खबरें अब तक...

समाचार

हादसे में घायल6 18 |
मुजफ्फरनगर। सड़क दुर्घटना की सूचना मिलते ही चंद मिनटों में यूपी हंड्रेड डायल की पीआरवी २२१४ ने घायल को पहुंचाया अस्पताल। पुरकाजी थाना क्षेत्र के कमहैड़ा पुल पर बाइक फिसलने से एक व्यक्ति घायल हो गया घटना की सूचना नागरिकों ने पुलिस को दी। पीआरवी कर्मी दीपक यादव ने स्ट्रेचर ना मिलने पर गाड़ी से गोद में उठाकर ही घायल को पहुंचाया सीएचसी पुरकाजी।

 

 

 

मुठभेड में दबोचा1 17 |
मीरांपुर। क्षेत्र में बाइक लूटकर भाग रहे बदमाशों से पुलिस की मुठभेड़ हो गई। पुलिस की गोली लगने से एक बदमाश घायल हो गया। पुलिस ने उसके साथी को भी दबोच लिया। गिरफ्तार बदमाशों से पुलिस ने दो तमंचे, कारतूस व लूटी गई बाइक बरामद की है। पुलिस ने घायल बदमाश को उपचार के लिए भिजवा दिया है।
देर शाम मीरांपुर पुलिस को नितिश निवासी अहरोड़ा थाना जानसठ ने सूचना दी कि मीरांपुर क्षेत्र में कुतुबपुर झाल के पास दो बदमाशों ने तमंचे के बल पर उसकी बाइक लूट ली है। लूट की वारदात की जानकारी मिलते ही क्षेत्र में गश्त कर रहे मीरांपुर थाना प्रभारी पकंज त्यागी व एसएसआई कर्मवीर सिंह मौके पर पहुंच गए। थाने से अन्य फोर्स भी मौके पर बुला लिया। पुलिस ने बाइक लूटकर भागे बदमाशों की तलाश में काम्बिंग की तो कुतुबपुर नहर पटरी के पास दो बाइक सवारों ने अचानक पुलिस को देखकर फायरिंग कर दी। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की। पुलिस की गोली लगने से एक बदमाश घायल हो गया। एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि पुलिस की गोली लगने से लाखन उर्फ काना निवासी ईनामपुरा थाना मंडावर जिला बिजनौर घायल हुआ है। पुलिस ने उसके साथी महावीर निवासी फिरोजपुर थाना भोपा को भी गिरफ्तार कर लिया ।

सपा की मासिक बैठक सम्पन्न2 19 |
मुजफ्फरनगर। समाजवादी पार्टी की ओर से विभिन्न जनसमस्याओं के संबंध में आगामी 1 अक्टूबर को तहसील सदर में होने वाले धरने की सफलता को लेकर सपा जिलाध्यक्ष गौरव स्वरूप की अध्यक्षता में महावीर चौक स्थित सपा जिला कार्यालय पर एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें संगठन की मजबूती कार्यकर्ताओं की समस्या तथा एक अक्टूबर को तहसील सदर में जनसमस्याओं के संदर्भ में होने वाले धरना प्रदर्शन को लेकर रूपरेखा तैयार की गयी। इस दौरान जिलाध्यक्ष गौरव स्वरूप, पूर्व मंत्री उमा किरण, जिला महासचिव जिया चौधरी, महानगर अध्यक्ष वसी अंसारी, वरिष्ठ नेता निधिषराज गर्ग, रागिब कुरैशी, विनय पाल, नरेश विश्वकर्मा आदि मौजूद रहे।

हत्या के आरोपित को दबोचा3 23 |
मुजफ्फरनगर। विगत दिनों भोपा क्षेत्र के गांव युसूफपुर के जंगल में मिली युवती की लाश के संबंध में पुलिस ने हत्याकांड का खुलासा करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।
पुलिस लाइन में आयोजित पत्रकार वार्ता में एसएसपी अभिषेक यादव ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि चार सितम्बर को भोपा थाना क्षेत्र के गांव युसूफपुर के जंगल में एक युवती का शव पडा मिला था। युवती की पहचान न होने पर पुलिस ने उसका अंतिम संस्कार कर दिया था। बाद में युवती की फोटो और कपड़ों के आधार पर उसके परिजनों ने उसकी पहचान की। युवती मेरठ के ब्रहमपुरी थाना क्षेत्र के बावनपुर निवासी दिव्यांशी थी। एसएसपी ने बताया कि दिव्यांशी का अपने पति से अनबन के चलते तालाक हो गया था। बाद में उसने दूसरी शादी की वहां भी अनबन के चलते वो अपने पति से अलग हो गयी। दिव्यांशी वकालत कर रही थी और वकालत करने के बाद दिल्ली मे ंप्रेक्टिस करना चाहती थी। पति से तालाक होने पर उसे मुआवजे के तौर पर पांच-सात लाख रूपये मिले थे जो उसने बागपत जनपद के ढिकौली निवासी सूरज और गौरव के साथ मिलकर प्रोपर्टी में लगा दिये थे। दिल्ली में रहते हुए दिव्यांशी को पैसों की आवश्यकता पड रही थी। उसने सूरज और गौरव से अपने पैसों की मांग की जिस पर उक्त दोनों ने योजना बनाकर दिव्यांशी की हत्या कर उसके शव को युसूफपुर के जंगल में फेंक दिया। पुलिस ने आरोपी सूरज को गिरफ्तार कर लिया है दूसरे आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे है।

चार शातिरों को नकदी व तमंचे सहित दबोचा4 22 |
मुजफ्फरनगर। सिविल लाइन पुलिस ने चार शातिर बदमाशों को तमंचे सहित गिरफ्तार कर लिया है। पकडे गये बदमाशों ने विभिन्न जनपदों में चोरी व लूट की दर्जनों वारदातों को अंजाम दिया है। एसएसपी ने जानकारी देते हुए बताया कि सिविल लाइन थाना प्रभारी समयपाल अत्री को सूचना मिली थी कि कुछ बदमाश वारदात करने के इरादे से क्षेत्र में घूम रहे है इस सूचना के आधार पर थाना प्रभारी समयपाल अत्री ने पुलिस टीम के साथ बताये गये स्थान पर पहुंचकर बदमाशों की घेराबंदी की पुलिस ने मौके से चार बदमाशों को तमंचे व भारी मात्रा म ंकारतूसों सहित दबोच लिया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि नूर पुत्र बब्बन निवासी गली न०- ०१ जामा मस्जिद थाना मुगलपुरा जनपद मुरादाबाद, नौशाद पुत्र अनवर नि० गली न०- ०२ करूला जसराय चौकी थाना कटघर जनपद मुरादाबाद, दिलशाद पुत्र मुस्ताक नि० गली न०- ०१ साबुन फैक्टरी करूला थाना कटघर जनपद मुरादाबाद, इरफान पुत्र रफीक नि० गली न०- ०१ दौलत बाग थाना नागफनी जनपद मुरादाबाद है। जिनसे ०१ अदद तमंचा ३१५ बोर मय १ जिन्दा कारतूस ३१५ बोर , ०२ अदद चाकू नाजायज, ३५० ग्राम चरस, ५००० रूपये नकद व आईडी(ड्राईविंग लाईसेन्स, आधार कार्ड) बरामद किये है। एसएसपी ने बताया कि पकडे गये बदमाश ट्रेन में सवार होकर विभिन्न जनपदों में जाते है। इन बदमाशों ने रेलवे स्टेशनों की पार्किग में चोरी की गयी साईकिल खडी की होती है। एक बदमाश जिस व्यक्ति को लूटना होता है उसे साईकिल से टक्कर मारता है बाकी तीन उक्त व्यक्ति को उठाने के लिए बहाने उससे लूटपाट करते है। इन बदमाशों ने आठ दिन पूर्व झांसी की रानी चौक पर एक दवा कम्पनी के सैल्समैन से इसी प्रकार लूटपाट की थी। पुलिस ने पकडे गये आरोपियां को जेल भेज दिया है।

विभिन्न समस्याओं से कराया अवगत5 20 |
मुजफ्फरनगर। पुरानी पेंशन बहाली सहित शिक्षकों से जुडी विभिन्न समस्याओ के समाधान की मांग को लेकर माध्यमिक शिक्षक संघ ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर धरना प्रदर्शन कर ज्ञापन सौपा।
महावीर चौक स्थित डीआईओएस कार्यालय पर माध्यमिक शिक्षक संघ के बैनर तले एकत्रित शिक्षको ने धरना दिया तथा इस दौरान एक ज्ञापन भी सौपा। जिसमें मांग की गई कि पुरानी पेंशन योजना लागू की जाए। सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयो के शिक्षकों/कर्मचारियो को राज्य कर्मचारियो की भांति कैशलेस चिकित्सा प्रतिपुर्ति व अन्य सुविधाऐं प्रदान की जाएं। सहायता प्राप्त माध्मिक विद्यालयो के शिक्षकों के एकल स्थानान्तरण की प्रक्रिया का सरलीकरण कर ऑनलाइन व्यवस्था की जाए। जिसमें दोनो प्रबन्धको से अनापत्ति प्रमाण पत्र की व्यवस्था को समाप्त किया जाए। चयन बोर्ड के द्वारा प्रधानाचार्य/प्रधानाध्यापकों की भर्ती लिखित प्रतियोगी परी़क्षा पर हो, जिसमें एल.टी.ग्रेड के शिक्षको को भी अवसर दिया जाए। माध्यमिक विद्यालयों मे दो पदनाम वाले शिक्षक कार्यरत हैं प्रवक्ता एवं अध्यापक शिक्षक संघ का सुझाव है कि सहायक अध्यापक को प्रवक्ता प्रदान किया जाए। वित्त विहीन मान्यता प्राप्त विद्यालयों को भी वित्तीय अनुदान प्राप्त कराया जाए। 18 फरवरी 2019 की अधिसूचना अनुसार उ.प्र.मा.शि.सेवा बोर्ड नियमावली 2019 के अनुरूप सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयो के सम्बन्द्ध प्राइमरी विद्यालयो के शि़क्षकों की समस्त रिक्तियों का अधियाचन आगामी एक जौलाई से 31 जुलाई के मध्य पोर्टल प ऑलनाइन मंगाया जाए। उक्त 20 सूत्रीय मांगो को लेकर शिक्षको ने ज्ञापन सौपा। इस दौरान जिलाध्यक्ष यशपाल सिह विश्वबंधु, जिला मंत्री श्रवण कुमार त्यागी, जिला कोषाध्यक्ष त्रिवेन््रद सिह, कबूल सिह प्रान्तीय संरक्षक अरूण पाल आत्रेय प्रान्तीय मन्त्री, प्रान्तीय उपाध्यक्ष डा.उमेश त्यागी आदि मौजूद रहे।

 

 

आरोपियों को दबोचा7 16 |
मंसूरपुर। पुलिस टीम ने गौकशी मे संलिप्त दो आरोपियो को प्रतिबन्धित मांस व उपकरणो सहित गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशो के चलते अपराधो पर रोकथाम व अपराधियो पर शिकंजा कसने के उददेश्य से जनपद मे चल रहे अभियान विशेष के तहत क्षेत्र मे गश्त व चैकिंग अभियान के तहत मुखबीर खास की सूचना पर नावला निवासी आबाद पुत्र निसार व सददाम पुत्र शब्बीर को नावला मे गौकशी करते एवं प्रतिबन्धित मांव व उपकरणो सहित गिरफ्तार कर लिया।

 

 

जन्म से ६ श्रेणियों में २ बालिकाआें तक मिलेगी अलग अलग एक मुश्त धनराशिः जिलाधिकारी
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि समाज में प्रचलित कुरीतियां एवं भेद-भाव जैसेः कन्या8 18 | भ्रूण हत्या, असमान लिंगानुपात, बाल विवाह एवं बालिकाओं के प्रति परिवार की नकारात्मक सोच जैसी प्रतिकूलताओं के कारण प्रायः बालिकायें/महिलायें अपने जीवन, संरक्षण, स्वास्थ एवं शिक्षा जैसे मौलिक अधिकारों से वंचित रह जाती हैं। इस परिवेश के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कन्या सुमंगला योजना के रूप में नई पहल की गई है। उन्होने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए कन्या सुमंगल योजना के पोर्टल ीजजचेरूध्ध्उोलण्नचण्हवअण्पद पर ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। उन्होने बताया कि आवेदन के सम्बन्ध में किसी भी जानकारी के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी के मोबाईल नम्बर ७५१८०२४००२ पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे आज अपने कार्यालय मे अधिकारियों के साथ प्रदेश सरकार की महत्वकांशी योजना कन्या सुमंगल योजना के सफल क्रियान्वयन के सम्बन्ध में आवश्यक बैठक कर रही थी।
उन्होने कहा कि कन्या सुमंगल योजना में लाभ लेने के लिए ६ श्रेणिया निर्धारित की गई है। उन्होने बताया कि प्रथम श्रेणी में बालिका के जन्म पर २ हजार रूपये एक मुश्त दिये जायेगे, द्वितीय श्रेणी में बालिका के एक वर्ष तक के पूर्ण टीकाकरण के उपरान्त १ हजार रूपये एक मुश्त दिये जायेगे, तृतीय श्रेणी में कक्षा प्रथम में बालिका के प्रवेश के उपरान्त २ हजार रूपये एक मुश्त दिये जायेगे, चतुर्थ श्रेणी में कक्षा ६ में बालिका के प्रवेश के उपरान्त २ हजार रूपये एक मुश्त दिये जायेगे, पंचम श्रेणी में कक्षा ९ में बालिका के प्रवेश के उपरान्त ३ हजार रूपये एक मुश्त दिये जायेगे तथा छठी श्रेणी के अन्तर्गत ऐसी बालिकाये जिन्होने कक्षा १२ उत्तीर्ण करके स्नातक अथवा २ वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया हो उनके ५ हजार रूपये एक मुश्त दिये जायेगे।
जिलाधिकारी ने बताया कि लाभार्थी को योजना के अन्तर्गत देय धनराशि पीएफएमएस के माध्यम से उसके बैंक खातें में हस्तांतरित की जायेगी। उन्होने बताया कि लाभार्थी के अवयस्क होने की दशा में धनराशि लाभार्थी की माता के बैक खाते मे हस्तांतरित की जायेगी। माता पिता दोनो की मृत्यु होने की दशा में अभिवावक के खातें में हस्तांतरित की जायेगी। माता पिता की मृत्यु की दशा में मृत्यु प्रमाण पत्र सलग्न करना अनिवार्य होगा। उन्होने बताया कि आवेदन ऑन लाईन व आफलाईन दोनों प्रकार से स्वीकार किये जायेगे। आवेदन पत्र का प्रारूप विभागीय वेबसाईट पर उलब्ध होगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि कन्या सुमगल येजना के अन्तर्गत लाभार्थी की पात्रता के लिए लाभार्थी का परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी हो तथा उसके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र हो जिसमें राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर पहचान पत्र, विधुत व टेलीफोन बिल मान्य होगा। लाभार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम ३ लाख रूपये हो, किसी परिवार की अधिकतम दो ही बच्चियों को योजना का लाभ मिल सकेगा। लाभार्थी के परिवार का आकार परिवार में अधिकतम दो ही बच्चे हो किसी महिला को द्वितीय प्रसव से जुडवा बच्चे होने पर तीसरी संतान के रूप मे लडकी को भी लाभ अनुमन्य होगा। यदि किसी महिला को पहले प्रसव से बालिका है व द्वितीय प्रसव से दो जुडवा बालिकाए ही होती है तो केवल ऐसी अवस्था में ही तीनों बालिकाओं का लाभ अनुमन्य होगा। उन्होने बताया कि यदि किसी परिवार ने अनाथ बालिकाओं का गोद लिया है तो परिवार की जैविक संतानों तथा विधिक रूप से गोद ली गई संतानों को सिम्म्लित करते हुए अधिकतम दो बालिकाओं का इस योजना का लाभ मिल सकेगा। उन्होने बताया कि ऑनलाइन आवेदन कॉमन सर्विस केन्द्रों/साइबर कैफे/स्वयं के स्मार्टफोन या कम्प्यूटर आदि के माध्यम से योजना की कुल ६ श्रेणियों में लाभ प्राप्त करने के लिये पृथक रूप से आवेदन किया जा सकता है। लाभार्थी पात्र होने पर किसी भी श्रेणी में सीधे आवेदन कर सकता है। आवेदक को पहली बार आवेदन करने पर प्राप्त पहचान संख्या/आई०डी० नम्बर/प्राप्ति संभाल कर रखना होगा व अन्य श्रेणियों का लाभ लेने हेतु उसी पहचान संख्या/आई०डी० नम्बर से लॉग-इन करेंगें/ऑफलाइन आवेदन करेंगे। ऐसा करने पर उसे सिर्फ उसी श्रेणी हेतु मांॅगे गये निर्धारित फार्म भरना होगा एवं दस्तावेज़ अपलोड/संलग्न करने होगें।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि बीएसए व जिला विधालय निरीक्षक अभिवावकों के साथ बैठक कर ले और इस येजना के सम्बन्ध में फार्म भरवाना सुनिश्चत करें। उन्होने कहा कि इस योजना के सम्बन्ध में होर्डिग, बैनर लगाये जाये और जागरूकता कैम्पों का भी आयोजन किया जाये ताकि अधिक से अधिक बच्चियां इस योजना से लाभान्वित हो सके और वही पर उनके फार्म भी भरवाये जाये।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी पी.एस.मिश्रा, अपर प्रशासन अमित सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी, बीएसए, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, सीडीपीओ सहित अन्य अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

