खबरें अब तक...

समाचार

वांछित दबोचा9 10 |
मुजफ्फरनगर। क्षेत्राधिकारी खतौली आशीष प्रताप सिंह एवं इंस्पेक्टर खतौली की चेकिंग अभियान में गैंगस्टर अपराधी दबोच लिया। उप निरीक्षक रविंद्र सिंह द्वारा हमराही फोर्स के चेकिंग के दौरान गैंगस्टर में वांछित अभियुक्त जावेद पुत्र लुकमान निवासी खोकनी थाना खतौली मुजफ्फरनगर को एक तमंचा ३१५ बोर मे एक जिंदा कारतूस ३१५ बोर के गिरफ्तार किया गया।

 

 

आग से बचाव के प्रति किया जागरूक1 16 |
मुज़फ्फरनगर/खतौली। जनपद मु० नगर के खतौली स्थित त्रिवेणी शुगर मिल में मिल प्रबन्धक द्वारा कर्मचारियों के लिए फायर सेफ्टी ,फायरिंग विषय को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में मुज़फ्फरनगर के मुख्य अग्निशमन अधिकारी कुमार रमाशंकर तिवारी द्वारा सभी मिल अधिकारीयों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण कराया गया । कार्यक्रम में क्षेत्राधिकारी खतौली आशीष प्रताप सिंह ,थाना प्रभारी खतौली संतोष कुमार त्यागी भी मय दल बल के उपस्थित हुए। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसी भी तरह की आग लगने पर अग्निशमन यंत्रों का प्रयोग व् एल ० पी० जी० सिलेंडरों में आग लगने पर एहतियात उपाय के बारे में बताया गया कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मिलकर्मी, सुरक्षा कर्मी उपस्थित रहे । कार्यक्रम के पश्चात मिल के प्लांट परिसर में एक मॉक ड्रिल का भी आयोजन किया गया मॉक ड्रिल के पश्चात् मुख्य अग्निशमन अधिकारी द्वारा मिल कर्मियों को इस विषय पर भी एक प्रशिक्षण दिया गया । कार्यक्रम में मिल के उपाध्यक्ष (शुगर) डॉ अशोक कुमार ने सेफ्टी से जुड़े अपने विचार प्रस्तुत किये तो वहीं क्षेत्राधिकारी खतौली आशीष प्रताप सिंह ने भी इस विषय पर अपने विचार रखे व् मिल प्रबन्धक को सुझाव दिया की इस तरह का कार्यक्रम प्रतिएक तीन माह पर आयोजित होना चाहिए। कार्यक्रम के आयोजक सहायक महाप्रबन्धक (सुरक्षा एंव प्रशासन) सुशांत ठाकुर ने बताया की चीनी मिल खतौली में आग से बचाव हेतु सारे आवश्यक उपकरण मिल परिसर में लगाएं गए हैं। उन्होंने यह भी बताया की मिल में रह रही महिलाओं और बच्चों के लिए एल० पी० जी० सिलेंडर में आग लगने से बचाव हेतु बहुत जल्द एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में मिल के वरिष्ठ अधिकारी श्री मोहिन्दर सिंह, कुलदीप राठी, डी पी सिंह , निरंजन सिंह , सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे । कार्यक्रम के पश्चात् महाप्रबन्धक( ई.जी) ओपी मिश्रा द्वारा सभी को धन्यवाद दिया गया।।।

रोड होल्डअप गैंग का सदस्य मुठभेड में दबोचा2 18 |
मुजफ्फरनगर। मंसूरपुर क्षेत्र में सोंटा रोड पर मंगलवार रात पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में रोड होल्डअप गैंग का सदस्य और २५ हजार का इनामी बदमाश गोली लगने से घायल हो गया। पुलिस ने उसे दबोच लिया। उसका साथी भागने में कामयाब रहा। वह दस टायरों वाला ट्रक लूट में शामिल रहा और गैंगस्टर के मामले में वांछित चल रहा था। इस पर लूट के करीब एक दर्जन मुकदमे दर्ज हैं। सीओ खतौली आशीष प्रताप सिंह ने बताया कि रात मंसूरपुर के इंस्पेक्टर मनोज चाहल पुलिस बल के साथ सोंटा रोड पर वाहनों की चेकिग कर रहे थे। इसी बीच एक बिना नंबर की बाइक आती दिखाई दी। बाइक पर दो लोग सवार थे। उन्होंने बाइक को रोकने का इशारा किया तो बदमाशों ने बाइक दौड़ा दी। पुलिस ने पीछा किया तो बदमाशों ने पुलिस पर फायरिग की। पुलिस ने जवाबी फायरिग की। एक गोली एक बदमाश को लगी। वह घायल हो गया। पुलिस ने उसे दबोच लिया। उसने अपना नाम रईस पुत्र हबीब अली निवासी मेवात जिला पलवल हरियाणा बताया। उसका साथी भागने में कामयाब रहा। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। रईस रोड होल्डअप कर ट्रक व अन्य वाहन आदि लूट गैंग का सदस्य है। उसने वर्ष २०१७ में मंसूरपुर में नेशनल हाईवे-५८ पर दस टायरा ट्रक लूटा था। उसके खिलाफ लूट आदि के करीब एक दर्जन मुकदमे दर्ज हैं। वह गैंगस्टर के मामले में वांछित था। उस पर २५ हजार का इनाम घोषित था। उसके पास एक तमंचा ३१५ बोर, चार कारतूस और एक बाइक बरामद हुई है।

स्कूली बच्चे मिले एसएसपी अभिषेक यादव से3 22 |
मुजफ्फरनगर। एसएसपी अभिषेक यादव ने अपने कार्यालय में आये स्कूली बच्चों से की जमकर बातचीत तथा सभी को दी पुलिस की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी से अवगत कराया कि आमतौर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पुलिसवाले या फरियादी ही दिखाई देते हैं लेकिन, आज स्कूली ड्रेस में बच्चों का एक ग्रुप वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आया तो सभी बच्चों को स्वयं एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा गाइड किया गया तथा एसएसपी ने सभी बच्चों से बात करते हुए कहा कि पुलिस का नाम सुनते ही लोगों के चेहरे के हाव-भाव बदल जाते हैं। बच्चे तो बच्चे, बड़े-बुजुर्ग भी पुलिस से दूरी बनाए रखना ही पसंद करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए स्स्क्क श्री अभिषेक यादव ने स्कूली बच्चों को पुलिस की कार्य प्रणाली के बारे में पूर्ण जानकारी दी गई । एसएसपी अभिषेक यादव ने बच्चों को पुलिस की कार्य प्रणाली के बारे में पूर्ण जानकारी देने का मुख्य उद्देश्य यह बताया कि पुलिस के बारे में इन बच्चों को बेसिक जानकारी हो। किस पुलिसवाले की क्या रैंक होती है, पुलिस का क्या काम होता है और किस काम के लिए किसके पास जाना चाहिए। साथ ही बच्चों के बीच पुलिसवालों के लिए जो भय का माहोल है, हमारा मकसद उसे भी दूर करना है। इसलिए विभिन्न स्कूलों के बच्चों को बुलाकर ये जानकारी दी जा रही है। वहीं इस दौरान स्कूली बच्चे भी बोले कि एसएसपी से बात कर डर खत्म हो गया। स्कूली छात्र-छात्राओं ने बताया कि हम सभी पहली बार एसएसपी कार्यालय आये है और यहां आकर काफी कुछ सीखने को मिला। पहले पुलिस के नाम से घबराहट होती थी मगर अब ये डर खत्म हो गया।

शराब सहित दबोचा
चरथावल। थाना प्रभारी सूबे सिंह ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि पावटी निवासी संदीप अवैध शराब बिक्री हेतु साईकिल से अलावलपुर की ओर जा रहा है। एसआई योगेन्द्र चौधरी ने पुलिस टीम के साथ दबिश देकर आरोपी को अलावलपुर चौकी के निकट से हिरासत में लेकर उसकी तलाशी ली तो साईकल पर लटके थैले में से तीस पव्वे देशी शराब के बरामद हुए है। थाना प्रभारी सुबे सिंह ने बताया कि पकडा गया आरोपी शातिर है।

प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन4 21 |
मुजफ्फरनगर। महर्षि कश्यप एकता समिति के बैनर तले कचहरी स्थित डीएम कार्यालय पहुंचे कश्यप समाज के सैकडो लोगो ने जिला प्रशासन को मुख्यमंत्री को सम्बोधित एक ज्ञापन सौपा। महावीर चौक स्थित राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान मे एकत्रित कश्यप समाज के लोगो ने महर्षि कश्यप एकता समिति के अध्यक्ष सुशील कश्यप, संरक्षक पूर्व राज्यमंत्री सुधाकर कश्यप, उपाध्यक्ष डा.आदेश कश्यप आदि के नेतृत्व मे राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान से एक जूलूस के रूप मे कचहरी स्थित डीएम कार्यालय पहुंचे। कचहरी मे मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन मे अवगत कराया कि उत्तर प्रदेश की पिछडे वर्ग की सूची मे नं.12 पर कहार, कश्यप, न.13 पर केवट, मल्लाह, निषाद, न.16 पर कुम्हार प्रजापति,न.29.पर धींवर, 38.बिन्द, नं.40 पर भर, राजभर को पिछले वर्ग की सूची से निकाला जाये।
लखनउ मे 2 जनवरी 2017 को राज्यपाल द्वारा आदेश मे स्पष्ट लिखा है कि यह जाति पिछडे वर्ग में त्रुटिवश अंकित है। ज्ञापन मे बताया गया कि न.24 धुरिया, न.36 गौड, न.46 पर खरवार, न.53 पर मझवार, न.65 पर शिल्पकार, न.66 पर तुरैहा अनुसूचित जाति की सूचि मे अंकित हैं। 6 जातियो को पिछडे वर्ग से निकालने मे कोई स्टे नही है। यह राज्य सरकार का अधिकार है कि किसे पिछडे वर्ग मे रखे, किसे निकाले। ज्ञापन सौपने वालो मे सत्यवीर प्रजापति,रमेश प्रजापति, हरीश चन्द्र, श्रीपाल कश्यप एड.,पूर्व राज्यमंत्री सुधाकर कश्यप, सुशील कश्यप आदि अनेक पदाधिकारी मौजूद रहे।

 

अनुमति नहीं मिलने पर दिया ज्ञापनः सुधाकर कश्यप
मुजफ्फरनगर। समाजवादी सरकार में राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त और सपा के स्टार प्रचारक सुधाकर सिंह कश्यप ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि भाजपा का मूड कश्यप समाज सहित 17 जातियों को आरक्षण देने का नहीं लगता इसी क्रम में समाज के ही कुछ लोगों के दबाव में स्थानीय जिला प्रशासन ने उन्हे बार बार अनुरोध करने के बाद भी कलेक्ट्रेट में धरना देने की अनुमति नहीं दी बाद में केवल ज्ञापन देने की परमिशन दी गयी। उन्होंने कहा कि उनका ज्ञापन राष्ट्रपति के नाम सम्बोधित है जिसमें विस्तार से सारी बाते कही गयी है और उनके नेतृत्व में कश्यप समाज के लोगों ने कचहरी में एडीएम प्रशासन को ज्ञापन दिया और अपनी मांगे उनके सामने रखी। सुधाकर कश्यप ने कहा कि काफी समय से आरक्षण के मुद्दे पर विरोधाभास की स्थिति चल रही है और भाजपा के लोग भी आये दिन बयान बदलते रहे है। इस अवसर पर सुशील कश्यप, प्रमोद कश्यप, श्रीपाल कश्यप आदि मौजूद रहे।

शराब सहित किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर/सिखेड़ा। सिखेड़ा पुलिस ने पांच लीटर कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार कर भेजा जेल सिखेड़ा पुलिस को मुखबिर द्वारा सूचना मिली की भिक्की चौराहे पर एक व्यक्ति घूम रहा है सिखेड़ा पुलिस ने सूचना के आधार पर मुखबिर द्वारा बताए गए चौराहे पर पहुंच आरोपी को घेर कर गिरफ्तार कर लिया सिखेड़ा पुलिस ने आरोपी की तलाशी ली तो पांच लीटर शराब बरामद हुई और आरोपी ने अपना नाम पिंकु पुत्र लक्की निवासी चोरावाला बताया वहीं एसओ सिखेड़ा अजय कुमार ने बताया की पकड़े गए आरोपी का शराब के अंतर्गत धाराओं में चालान कर जेल भेज दिया

निष्प्रयोज्य वाहनों की हुई नीलामी5 19 |
मुजफ्फरनगर। रामराज थाने में लम्बे समय से थाना परिसर में खडे निष्प्रयोज्य वाहनों की आज नीलामी की गयी। क्षेत्राधिकारी जानसठ सोमेंद्र कुमार नेगी व थानाध्यक्ष राजेंद्र गिरी की अध्यक्षता में हुई नीलामी बैठक में थाना परिसर में खडे लावारिस एवं सीज वाहनों की आज नीलामी की गयी जिनमें एक चार पहिया वाहन और 15 दुपहिया वाहन नीलाम किये गये। इस दौरान काफी संख्या में नीलामी में आये लोग शामिल रहे।

 

संगतों को निहाल किया6 17 |
खतौली /मुजफ्फरनगर। श्री गुरु नानक देव महाराज जी के ५५० साला प्रकाश पर्व पर पांच सरबत साँझा समागम की चौथी लड़ी मे महान कीर्त्तन दरबार का आयोजन श्री राम मन्दिर होली चौक खतौली मे रात्रि ७ से १० बजे तक आयोजित किया गया। जिसमे पंथ प्रसिद्ध रागी जत्था भाई गुरमीत सिंह परदेसी , भाई नितिन सिँह देवबन्द एवं भाई मनिंदर सिँह देहरादून द्वारा गुरुबानी कीर्त्तन से संगतों को निहाल किया …… ! गुरुद्वारा माता राममूर्ति के ज्ञानी सोहन सिँह जी ने रात्रि १० बजे अरदास की,उसके उपरांत श्री राम मन्दिर कैमेटी के प्रबंधक एवं सेवादारो द्वारा संगतों को गुरु का अटूट लंगर छकाया गया …..! महान कीर्त्तन दरबार मे गुरु घर के सर्वाच्च सम्मान सरौपाओ से राम मन्दिर कैमेटी के अध्यक्ष अनिल मेहता ,समाजसेवी सरदार सतनाम सिँह हँसपाल , डाक्टर प्रतिपाल सिँह कथूरिया प्रधान पंचायती गुरुद्वारा पंचदरा समिति एवं ज्ञानी गुरुवचन सिँह , मदन छाबड़ा , देवराज त्यागी , ज्ञानी हरभजन सिँह , रामजीलाल अशोक रहेजा , महावीर जी जैन मंडी राजेश बॉबी पंडत जी आदि को सम्मानित किया गया

पीएनबी में हिंदी कार्य करने पर दिया जोरImg 20190924 Wa0097 |
मुजफ्फरनगर। पंजाब नैशनल बैंक के मण्डल कार्यालय के सभागार मे स्टाफ सदस्यों द्वारा हिन्दी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर उप मण्डल प्रमुख एच० एस० भल्ला की अध्यक्षता मे इस समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह मे मण्डल कार्यालय के उच्चाधिकारी उप मण्डल प्रमुख सुनील रावला, मुख्य प्रबन्धकगण डी०के० शर्मा, इलम चंद, बी०आर० कपूर, श्याम किशोर, अरविंद कुमार सरोज, लोकेश मलिक तथा ऋषि दुग्गल के अतिरिक्त मण्डल कार्यालय के अन्य स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया। इस अवसर पर भल्ला द्वारा अपने सम्बोधन मे बैंक के दैनिक कार्यकलापों मे अधिक से अधिक हिन्दी मे कार्य करने पर ज़ोर दिया और स्टाफ सदस्यों को अधिक से अधिक हिन्दी मे कार्य करने के लिए प्रेरित किया । इस अवसर पर सुनील रावला ने पत्राचार मे सरल व बोलचाल के शब्दों का प्रयोग करने की बात कही। लोकेश मलिक द्वारा इस अवसर पर एक कविता सुनाई गई। इस अवसर पर टी०एन० शर्मा, वरिष्ठ प्रबन्धक (राजभाषा) ने हिन्दी के महत्व के विषय मे बताया और सूचित किया कि वर्ष २०१८-१९ के लिए विज्ञान भवन, नई दिल्ली मे आयोजित राजभाषा समारोह मे वित्तीय संस्थाओं की श्रेणी मे भारत सरकार का राजभाषा के क्षेत्र मे हमारे बैंक को सर्वाच्च पुरस्कार च्राजभाषा कीर्ति पुरस्कार प्रदान किया। जिसे बैंक के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील मेहता ने गृह मंत्री श्री अमित शाह के कर कमलों से प्राप्त किया। समारोह के दौरान मण्डल कार्यालय द्वारा आयोजित हिन्दी ज्ञान प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

तकनीक करती है पारदर्शिता एवं सुगमता प्रदान8 17 |
मुजफ्फरनगर। स्थानीय एस0 डी0 कालेज ऑफ इन्जिनियरिंग एण्ड टैक्नोलोजी, मुजफ्फरनगर में महिलाओं के सम्मान, सशक्तिकरण एवं सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता जताते हुये छात्राओं एवं महिलाकर्मियों को इनरव्हील क्लब की ओर से वरिष्ठ समाज सेवी श्रीमति अंजू अग्रवाल, श्रीमति बीना शर्मा, श्रीमति रजनी अग्रवाल, श्रीमति निधि वर्मा द्वारा सेनिटरी नैपकिन वितरित किये गये। श्रीमति अंजू अग्रवाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि तकनीक हमारे जीवन में पारदर्शिता एवं सुगमता प्रदान करती है, एस0 डी0 कालेज ऑफ इन्जिनियरिंग एण्ड टैक्नोलोजी, मुजफ्फरनगर में अध्ययनरत छात्राओं एवं महिलाओं को सेनिटरी मशीन लग जाने से नैपकिन की समस्या से निजात मिलेगी और वे अधिक कुशलता के साथ अपना कार्य कर सकेंगी। उन्होने कहा कि छात्राओं एवं महिलाओं के लिये एस0 डी0 कालेज ऑफ इन्जिनियरिंग एण्ड टैक्नोलोजी की भाँति अन्य कालेजों, स्कूलों व अन्य कार्य स्थलों पर भी सेनिटरी नैपकिन वैंडिंग मशीन लगाई जानी चाहिये। एस0 डी0 कालेज ऑफ इन्जिनियरिंग एण्ड टैक्नोलोजी, मुजफ्फरनगर के द्वारा मुजफ्फरनगर में यह शुरूआत स्वागत योग्य है। इस अवसर पर श्रीमति बीना शर्मा ने महिलाओं की सुरक्षा के लिये सरकार द्वारा जारी की गई हेल्पलाइन्स और ऐप्स के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर कालेज के अधिशासी निदेशक प्रो0 (डा0) एस0 एन0 चौहान ने कहा कि ए0आई0सी0टी0ई0 जो देश की सर्वोच्च तकनीकी संस्था है जिसके द्वारा समय-समय पर तकनीकी संस्थाओं में ढाँचागत सुविधाओं एवं तकनीक के अधिकाधिक उपयोग के लिये दिशानिर्देश दिये जाते है जिसमें सेनिटरी नैपकिन वैंडिंग मशीन की स्थापना तकनीकी संस्थाओं में किया जाना अपेक्षित है। एस0 डी0 कालेज ऑफ इन्जिनियरिंग एण्ड टैक्नोलोजी द्वारा सेनिटरी नैपकिन मशीन को गर्ल्स कामॅन रूम में स्थापित किया गया है जबकि सैनिटरी नैपकिंस के डिस्पोजल की मशीन गर्ल्स वाशरूम में लगाई गई है जिससे कि स्वच्छता के साथ-साथ निजता भी बनी रहेगी और संस्थान में अध्ययनरत छात्राओं व महिलाकर्मियों को किसी प्रकार की असुविधा नही होगी। छात्राओं एवं महिलाओं के सम्मान एवं निजता की रक्षा करना सभी का दायित्व है और शिक्षण संस्थाओं में छात्राओं एवं महिलाओं के लिये सुखद वातावरण होना ही चाहिये ताकि छात्राऐं व महिलाऐं शैक्षणिक व समाजोपयोगी अन्य गतिविधियों में प्रतिभाग कर सकें। तभी हमारा समाज एवं देश स्वस्थ, सुन्दर एवं प्रगतिशील बनेगा। इस अवसर पर संस्थान के प्राचार्य डा0 ए0 के0 गौतम ने महिलाकर्मियों एवं छात्राओं को संस्थान में बेहतर वातावरण प्रदान करने के प्रति कटिबद्धता प्रकट की और बताया कि सेनिटरी नैपकिन वैंडिंग मशीन में 10रूपये का सिक्का डालकर, 5-5रूपये के दो सिक्के डालकर अथवा 1-1 रूपये के 10सिक्के डालकर भी 3 पैड वाला नैपकिन पैकेट प्राप्त कर सकते है जिसके डिस्पोजल की भी समुचित व्यवस्था है।

 

बीजेपी विधायक उमेश मालिक पर लगाया सर्विस रोड को अपने प्लाट में मिलाने का आरोप
विधायक के दबाव में लेखपाल ने गलत आख्या दी
बुढाना। तहसील क्षेत्र के गांव फुगाना निवासी राहुल मलिक ने एक दिन पूर्व डीएम को शिकायती पत्र देकर विधायक उमेश मलिक पर आरोप लगाते हुए कहा था कि विधायक द्वारा मेरठ-करनाल हाईवे पर पेट्रोल पंप का लाइसेंस लेने के लिए किसानों की सर्विस रोड को अपने प्लाट में मिला लिया गया। आरोप लगाया गया कि विधायक के दबाव में लेखपाल ने गलत आख्या दी है।
गांव गढ़ी सखावतपुर के किसान उनके खेतो में फसल आदि की ढुलाई आदि के लिए जाने वाली चकरोड को विधायक द्वारा अपने प्लाट में मिलाने का आरोप लगाते हुए एसडीएम को ज्ञापन देने के लिए पहुंचे। किसानों ने बताया कि सिचाईं विभाग की 12 फीट की सर्विस रोड से किसानों का अपने खेतों में जाने का रास्ता है। उक्त सर्विस रोड खसरा नंबर 1039, 1040, 1041 व 1042 के किसानों द्वारा पिछले 50 वर्षों से अधिक समय से फसलों की ढुलाई का कार्य किया जा रहा है। किसानों ने आरोप लगाया कि विधायक ने सर्विस रोड पर ट्रैक्टर चलवा कर मिट्टी डलवा दी थी, जिसके कारण किसानों को महीनों तक भैसा बुग्गी ले जाने में समस्या का सामना करना पड़ा। उस समय भी किसानों द्वारा इसका विरोध किया गया था। किसानों ने कहा कि अखबारों में छपी खबर पढ़ कर उन्हें पता चला कि विधयक ने सर्विस रोड को पेट्रोल पंप लगाने के लिए अपने प्लाट में मिला लिया है। किसानों ने एसडीएम के नाम दिए ज्ञापन में सर्विस रोड के पूर्वी भाग से छह पफुट छोड़कर पश्चिम दीवार निकालने और जौला लेखपाल द्वारा गलत आख्या दिए जाने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की। इस मौके पर धर्मवीर सिंह, मुनफैत अली, अशोक, सुखबीर, तेजपाल, सुभाष, युनुस, कर्मसिंह आदि ग्रामीण मौजूद रहे।

विश्व गर्भनिरोधक दिवस आज
मुजफ्फरनगर। अनचाहे गर्भ से बचाव के उपायों के प्रति जागरूकता फैलानेलाने और युवाओं युवा लोगों को अपने प्रजनन उम्र में सही निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए 26 सितंबर के दिन दुनिया भर में विश्व गर्भनिरोध दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी क्रम में मुजफ्फनगर में भी 26 सितम्बर को विश्व गर्भनिरोधक दिवस का आयोजन किया जाएगा। जिसमें कैम्पों के माध्यम से गर्भनिरोध के बारे में समुदाय को जागरूक किया जाएगा। समस्त सामुदायिक केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्रो व उप केन्द्रों पर कार्यक्रम को सफल बनने के लिये प्रचार प्रचार की सामग्री भेजी गयी है। इस दौरान कैंपों के माध्यम से गर्भनिरोक के बारे मों समुदाय को जागरूक किया जाएगा।
परिवार नियोजन की नोडल अधिकारी डा पंकज अग्रवाल ने बताया विश्व गर्भनिरोधक दिवस के लिये विभाग की ओर ओ से पूरी तैयारी की गयी है। इसके के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों , प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित उप केन्द्रों पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें गर्भ निरोधक के बारे में उपस्थित योग्य दंपत्तियों को विशेष जानकारी दी जाएगी। उन्होनें बताया जिला अस्पताल समेत अन्य स्थानों पर नसबंदी कैपों को आयोजन किया जाएगा।
सीएमओ डा पीएस मिश्रा ने बताया कि 26 सितंबर को विश्व गर्भ निरोधक दिवस का आयोजन किया जाएगा। जिसकेइसके लिए परिवार नियोजन से संबधी कंडोम, कॉपटी,अंतरा ,छाया टेबलेट को प्रर्याप्त मात्रा में भेजा गया है। उन्होंनें बताया आशा व एएनएम कार्यकर्ता पीएचसी व सीएचसी व उप केन्द्रो पर योग्य दंपतियों को परिवार नियोजन के बार में जागरूक करेगी। उन्होंने बताया जुलाई माह में जनसंख्या स्थिरता पखवाडे के दौरान जिले में 247 महिलाओं ने नसबंदी करायी थी । जबकि 9 पुरूषों ने भी नसंबदी करायी थी । इसके लिए भी स्त्रीयो व् पुरुषों स्त्री-पुरुषों को जागरुक किया जाएगा। साथ ही स्थ्य केन्द्र पर भी विश्व गर्भ निरोधक दिवस पर कार्यशाला आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बढ़ते हुई गर्भ निरोधकों की जरूरतों को देखते हुए दो नए विकल्प उपलब्ध कराए है। नए गर्भ निरोधकों, जिसमें ‘अंतरा’ कार्यक्रम के तहत इंजेक्शन गर्भनिरोधक एमपीए और गर्भनिरोधक गोली ‘छाया’ (पहले सहेली के नाम से जानी जाती थी) की शुरुआत की है। ये गर्भ निरोधक वर्तमान में सरकारी अस्पतालों में निरूशुल्क उपलब्ध हैं। ये सभी जानकारी कल होने वाली एक कार्यशाला में दी जाएगी। जिसमें सभी उम्र के लोग हिस्सा लेंगे। और खुलकर इ मुद्दों पर अपने विचार प्रस्तुत कर सकेंगे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk