News
खबरें अब तक...

समाचार

मुजफ्फरनगर में आज मिले 442 कोरोना पॉजिटिव, 2 की मौत, एक्टिव केस 5601
मुजफ्फरनगर। जनपद में आज 442 कोरोना पॉजिटिव मिले है। 855 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि आज दो लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई। जिसके बाद एक्टिव केस की संख्या 5601 हो गई है।

 

पुलिस ने कई वांछितो को दबौचा
मुजफ्फरनगर। पुलिस ने अलग अलग स्थानों से कई वांछितों को गिरफ्तार किया। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 जितेन्द्र सिंह द्वारा वांछित अभियुक्त नसीम उर्फ बन्दर पुत्र नूर मौहम्मद निवासी मौ० खालापार हाल निवासी ग्राम सूजडू थाना कोतवाली नगर जनपद मुजफ्फरनगर को शामली वाईपास रोड़ तिराहा से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से हत्या में प्रयुक्त 01 तमंचा मय 01 जिन्दा कारतूस 315 बरामद किया गया। इसके अलावा थाना भोपा पर नियुक्त उ0नि0 सुशील शर्मा द्वाराअभियुक्त नदीम पुत्र खलील निवासी मौहल्ला पठानान थाना भोपा मुजफ्फरनगर को भोकरहेडी बस स्टैण्ड से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना ककरौली पर नियुक्त उ0नि0 वीमहेन्द्र त्यागी द्वारों वांछित अभियुक्त रायसिंह पुत्र छजमल निवासी भूवापुर थाना ककरौली मु0नगर को ग्राम भूवापुर से गिरफ्तार किया गया।

 

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले दबौचे
मुजफ्फरनगर। थाना नई मण्डी पर नियुक्त उ0नि0 विजय त्यागी द्वारा लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले अभियुक्तगण नितिन पुत्र सतीश निवासी भरतीया कालोनी थाना नई मण्डी मुजफ्फरनगर, गुलजार पुत्र मौहम्मद यामीन निवासी खालापार थाना कोतवाली नगर मुजफ्फरनगर को आर्य समाज रोड से गिरफ्तार किया गया।

 

भगवान श्रीपरशुराम की पूजा अर्चना करे
मुजफ्फरनगर। ब्राहमण नेता पं. उमादत्त शर्मा ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि वैश्विक आपदा कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस बार अक्षय तृतीया पर कहीं कोई कार्यक्रम आयोजित न करने का निर्णय लिया है। उन्होंने सभी से अपील की है कि अपने घरों पर ही भगवान श्रीपरशुराम की पूजा अर्चना करे। उन्होंने यह भी अपील की है कि अधिक से अधिक समय घर पर रहे।

मुजफ्फरनगर शहर – सिटी न्यूज

 

बीमार होने पर इलाज झोलाछाप चिकित्सक से ना कराएंः सीएमओ
मुजफ्फरनगर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जनपद में कोरोना से ग्रसित ऐसे व्यक्ति जो कि होम आइसोलेशन में रह रहे हैं उन्हे ऑक्सीजन किसी भी पंजीकृत चिकित्सक द्वारा लिखे जाने पर आसानी से मिलेगी। उन्होंने बताया कि जनपद में इस तरह की कोई बाध्यता नहीं है कि केवल एमबीबीएस चिकित्सक की ऑक्सीजन पर्चे पर लिख सकते हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कि वे बीमार होने पर अपना इलाज किसी भी फर्जी झोलाछाप चिकित्सक से ना कराएं वह केवल पंजीकृत चिकित्सकों से तथा सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर ही अपना इलाज कराएं।

 