स्मार्ट गर्ल कार्यक्रम आयोजित9 11 |
मुजफ्फरनगर। एस0डी0 कॉलेज ऑफ कॉमर्स में बी0एस0सी0 (गृहविज्ञान) संकाय में बेटियों के लिए दो दिवसीय कार्यशाला ’मेरी बेटी मेरी शान’ स्मार्ट गर्ल कार्यक्रम का शुभारम्भ प्राचार्य डा0 सचिन गोयल व भारतीय जैन संगठन के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के राज्य अध्यक्ष मोहित जैन ने माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रजवल्लित कर किया। स्मार्ट गर्ल प्रशिक्षक डा0 मृदुला जैन ने बताया कि ये कार्यक्रम देश भर में बेटियों को उनके समक्ष आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए उन्हें फाइटर बनाता है। देश भर में चलाये जा रहे इस कार्यक्रम में अब तक पांच लाख से भी अधिक बेटियों को स्मार्ट गर्ल बनाया जा चुका है। पन्द्रह से 25 वर्ष की बेटियों के जीवन में जो परिवर्तन आते है, उनके सामने जो मुश्किल आती है उन्हे कभी हार का सामना करना पडता है तो कभी जीत का। ऐसे कठिन दौर से कई बार गुजरना पडता है कि उनके लिए निर्णय करना कठिन होता है। कार्यक्रम में भारतीय जैन संगठन के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सचिव श्री एस0 के0 जैन एवं श्री नवनीत जैन (वरिष्ठ सदस्य) डा0 मोहिनी पंवार, सिया पाल, नीतु गुप्ता, स्वाति, डा0 दीपक मलिक, एकता मित्तल, डा0 रवि अग्रवाल, सपना, कमर रजा, कृष्ण कुमार, संकेत जैन, प्रिंस, कुशलवीर, आशीष पाल, दीपक गुप्ता आदि रहे।

प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर। मोरना के गुरुकुल संस्कृत महाविद्यालय, शुकतीर्थ में उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान द्वारा महर्षि वाल्मीकि जयंती पर मंडलीय संस्कृत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें संस्कृत श्लोक अंताक्षरी में देवबंद की मुस्कान अव्वल रहीं।
प्रतियोगिता का शुभारंभ प्रधानाचार्य प्रेमशंकर मिश्र ने ने मां शारदा पूजन के बाद दीप प्रज्जवलित कर किया। सामूहिक नाटक, संस्कृत एकल गीत, आशु भाषण एवं श्लोक अंताक्षरी प्रतियोगिता में जनपद सहारनपुर, शामली व मुजफ्फरनगर के यूपी बोर्ड, सीबीएसई व संस्कृत बोर्ड के कक्षा छह से १२वीं तक के जिला स्तर पर चयनित छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। निर्णायक मंडल के आधार पर श्लोक अंताक्षरी प्रतियोगिता में मुस्कान देवबंद प्रथम, आबिद शामली द्वितीय व आदर्श खतौली तृतीय स्थान पर रहे। आशु भाषण में प्रियांक शुकतीर्थ, नमन कपिल सहारनपुर व तानिया देवबंद व एक गीत में तनिश शुकतीर्थ, समर्थ अग्रवाल, वंशदीप शारदेन पब्लिक स्कूल क्रमश प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान पर रहे। नुक्कड़ नाटक में शुकतीर्थ की टीम प्रथम, श्रीराम कृष्ण योग आश्रम इंटर कॉलेज देवबंद की टीम द्वितीय व राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, भैसी की टीम तृतीय स्थान पर रही। मुख्य अतिथि स्वामी आनंदवेश जी महाराज ने विजेताओं को प्रतीक चिह्न, प्रमाण पत्र व नगद पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया। निर्णायक मंडल में पूर्व प्रवक्ता बीरसेन शास्त्री व कृष्ण गोपाल शर्मा ने मुख्य भूमिका निभाई। मंडलीय संयोजक डा. आशीष मिश्रा ने कहा कि मंडलीय प्रतियोगिता के विजयी छात्र-छात्राएं १२-१३ अक्टूबर को लखनऊ में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। प्रतियोगिता के आयोजन में ग्रीशचंद उप्रेती, नूतन शर्मा, राणा सिंह, विकास राठी, महावीर सिंह, अमित, प्रीति सिंह आदि शिक्षकों ने मुख्य भूमिका निभाई।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk