News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

तपती गर्मी से राहगीर परेशानMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) लगातार बढ़ती गर्मी के चलते दिन में ऐसा मौसम रहा जैसे आसमान से आग बरस रही हो। दोपहर १२ बजे से शाम पांच बजे तक आम आदमी का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया। अधिकतम तापमान ४२ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। उधर मंगलवार होने की वजह से साप्ताहिक अवकाश में दुकाने बंद रही साथ ही दोपहर के समय आवाजाही न के बराबर रही। जरूरी कामकाज के लिए निकले लोगों को भी ऐसा लग रहा था कि मानो आसमान से आग के गोले बरस रहे हो। मंगलवार को भीषण गर्मी से लोग बिलबिला गए। चोरों ओर त्राहिमाम रहा। लू के थपेड़ों के कारण भीषण गर्मी से सड़कों और बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। सूर्य की तपिश से लोग बेहाल रहे। लोग ने घरों से बाहर निकलने से परहेज किया। पिछले एक सप्ताह से गर्मी से लोग हलकान हैं। अधिकतम तापमान ४० डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच रहा है। गर्मी बढ़ने के साथ ही विद्युत लोड बढ़ रहा है, जिससे मशीनरी गर्म होने से विद्युत कट भी बढ़ रहे हैं। कई स्थानों पर विद्युत लोड बढ़ने के कारण ट्रांसफार्मर से धुआं उठता रहता है। तेज धूप और गर्मी राहगीरों, खेतों में काम करने वाले किसान व मजदूरों को झुलसने को मजबूर कर रही हैं। दोपहर में भीषण गर्मी के कारण जीटी रोड, जानसठ रोड, रेलवे रोड, महावीर चौक जैसे भीड़भाड़ वाली सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। दोपहरी में बहुत कम संख्या में ग्राहक बाजारों में नजर आए। बाइक, स्कूटी व साइकिल आदि दोपहिया वाहनों या पैदल चलने वाले चेहरे को कपड़े से ढंककर तथा आंखों पर चश्मा लगाकर चल रहे हैं। लोगों ने गर्मी के कारण दोपहर में घरों से निकलने से परहेज किया। गर्मी बढ़ने से कूलर और पंखे भी काम नहीं कर रहे हैं। साथ ही कस्बों में खतौली के बिद्दीबाड़ा, बड़ा बाजार, घंटाघर, अशोका मार्केट आदि बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। दोपहर के समय जीटी रोड पर एकदम सन्नाटा सा नजारा देखने को मिला। दूर तक भी कोई व्यक्ति सड़क पर नजर नहीं आया।
इसके अलावा मुजफ्फरनगर जिला एक बार फिर से भीषण गर्मी की चपेट में आ गया है। एक जून से तापमान लगातार ४० डिग्री से ऊपर चल रहा है। तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। एक जून को जहां ४०.५ डिग्री सेल्सियस पर था, दो जून को यह ४०.७ डिग्री पर पहुंच गया। तीन जून को ४१.२ और चार जून को सीधे ४२ डिग्री पर पहुंच गया। तापमान के ४२ डिग्री पर जाने से दिन में ऐसा लगा जैसे आग बरस रही हो। दिन में १२ से पांच बजे तक सड़क पर निकलना मुश्किल रहा। लोग मजबूरी में ही घरों से बाहर निकले। अत्यधिक गर्मी के कारण कई जगह सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। बाजारों में सुबह और शाम को ही भीड़ रही। अधिक गर्मी के कारण दिन में यातायात व्यवस्था भी प्रभावित रही। रोडवेज बसों में दोपहर में बहुत कम यात्री दिखाई दिए।

 

डिवाइडर पर चढ़ी रोडवेज, कई घायल
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) पुरकाजी में देर रात डिवाइडर में रोडवेज बस के टकरा जाने से कई लोग घायल हो गए। पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस के अनुसार रात खतौली डिपो की रोडवेज बस मुजफ्फरनगर से रुड़की की ओर जा रही थी। बिजलीघर के पास बस डिवाइडर पर चढ़ गई। पुलिस ने घायल सवारियों को पीएचसी में भर्ती कराया। चिकित्सकों ने सभी की मरहम-पट्टी कर छुट्टी कर दी। रुड़की निवासी शावेज तथा जानसठ निवासी आदेश भी घायल हो गए। दूसरी दुर्घटना में शाहपुर निवासी शब्बीर घायल हो गया भूराहेड़ी चेकपोस्ट के पास अज्ञात वाहन ने शब्बीर को टक्कर मार दी। पुलिस ने घायल को पीएचसी में भर्ती कराया।

 

शिविर का आयोजन 8 से, पांच दिन तक होगा आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) भारतीय योग संस्थान के निशुल्क योग साधना केंद्र जीआईसी इंटर कॉलेज के फील्ड मुजफ्फरनगर में संस्थान के सभी अधिकारियों व कार्यकर्ताओं की एक आवश्यक बैठक आहूत की गई। बैठक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य रुप से मनाने और दिनांक ८ जून से जीआईसी ग्राउंड मुजफ्फरनगर में पांच दिवसीय पेट रोग निवारण शिविर को संपन्न कराने के लिए आहूत की गई थी।
बैठक में भारतीय योग संस्थान के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य योगाचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य ने बताया कि गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी भारतीय योग संस्थान आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अधिकतम संख्या और आयुष मंत्रालय के प्रोटोकॉल के अंतर्गत मनाया जाएगा जिसमें बालक एवं बालिकाओं का विशेष योग प्रदर्शन होगा। कार्यक्रम में विशेष योग प्रदर्शन करने वाले बालक और बालिकाओं को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम के लिए उचित स्थान पर भी विचार विमर्श किया गया। स्थान ऐसा हो जहां ७००-८०० लोग एक साथ योग साधना कर सकें और वह स्थान शहर के मध्य में हो ताकि साधकों को आने में कोई समस्या ना रहे। इस अवसर पर जिला प्रधान राज सिंह पुंडीर ने बताया कि भारतीय योग संस्थान अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह प्रतिवर्ष बड़े धूमधाम से मनाता रहा है । इस वर्ष भी संस्थान का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को और अधिक भव्य रूप देने का है। जिला मंत्री योगेश्वर दयाल ने आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए प्रोटोकॉल के अनुसार शिक्षकों को तैयार करने पर बल दिया। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष हमारे पास अनेक जगह से योग शिक्षकों की मांग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने हेतु आती है जिसके लिए हमें योग शिक्षकों को तैयार करना चाहिए।
जीआईसी इंटर कॉलेज के फील्ड में चल रहे केंद्र के केंद्र प्रमुख यज्ञ दत्त आर्य ने कहा कि कल से शुरू होने वाले पांच दिवसीय पेट रोग निवारण शिविर की तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। कल ठीक ५रू०० बजे से ६रू३० बजे तक पेट रोग निवारण शिविर का विधिवत संचालन किया जाएगा। जिसमें लगभग ६० से ७० लोगों के भाग लेने की संभावना है। शिविर के लिए योग शिक्षकों का चयन किया गया जिसमें मुख्य रूप से जिला प्रधान राज सिंह पुंडीर जिला मंत्री योगेश्वर दयाल क्षेत्रीय प्रधान राजीव रघुवंशी राज मोहन गुप्ता केंद्र प्रमुख विपिन शर्मा बबीता ज्योति जिला संगठन मंत्री डॉक्टर अमित कुमार डॉ जीत सिंह तोमर क्षेत्रीय मंत्री मास्टर तेजपाल सिंह योगाचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य आदि है ।

