायाम और ध्यान के बाद केंद्र प्रमुख राजसिह पुण्डीर ने तनाव कम करने प्राणायाम का महत्व विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्राणायाम का अभ्यास मन को स्थिरता प्रदान करता है।स्थिर मन शांत और रोग मुक्त होता है।शांत मन तनाव से भी सर्वथा मुक्त रहता है।
जिला प्रधान पवन सिंह बालियान ने भारतीय योग संस्थान का परिचय देते हुए कहा कि संस्थान भारतीय संस्कृति की देन वसुधैव कुटुम्भकम की भावना को लेकर कार्य करता है।संस्थान का मुख्य उद्देश्य योग को घर घर तक निःशुल्क पहुँचाना है।संस्थान की भारत वर्ष के २३ प्रान्तो व विदेशों में लगभग ४००० योग कक्षाए निःशुल्क संचालित होती है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राकेश टिकैत ने कहा कि आज के परिवेश में स्वस्थ रहने के लिए योग आवश्यक हो गया है।योग भारतीय संस्कृति की देन हैं इसको बीच के कालखण्ड में हमने भूला दिया था।
इस अवसर पर जिला प्रधान पवन सिंह बालियान ,यज्ञदत्त आर्य व बेबी सैनी आदि ने योग की महिमा व ईश्वर भक्ति के भजन प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में सैकड़ों महिला व पुरूषो ने भाग लेकर स्वास्थ्य लाभ उठाया।प्रसाद वितरण के बाद कार्य क्रम का समापन वैदिक प्रार्थना और शांति पाठ से हुआ। अंकुर मान,राजीव रघुवंशी,नीरज बंसल,राजमोहन,डा०जीत सिंह तोमर,राममेहर ,तूष्य भूषण शर्मा,सविता ,पूनम,गायत्री, अर्चना सिंह,रेखा शर्मा आदि का सहयोग रहा।

मां व बेटियों को किया सकुशल बरामद2 10 |
मुजफ्फरनगर। सिसौली से 15 दिन पूर्व लापता हुई मां और उसकी तीन बेटियों को क्राइम ब्रांच ने हरिद्वार के बहादराबाद स्थित लोटस गंगा कालोनी से सकुशल बरामद कर लिया।
उक्त मामले में पुलिस लाइन स्थित सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान एसएसपी सुधीर कुमार सिंह ने पत्रकार वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि भौराकलां थाना क्षेत्र के कस्बा सिसौली निवासी महिला व उसकी तीन बेटियां अचानक कहीं लापता हो गयी थी। पुलिस व क्राइम ब्रांच टीम ने संयुक्त रूप से इस मामले में की गयी भागदौड व छानबीन के बाद लापता चल रही मां बेटियों को सकुशल बरामद कर लिया।
गौरतलब है कि कस्बा सिसौली से 26 अप्रैल को बालेश उर्फ गुड्डी और उसकी तीन पुत्री पूजा, आरती और गायत्री अचानक गायब हो गई थीं। थाने में गुमशुदगी दर्ज कराई थी, लेकिन पुलिस लापता मां-बेटियों का सुराग नहीं लगा पाई। उन्होंने आशंका जताई थी कि चारों के साथ कोई अनहोनी घटना हुई है। आरोप था कि चार महिला के गायब होने पर भी पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी है। चेतावनी दी थी कि यदि चार दिन में सभी की बरामदगी नहीं हुई तो कलक्ट्रेट में सर्व समाज की पंचायत होगी। वक्ताओं ने माँग कि थी कि इस मामले में उदासनीता बरतने वाले भौराकलां थाना प्रभारी को सस्पेंड किया जाए। धरने पर पहुंचकर भाकियू, सपा और रालोद पदाधिकारियों ने समर्थन दिया था। एसएसपी के आदेश पर गुड्डी के पति विनोद के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया था। एसएसपी ने चारों की बरामदगी को क्राइम ब्रांच को लगाया था। एसपी सिटी सतपाल अंतिल ने बताया कि इस मामले में क्राइम ब्रांच को सफलता मिल गई। बताया कि चारों को उत्तराखंड के जनपद हरिद्वार के बहदराबाद थाने के सलेमपुर से बरामद हो गई। बताया कि पूछताछ में पता चला कि गुड्डी अपने पति विनोद से प्रताड़ित होकर एक परिचित के सहारे वहांं छिपकर पुत्रियों सहित रह रही थी। चारो को क्राइम ब्रांच महिला थाना लेकर पहुंची। आज एसएसपी ने मां बेटियों को मीडिया के सामने पेश किया। एसएसपी ने बताया कि चारों को उनके परिजन अपने साथ ले जा रहे हैं।

अलग-अलग सडक हादसों में कई घायल
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों पर हुए सडक हादसों में कई लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये। घायलों को उपचार हेतु जिला चिकितसालय में भर्ती कराया गया है।
पुलिस सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली के रामनगर निवासी सौरभ पुत्र शिवकुमार जानसठ रोड बाईपास पर हुए सडक हादसे में गम्भीर रूप से घायल हो गया जिसे उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। रामपुरम निवासी राहुल आनंदपुरी पैट्रोल पम्प के पास हुए सडक हादसे में घायल हो गया उसे भी उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। देवबंद निवासी शाहरुख पुत्र असलम, रोहाना के पास हुए सडक हादसे में गम्भीर रूप से धायल हो गया। घायलों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय मे ंभर्ती कराया गया है।

दो कारे अंसतुलित होकर पलटी3 10 |
मुज़फ्फरनगर /रोहाना । जनपद मु नगर के सहारनपुर रोड पर बने स्टेट हाईवे अथॉरिटी की बड़ी लापरवाही आ रही सामने , हर रोज हो रहे है स्टेट हाईवे पर दुर्घटनाएं। जगह जगह हाईवे की सड़कों में बने गड्ढो के कारण वाहन चालक हो रहे चोटिलआज भी दिन निकलते ही सहारनपुर की तरफ से आ रही दो कारें पलट गयी। गनीमत रही की दोनों ही कारों में कोई बड़ी जन हानि नही हुई लेकिन दोनों ही कार पलट जाने से हुई क्षतिग्रस्त आस पास के राहगीरों ने किसी तरह हाईवे से दोनों कारों को किया साईड हल्के फुल्के घायलों का कराया गया इलाज, कार स्वामियों सहित आस पास के ग्रामीणों ने टोल कर्मियों और हाईवे अथॉरिटी पर लगाया लापरवाही का आरोप कहा टोल द्वारा १९० रुपये वसूलने के बाद में भी सड़कें नही ठीक हो रहें है लगातार ऐक्सिडेंट। थाना शहर कोतवाली क्षेत्र की चोकी रोहाना के पास की घटना ।

 

हृदयगति रूकने से जेल वार्डन की हुई मौत
मुजफ्फरनगर। हृदय गति रूक जाने से जेल वार्डन की मौत हो गई। इस दुखद हादसे से जेल प्रशासन व पुलिसकर्मियो मे शोक छा गया। जानकारी के अनुसार जिला कारागार मे तैनात जेल वार्डन सुनील यादव को अचानक सीने मे दर्द की शिकायत पर जिला कारागार अधिकारियो ने तुरन्त ही उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया। बताया जाता है कि उपचार से पूर्व की हृदय गति रूक जाने पर जेल वार्डन सुनील यादव का निधन हो गया। उनके निधन से जेल प्रशासन व जेलकर्मियो मे शोक छा गया। वहीं दूसरी और जेल अधिकारियो ने परिजनो को इस दुखद हादसे से अवगत कराया। इस दुखद हादसे से परिजनो मे कोहराम मच गया। जेल वार्डन सुनील यादव मूलरूप से जनपद हरिद्वार के निवासी थे।

तपती गर्मी में लगायी छबील
मुजफ्फरनगर। विश्वकर्मा युवा शक्ति दल ने बढती गर्मी व चिलचिलाती धूप व लू के थपेडो के बीच जगह-जगह जल छबील लगाई। विश्वकर्मा युवा शक्ति दल के तत्वाधान मे ंमानव सेवा के चलते शहर के मुख्य चौराहे शिव चौक पर छबील लगाकर शीतल जल पिलवाया गया। इस दौरान संगठन के अध्यक्ष संजय धीमान, राजीव धीमान,गौरव धीमान,प्रदीप धीमान, अंकुश धीमान, सूरज धीमान, नाथी धीमान, पंडित सतीश शास्त्री,मोनू धीमान आदि का विशेष सहयोग रहा।

जंगली कुत्तों से जख्मी पहाड़े को बचाया7 8 |
मुजफ्फरनगर। जनपद मुजफ्फरनगर के चरथावल थाना क्षेत्र के ग्राम हैबतपुर में सुबह सुबह 4 बजे जंगली कुत्तों ने एक पहाड़े को घेर रखा था और उसे बुरी तरह से नोच रहे थे तभी प्रमोद शर्मा निवासी हैबतपुर अपने जंगल में पानी चलाने के लिए जा रहे थे उसने देखा कि कुछ कुत्ते पहाड़े को नोच रहे हैं तभी प्रमोद ने कुत्तों से पहाड़े की जान बचाकर अपने घर पर ले आया और इसकी सूचना डायल १०० को २२११ को दी जिसने मौके पर पहुंचकर पहाड़े की हालत नाजुक देखते हुए वन विभाग अधिकारियों को फोन किया जोकि काफी देर बाद आए।

 

जीडी गोयनका स्कूल में मातृ शक्ति के सम्मान में किया नृत्य प्रस्तुत
मुजफ्फरनगर। जी० डी० गोयनका पब्लिक स्कूल, मुजफ्फरनगर में मातृ दिवस धूमधाम से मनाया गया कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती हरजिंदर कौर तथा मुख्य अतिथि श्रीमती मधु डांग ने दीप प्रज्ज्वलन के द्वारा माँ सरस्वती की वंदना के साथ किया। इसके पश्चात विद्यालय के छात्रों ने मातृ शक्ति के सम्मान में एक सुंदर नृत्य प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया तत्पश्चात माताओं के लिए एक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे श्रीमती रिचा गर्ग ने अपने अद्भुत नृत्य द्वारा पहला स्थान, दूसरा श्रीमती नेहा शमा ने एवं तीसरा श्रीमती आस्था गोयल ने प्राप्त किया विशेष सम्मान पत्र श्रीमति अग्रवाल को एवंसभी प्रतिभागियों को सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया विद्यालय के नृत्य अध्यापक रिशु रूहेला एवं छात्र आदिल के माँ को समर्पित नृत्य ने सभी का मन मोह लिया प्रधानाचार्या श्रीमती हरजिंदर कौर ने सभी को मातृ दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि माता विधाता की सबसे सुंदर कृति है ईश्वर सर्वत्र नहीं रह सकता इसलिए उसने माँ को बनाया। माँ धरती पर ईश्वर की प्रतिमूर्ति है। उन्होंने सभी माताओं को कार्यक्रम में पधारने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

सेवानिवृत्त होने पर किया सम्मानित
मुजफ्फरनगर। भोपा रोड स्थित एक होटल में सेवानिवृत्त प्रधानाचार्यों और नवागुन्तक प्रधानाचार्यों को सम्मानित करने के लिए माध्यमिक प्रधानाचार्य परिषद के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में काफी शिक्षक और शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।. कार्यक्रम की अध्यक्षता परिषद समिति अध्यक्षा सारिका जैन और संचालन दिनेश जैन और राकेश कुमार ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में सेवानिवृत्त प्रधानाचार्यों और नवागुन्तक प्रधानाचार्यों को मंच पर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की गई। सम्मान कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष एवं प्रधानाचार्य परिषद के संरक्षक डीएवी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य शिव कुमार यादव ने कहा कि गुरु का कर्तव्य है कि शिक्षा का प्रकाश चौतरफा फेलाना है। गुरु से शिक्षा प्राप्त कर बच्चे तरक्की करते है।.

मदर्स डे पर कार्यक्रम आयोजित10 7 |
मुजफ्फरनगर। पी. आर. पब्लिक स्कूल, पचेंडा रोड स्थित विद्यालय के विशाल प्रांगण में मदर्स डे, बच्चों की भावनाओं को प्रकट करने व करवाने के लिए मनाया गया। हर बच्चे ने अपनी माँ के बारे में अपनी भाषा में अपने मन के उदगार लिखे। किसी ने अपनी होमवर्क में करने के लिए मदद के लिए शुक्रिया कहा, तो किसी ने घर में बनने वाले लजीजदार खाने के लिए धन्यवाद करा, किसी ने अपनी मम्मी को संसार की बेस्ट मम्मी बताया, तो किसी ने अपनी मम्मी को एक अनोखी, प्रतिभाशाली आदर्श बताया। बच्चों ने इतनी मार्मिक भाषा में अपने विचार प्रस्तुत किए की अध्यापक भी उनको पढ़कर भावविभोर हो गए। संसार में माँ सबसे पहली अध्यापक होती है। केजी के बच्चों ने माताओं के लिए अपने हाथ के छापे लगा कर कार्ड बनाएं जोकि जिनमें अपने हाथ से आई लव यू मम्मी लिखकर अपना प्यार दर्शाया।
माँ केवल एक शब्द नहीं, वो अपने आप में एक घर है, पूरा संसार है, जिसमें हम सुकून से रहते हैं. इसीलिए मां का धन्यवाद केवल १ दिन नहीं, पूरे महीने, पूरे साल , पूरी जिंदगी करना चाहिए। विद्यालय के प्रधानाचार्या श्रीमती मानसी सिंघल ने बच्चों के प्रयास को सराहा और बच्चों को समझाया कि कभी भी अपने माता या बड़ों का अनादर नहीं करना चाहिए । उनका आशीर्वाद आपका भविष्य बनाता है । विद्यालय के प्रबंधक अशोक सिंघल ने कहा माँ एक ऐसा शब्द है जिसकी व्याख्या करना लगभग असंभव हैं । एक शब्द तो क्या, शायद एक महापुराण भी छोटा पड़ जायेगा । फिर भी कोशिश करें तो शायद इन तीन शब्दों में से किसी एक को चुन सकते है । ये तीन शब्द हैं रू ममता, वात्सल्य, निःस्वार्थ । विद्यालय के निदेशक अनघ सिंगल ने कहा कि अपने जीवन में हमें कभी-कभी अपनी भावनाओं को प्रकट भी करना चाहिए, यह इतना ही आवश्यक है जितना जीवन के लिए खाना। कार्यक्रम को सफल बनाने में अध्यापक प्रवीण कुमार, गुरप्रीत सिंह, निशा, प्रतिमा, वैशाली चोपड़ा का विशेष योगदान रहा।

शिविर का हुआ समापन
मुजफ्फरनगर। श्रीराम कॉलेज के प्रांगण में चल रहे पॉच दिवसीय स्काउट गाईड शिविर का समापन हुआ। आज के कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण कुमार, कार्यक्रम अध्यक्षा डा० कंचन प्रभा शुक्ला, विशिष्ठ अतिथि रजनी गोयल गाईड कमीश्नर तथा प्राचार्य श्रीराम कॉलेज डा० प्रेरणा मित्तल ने संयुक्त रूप से किया।
इस कार्यक्रम में स्काउट व गाईड के द्वारा अलग-अलग टोलियों में तम्बू लगाये गयें। सभी टोलियों द्वारा तम्बुओं की साज-सज्जा बडे उत्साह के साथ की गई। स्काउट गाईड के तत्वाधान में जिला स्काउट गाईड के पदाधिकारियों के द्वारा कैम्प का निरीक्षण किया गया। कैम्प की रिर्पोटिंग टोली नायक दे रहे थे। डा० प्रेरणा मित्तल ने अपने अमूल्य विचारों से प्रशिक्षणार्थियों का मार्ग दर्शन किया तथा उन्हें स्काउट गाईड की महत्ता से अवगत कराया। स्काउट गाईड को सम्बोधित करते हुये कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों से शिक्षार्थी जागरूक बनते है तथा उनके अंदर उत्तरदायित्व की भावना का भी विकास होता है।
श्रीराम कॉलेज के निदेशक डा आदित्य गौतम ने तम्बुओं का निरीक्षण करते हुये कहा कि स्काडट गाईड के माध्यम से प्रशिक्षणार्थी कम संसाधनों में भी उपयोगी कार्य करना सीखते है तथा इस प्रकार के आयोजन शिक्षार्थियों के जीवन को एक नई दिशा व गति प्रदान करते है। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से स्काउट व गाईड अपने जीवन से संबंधित बहुत सी महत्वपूर्ण एवं उपयोगी बाते सीखते है।
इसके पश्चात स्काउट गाईड के द्वारा फूड प्लाजा का भी आयोजन किया गया जिसमें उनके द्वारा विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाया व परोसा गया । इस फूड प्लाजा में स्काउट गाईड के अतिथियों तथा शिक्षक शिक्षा विभाग के प्राध्यापकों के द्वारा स्वादिष्ट भोजन ग्रहण किया गया। स्काउट गाईड के सफल संचालन में जगमेहर गौतम, संदीप राठी, मन्दीप कुमार, भानू प्रताप वर्मा, आएशा परवीन, टीना अग्रवाल, तथा ऊषा आदि द्वारा सहयोग प्रदान किया गया।

हर्षोल्लास के साथ मनाया मदर्स डे12 5 |
मुजफ्फरनगर। भरतिया कॉलोनी स्थित विवेक विद्या मंदिर में मदर्स डे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया इस अवसर पर नन्हे मुन्ने बच्चे रंगीन वेशभूषा में विद्यालय में उपस्थित रहे, तूलिका ,आन्या, नियती, इशा, शिवांश ,वंश सोनकर, वाणी, रुद्रांश आदि बच्चों ने अपनी मां के सम्मान में अनेक कविताएं और गीत प्रस्तुत किए बच्चों ने अपनी मां के लिए उपहार स्वरूप ग्रीटिंग कार्ड, क्रॉउन और मां के लिए सुंदर फोटो फ्रेम भी तैयार किए विद्यालय की अध्यापिका श्रीमती अंजलि बंसल जी श्रीमती रेनू गुप्ता जी और श्रीमती नेहा जी ने जानकारी देते हुए बताया कि संसार में केवल मां ही बिना एक स्वार्थ सभी कार्य करती है मां बिना शर्त प्रेम का सशक्त उदाहरण है हर मां की इच्छा होती है कि उसका बच्चा एक अच्छा नागरिक बन कर उसका नाम रोशन करें हर बच्चे को अपनी मां की इच्छा का सम्मान करते हुए एक अच्छा नागरिक बनना चाहिए, कार्यक्रम का संचालन सुरभि जी द्वारा किया गया, कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती प्रेमलता शर्मा जी सहित संपूर्ण स्टाफ उपस्थित रहा

उत्तर प्रदेश बडा है लेकिन यहां खेलों की सुविधाएं कमः सत्येंद्र कुमार
श्मुजफ्फरनगर। अर्जुन अवाडी शूटिंग एवं नौसेना अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश यद्यपि बडा प्रदेश है लेकिन अपेक्षा के अनुरूप यहां खेलों की सुविधाएं कम है। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि खेल इंडिया ट्रस्ट शूटिंग जैसे खेल को आम जनता के बीच लाने में कामयाब हुआ है। लोगों में इसके प्रति रूझान है। उन्होंने सलाह दी कि समय समय पर यहां स्टेट मीट आयोजित की जाये जिससे खिलाडियों का हौसला बरकरार रहे। अर्न्तराष्ट्रीय कबड्डी खिलाडी नीतिन तोमर ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि इस ट्रस्ट द्वारा संचालित इस एकेडमी से उन्हे आशा है कि इस एकेडमी से अर्न्तराष्ट्रीय स्तर के खिलाडी निकलेंगे और ऐसे खिलाडियों के लिए हर जगह नौकरी के चांज बेहतर होंगे। कार्यक्रम में बोलते हुए पूर्व मंत्री योगराज सिंह ने कहा कि इस एकेडमी से बडे बडे खिलाडी जुडे हुए है उन्होंने आयेजकों को सलाह दी कि सप्ताह में तीन दिन अन्तर्राष्ट्रीय कोच का कार्य करने वाले प्लेयर्स को यहां बुलाया जाये ताकि वे प्रशिक्षण प्राप्त करने वालो को मार्गदर्शन कर सके। इस अवसर पर खेल इंडिया ट्रस्ट का परिचय कराया गया कि वर्ष 2000 में बडौत में स्थापित यह ट्रस्ट वर्ष 2019 में भी बखूबी काम कर रहा है और इसने अपनी चौथी शाखा मुजफ्फरनगर में खोली है। कार्यक्रम के आयोजन में संयोजक दीपक बालियान, भगत सिंह तोमर एवं खेल इंडिया ट्रस्ट के यूथ ब्रिगेड पदाधिकारी उपस्थित रहे।

सामूहिक नकल प्रकरणः अब हिंदी में 320 विद्यार्थियों को मिले एक समान 75-75 अंक
मुजफ्फरनगर। जनता इंटर कॉलेज बाढ़ परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के फिजिक्स, गणित के बाद अब हिंदी में भी 320 छात्र-छात्राओं को 75-75 समान अंक मिले हैं। अपनी रिपोर्ट में प्रशासन इसका आंकलन करना चूक गया है। हालांकि बाढ़ परीक्षा केंद्र के सभी 623 विद्यार्थियों की मार्कशीट शासन को भेज दी गई है। जनता इंटर कॉलेज बाढ़ में जीआईसी मुथरा और रोनी हरजीपुर के गैर राज्य, गैर बोर्ड के छात्रों का परीक्षा सेंटर था। शिक्षा माफिया ने योजनाबद्ध तरीके से इन स्कूलों से फार्म भरवाए थे। शिकायत के बाद उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के आदेश पर एसटीएफ ने 22 फरवरी को इंटरमीडिएट के फिजिक्स के पेपर के दौरान इस सेंटर पर छापा मारकर सामूहिक नकल पकड़ी थी। मौके से नकल माफिया के साथ फर्जी कक्ष निरीक्षक और साल्वर भी पकड़े गए थे। जिला प्रशासन ने सामूहिक नकल पकड़े जाने के बाद फिजिक्स के पेपर को रद्द कर दिया था। दोबारा आठ मार्च को यह परीक्षा जीआईसी मुजफ्फरनगर में हुई। इंटरमीडिएट का रिजल्ट आया तो सभी को चौंका दिया। बताया जाता है कि जिस पेपर में सामूहिक नकल पकड़ी गई और दोबारा पेपर हुआ, इसमें 478 छात्रों के एक समान 82-82 अंक आए। इसमें थ्योरी में 52-52 और प्रयोगात्मक में पूरे 30 अंक थे। गणित में 180 छात्रों के समान 33-33 अंक आए। नकल माफिया के खेल की परतें लगातार खुल रही है। अब हिंदी विषय में 623 परीक्षार्थियों में से 320 छात्रों के एक समान 75-75 अंक मिले हैं। जीआईसी रोनी हरजीपुर, मुथरा के साथ जीआईसी जंधेड़ी के सेंटर पर 303 में से 161 छात्रों के हिंदी में समान अंक 75 आने पर शिक्षा विभाग में खलबली मच गई है। डीएम अजय शंकर पांडेय ने बताया कि हमने जनता इंटर कॉलेज बाढ़ की सभी मार्कशीट शासन को भेज दी है। 1482 का रोका है रिजल्ट-पत्राचार के माध्यम से परीक्षा फार्म भरने वाले 1482 छात्रों का परीक्षा परिणाम बोर्ड ने रोक लिया है। इन छात्रों ने फार्म अधूरे भरे हैं। जांच में यह खुलासा हुआ है। नकल माफिया का खेल इसमें भी सामने आया है। चालान फार्म किसी के नाम से है और परीक्षा फार्म किसी का है। हाईस्कूल और इंटर के पत्राचार के ये फार्म जनता इंटर गंगधाडी और एसडी मीरापुर से भरे गए थे।
न्याय के लिए लड़ाई जारी रहेगी-नकल माफिया के खेल को उजागर करने वाले रविंद्र सिंह का कहना है कि शिक्षा में सुधार प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। नकल माफिया की शिकायत कर सरकार का सहयोग किया है और विद्यार्थियों के भविष्य से हो रहे खिलवाड़ को जनता के सामने लाने का काम किया है। लखनऊ में डेरा डाले हैं माफिया-बोर्ड परीक्षा में समान अंक का खेल उजागर होने के बाद नकल माफिया पूरे प्रकरण को दबाने में लगे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नकल माफिया लखनऊ में ही डेरा जमाए हुए हैं। सामूहिक नकल में एसटीएफ द्वारा की गई गिरफ्तारी के मामले में जमानत हो चुकी है। जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए गैंगस्टर पर स्टे आ चुका है। ऐसे हालात में नकल माफिया पूरी तरह हावी होते दिखाई दे रहे हैं।

कूकड़ा गांव के स्कूल में बंद किए गोवंश
मुजफ्फरनगर। ग्राम कूकड़ा के लोगों ने खेतों में घूम रहे निराश्रित गोवंश को पकड़कर पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बंद कर दिया। तीन दिन से करीब 20 गोवंश स्कूल परिसर में बंद हैं। ग्रामीणों ने इनके चारे की व्यवस्था तो कर दी, लेकिन तपती दोपहर में वे बिना किसी छाया के हांफ रहे हैं। निराश्रित गोवंश को लेकर ग्रामीणों का विरोध एक बार फिर शुरू हो गया है। किसान निराश्रित पशुओं द्वारा फसलों को पहुंचाए जा रहे नुकसान से परेशान हैं। सदर ब्लॉक के गांव कूकड़ा के ग्रामीणों ने ग्रामीणों ने खेतों में घूम रहे करीब 20 गोवंश को पकड़कर गांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बंद कर दिया। शिक्षक और छात्र-छात्राएं जब स्कूल पहुंचे तो उन्हें वहां गोवंश खड़े मिले। ग्रामीणों ने स्कूल नहीं खुलने दिया। ग्रामीणों ने गोवंश के चारे की व्यवस्था तो कर दी, लेकिन तपती दोपहर में वे धूप में ही पड़े रहते हैं। स्कूल परिसर में खड़े हैंडपंप से आसपास के लोग गोवंश को पानी पिला देते हैं। कभी-कभार स्कूली बच्चे दीवार फांदकर अंदर घुस जाते हैं और गोवंश के लिए पानी चला देते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि निराश्रित गोवंश फसलों को बर्बाद कर रहे थे। मामले की सूचना अधिकारियों को दे दी गई है। उधर, बीएसए योगेश शर्मा ने बताया कि उन्होंने गांव में जाकर ग्रामीणों से बात की है। श्मशान की भूमि पर गोवंश को रखने पर सहमति बन गई है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

One thought on “समाचार

  • Hi my family member! I wish to say that this article is awesome, great written and include approximately all significant infos. I’d like to peer extra posts like this .

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − 1 =