जनपद में ऑक्सीजन की कमी नहींः सीएमओ
मुजफ्फरनगर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में आशा के सहयोग से ऐसे कोविड-१९ रोगी जो होम आइसोलेशन में रह रहे हैं तथा जिनकी ऑक्सीजन कम है उन्हें ऑक्सीजन आपूर्ति कराई जाएगी उन्होंने बताया कि जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक १५०-२०० घरों पर एक आशा नियुक्त है जिसको पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर विभाग की ओर से प्रदान किए गए हैं। आशा कोविड-१९ के होम आइसोलेशन में मौजूद मरीजों को यदि ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है तो आशा के द्वारा मरीज का ऑक्सीजन लेवल जांच किया जाएगा तथा ऐसे रोगी जिनका ऑक्सीजन कम होगा उन्हें संबंधित ब्लॉक के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के द्वारा स्वयं वर्चुअल सत्यापन कर मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज को आसानी से ऑक्सीजन मिल सकेगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जो मरीज होम आइसोलेशन में रह रहे उन व्यक्तियों को आसानी से ऑक्सीजन उपलब्ध हो सके इसके लिए प्रतिदिन प्रत्येक ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर १०-१० ऑक्सीजन सिलेंडर देने की व्यवस्था की गई है, इससे नागरिकों को ऑक्सीजन सिलेंडर लेने में सुलभता होगी तथा वह अपने गांव के ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य केंद्र से ही ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त कर सकेंगे।

 

सडक हादसे में बाईक सवार की मौत
शाहपुर। सडक हादसे में बाइक सवार एक व्यक्ति की मौत हो गयी तथा उसका साथी घायल हो गया। जिसे पुलिस ने उपचार हेतु चिकित्सालय में भिजवा दिया। जानकारी के अनुसार शाहपुर थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव दिनकरपुर निवासी अम्बरीश गांव के ही अपने एक अन्य साथी के साथ ककरौली की ओर किसी काम से जा रहा था कि जैसे ही वह गांव दिनकरपुर से निकलकर पुरबालियानपुर रोड पर पहुंचा तो इसी बीच बाइक सवार दोनों व्यक्ति किसी अज्ञात वाहन की चपेट में आ गये। इस सडक हादसे में अम्बरीश की मौके पर ही मौत हो गयी। जबकि उसका साथी बुरी तरह से घायल हो गया। कुछ ग्रामीणों ने पुलिस को इसकी सूचना दी। सडक हादसे की जानकारी मिलते ही घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने घायल व्यक्ति को उपचार हेतु अस्पताल भिजवाया तथा मृतक के परिजनों को हादसे से अवगत कराया। अम्बरीश की मौत की खबर सुनते ही परिवारजनों में कोहराम मच गया। परिजन कुछ ही देर में वहां पर पहुंच गये। पुलिस ने परिवारजनों की मौजूदगी में शव को पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। सडक हादसे में ग्रामीण की मौत से ग्रामीणों में शोक छाया गया है।

 

भूमिया के मंदिर में यज्ञ किया1 News News |
मुजफ्फरनगर। वैश्विक महामारी कोरोनावायरस को मुजफ्फरनगर के साथ-साथ देश से भगाने हेतु भूमिया के मंदिर में किया गया यज्ञ पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल जिला अध्यक्ष विजय शुक्ला मौजूद रहे।
देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने हेतु शामली रोड पर स्थित आज भूमिया के मंदिर में यज्ञ किया गया और परमपिता परमात्मा से इस भयंकर बीमारी को धरती से खत्म करने की प्रार्थना की गई इसके तत्पश्चात माननीय अध्यक्ष द्वारा वार्ड संख्या २ सुनीता खटीक पत्नी नरेश खटीक सभासद तथा सचिन कुमार सभासद वार्ड संख्या ४ के रामलीला क्षेत्र में पावर स्प्रे सैनिटाइजर का निरीक्षण किया गयस। श्रीमती अंजू अग्रवाल के द्वारा कहा गया कि कल सेकंड राउंड का सैनिटाइजर कार्य पूर्ण हो जाएगा और फिर हम थर्ड राउंड में नगर में सैनिटाइजर करने का कार्य करेंगे तथा यह अनवरत जारी रहेगा। आज वार्ड संख्या ४६, ४७, २२, ४० एवं ६, १९ एवं ३४ में भी सैनिटाइजर का कार्य कराया गया। पृथक प्रथक स्थानों पर पालिका अध्यक्ष महोदय के साथ अमित बॉबी, मोहित मलिक, सचिन कुमार, नरेश खटीक, सभासद के अलावा डॉक्टर संजीव कुमार नगर स्वास्थ्य अधिकारी राजीव कुमार मुख्य सफाई निरीक्षक, उमाकांत शर्मा, नदीम खान सुपरवाइजर, स्टेनो अध्यक्ष गोपाल त्यागी एवं एसके बिट्टू मौजूद रहे।

 

शहर के मुख्य चौराहों का एसएसपी ने किया निरीक्षण2 News News |
मुजफ्फरनगर। एसएसपी अभिषेक यादव महोदय द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु लगाए गए लॉकडाउन के अनुपालनार्थ जनपद के नगर क्षेत्र के मुख्य चौराहों व स्थानों पर भ्रमण करते हुए ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों की सतर्कता का निरीक्षण किया गया तथा सभी पुलिसकर्मियों को आदेशित किया कि लॉकडाउन के समय वाहनों की सघन चेकिंग करते हुए प्रत्येक व्यक्ति से आने जाने का कारण पूछते हुए कोविड नियमों के साथ साथ लॉकडाउन का शत-प्रतिशत पालन कराया जाना सुनिश्चित करें तथा एसएसपी द्वारा सभी पुलिसकर्मियों को अनावश्यक कार्य के घूम रहे। कोविड गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों तथा मास्क न लगाने वालों के विरुद्ध तत्काल कार्यवाही करने हेतु भी निर्देशित किया गया। एसएसपी द्वारा पुलिस बल को लगातार भ्रमणशील रहकर लोगों को घरों में रहने, मास्क लगाने तथा हाथों को नियमित अंतराल पर धोते रहने के लिए भी जागरुक करने हेतु निर्देशित किया गया है।

 

 

पुलिस ने चलाया चैकिंग अभियान3 News News |
मुजफ्फरनगर। जनपद में कोरोना संक्रमण के मामलो में लगातार इजाफा हो रहा है। परंतु जिले के कुछ लोग इसको अब भी हल्के में ले रहे है। जिला प्रशासन कोरोना से बचने के लिए लोगो को रोज जागरूक कर रहे है । फिर भी लोग समझने के लिए तैयार नही है। इसलिए अब पुलिस को शख्ती से पेश आना पड़ रहा है। जिले में १७ मई तक कोरोना कर्फ्यू लागू है। लेकिन वही शासन व प्रशासन की सख्ती के बावजूद भी लोग घरों में रहने को मजबूर नहीं है। आपको बता दे जनपद मुजफ्फरनगर में आज शासन के दिशा निर्देश अनुसार प्रसासन ने ११ः०० बजे तक जनता की सुविधा के अनुसार कुछ दुकानें जरूरतमंद सामानों के लिए खुलने कि छूट दी हुई है । परंतु फिर भी लोग ११ बजे के बाद सड़को पर अनावश्यक घूम रहे है। आज भी अस्पताल चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस ने ताबड़तोड़ वाहन चेकिंग अभियान चलाया और लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों पर वे रोड पर मौज मस्ती कर रहे युवकों के पुलिस ने चालान काटे और सख्त हिदायत देते हुए कोरोना के लिए जागरूक किया। वाहन अभियान चलता देख वाहन स्वामी में हड़कंप मचा गया और लोग गली-गली जहांकते नजर आए। पुलिस ने लोगो को जमकर हड़काया और चालान भी काटे।

 

कोविड मरीजों के लिए कोविड डेस्क शुरू किया
मुजफ्फरनगर । सामाजिक संस्था प्रबुद्ध जनमंच के अध्यक्ष निशांक जैन के प्रयास से कोविड मरीजों के लिए कोविड डेस्क शुरू किया गया है। इसमें विभिन्न डाक्टर्स से निःशुल्क परामर्श , घर पर निःशुल्क भोजन व्यवस्था , कंसंन्ट्रेटर बैंक, विभिन्न मैडिकल जांच पर ५०प्रतिशत छूट एवं घर पर आक्सीजन लगाने के लिए स्वास्थ्य कर्मी का प्रबंध किया गया है। प्रुबुद्ध जनमंच ने पहले भी करोना विशेषज्ञ डा० एम एल गर्ग एवं डा० अनुभव सिंघल से एक वर्चुअल सभा द्वारा लोगों को करोना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई। जिसमें मंत्री कपिल देव अग्रवाल सहित १०० से अधिक नागरिकों ने भाग लिया। लोगों का मनोबल बढाने के लिए मनोचिकित्सक डा० अमन गुप्ता की वर्चुअल सभा आयोजित की। प्राकृतिक चिकित्सक द्वारा प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएं इस पर सभा आयोजित की आगे भी लगातार करोना से लडने के लिए निरंतर काम करते रहेंगे जिसमें पिछड़ी कालोनियों में कोविड टैस्ट कैम्प , फ्री सेनेटाईजर वितरण कार्यक्रम शीघ्र ही आयोजित करेंगे। आप सभी के सहयोग की अपेक्षा की है।

 

मंत्री कपिलदेव अग्रवाल की अपील पर दवा व्यापारी 10% डिस्काउंट पर देंगे कोरोना मरीज को दवा5 News News |
मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री श्री कपिल देव अग्रवाल ने मुजफ्फरनगर केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष सुभाष चौहान से बात की कि वह दवा विक्रेताओं से अपील करें कि कोरोना महामारी के इस कठिन समय में कोरोना के मरीजों को दवाइयां १० प्रतिशत के डिस्काउंट पर उपलब्ध कराएं। अध्यक्ष सुभाष चौहान ने अपने जनपद के काफी दवा विक्रेताओं से बात की, जिस पर जितने भी विक्रेताओं से बात की वे सभी इस सहयोग के लिए तुरन्त तैयार हो गए एवं सभी दवा व्यापारियों ने मंत्री कपिल देव की इस अपील की भरे दिल से प्रशंसा की।और आगे भी मंत्री कपिल देव जी को हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया है। आज मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष चौहान एवं महामंत्री संजय गुप्ता को अपने साथ लेकर शहर के कुछ मुख्य मेडिकल स्टोर्स शर्मा मेडिकल स्टोर, जनता मेडिकल स्टोर, सिंधी मेडिकल स्टोर, छाबड़ा मेडिकल स्टोर, उत्तरेज मेडिकल स्टोर पर पहुँचकर सभी से कोरोना महामारी की इस जंग में साथ देने की अपील की । साथ ही अध्यक्ष सुभाष चौहान ने मंत्री कपिल देव अग्रवाल जी के द्वारा सी एम ओ को लखे गए पत्र की भी सराहना करते हुए जनता का हितैषी बताया जिसमें मन्त्री जी ने इस कोरोना आपदा के समय में सभी डॉक्टरों के द्वारा मरीजों को ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए बोला गया है।मन्त्री के पत्र के बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने तत्काल ब्लॉक स्तर पर भी मरीजों के ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आदेश दिया है। मन्त्री कपिल देव अग्रवाल जी की इस पहल की सभी दवा व्यापारियों के द्वारा प्रशंसा की जा रही है।

 

 

रैपिड रेस्पांस टीम कर रही शहर में प्रचार-प्रसार6 News News |
मुजफ्फरनगर। कोरोना वायरस संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए स्वास्थ विभाग की रैपिड रेस्पांस टीम सक्रिय है। टीम के विशेषज्ञ सदस्य संक्रमण की सूचना पर मरीज के घर पहुंचकर दवा और उचित सलाह दे रहे हैं। उपचार के दौरान भी मोबाइल पर सेहत की जानकारी ली जा रही है।
कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के उपचार तथा उन्हें उचित मार्गदर्शन देने के लिए नगर स्तर पर रैपिड रेस्पांस टीम कार्य कर रही है। डीएम के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने नगर में ५० टीमों का गठन किया था। सभी वार्ड में एक-एक टीम काम कर रही है। जिसमें एक फार्मासिस्ट, एक स्टाफ नर्स तथा एक वार्ड ब्वॉय को शामिल किया गया है। प्रत्येक टीम ई-रिक्शा पर सक्रिय है। रैपिड रेस्पांस टीम के नगर प्रभारी डा. राकेश बंसल बताते हैं कि टेस्ट रिपोर्ट के बाद किसी पाजिटिव मरीज का डाटा पोर्टल पर आता है तो उसमें दिये गए पते तथा फोन नंबर की सहायता से उनकी टीम संक्रमित के घर पर पहुंचती है।
आरआरटी अर्बन प्रभारी डा. राकेश बंसल बताते हैं कि संक्रमित मरीज को स्वास्थ्य विभाग की ओर से दवाइयों की किट प्रदान की जाती है। इसके अलावा टीम के विशेषज्ञ सदस्य पल्स आक्सोमीटर से संबंधित का आक्सीजन स्तर भी जांचते हैं तथा किसी भी स्थिति का आंकलन कर उपचार के अगले चरण की जानकारी मौके पर ही उपलब्ध कराते हैं। रैपिड रेस्पांस टीम में शामिल विशेषज्ञों की खास टीमें संक्रमण की चेन तोड़ने में जुटी है और लाइन लिस्टिग कर रही है। डा. राकेश बंसल के अनुसार एक टीम जिसमें डाक्टर, लैब टेक्नीशियन शामिल हैं, संक्रमित के घर जाती है तथा लाइन टेस्टिग का काम करती है। उनके मुताबिक संक्रमित की पूरी जांच की जाती है तथा इस दौरान उसके संपर्क में आए लोगों की जानकारी की जाती है। इसके बाद संपर्क में आए लोगों भी जांच होती है तथा आवश्यकता अनुसार उन्हें होम आइसोलेट किया जाता है। सीएमओ डा. एमएस फौजदार ने बताया कि आरआरटी काफी अच्छा कार्य कर रही है। डीएम के निर्देशन में टीम ने निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष १७५ प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर ली है।

 

 

बाजारों में भीड़ नहीं हो रही कम7 News News |
मुजफ्फरनगर। लाकडाउन के बीच सुबह के समय बाजारों में भीड़ कम नहीं हो रही है। लोग खाने-पीने और जरूरी सामान की खरीददारी करने के लिए बाजारों का रुख कर रहे हैं। हालांकि सुबह के समय भी बाजारों में तैनात पुलिस व्यवस्था बनाने में जुटी है और लोगों से मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील कर रही है। जिले में लगे लाकडाउन के बीच सुबह के समय किरयाना, दूध, सब्जी, फल आदि की दुकानों को निर्धारित अवधि के लिए खोलने की छूट दी गई है। सुबह के समय बाजारों में किरयाना की दुकानों पर लोगों की भीड़ लग रही है। लोग खाने-पीने के अलावा जरूरी सामान की खरीददारी करने के लिए बाजार में जा रहे हैं। इतना ही नहीं पान मंडी और दाल मंडी समेत अन्य स्थानों पर स्थित किरयाना की दुकानों पर सुबह के समय भीड़ लग रही है। बाजारों में सुबह के समय तैनात पुलिस व्यवस्था बनाने में जुटी है। पुलिस लोगों से मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील कर रही है।

 

कोरोना मिटाओ यज्ञ आयोजित किया
मुजफ्फरनगर। मंसूरपुर में श्रीसिद्ध बाबा साहब मंदिर सोहंजनी तगान में कोरोना मिटाओ यज्ञ आयोजित किया गया। आचार्य मृगेंद्र ब्रह्मचारी ने वैदिक रीति से यज्ञ संपन्न कराया।
वैदिक चेतना के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी यशवीरजी महाराज ने कहा कि आज कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है और वायुमंडल मे आक्सीजन की कमी आ गई है, उसके कारण अनेक लोग मर रहे हैं। इस प्रकोप से बचने के लिए केवल यज्ञ, हवन ही एक मात्र उपाय हैं। क्योंकि यज्ञ से वायुमंडल शुद्ध होता है और हानिकारक कीटाणु समाप्त होते हैं। यजमान कपिल कुमार त्यागी सपत्नीक रहे। व्यवस्था हिमांशु त्यागी ने की। पप्पन सिंह, अंबरीष कुमार, प्रदीप कुमार, टोनी, बबलू त्यागी, देवव्रत, प्यारेलाल त्यागी, नवनीत व वासु आदि मौजूद रहे।

 

प्राथमिक विद्यालय में 5 बैड की व्यवस्था कराई
जानसठ। डीएम साहिबा सेल्वा कुमारी जे के निर्देशानुसार जानसठ विकासखंड के गाँव कुतुबपुर की नवनिर्वाचित प्रधान हज्जन सलमा नें गांव के प्राथमिक विद्यालय में ५ बैड की व्यवस्था कराई, इस दौरान उनके साथ ग्राम पंचायत सेक्रेटरी शमीम अहमद भी मौजूद रहे।

 

कोरोना के खात्मे की दुआ की
मुजफ्फरनगर। खतौली में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से बढ़ रही है। लोगों में संक्रमण को लेकर दहशत है। आमजन महामारी से मुक्ति और लोग स्वास्थ्य के लिए कामना कर रहे हैं। हवन और पूजा-अर्चना की जा रही है। लोगों के स्वस्थ होने की दुआएं हो रही हैं। यहां कारोबारी नरेंद्र जैन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए देश में सुख-शांति के लिए अपने आवास पर हवन कराया। कोरोना महामारी के शीघ्र खत्म होने और लोगों को बीमारी से छुटकारा मिलने की कामना की गई। अशोक शास्त्री ने देश में शांति के लिए भगवान की पूजा एवं विश्वशांति हवन किया।

गलियों को सैनिटाइज किया
मुजफ्फरनगर। ककरौली गांव में नवनिर्वाचित प्रधान व जिला पंचायत सदस्य ने ग्रामीणों के सहयोग से गली-मोहल्लों में कीटनाशक का छिड़काव किया। गलियों को सैनिटाइज भी किया।
कोरोना संक्रमण शहरों के साथ गांव में पहुंच गया है। जांच में प्रतिदिन अनेक संक्रमित पाए जा रहे हैं। ऐसे में गांव में भी लोगों को बचाव करने की जरूरत है। ककरौली गांव में नवनिर्वाचित प्रधान आबिदा परवीन ने अपने पिता जिला पंचायत सदस्य मोहम्मद शाहनवाज, मौलाना सालिम व ग्रामीणों के सहयोग से गांव की गली-मोहल्लों में कीटनाशक का छिड़काव कराया तथा ग्रामीणों से अपील कि वे कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क का अवश्य प्रयोग करें। कोरोना निरोधक टीके अवश्य लगवाएं। हाथों को बार-बार धोएं तथा जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें। वहीं, बीडीओ प्रभात कुमार श्रीवास्तव ने सभी नवनिर्वाचित प्रधानों व गणमान्य लोगों तथा पूर्व प्रधानों से जनहित में अपील कि है कि अपने गांव को सैनिटाइज जरूर कराएं।

 

पुलिस ने दो वाहन चोर दबौचे11 News News |
मुजफ्फरनगर। नई मंडी कोतवाली पुलिस ने चेकिग के दौरान दो वाहन चोरों को दबोच लिया। पुलिस ने दोनों से चोरी की कार और बाइक बरामद की है। पूछताछ के बाद पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर चालान कर दिया।
नई मंडी कोतवाल अनिल कपरवान ने बताया कि टीम ने चेकिग के दौरान पचेंडा पुलिया से दो बाइक सवार युवकों को दबोच लिया। पूछताछ में दोनों ने अपने नाम शमशाद निवासी तेलियों वाली मस्जिद-कूकड़ा और इरफान निवासी गांव रोशनगढ़ जिला बागपत हाल निवासी मीनारा मस्जिद देवबंद बताया। पूछताछ में दोनों ने बताया कि उक्त बाइक चोरी की है। पुलिस ने दोनों की निशानदेही पर चोरी की स्विफ्ट कार भी बरामद की है। पुलिस के अनुसार उक्त दोनों जिला समेत मेरठ, सहारनपुर व आसपास के जिलों में वाहन चोरी को अंजाम दे चुके हैं। पुलिस पता लगाने की में जुटी है कि बरामद वाहन कहां से चोरी किए गए थे।

 

अमिताभ बच्चन के दो करोड़ रूपये दान का विरोध करना गलत हैः सरदार सतनाम सिँह हँसपाल12 News News |
मुजफ्फरनगर। फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को दो करोड़ रूपये करोना महामारी से बचाव के लिये दिये। इस पर खालसा दल जिला मुजफ्फरनगर के प्रधान सरदार सतनाम सिँह हँसपाल ने कहा कि अमिताभ बच्चन ने जो 1984 में सिख नरसंहार की आग मे घी डालने का काम किया था, जिसको सिख भूल नहीं सकता और ना ही माफ कर सकता, लेकिन आज जो उन्होंने दो करोड़ रूपये दिये हैं, वो गुरुद्वारा साहिब में लगाने के लिये नहीं और ना ही सिख समाज की मदद के लिये दिये हैं, बल्कि मानवता की सेवा के लिये सिखो की सेवा पर विश्वास करते हुए दिये है। हिन्दू-मुस्लिम-सिख-ईसाई सभी भारतीयों के लिये महामारी के बचाव के लिये दिये है। इस महामारी में अगर दुश्मन भी मानवता की सेवा के लिये हाथ बढ़ाये, तो उसको स्वीकार करना चाहिये, सिख समाज हर प्रकार से सेवा के लिये सक्षम है, पर अगर कोई दुश्मन भी मानवता की सेवा के लिये सेवा करता है, तो उसका विरोध नहीं होना चाहिये। हम खालसा दल मुजफ्फरनगर की ओर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी प्रधान सरदार मनिंदरजीत सिँह सिरसा से कहेँगे कि आप इस पैसे को मानवता की सेवा में निसंकोच लगायें । विरोध कर रहे लोगो से विनती है कि आप विरोध ना करे और सभी आज एक होकर इस करोना महामारी से जंग में एक-दूसरे का मतभेद भुलाकर कंधे से कन्धा मिलाकर साथ दे, जिससे भारत इस महामारी में विजयश्री हासिल करें।

 

मुजफ्फरनगर में अब किसी भी पंजीकृत चिकित्सक के पर्चे पर आसानी से मिल सकेगी ऑक्सीजन
मुजफ्फरनगर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जनपद में कोरोना से ग्रसित ऐसे व्यक्ति जो कि होम आइसोलेशन में रह रहे हैं उन्हे ऑक्सीजन किसी भी पंजीकृत चिकित्सक द्वारा लिखे जाने पर आसानी से मिलेगी। उन्होंने बताया कि जनपद में इस तरह की कोई बाध्यता नहीं है कि केवल एमबीबीएस चिकित्सक की ऑक्सीजन पर्चे पर लिख सकते हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कि वे बीमार होने पर अपना इलाज किसी भी फर्जी झोलाछाप चिकित्सक से ना कराएं वह केवल पंजीकृत चिकित्सकों से तथा सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर ही अपना इलाज कराएं।

कमजोर इम्युनिटी वालों को हो रहा म्यूकोरमाइकोसिस संक्रमण-यह एक दुर्लभ फंगल इन्फेक्शन है जो कोरोना काल में ज्यादा हो रहा है
कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों में यह इन्फेक्शन देखने को मिल रहा है:डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक, शुगर लेवल नियंत्रित रखें
मुजफ्फरनगर। जनपद में म्यूकोरमाइकोसिस नाम के फंगल इन्फेक्शन का डर लोगों के दिमाग में चलने लगा है, हर कोई व्यक्ति यह जानने के लिए उत्सुक है कि आखिर यह इंफेक्शन क्या है, क्यों हो रहा है। बताते चले कि कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच कई लोग म्यूकोरमाइकोसिस नाम के फंगल इन्फेक्शन की चपेट में आ रहे हैं। यह दुर्लभ फंगल इन्फेक्शन है जो किसी व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर होता है द्य कोविड-19 और डायबिटीज के मरीजों के लिए यह इन्फेक्शन और ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। इस संक्रमण को ृब्लैक फंगस’ के नाम से भी जाना जाता हैद्य
क्या है म्यूकोरमाइकोसिस?
इंडियन काउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार म्यूकोरमाइकोसिस फंगल इंफेक्शन है, जो शरीर में बहुत तेजी से फैलता है। म्यूकोरमाइकोसिस इंफेक्शन नाक, आँख, दिमाग, फेफड़े या फिर स्किन पर भी हो सकता है। इस बीमारी में कई लोगों की आंखों की रोशनी तक चली जाती है, वहीं कुछ मरीजों के जबड़े और नाक की हड्डी गल जाती है।
कोरोना के मरीजों को ज्यादा खतरा
म्यूकोरमाइकोसिस आम तौर पर उन लोगों को तेजी से अपना शिकार बनाता है जिन लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है। कोरोना के दौरान या फिर ठीक हो चुके मरीजों का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है, इसलिए वह आसानी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। खासतौर से कोरोना के जिन मरीजों को डायबिटीज है। शुगर लेवल बढ़ जाने पर उनमें म्यूकोरमाइकोसिस खतरनाक रूप ले सकता है।
यह संक्रमण सांस द्वारा नाक के जरिये व्यक्ति के अंदर चला जाता है, जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, उनको यह जकड़ लेता है
लक्षण
-नाक में दर्द हो, खून आए या नाक बंद हो जाए
-नाक में सूजन आ जाए
-दांत या जबड़े में दर्द हो या गिरने लगें
-आंखों के सामने धुंधलापन आए या दर्द हो, बुखार हो
-सीने में दर्द
-बुखार
-सिर दर्द
-खांसी
-सांस लेने में दिक्कत
-खून की उल्टियाँ होना
-कभी-कभी दिमाग पर भी असर होता है
किन रोगियों में ज्यादा पाया गया है
-जिनका शुगर लेवल हमेशा ज्यादा रहता है
-जिन रोगियों ने कोविड के दौरान ज्यादा स्टेरॉइड लिया हो
-काफी देर आईसीयू में रहे रोगी
-ट्रांसप्लांट या कैंसर के रोगी
कैसे बचें
-किसी निर्माणाधीन इलाके में जाने पर मास्क पहनें
-बगीचे में जाएं तो फुल आस्तीन शर्ट, पैंट व ग्लब्स पहनें
-ब्लड ग्लूकोज स्तर को जांचते रहें और इसे नियंत्रित रखें
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है – हल्के लक्षण दिखने पर जल्दी से डॉक्टर से संपर्क करेंद्य कोविड के रोगियों में अगर बार – बार नाक बंद होती हो या नाक से पानी निकलता रहे, गालों पर काले या लाल चकत्ते दिखने लगें, चेहरे के एक तरफ सूजन हो या सुन्न पड़ जाए, दांतों और जबड़े में दर्द, कम दिखाई दे या सांस लेने में तकलीफ हो तो यह ब्लैक फंगस हो सकता है

समाचार

 

 श्मशान में लावारिस रखी 12 मृतको की अस्थियो का विसर्जन करके उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना13 News News |
मुजफ्फरनगर। कोरोना महामारी के इस आपात समय मे जब कई जगह से दवाओं आक्सीजन की कालाबाजारी, अपनो को अपने द्वारा छोड़ देने की घटना, व अंतिम क्रिया तक न हो पाने की दुःखद खबर आ रही है ऐसे समय मे एक बार फिर साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट की अध्यक्ष क्रांतिकारी शालू सैनी मिशाल बनी है, जनपद मुज्जफरनगर के स्थानीय श्मसान घाट पर एक लावारिश लाश का अंतिम संस्कार करने पहुची क्रांतिकारी शालू सैनी ने जब वहां लावारिश अस्थियो को देखा तो उनसे रहा नही गया स्थानीय व्यवस्थापक ने बताया कि ऐसे करीब 12 व्यक्तियों की अस्थियां है जो या तो लावारिश है या कोरोना के डर से उनके परिवार वाले अस्थियां ले नही गए, अपने सामाजिक कार्य से मिशाल बन रही क्रांतिकारी शालू सैनी ने तत्काल निर्णय लिया कि वो इन अस्थियो का विसजर्न करेंगी जिससे धार्मिक मान्यता के अनुसार मृतको को शांति मिल सके , अपने संकल्प को पूरा करने के क्रम में उन्होंने सभी अस्थियो को एकत्र करके उन्हें अपने साधन से शुक्रताल लेकर गयी और वहाँ पावन गंगा जी मे श्रद्धा के साथ उनका विसर्जन करके उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की ,
’क्रांतिकारी शालू सैनी ने संगठन के साथ पिछले लॉक डाउन में भी जन जन तक भोजन नाश्ता इत्यादि सेवा पहुचाने के कार्य मे लगी थी अभी कुछ दिन पूर्व ही उन्होंने कोरोना से मृत्यु हुए व लावारिस लाशो के अंतिम संस्कार का बीड़ा भी उठाया है, क्रांतिकारी शालू सैनी द्वारा जिस तरह से 12 मृतको की अस्थियो का श्रद्धा पूर्वक विसर्जन किया गया वो अन्य सभी के लिए मिशाल है
क्रांतिकारी शालू सैनी ने कहा कि वो और उनका संगठन साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट इस तरह के कार्य जीवनपर्यंत करते रहेंगे, क्रांतिकारी शालू सैनी द्वारा आज किये गए विसर्जन की चर्चा सिर्फ मुजफरनगर ही नही अन्य कई जिलों में हो रही है कई सम्मानित व्यक्तिओ और संस्थाओ ने उत्तरप्रदेश सरकार से मांग की है कि क्रांतिकारी शालू सैनी जी को सम्मानित किया जाए और उन्हें इस कार्य हेतु सभी संसाधन मुहैया कराए जाएं।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − eight =