 

छात्र/छात्राओं ने किया जिले का नाम रोशनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) एस.डी. कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में बी0सी0ए0 पंचम सेमेस्टर का परीक्षाफल घोषित होने के उपलक्ष मे एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम स्थान पर आने वाले चिराग धीमान ने 80ण्16 प्रतिशत अंक प्राप्त किये, द्वितीय स्थान पर आने वाले धैर्य जिसने 77ण्8 प्रतिशत व तृतीय स्थान पर आने वाले श्रुति ने 77ण्16 प्रतिशत अंक प्राप्त किये। वार्ता करते हुए चयनित छात्र/छात्राओं ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, अभिभावको व बी0सी0ए0 विभाग के सभी शिक्षकगणां को दिया। इसी के साथ उन्होने कहा कि भविष्य में भी वे निरन्तर ऐसे ही मेहनत करते रहेगें। प्रतिभाशाली छात्र/छात्राओं ने सभी शिक्षकगणां को अपनी कामयाबी के लिये धन्यवाद देते हुये कहा कि महाविद्यालय द्वारा अध्ययन व विभिन्न वर्कशॉप के आयोजन निरन्तर किये गये जिसके परिणामस्वरूप हमारे परीक्षाफल में तथा हमारे अध्ययन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। छात्र/छात्राओं के लिये अपने विषयों के अध्ययन करने की समुचित व्यवस्था है और आंतरिक परीक्षायें भी समयार्न्तग करायी जाती है। जिससे हमे इस कठिन समय मे भी उचित शिक्षा प्राप्त करने मे सुविधा मिली व जीवन मे आगे बढ़ने का हौसला
कार्यक्रम के प्रारम्भ में कॉलेज प्राचार्य डा0 संदीप मित्तल जी ने तीनों छात्राओं को भविष्य में निरन्तर आगे बढने का आर्शीवाद दिया। उन्होने इस अवसर पर कहा कि बच्चों की मेहनत व शिक्षको का सही मार्ग दर्शन ही बच्चों का भविष्य उज्जवल बनाता हैं, हमारे कॉलेज का परीक्षाफल इस वर्ष भी पिछले वर्ष की ही तरह बहुत अच्छा रहा व उन्होने बी0सी0ए0 विभाग के विभागाध्यक्ष व सभी शिक्षकगणों का आभार व्यक्त किया।इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डा0 संजीव तायल ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारे कॉलेज मे छात्र/छात्राओं के लिये समय-समय पर विभिन्न विषयों पर सेमिनार, वेबिनार, व वर्कशॉप का आयोजन होता रहता है तथा समय-समय पर विभिन्न कम्पनियों की इंडस्ट्रियल विजिट करायी जाती है, जिससे छात्र/छात्राओं में आत्मविश्वास की भावना बनती है व उन्हे अपने बारे में भविष्य के निर्णय लेने के लिये आसानी हो जाती है, इसके अलावा छात्र/छात्रायें अपने बी0सी0ए0 के अन्तिम वर्ष में अलग-अलग कम्पनियों में ट्रेंनिग करते है जिसकी व्यवस्था भी कॉलेज के माध्यम से करायी जाती है। डा0 आलोक कुमार गुप्ता ने बताया कि इस अवसर पर बी0सी0ए0 विभाग के चॉदना दीक्षित, रोबिन गर्ग, नवनीत चौहान, मोहित गोयल, श्वेता, राहुल शर्मा, रोबिन मलिक, अनुज गोयल, अवनी सिंघल, प्रशान्त गुप्ता, विनिता चौधरी, शशांक भारद्वाज, उमेश मलिक व सतीश आदि शिक्षकगणों एवं स्टॉफ नें कार्यक्रम मे अपना प्रतिभाग किया व प्रतिभाशाली छात्र/छात्राओं को बधाई व आर्शीवाद दिया।

स्पीड ब्रेकर बन रहे है परेशानी का सबबMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) प्रदेश के मुख्यमंत्री के आदेश के बावजूद लापरवाह लोक निर्माण विभाग प्रदेश के मुखिया के आदेशों को ठेंगा दिखा रहा है। मार्गों पर बने कमरतोड़ स्पीड ब्रेकर आयेदिन अनेक दुर्घटनाओं का कारण तो बनते ही हैं। साथ ही साथ गर्भवती महिलाओं व बीमार मरीजों के लिये भी अजाब बन कर रह गए हैं। जिले के अन्य मार्गों सहित मोरना-भोपा मार्ग तथा आस -पास के मार्गों पर बने स्पीड ब्रेकर्स ग्रामीणों की बार बार शिकायत के बावजूद राहगीरों के लिये मुसीबत बने हुवे हैं। सड़क हादसों को रोकने के लिये लोकनिर्माण विभाग द्वारा मुख्य म चौराहों,स्कूल कॉलिज के मुख्य द्वार के सामने,घनी आबादी, तीव्र मोड़ आदि स्थानों पर वाहनों की रफ्तार को धीमा करने के लिये स्पीड ब्रेकर्स बनाये गए हैं। किन्तु तकनीकी खामियों व लापरवाही के कारण यही ब्रेकर्स हादसों की वजह बन गए हैं तथा राहगीरों के लिये मुसीबत बने हुवे हैं। मोरना भोपा मार्ग पर गाँव यूसुफपुर चौराहे पर बने स्पीड ब्रेकर्स वाहनों की रफ्तार तो धीमी कर देते हैं किन्तु ऊंचाई अधिक होने के कारण वाहन में यात्रा कर रहे मुसाफिर अपनी सीटों से अचानक उछल जाते हैं। दो पहिया वाहनों पर बैठी महिलाओं को भी शारीरिक कष्ट सहना पड़ता है।इसके अलावा प्रसव पीड़िता तथा मरीजों को ब्रेकर्स के कारण तेज झटका लगता है जिससे वह बिलबिला उठते हैं। मरीजों की निकलने वाली आह व कराहट तीमारदारों के लिये भी कष्टदाई है। वहीं क्षेत्र के ही भोकरहेड़ी में स्थित इन्टर कॉलिज के सामने बने डबल ब्रेकर्स तो लोक निर्माण विभाग की तकनीकी खामियों व कार्य के प्रति उनकी मानसिकता को उजागर कर करती है। भोकरहेड़ी इन्टरकॉलिज के सामने बने ब्रेकर्स से बचने प्रयास में वाहन चालक अक्सर नियंत्रण खो देते हैं। जिस कारण अक्सर बाइक सवार गिरकर घायल हो जाते हैं। इसके अलावा मोरना जानसठ मार्ग पर बेहड़ा सादात तथा तालडा गाँव व गंग नहर पटरी पर निरगाजनी पनचक्की के पास बने ब्रेकर्स भी यात्रियों के लिये मुसीबत के समान ही हैं।
क्यों ब्रेकर्स बढाते हैं मुश्किल-मार्गो पर बने ब्रेकर्स भले सड़क हादसों को रोकने के लिये उपयुक्त हों किन्तु मार्किंग न होने के कारण सबसे बड़ी दिक्कत है। ब्रेकर्स के पहले सड़क पर सांकेतिक सफेद पट्टी नही बनाई गई है और न ही मार्ग किनारे बोर्ड लागकर रफ्तार धीमी करने को दर्शाया गया है। सड़क पर सांकेतिक पट्टी न होने के कारण उस स्थान से अनजान वाहन चालक रफ्तार धीमी नही कर पाते तथा तेज रफ्तार से वाहन के ब्रेकर से टकराने के कारण यात्रियों को भी तेज झटका लगता है तथा वाहनों का मेंटिनेंस भी बढ़ता है।
कहां गए सड़क किनारे लगे बोर्ड-लोक निर्माण विभाग की लापरवाही का अफसाना यहीं समाप्त नही होता है। पूर्व में मार्गो के किनारे लगे चेतावनी बोर्ड आज नदारद हैं। मुजफ्फरनगर से प्राचीन तीर्थ नगरी शुकतीर्थ मार्ग जिसपर से प्रतिदिन दूर दराज से आने वाले श्रद्धालु भी गुजरते हैं पर कोई चेतावनी बोर्ड आज नही है। दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र,तीव्र मोड़,स्पीड ब्रेकर्स,तंग पुलिया, वन्य जीवों के लिये सुरक्षित क्षेत्र,स्कूल कॉलिज आदि को दर्शाने को लेकर लगने वाले बोर्ड नदारद हैं।यही हाल मोरना जानसठ मार्ग,मोरना बसेड़ा मार्ग ,भोकरहेड़ी लक्सर मार्ग तथा दो राज्यों को सुगमता से जोड़ने वाले गंग नहर पटरी मार्ग का है।
भोपा थाना प्रभारी निरीक्षक पंकज रॉय ने बताया कि थाना क्षेत्र में बने कमर तोड़ स्पीड ब्रेकर्स के सम्बंध में उन्होंने उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर अवगत कराया हुआ है तथा गंग नहर पटरी पर नंगला बुजुर्ग-रुड़कली चौराहे पर वाहन की रफ्तार धीमी करने के लिये सांकेतिक पट्टी व बोर्ड तथा मानक अनुरूप ब्रेकर लगाने लिये सूचना दी हुई है। लोक निर्माण विभाग को इस ओर शीघ्र ध्यान देना चाहिए।वहीं लोक निर्माण विभाग के अधिकारी फोन कॉल को रिसीव नहीं कर सके।

 

महाविद्यालय का नाम रोशनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) चौ0 चरण सिंह विश्वविद्यालय द्वारा घोषित सत्र 2021-2022 के परीक्षाफल में एस0डी0 कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मुजफ्फरनगर के बी0एस0सी0 (गृहविज्ञान) पंचम सेमेस्टर का परीक्षाफल शत प्रतिशत रहा एवं सभी छात्राओं ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। इस सत्र मे भी पूर्व की भांति छात्राओं ने अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को निरंतर जारी रखते हुए शाजिया रहबर ने 83.27 प्रतिशत अंक के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया। दीपांशी ने 81.4 प्रतिशत अंक के साथ द्वितीय स्थान प्राप्त किया एवं तृतीय स्थान पर लवि 77.4 प्रतिशत अंक के साथ रहे। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रांगण में सम्मान समारोह आयोजित किया गया जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सचिन गोयल के द्वारा सभी छात्राओं को परीक्षा में उनके श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया। सभी छात्राओं ने अच्छे अंक प्राप्त करने पर खुशी व्यक्त की तथा अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व अपने शिक्षकों को दिया। गृहविज्ञान संकाय की विभागाध्यक्षा श्रीमति नीतू गुप्ता ने सभी छात्राओं के इस उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए छात्राओं व सभी शिक्षकों के कठिन परिश्रम का परिणाम बताया तथा भविष्य में भी सभी छात्राओं को इसी प्रकार उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य डा0 सचिन गोयल ने सभी छात्राओं को उनके इस प्रदर्शन के लिए बधाई देते हुए कहा कि कडी मेहनत और समर्पण सफलता की यात्रा का एक मात्र यंत्र हैं उत्साह और कडी मेहनत के बिना कोई भी सफलता हासिल नही कर सकता। अतः उन्हें भविष्य में इसी प्रकार से नित नई ऊचांईयों को पाने के लिए प्रयासरत रहना चाहिए। इस अवसर पर डा0 अनामिका वर्मा, अंजु कुमारी, नीतू शर्मा, पिंकी, निशा, कमर रजा, कृष्ण कुमार, संकेत जैन आदि मौजूद रहे।

 

पीस कमेटी की बैठक हुई सम्पन्नMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) शासन के निर्देशानुसार आज जिला पंचायत सभागार में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के परिपेक्ष्य से जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने विभिन्न धर्म गुरुओं के साथ जिला शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक मे जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने धर्मगुरुओ से जिले में भाईचारा एवं आपसी सौहार्द बनाए रखने पर ना केवल चर्चा की बल्कि उनके विचार जाने। धर्मगुरुओं ने जिले में गंगा-जमुनी तहजीब, अनेकता में एकता, अमन-चैन एवं आपसी सौहार्द कायम रखने पर अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किए। उन्होंने प्रशासन को आश्वस्त किया कि जिले में गंगा-जमुनी तहजीब सदैव बरकरार रहेगी।
जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने कहा कि समाज के किसी वर्ग के किसी भी व्यक्ति द्वारा सोशल मीडिया पर किसी प्रकार की असंगत बात व्यक्त की जा रही है तो प्रत्यक्ष रोष व्यक्त करने के बजाय उसका स्क्रीनशॉट लेकर उचित माध्यम से पुलिस एवं प्रशासन को तत्काल अवगत कराया जाए। पुलिस-प्रशासन तत्परता से उचित कार्यवाही अमल में लाएगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से इतने अल्प समय में दी गई सूचना पर आयोजित बैठक में आप सब ने प्रतिभाग किया, सभी धर्मगुरु धन्यवाद के पात्र हैं। समाज में सौहार्द माहौल के सृजन में सभी की महती भूमिका है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह, एसपी क्राइम, नगर मजिस्ट्रेट सहित विभिन्न धर्मों के धर्मगुरु मौजूद रहे।

 

हिन्दू जागरण मंच की बैठक हुई आयोजितMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) हिन्दू जागरण जिलाध्यक्ष नरेंद्र पंवार के आवास पर संगठन की बैठक हुई जिसमें आने वाले कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की तैयारी को लेकर चर्चा हुई । सभी पदाधिकारियों ने कार्यक्रमो की रूप रेखा तैयार करी जिलाध्यक्ष नरेंद्र पंवार ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते कावड़ यात्रा बन्द थी भगवान भोलेनाथ के आशीर्वाद से आने वाले माह से चालू हो जाएगी हमे आने वाले सभी शिवभक्त कावड़ियों की सेवार्थ शिविर लगाकर उनकी सेवा करनी है १२ जून को संगठन पूरे जिलेस्तर पर हिन्दू सम्राज्य दिवस को बड़ी धूमधाम से मनाएगा तथा उसी दिन संघ के पथ संचलन पर पुष्पवर्षा कर उनका उत्साह बढ़ाने का कार्य किया जाएगा इस मौके पर मोनिका शर्मा व सोनिया को भगवा पटका पहनाकर संगठन में शामिल किया सभी ने उनको शुभकामनाएं दी। इस मौके पर-वीरांगना वाहिनी से उषा शर्मा, मोनिका शर्मा, सोनिया,स्वावलंबन आयाम जिला संयोजक संजय गोयल,जिलाउपाध्यक्ष बंटी चौधरी-राजेश शर्मा,जिला मंत्री वीरेंद्र त्यागी,युवावाहिनी जिलाध्यक्ष एड०वैभव यादव,नगराध्यक्ष अंजेश गुर्जर,नगर महामंत्री अखिलेश पुरी,सदर खण्ड अध्यक्ष राजकुमार,नगरउपाध्यक्ष मोनू प्रजापति, नगर मंत्री शुभम,युवावाहिनी नगराध्यक्ष रंजीत शर्मा, युवावाहिनी नगर महामंत्री सागर वर्मा,युवावाहिनी नगर उपाध्यक्ष रवि वर्मा,सुशील साकेत कॉलोनी,नीरज शर्मा,सन्नी वर्मा,अंशुल सौदाई,हर्ष प्रजापति आदि उपस्थित रहे

जनपद न्यायाधीश व आला अधिकारियों ने जिला कारागार का किया निरीक्षण
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जिला न्यायाधीश, जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा जिला कारागार का निरीक्षण किया गया। जिला कारागार में पुरुष व महिला बैरकों, रसोईघर एवं अन्य स्थानों के निरीक्षण के पश्चात मुलाकाती रजिस्टर का अभी अवलोकन किया गया साथ ही बंदियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी भी ली गयी। कारागार में लगी जैमर प्रणाली को भी चौक किया गया। शातिर बंदियों पर कडी निगरानी रखने हेतु जेल अधीक्षक को निर्देशित किया गया साथ ही डियूटी पर तैनात पुलिस बल को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

आग का गोला बनी कार
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)एक तरफ भीषण गर्मी पड़ रही है वहीं दूसरी ओर गर्मी के कारण आग लगने का सिलसिला भी जारी है। मीरांपुर के कैथोडा में अचानक देखते ही देखते सेंट्रो कार में अज्ञात कारणों से आग लग गयी और कार आग का गोला बन गई। जिस कारण सैंट्रो कार पूरी तरह जल गई। आग इतनी भयंकर थी कि कुछ ही मिनटों में कार पूरी जल गई। आसपास के लोग उधर दौड़े जब तक पानी डालकर बुझाने का प्रयास किया गया तब तक गाड़ी पूरी तरह से जल चुकी थी।

 

बेकार खडे वाहनों का किया निस्तारण
बुढ़ाना। (Muzaffarnagar News)लम्बित वाहन निस्तारण अभियान के तहत १३ वर्षो (२००९) से थाने पर खडे ५० वाहनों का निस्तारण किया गया। थाना बुढाना पर १३ वर्षो (वर्ष-२००९) से अभियोगों से सम्बन्धित लम्बित माल(वाहन) की माननीय न्यायालय के आदेशानुसार निलामी कराकर निस्तारण कराया गया। जिसमें ११ चार पहिया वाहन, ३९ दो पहिया वाहन शामिल है।

खतौली। नगर पालिका परिषद खतौली के क्षेत्र में मेरठ रोड के आसदृपास साफदृसफाई एवं नाला सफाई का कार्य किया गया। जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह के निर्देशानुसार एवं अधिशासी अधिकारी के कुशल नेतृत्व में नगर पालिका परिषद खतौली के क्षेत्र में मेरठ रोड के आसदृपास साफदृसफाई एवं नाला सफाई का कार्य किया गया।

 

 

अवैध शस्त्र सहित गिरफ्तार
शाहपुर। (Muzaffarnagar News) एसएससी अभिषेक यादव के निर्देशों के चलते जनपद पुलिस लगातार शातिरों को पकड़ने का काम कर रही है।थाना शाहपुर पुलिस द्वारा एक अभियुक्त को चौकी हरसौली खतोला मोड़ से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम व पता आबिद पुत्र नफैदीन निवासी ग्राम मांडी थाना तितावी, मुजफ्फरनगर हैं। जिनके कब्जे से ०१ तमंचा मय ०१ जिन्दा कारतूस १२ बोर, ०१ तमंचा मय ०१ जिन्दा कारतूस ३२ बोर बरामद हुआ। गिरफ्तार अभियुक्त आबिद उपरोक्त के अपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।

 

भगवान बुद्ध को चित्रित कियाMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)महामना मालवीय इंटर कॉलेज के प्रांगण में कलाकार नित नई तकनीक सीख भी रहे हैं और सिखा भी रहें हैं जिनमें रूबी खान एवं तैय्यबा ने मुख्य रुप से इनामल पेंट के साथ नए प्रयोग किए हैं, साथ ही प्रिया सैनी ने भी वैक्स कलर के माध्यम से भगवान बुद्ध को नये रूप में चित्रित किया है। सहारनपुर की दक्ष कलाकार शिवानी ने एक्रेलिक रंगों के द्वारा कलात्मक पुष्पों पर आधारित सरल आधुनिक तकनीक का प्रयोग करके डिमॉन्सट्रेशन दिया जिससे बाल वर्ग के कलाकारों ने भी नयनाभिराम मौलिक चित्रों की सृजना कर डाली। शिविर में कु.शिवानी, वंशिका, वरेर्ना नित्या, सागरपाल अनंता रानी,अक्ष गुप्ता मेधावी व अलीशा धनगर आदि के चित्रांकन में सुधार देखा गया। कार्यशाला में कला प्रवक्ता जनेश्वर दास स्वतंत्र चित्रकार सुनील कुमार क्राफ्टर मानसी नामदेव, कला अध्यापक पुनीत राठी, डॉ राजबल व डॉशअनिल सैनी आदि का सहयोग रहा। कलांगन के डायरेक्टर डॉश महावीर सिंह ने बता बताया कि कल से इंटरमीडिएट प्राविधिक कला विषय की कक्षाएं भी प्रारंभ होंगी जो कला अध्यापक बनने में सहायक है।

 

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) ताजवर अस्पताल जामियानगर खालापार मे पश्चिमांचल निर्माण पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का आयोजन हुआ।बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष सतेन्द्र सिंह व संचालन प्रदेश उपाध्यक्ष डाक्टर सिराज ताजवर ने किया ।बैठक मे जनवरी २०२२ से मई २०२२ तक पार्टी द्वारा सम्पादित कार्यो की समीक्षा की गई बैठक मे अपने विचार व्यक्त करते हुए राष्ट्रीय सचिव डाक्टर इमरान राव ने कहा कि सभी पदाधिकारी अपने जनपदों मे ग्राम स्तर तक कार्यकारिणी का गठन कर गली गली तक पी एन पी की नितियो को पहुंचाएं । प्रदेश उपाध्यक्ष सिराज ताजवर ने कहा कि आठ करोड पश्चिमांचल वासियों के लिए अलग राज्य गठन जरूरी है।बैठक को राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष डाक्टर राजेश कुमार , राष्ट्रीय सचिव इमरान राव डाक्टर रिहान ,डाक्टर सुनील शर्मा, आदि ने सम्बोधित किया । बैठक मे डाक्टर शमीम मलिक,डाक्टर मुनेश , डाक्टर संजय मित्तल ,अनिरूद्ध प्रताप, डाक्टर साजिद, डाक्टर कय्यम सैफी,हाजी आमिर काजिम डाक्टर अकील अहमदआदि उपस्थित रहे।

 

धोखाधडी व रंगदारी मांगने वाले फर्जी पत्रकार गिरफ्तारMuzaffarnagar Fraud Journalist_
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)फर्जी पत्रकारिता का रौब दिखाकर मामलो का समाधान कराने व डरा धमकाकर रूपये सुनने वाले फर्जी पत्रकारों को पुलिस ने आज गिरफ्तार किया।
वादिया से फर्जी पत्रकारों द्वारा फैसला कराने हेतु नकदी लेना व जबरन घर मे घुसकर फर्जी मुकदमें में फसाने की घमकी देकर व डराकर और अधिक पैसे मांगनें के सम्बन्ध में थाना कोतवाली नगर पर ०४ अभियुक्तगण के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया गया था।
थाना कोतवाली नगर पुलिस द्वारा न्याजूपुरा छप्पर वाली मस्जिद के पास से ०३ अभियुक्तगण को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्तगण का नाम व पता सरताज अहमद पुत्र अय्यूब निवासी मदिना कालोनी थाना सिविल लाईन, मुजफ्फरनगर, सारिक पुत्र नफीस निवासी हाजीपुरा सरवट थाना सिविल लाईन, मुजफ्फरनगर, निसार पुत्र रमजानी निवासी मल्लूपुरा थाना सिविल लाईन, मुजफ्फरनगर। वांछित अभियुक्त का नाम व पतासुमित पुत्र सुशील निवासी केवलपुरी कच्ची सडक पुलिस चौकी के सामने, थाना सिविल लाइन, मुजफ्फरनगर। इनके कब्जे से ०५ फर्जी आईकार्ड ’(भिन्न भिन्न न्यूज एजेंसी के), ०२ मोबाइल फोन बरामद किए।

समाचार (Muzaffarnagar News)

 

कर्मचारी करेंगे आदोंलन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के पश्चिमांचल के अध्यक्ष जेपी चाहर ने कहा कि संगठन कर्मचारी हित के लिए दृढ़ संकल्प है। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सरकार से बातचीत चल रही है। चेतावनी दी कि अगर प्रदेश सरकार जल्द ही मुद्दे पर फैसला नहीं लेती है तो कर्मचारी आंदोलन को बाध्य होंगे। परिषद का द्विवार्षिक सम्मेलन विकास भवन सभागार में हुआ। प्रांतीय महामंत्री शिवबरन सिंह यादव ने बताया कि प्रदेश सरकार की राज्य कर्मचारी संघ संयुक्त परिषद के प्रांतीय नेतृत्व से बराबर वार्ता चल रही है। पुरानी पेंशन बहाली, चिकित्सा प्रतिपूर्ति, कैशलेस सुविधा, वेतन विसंगति और डीए के एरियर को लेकर बातचीत चल रही है। प्रदेश सरकार अगर जल्द ही शासनादेश जारी नहीं करती तो प्रदेश में आंदोलन खड़ा किया जाएगा। कर्मचारी एकजुट होकर संघर्ष करेंगे।
सहारनपुर के जिलाध्यक्ष अशोक कुमार मलिक ने कर्मचारियों की एकजुटता पर जोर दिया। मंत्री सरदार सिंह ने कहा कि कर्मचारियों की समस्याओं का तुरंत ही समाधान होना चाहिए। जिलाध्यक्ष रविंद्र नागर ने कहा कि जिले के कर्मचारी प्रांतीय नेतृत्व के साथ मजबूती के साथ खड़े हैं। मंत्री कुलदीप शर्मा ने कहा कि सरकार अगर पुरानी पेंशन बहाल करती है तो अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा। द्विवार्षिक अधिवेशन में अध्यक्ष पद पर रविंद्र नागर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रजनीश सिंह, मंत्री कुलदीप शर्मा, ऑडिटर आनंद तिवारी को निर्विरोध निर्वाचित किया गया। जेपी चाहर ने पदाधिकारियों को शपथ दिलाई।
मौके पर राजीव शर्मा, हरीश चंद, पंकज कुमार, अवधेश पुंडीर, फिरोज चंद्रा, हैदर जैदी, सचिन कुमार, जितेंद्र सिंह, सन्नी चौधरी, परविता शर्मा, निर्मला सिंह, मंजू त्यागी, अंजू त्यागी, कर्णपाल शर्मा, मदनपाल, उपेंद्र मौजूद रहे।

अतिक्रमण रोकने को बनाया प्लानMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)बुढ़ाना कस्बे के नगर पंचायत सभागार में फल-सब्जी विक्रेता, व्यापारियों आदि के साथ बैठक कर अतिक्रमण रोकने को प्लान बनाया गया। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। कस्बे को अतिक्रमण मुक्त रखने के लिए नगर पंचायत ने फल सब्जी विक्रेता, व्यापारियों के साथ बैठक कर दिशा निर्देश दिए। अधिशासी अधिकारी ओम गिरी ने बताया कि नगर पंचायत ने मुख्य सड़क पर लाल रंग की लाइन से निशानदेही की है। ठेला लगाने वाले विक्रेता लाइन से पीछे खड़े होकर फल-सब्जी बेच सकते हैं। छोटा और बड़ा बाजार में ई-रिक्शा व बाइक को जाने से रोका जाएगा। ई-रिक्शा के लिए महावीर चौक के पास पार्किंग की व्यवस्था की गई है। छोटे बाजार में जाने वाली बाइक के लिए पीरशाह विलायत पर और बड़े बाजार में जाने वाली बाइकों के लिए पीठ बाजार के पास पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। व्यापारियों से सामान की लोडिंग व अनलोडिंग निश्चित समय पर करने की अपील की गई। बैठक के दौरान सीओ विनय गौतम, विद्युत जेई हेतराम सिंह, डा. सोनू कश्यप, तहसीलदार सतीश चंद्र बघेल व सभासद राशिद अजीम आदि मौजूद रहे।

 

जूडो कराटै कैंप का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट ने पुलिस लाइन में महिला पुलिस कर्मियों के लिए निशुल्क जूडो कराटे कैंप का आयोजन किया। कैंप महिला पुलिस कर्मियों ने अच्छी संख्या में भाग लिया।
उद्घाटन पुलिस लाइन के आरआई नदीम ने दीप प्रज्वलन व फीता काटकर किया। नदीम ने कहा की समाज की महिलाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से संबल प्रदान करने का काम महिला पुलिस कर्मियों द्वारा किया जाता है। इसकी पहल साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा जूडो कराटे कैंप लगाकर की है।
संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्ष शालू सैनी ने कहा कि बेटियों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दिया जाना बेहद जरूरी है। ट्रेनिंग मास्टर वेदप्रकाश शर्मा ने अपनी पूरी टीम के साथ हमारी मुहिम में अहम भूमिका निभाई है। विशिष्ट अतिथि पंकज वालिया ने कहा संस्था के कार्य अन्य सभी के लिए अनुकरणीय है। संस्था के संरक्षक मनोज सैनी, मनोचा खंडेलवाल, राष्ट्रीय महासचिव राजू सैनी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मंगलेश कुमार, पंकज भारद्वाज, अंकित सैनी, रेखा राठी, रीता, रीना कश्यप, सुमित सैनी, साक्षी सैनी, आशु सैनी आदि रहे।

 

विभिन्न मामलों में कई को किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)अलग अलग स्थानों से अलग अलग मामलों में कई को गिरफ्तार किया। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 प्रवेश कुमार शर्मा द्वारा वांछित अभियुक्त रिजवान खान पुत्र मारुफ खान निवासी मल्लुपुरा थाना सिविल लाइन मुजफ्फरनगर को सदर तहसील के पास से गिरफ्तार किया गया।इसके अलावा थाना नई मण्डी पर नियुक्त उ0नि0 अजीत शर्मा द्वारा वांछित अभियुक्त रजत छाबड़ा पुत्र मनोहर लाल निवासी सुभाष नगर थाना नई मंडी को गिरफ्तार किया। वहीं थाना चरथावल पर नियुक्त उ0नि0 सुनील कुमार मिश्रा द्वारा वारण्टी अभियुक्त अकबर पुत्र हाशिम निवासी कान्हा हेडी थाना चरथावल को गिरफ्तार किया। इसके अलावा थाना पुरकाजी पर नियुक्त उ0नि0 देवा सिह द्वारा वांछित अभियुक्त दुष्यन्त पुत्र फूल सिह निवासी ग्राम खेडकी थाना पुरकाजी मु0नगर को धमात नहर पुल से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना खतौली पर नियुक्त उ0नि0 सुखबीर सिंह द्वारा वारण्टी अभि0 इस्लाम पुत्र सदीक निवासी मौ0 इस्लामाबाद नई आबादी थाना खतौली मु0नगर सम्बन्धित को मशकन से गिरफ्तार किया। इसके अलावा थाना खतौली पर नियुक्त उ0नि0 दिनेश कुमार द्वारा वारण्टी अभि0 सुभाष चन्द पुत्र ईश्वर सिंह नि0 ग्राम गंगघाडी को गिरफ्तार किया। वहीं थाना मन्सूरपुर पर नियुक्त उ0नि0 सर्वेश शर्मा द्वारा गैंगस्टर अधिनियम के वारंटी अभि0 गुलशेर पुत्र अनीश नाई निवासी ग्राम जड़ौदा थाना मंसूरपर को गिरफ्तार किया। इसके अलावा थाना शाहपुर पर नियुक्त उ0नि0 गिर्राज किशोर मय म0का0 नीरजपाल मय अन्य हमराहीगण द्वारा वारण्टी अभियुक्त रमेश पुत्र श्यामा व अभियुक्ता श्रीमती सरोज पत्नी रमेश नि0गण ग्राम गोयला थाना शाहपुर को गिरफ्तार किया।

 

गहने व नकदी चोरी
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)नई मंडी थाना क्षेत्र के भोपा रोड निवासी एक ट्रांसपोर्टर के घर में देर रात बदमाशों ने लाखों के गहने व हजारों की नकदी चोरी कर सनसनी फैला दी। बदमाश घर के कमरे की खिड़की तोड़कर अंदर घुसे, जिसकी भनक घर में सोए परिजनों को नहीं लग पाई। सूचना पर नई मंडी पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया और जानकारी ली। जानकारी के अनुसार नई मंडी थाना क्षेत्र के भोपा रोड निवासी ट्रांसपोर्टर नीरज जैन सोमवार रात परिजनों के साथ घर पर ही सोए थे। देर रात घर के एक कमरे की खिड़की उखाड़कर बदमाश घर में घुस गए और अलमारी का ताला तोड़कर उसमें रखे करीब चार लाख कीमत के जेवरात और ५० हजार की नकदी चोरी कर ली। चोरी की वारदात का घर में सोए परिजनों को पता तक नहीं चला। मंगलवार सुबह नींद से जागने पर घटना की जानकारी मिली, जिसके बाद थाना पुलिस को सूचना दी गई। ट्रांसपोर्टर के घर चोरी की सूचना पर पहुंची थाना पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण कर परिजनों से घटना के बारे में जानकारी ली। ट्रांसपोर्टर द्वारा मामले की तहरीर देने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि एसी खराब होने का फायदा उठाकर बदमाश घर में घुसे थे। ट्रांसपोर्टर के घर हुई चोरी के मामले में पुलिस को यह भी जानकारी मिली कि जिस कमरे की खिड़की तोड़कर बदमाश घर में घुसे हैं, उसी कमरे में ट्रांसपोर्ट की बेटी सोती थी। सोमवार को किसी कारणवश उस कमरे का एसी खराब हो गया था, जिसके चलते बेटी उस कमरे में नहीं सोई। इसके चलते बदमाश उस कमरे से होकर घर के अंदर जा घुसे और चोरी की वारदात को अंजाम दिया।

 

बदलते मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरीMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)जून में गर्मी अपने पूरे तेवर में है। लगातार सातवें दिन मंगलवार को भी सूर्यदेव आग बरसाते रहे। गर्मी से लोग बिलबिला उठे। मौसम विभाग की मानें तो आगामी दो-तीन दिन तापमान में कमी के कोई आसार नहीं हैं। इस बीच लगातार वातावरण शुष्क होता जा रहा है। रेगिस्तान से तपकर आ रही हवाओं ने वातावरण में नमी का स्तर अत्यधिक घटा दिया है। वहीं प्रसिद्ध चिकित्सक बताते हैं कि मौसम में बदलाव से वायरल इंफेक्शन का खतरा रहता है। बुखार, गले में खराश होना आम बात है। इंफेक्शन से बचने के लिए ठंडा पानी न पिएं, आइसक्रीम या बेमौसम के फल न खाएं। ऐसे मौसम में केवल मौसमी चीजों का ही सेवन करना उचित रहता है।
९ और १० जून को गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार
नमी का अधिकतम और न्यूनतम स्तर क्रमशः २६ और १६ प्रतिशत रहा। इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि धूप में निकले इंसान का क्या हाल होगा। कामकाज के लिए घर से बाहर निकले लोगों के हलक कुछ ही देर में सूख रहे हैं। राहत पाने के लिए लोग शीतल पेय का सहारा ले रहे हैं। छोटे बच्चों के साथ ही बसों और ट्रेनों में सफर कष्टकारी साबित हो रहा है। मौसम विभाग ने ९ और १० जून को गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार जताए हैं। लेकिन मौसम में यह बदलाव अस्थायी होगा। ऐसे में गर्मी से राहत कुछ समय के लिए ही मिलेगी।
गर्मी में स्वास्थ्य का रखें ध्यान
अप्रैल, मई और अब जून माह में गर्मी कम होने का नाम ही नहीं ले रही। जून के अंतिम सप्ताह में मानसून आने की उम्मीद हैं लेकिन तब तक शरीर के तापमान को सामान्य रखने के लिए सतर्कता बरतनी होगी।
मौसम में बदलाव से वायरल इंफेक्शन का खतरा
प्रसिद्ध चिकित्सक बताते हैं कि मौसम में बदलाव से वायरल इंफेक्शन का खतरा रहता है। बुखार, गले में खराश होना आम बात है। इंफेक्शन से बचने के लिए ठंडा पानी न पिएं, आइसक्रीम या बेमौसम के फल न खाएं। ऐसे मौसम में केवल मौसमी चीजों का ही सेवन करना उचित रहता है। गुनगुने पानी का सेवन करें। साथ ही सुबह-सुबह गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से गले की खराश से राहत मिलती है। बताया कि रोजाना नहाएं, बाथरूम और टायलेट साफ रखें, खांसते और छींकते समय मुंह पर रूमाल रखें। इसके साथ ही ठंडे खाद्य पदार्थों का प्रयोग कम करने की सलाह दी है।
छाछ और लस्सी है स्वास्थ्यवर्धक
डायटिशियन की सलाह है कि गर्मी के दिनों में छाछ और लस्सी गर्मी में स्वास्थ्यवर्धक होती है। इसके साथ ही खीरे में पानी की मात्रा और पोषक तत्व अधिक होते हैं। गर्मी में बैचेनी महसूस होने पर खीरे के रस का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसके साथ ही गर्मी में नींबू और चाय की जुगलबंदी से भी गर्मी को मात दी जा सकती है। गर्मी में चाय पीने से पेट संबंधी काफी समस्याएं हो सकती हैं, गर्मी के मौसम में लेमन आइस टी बेहतर विकल्प है लेमन आइस टी विटामिन-सी और शरीर को ठंडक देता है। इसके साथ ही लू से बचने के लिए तरबूज का प्रयोग करें, इसके रस से एसिडिटी खत्म होती है। नारियल पानी रक्तचाप को नियंत्रित करेगा और इसमें विटामिन-सी, पौटेशियम, मैग्नीशियम और पोषक तत्व होते हैं। इसके साथ ही खरबूजा और गन्ने का रस भी गर्मी में लाभदायक है और पेट को ठंडक पहुंचाते हैं। नींबू पानी गर्मी का टॉनिक माना गया है। पेट खराब, पेट फूलना, कब्ज, दस्त होने पर नीबू के रस में थोड़ी-सी अजवाइन, जीरा, हींग, काली मिर्च और नमक मिलाकर पीने से काफी राहत मिलती है।

 

 यूपीपीएससी कंबाइंड स्टेट सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा 12 को
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) मुजफ्फरनगर जिले में यूपीपीएससी कंबाइंड स्टेट सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा १२ जून को होगी। दो पालियों में होने वाली परीक्षा के लिए ३६ केन्द्र निर्धारित किये गए हैं। जिन पर १७८९२ परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। सुबह ९.३० बजे से ११.३० बजे तक पहली पाली और दोपहर २.३० बजे से ४.३० बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा होगी।
१ घंटा पहले पहुंचना होगा सेंटर पर
डीएम चन्द्रभूषण सिंह ने बताया कि १२ जून को आयोजित होने वाली दोनों पालियों की परीक्षा के लिए शासन से जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक प्रत्येक अभ्यर्थी को परीक्षा प्रारंभ होने से १ घंटा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचाना होगा। परीक्षा प्रारंभ होने से १५ मिनट पहले से परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
सभी स्टाफ के लिए मोबाइल बैन
डीएम ने बताया कि परीक्षा अवधि के दौरान अंतरीक्षकों अथवा अन्य सपोर्ट स्टाफ मोबाईल फोन का प्रयोग नहीं करेगा। बताया कि केन्द्र अधीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा केन्द्र अधीक्षक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट या परीक्षा एजेंसी के नामित प्राधिकारी के अतिरिक्त विद्यालय के स्टाफ एवं अभ्यर्थी यानी किसी भी व्यक्ति के पास मोबाईल फोन नहीं होना चाहिए।
कोविड-१९ प्रोटोकोल के पालन के निर्देश
शासन के निर्देश हैं कि परीक्षा के दौरान कोवि-१९ प्रोटोकोल का पालन सख्ती से कराया जाए। डीएम ने बताया कि कोविड-१९ प्रोटोकोल का पालन कराते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा एवं मास्क का प्रयोग किया जाएगा।
डाकघर के माध्यम से भेजी जाएं ओएमआर शीट
शासन से मिले निर्देशों के अनुसार दोनों पालियों की परीक्षा समाप्त होते ही अभ्यर्थियों से एकत्र की गईं ओएमआर शीट तुरंत ही उसी दिन डाकघरों के माध्यम से भेज दी जाएंगी। बताया कि प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ एक हथियारबंद पुलिस कर्मी मौजूद रहेगा।
कोषागार में डबल लॉक में रखे जाएंगे प्रश्नपत्र
डीएम ने बताया कि एडीएम प्रशासन जोकि परीक्षा के नोडल अधिकारी होंगे, डीआइओएस एवं वरिष्ठ कोषाधिकारी परीक्षा पत्रों को अपनी निगरानी में डबल लाक में कोषागार में सुरक्षित रखवाएंगे। परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्र पहुंचाए जाने से पहले सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रश्न पत्रों के आवागमन तथा वैक्लपिक मार्गो का निरीक्षण करेंगे। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थी की तलाशी के लिए दो महिला एवं दो पुरुष पुलिसकर्मी या होमगार्ड तैनात रहेंगे।

नकदी सहित कई जुआरियों को पकड़ा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)अलग अलग स्थानों से कई को नगदी सहित पुलिस जुआरियों को गिरफ्तार किया। थाना जानसठ पर नियुक्त उ0नि0 विक्रान्त कुमार द्वारा अभियुक्तगण मारुफ पुत्र गय्यूर निवासी पीमौडा, अबुल फैजी पुत्र असद रजा निवासी मौहल्ला कटेडा कवाल, राजू पुत्र महेश निवासी मौहल्ला भूमिया, कवाल थाना जानसठ जनपद मुजफ्फरनगर को अभियुक्त अबुल फैजी के मसकन से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त गण के कब्जे से 5310रुपये नकद, 52 पत्ता ताश, 03 मोबाइल बरामद किए गए। इसके अलावा थाना शाहपुर पर नियुक्त उ0नि0 गिर्राज किशौर सिंह द्वारा अभि0 इरफान उर्फ चुन्ना पुत्र हनीफ नि0 मौ0 नूरवफान कस्वा व थाना शाहपुर जिला मु0नगर को मसकन से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 350 रूपये, सट्टा पर्चा ,गत्ता ,पैन बरामद हुए। वहीं इसके अलावा थाना शाहपुर पर नियुक्त उ0नि0 सत्यवीर सिंह द्वारा अभि0 सलेकचन्द पुत्र श्यानू नि0 ग्राम निरमानी थाना शाहपुर जिला मु0नगर को मसकन से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 875 रूपये, सट्टा पर्चा ,गत्ता ,पैन बरामद हुए ।

 

नही चलेंगी बिना पंजीकरण के ई-रिक्शा
बुढ़ाना। (Muzaffarnagar News) कस्बे में पार्किंग व फलो की ठेली खड़ी करने को लेकर आयोजित व्यापारियों तथा फल विक्रेताओं की मीटिंग में सीओ विनय गौतम ने कहा कि बिना पंजीकरण की ई-रिक्शा कस्बे में नहीं चलेंगे। कस्बे की पार्किंग की समस्या का समाधान किया जाएगा। अधिशासी अधिकारी ओम गिरि ने कहा कि सड़क किनारे लाइन के पार फलों की ठेली खड़ी नहीं होगी। प्रशासनिक अधिकारियों की व्यापारियों और फल आदि की ठेली लगाने वालों के साथ नगर पंचायत के सभागार में मीटिंग हुई। विभिन्न समस्याओं के समाधान को लेकर अधिकारियों ने व्यापारियों, ठेली आदि लगाने वालों से समस्याएं जानीं। अधिशासी अधिकारी और सीओ ने कहा कि अनावश्यक किसी को परेशान नहीं किया जाएगा।
सीओ ने कहा कि ठेली पर फल और सब्जी आदि बेचने वाले अपने साथ डस्टबिन रखेंगे। अधिशासी अधिकारी ने कहा कि सब्जी व्यापारियों की कोई समस्या नहीं है। सबके पास अपनी-अपनी दुकानें हैं। दुकान के अंदर ही सब्जी बेचने की अनुमति है। कस्बे की मुख्य सड़क पर दोनों ओर लाल व सफेद पट्टी खिंचवा दी जाएंगी। सड़क किनारे फल अथवा सब्जी का फड़ नहीं लगने दिया जाएगा। सड़क किनारे बने नाले के पार फल अथवा सब्जी बेच सकेंगे। चौराहों पर भीड़ जमा नहीं होने दी जाएगी।
तहसीलदार सतीश चंद बघेल ने कहा कि जनसंख्या बढ़ती जा रही है, जमीन घटती जा रही है। कस्बा आपका है, व्यवस्था भी आपको बनानी होगी। अधिकारियों ने व्यापारियों की सहमति से महावीर तिराहे पर लोक निर्माण विभाग की जगह में, बाजार में पुरानी तहसील परिसर में, पैंठ बाजार में खाली पडेघ् एक स्थान पर अस्थायी पार्किंग बनाई गई। भाजपा नेता व व्यापारी राजेश संगल ने कस्बे की पार्किंग की समस्या उठाई। अधिकारियों ने कहा कि स्थायी पार्किंग की जल्दी ही व्यवस्था की जाएगी। मौके पर अभिषेक संगल, विकास गर्ग, अमरीश बंसल, राजू, प्रदीप, सतीश, सचिन वर्मा, सोनू वर्मा, नितिन जैन व नगर पंचायत के सभी सदस्य व व्यापारी मौजूद रहे।

 

गौवंश छूट्टा छोडने पर होगी कार्यवाही
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने बताया कि जनपद के विभिन्न अंचलों से निरन्तर छुट्टा गोवंश छोड़े जाने के कारण फसलों एवं जनमानस को नुकसान पहुॅचने की शिकायतें लगातार बड़ी संख्या में प्राप्त हो रही हैं। छुट्टा गोवंश छोड़ने पर रोक लगाने सम्बन्धी शासनादेश सं0-261/सैंतीस-2-2019-5(53)/18 पशुधन अनुभाग-2 लखनऊ दिनॉंक 28-01-2019 के प्रस्तर सं0-7 में प्राविधान है कि नगर पालिका अधिनियम,1916 की धारा-255 के अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए उ0प्र0 पंचायतराज मैनुअल के अध्याय-4 के अन्तर्गत धारा-15 “छुट्टा पशु और पशुधन” के विरूद्ध निवारक कार्यवाही की जाए। उ0प्र0 पंचायतराज अधिनियम की धारा-37 की उपधारा (1) सपठित उ0प्र0 पंचायतराज मैनुअल के नियम 220 एवं 224 के अन्तर्गत एवं शासनादेश सं0-4324/सैंतीस-2-2018-5(53)/2018 पशुधन अनुभाग-2 लखनऊ दिनॉंक 02 जनवरी, 2019 के प्रस्तर सं0- 3 पशु अतिचार अधिनियम 1871 (संशोधित 21 अगस्त, 1996) में दिये गये प्राविधानों व पशुओं के प्रति कू्ररता निवारण अधिनियम-1960 की धारा-4 के अधीन स्थापित भारतीय जीव जन्तु कल्याण बोर्ड पर्यावरण वन और जलवायु मंत्रालय भारत सरकार द्वारा निर्गत दिशा निर्देश पत्रांक-9-3/2018-19 /पी0सी0ए0 दिनॉंक 12-07-2018 तथा पशु क्रूरता निवारण अधिनियम-1960 की धारा 10(1) के अनुसार गोवंश छुट्टा/लावारिस छोड़े जाने पर आईपीसी की धारा -228 एवं 229 के अन्तर्गत कार्यवाही किया जाना प्राविधानित है। इसी क्रम में सेक्शन11(1) पीसीए एक्ट 1960 के अन्तर्गत किसी भी जानवर को छोड़ने पर 03 माह तक का दंड भुगतना पड़ सकता है।
जनपद के समस्त पशुपालकों से अपील है कि कोई भी व्यक्ति अपना पालतू गोवंश किसी भी दशा में छुट्टा न छोडे, यदि कोई पशुपालक गोवंश छोडता पाया जाता है तो उस व्यक्ति के विरूद्ध उक्त सुसंगत धाराओं में संबंधित क्षेत्र के थाने में थानाध्यक्ष द्वारा अभियोग पंजीकृत करते हुए कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

 

साक्ष्य के अभाव में बरी
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) मुजफ्फरनगर की एक अदालत ने साक्ष्य के अभाव में पुलिस पर कातिलाना हमले के आरोपित सोनू गडरिये को बरी कर दिया। मुकदमे की सुनवाई के दौरान अभियोजन के गवाहों के विरोधाभासी बयानों का लाभ आरोपित को मिला। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश कोर्ट संख्या-१ जय सिंह पुंडीर ने आरोपित को साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया।
अभियोजन के अनुसार थाना चरथावल के एसआइ योगेन्द्र सिंह को सूचना मिली थी कि रोहाना रोड अलावलपुर मोड़ पर कुछ बदमाश बड़ी वारदात करने के इरादे से आ रहे हैं। थाना चरथावल पुलिस ने ८ जुलाई २०१४ को बताए स्थान के आसपास चेकिंग शुरू की। बताया कि दिन छिपने से पहले ही २ संदिग्ध बाइक पर आते नजर आए। रुकने का इशारा किया तो पीछे बैठे बाइक सवार ने फायर करते हुए पुलिस पर कातिलाना हमला किया। लेकिन पुलिस कर्मी बाल-बाल बच गए।

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15191 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 2 =