खबरें अब तक...

समाचार

प्रशासन ने हटवाये होर्डिग्स1 1 2 | 2 6 |
मुजफ्फरनगर। लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होते ही प्रशासन सक्रिय हो गया है। नगर में लगे राजनीतिक दलों के होर्डिंग्स उतरवाने शुरू कर दिए गए। सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में नगर पालिका का अमला शिव चौक पर पहुंच गया।
निर्वाचन आयोग से चुनाव की घोषणा होने के बाद जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने जिले के अधिकारियों की बैठक लेकर आचार संहिता का पालन कराने के निर्देश दिए। तुरंत बाद सिटी मजिस्ट्रेट अतुल कुमार, नगर पालिका के नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. आरएस राठी व पालिका कर्मचारियों के साथ शिव चौक पर पहुंच गए। यहां पर राजनीतिक दलों के होर्डिंग्स उतरवाने का काम शुरू कर दिया। मुख्य मार्गो से होर्डिंग्स उतारने का काम जारी था। जिले में अन्य स्थानों पर भी होर्डिंग्स उतारने की कार्रवाई शुरू हो गई है।

रूड़की रोड से निकलना हुआ मुश्किल- गड्ढे व पानी भरने से दुकानदार भी परेशान
मुजफ्फरनगर। नगर की प्रमुख रुड़की रोड से गुजरना है तो जरा संभल कर चलें। जहां तहां से टूटी सड़क की नाला निर्माण कार्य ने और दुर्दशा कर दी है। जलभराव और गड्ढों के कारण सड़क पर चलना दूभर हो गया है। दुकानों के आगे कीचड़ पसरा हुआ है। महीने भर से भी ज्यादा बीत जाने के बावजूद काम पूरा नहीं हो सका है। अहिल्याबाई चौक से मीनाक्षी चौक तक लगभग एक किलोमीटर की दूरी तक रुड़की रोड बदहाल हो चुकी है। नावल्टी चौक से नाला निर्माण का कार्य करीब डेढ़ महीने पहले शुरू हुआ था, लेकिन अभी तक यह पूरा नहीं हो सका है। जगह-जगहपाइप लाइन लीकेज और नाला निर्माण के लिए हुई खोदाई से पूरी तरह टूट गई है। नाला निर्माण के कारण पानी सड़क पर भरा रहता है। दुकानों के आगे कीचड़ पसर गई है। यातायात की दिक्कतों के साथ ही दुकानदारों का कारोबार भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि लंबे समय से उन्हें समस्याओं से दो-चार होना पड़ रहा है। उम्मीद थी कि जल्द ही नाला निर्माण पूरा हो जाएगा, लेकिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं। वहीं अन्य व्यापारियों का कहना है कि कारोबार पूरी तरह ठप हो गया है। दुकान के आगे कीचड़ गंदा पानी भरा रहता है। ऐसे में ग्राहक कैसे आएंगे। उन्होंने जल्द ही नाला निर्माण कार्य पूर्ण कराने की मांग की है।

आदर्श आचार संहित का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चत कराया जायेगाः जिला निर्वाचन अधिकारी4 4 |
मुजफ्फरनगर। जिला निर्वाचन अधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने आज कलैक्ट्रेट सभागार में निर्वाचन के सम्बन्ध में आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन की तिथियों/कार्यक्रम को घोषित कर दिया है। उन्होने कहा कि घोषणा के पश्चात जनपद में आदर्श आचार संहिता 10 मार्च 2019 की सांय से लागू हो गई है। आदर्श आचार संहिता का पालन कराये जाने हेतु जनपद में होर्डिंग, बैनर हटाने कार्यवाही की जा रही है। उन्होने कहा कि राजनैतिक दलों के साथ बैंठक की जा चुकी है,सभी को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों से अवगत करा दिया गया है। उन्होने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी बूथों पर वीवीपैट का प्रयोग किया जायेगा। मतदाता सूची का प्रकाशन 31 जनवरी 2019 को हो चुका है। सभी मतदाता इसका अवलोकन तहसील या बीएलओं से कर लें तथा यदि नाम छूटा है तो फार्म-6 भरकर जमा करें दे। उन्होने कहा कि निर्वाचन से जुडी सूचनाओं के लिए व शिकायत के लिए कॅाल सेंटर 1950 चालू है उन्होने बताया कि यह कॉल सैटंर 24 घण्टे कार्यरतत है। उन्होने बताया कि मुजफ्फरनगर प्रथम चरण में होने के कारण निर्वाचन की अधिसूचना 18 मार्च को लागू होगी। नामांकन 18 मार्च से प्रारम्भ होगे तथा मतदान 11 अप्रैल को होगा एवं मतगणना 23 मई को होगी। उन्होने कहा कि जनसभा व रैली इत्यादि बिना अनुमति नही हो सकेगी। उनकी अनुमति लेना आवश्यक होगा। उन्होने कहा कि जनपद में त्यौहारों व निर्वाचन के दृष्टिगत धारा 144 लागू है। उसका अनुपालन सुनिश्चत कराया जायेगा। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी की सादगी/एकरूपता उस समय देखने को मिली जब प्रेस वार्ता में पत्रकारों के डिस्पोजल कप में चाय आती देख जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपनी व अपर जिलाधिकारी प्रशासन की चाय के कप प्लेट वापस कराकर डिस्पोजल कप में ही चाय पी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि रात्रि 10 बजे से प्रातः 06 बजे तक लाउडस्पीकर का प्रयोग नही हो सकेगा। उन्होने कहा कि अभ्यर्थी व राजनैतिक दल लम्बित व प्रचलित आपराधिक मामलों में समाचार पत्रों में इसका प्रकाशन करायेंगें। उन्होने कहा कि प्रारूप-26 संशोधित जारी किया गया है। जिसके स्वयं प्रत्याशी व आश्रितों को 5 वर्षो के आईटीआर का ब्यौरा भरना पडेगा। वोटर स्लिप की एक विकल्प को मतदान के दिन खत्म कर 11 विकल्पों में से एक को साथ लाना अनिवार्य है। उन्होने कहा कि सभी संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सी0पी0एम0एफ0/कैमरा इत्यादि लगाये जायेगें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद में 1968784 मतदाता है ( लगभग 10 हजार फार्म-6 प्रक्रिया में है)। उन्होने बताया कि 915 मतदान केन्द्र है, 2167 मतदेय स्थल है। उन्होने बताया कि जनपद को 156 सैक्टर में बांटा गया है जिसमें 156 सैक्टर मजिस्ट्रेट, 25 जोनल मजिस्ट्रेट, 18 फ्लाइंग स्कावयड, 18 वीडियों सर्विलांस टीम, 18 स्टेटिक सर्विलांस टीम, 6 वीडियों अवलोकन टीम तथा 6 लेखा टीम बनायी गयी है। उन्होने बताया कि जनपद में 4837 सर्विस वोटर है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी प्रिटिंग प्रेस को निर्वाचन से जुडी प्रचार सामग्री जैसे बैनर/पोस्टर/पम्पलेट/बैज इत्यादि छापते समय उसकी संख्या व प्रिटिंग प्रेस का नाम, मो0 न0 लिखना अनिवार्य होगा। उन्होने कहा कि सभी पुनः ईवीएम/वीवीपैट का प्रचार प्रसार बूथों पर किये जाने के निर्देश दिये गये है। तहसील व निर्वाचन कार्यालय पर भी ट्रेनिंग सेल खोला गया है।

महिला की गोली मारकर की हत्या, भाई ने पूछताछ में अवैध संबंध की बात
मुजफ्फरनगर। हैदरपुर में कथित रूप से झूठी शान के लिए हत्या का एक मामला सामने आया है। एक महिला की गोली मारकर हत्या उसके भाई ने कथित तौर पर कर दी। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। शिवानी की हत्या रविवार को हुई। उसके रिश्ते के भाई सुमित कुमार को यह पता चला था कि उसका अवैध संबंध किसी एक अन्य रिश्तेदार अनुज के साथ है। शिवानी पर आरोप था कि उसने अनुज के साथ मिलकर अपने पति हप्पी की हत्या कर दी थी। पुलिस अधीक्षक, देहात, आलोक शर्मा ने बताया कि कुमार ने अपनी बहन की हत्या का आरोप स्वीकार कर लिया है और उसका कहना है कि परिवार की छवि बर्बाद करने की वजह से उसने अपनी बहन की हत्या की। हप्पी की हत्या चार मार्च को उस समय हुई थी जब वह अपने ससुराल से शिवानी से शादी के कुछ दिनों के बाद लौट रहा था। शिवानी की शादी 28 फरवरी को हुई थी।

सड़क हादसां में कई घायल
मुजफ्फरनगर। अलग-अलग सडक हादसो मे कई लोग घायल हो गए। जिन्हे उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार नई मन्डी की भरतिया कालोनी निवासी अखिलेश यादव बाईक द्वारा कूकडा ब्लॉक पर जाते वक्त डीसीएम की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे नागरिको की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस द्वारा उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया गया तथा घायल के परिजनो को इस हादसे से अवगत कराया गया। मन्सूरपुर के गांव जौहरा निवासी मुकेश शर्मा पुत्र शिवनारायण शर्मा स्कूटी से मिल मन्सूरपुर बाजार मे किसी काम से जाते वक्त सरिये से लदी टै्रक्टर-ट्राली की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे आसपास के कुछ दुकानदारो ने उपचार के लिए बेगराजपुर स्थित मैडिकल कॉलेज मे भर्ती कराया। शाहपुर के गांव कसेरवा निवासी सुभाष चन्द बाईक द्वारा बुढाना के गांव विज्ञाना मे रिश्तेदारी मे जाते वक्त बाईक फिसलने से घायल हो गया। जिसे कुछ लोगो द्वारा उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया गया।
नगर के मौहल्ला दक्षिणी कृष्णापुरी निवासी वीशू अपने भाई मनोज के साथ बाईक द्वारा चरथावल मोड पर जाते वक्त प्राईवेट बस की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे समीप ही एक निजी चिकित्सक के यहां भिजवाया गया।

मामूली विवाद में की मारपीट
भोपा। नाली विवाद मे हुई मारपीट मे एक व्यक्ति घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए सीएचसी अस्पताल भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव नन्हेडा निवासी सुमित का अपने पडौसी समरपाल से नाली विवाद चल रहा है। जिसके चलते पूर्व मे भी इन दोनो के बीच कहासुनी हो चुकी है। आज सुबह इन दोनो के बीच हुई आपसी कहासुनी मारपीट मे तब्दील हो गई। शोर शराबे की आवाज सुन आसपास के कई लोग एकत्रित हो गए। समरपाल द्वारा सुमित के साथ मारपीट मे घायल सुमित को उपचार के निजी अस्पताल भिजवाया गया।

मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन
मुजफ्फरनगर। अखिल भारत हिन्दू महासभा उत्तर प्रदेश के नेतृत्व मे हिन्दू संगठनो से जुडे दर्जनो कार्यकर्ताओ ने कचहरी पहुंच कर जिलाधिकारी को सम्बोधित ज्ञापन सौपा। जिसमे धार्मिक स्थलो पर ध्वनि यंत्रो को मानको के अनुरूप लगवाने तथा उच्च न्यायालय के निर्देशो की अवहेलना करने पर तुरंत साउंड हटवाने व उनकी अनुमति निरस्त कराने की मांग की।
अखिल भारतीय हिन्दू महासभा उत्तर प्रदेश के प्रदेशाध्यक्ष योगेन्द्र वर्मा के नेतृत्व मे कचहरी स्थित डीएम कार्यालय पहुंंचे कार्यकर्ताओ ने एडीएम वित्त एवं राजस्व से मिल कर उन्हे सौपे गए ज्ञापन मे आरोप लगाया कि विभिन्न धार्मिक स्थलो पर जो ध्वनि यन्त्र बज रहे हैं वो उच्च न्यायालय के निर्देशो की अवहेलना कर रहे हैं। ऐसे साउंट हटवाये जाए और उनकी अनुमति निरस्त कराई जाए। ज्ञापन सौपन वालो मे शिव सेना नेता देवेन्द्र चौहान, हिन्दू एकता दल से पंकज गुप्ता,शिव सेना हिन्दुस्तान से बिटटू सिखेडा, पंकज शास्त्री, हिन्दू संगठन से संजय अरोरा, भगीरथ आर्मी से वरिष्ठ नेत्री शालू सैनी, शहीद भगतसिह गौ सेवा समिति से विकास अग्रवाल, कशिश गोयल, हिन्दू महासभा से मनीष चौधरी, योगेन्द्र वर्मा, मनोज ठाकुर, विवेक शर्मा, दीक्षित वर्मा, विकास राठी, ए.के.त्यागी, अमित त्यागी,विनोद शर्मा आदि मौजूद रहे।

सडक हादसे में बुजुर्ग घायल
बुढाना। बाईक की टक्कर से बुजर्ग व्यक्ति घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव विज्ञाना निवासी रमेश चन्द अपने घर के बाहर खडा हुआ था कि इसी उधर से तेजगति मे गुजरी बाईक की चपेट मे आकर घायल हो गया। इस हादसे के बाद आरोपी बाईक सवार मौके से फरार हो गया। परिजनो ने घायल व्यक्ति को उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया।

 

डीआईओएस पर गिरी बाढ़ की गाज…निशा अस्थाना होंगी नई जिलाविद्यालय निरीक्षक, शासन स्तर से पांच डीआईओएस सहित दस के किये स्थानांतरण
मुजफ्फरनगर। जिसकी आशंका व्यक्त की जा रही थी। हुआ भी वही। आखिरकार शासन स्तर से जिला विद्यालय निरीक्षक पर बाढ़ मामले में कार्यवाही रूपी गाज गिर ही गयी। शासन स्तर से पांच जिला विद्यालय निरीक्षक सहित पांच अन्य शिक्षा विभाग के अधिकारियों के स्थानांतरण कर दिये गये। आचार संहिता लगने से पूर्व। गाजियाबाद की उप प्राचार्य को मुजफ्फरनगर का नया जिला विद्यालय निरीक्षक बनाया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण कुमार पर बाढ़ के सामूहिक नकल मामले में स्थानांतरण रूपी गाज गिर ही गयी। डा. जाकिर हुसैन मेमोरियल इंटर कालेज खुड्डा का परीक्षा केंद्र चरथावल क्षेत्र के जनता इंटर कालेज बाढ़ में लगाया गया था। इस परीक्षा केंद्र पर नकल की शिकायत की गयी थी। जिसके चलते 22 फरवरी को दूसरी पाली में इंटर की भौतिक विज्ञान की परीक्षा थी। एसटीएफ की टीम के द्वारा चार बजे के आसपास छापा मार कर चल रही सामूहिक नकल का भंडाफोड़ किया था। इसके साथ ही 17 लोगों को इस संबंध में पकड़ा गया था। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण कुमार मिश्र की ओर से इस संबंध में थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी गयी थी। इसके साथ ही जिलाधिकारी के द्वारा इस मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण कुमार मिश्र व स्टेटिक मजिस्ट्रेट की भूमिका को संदिग्ध मानते हुए इस मामले की जांच मुख्य विकास अधिकारी अर्चना वर्मा को दी थी। जिसमें डीआईओएस को दोषी माना गया था। सूत्रों के अनुसार यह तय माना जा रहा था कि इस मामले में गाज डीआईओएस पर अवश्य ही गिरेगी।
आचार संहिता के लगने से पहले ही शिक्षा विभाग के दस बड़े अधिकारियों के स्थानांतरण कर दिये गये, जिसमें पांच जिला विद्यालय निरीक्षक शामिल हैं। इसमें मुजफ्फरनगर के जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण कुमार मिश्र भी शामिल हैं। उन्हें सहायक शिक्षा निदेशक (अर्थध्बीमा) शिक्षा निदेशालय प्रयागराज भेजा गया। जिला विद्यालय निरीक्षक फर्रूखाबाद कमलेश बाबू को सहायक शिक्षा निदेशक (सेशि) शिविर कार्यालय शिक्षा निदेशक (मा.) उप्र लखनउ, जिला विद्यालय निरीक्षक बाराबंकी राज कुमार को सहायक निदेशक पत्राचार शिक्षा संस्थान प्रयागराज, जिला विद्यालय निरीक्षक गाजीपुर अनिल कुमार मिश्र को अपर सचिव (शोध) माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज, जिला विद्यालय निरीक्षक मउ कालीचरण भारती को उप प्राचार्य सोनभद्र (बेसिक शिक्षा के निर्वतन पर) भेजा गया। इसके अलावा पांच अन्य में राजेंद्र प्रसाद यादव उप प्राचार्य डायट भदोही को जिला विद्यालय निरीक्षक मउ बनाया गया। अशोक कुमार गुप्ता अपर सचिव (शोध) मा. शिक्षा परिषद प्रयागराज को बाराबंकी का जिला विद्यालय निरीक्षक बनाया गया। श्रीमती निशा अस्थाना उप प्राचार्य डायट गाजियाबाद को मुजफ्फरनगर का जिला विद्यालय निरीक्षक पर भेजा गया। सत्य प्रकाश त्रिपाठी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) गोरखपुर को डीआईओएस गाजीपुर तथा राजेश कुमार वर्मा सहायक शिक्षा निदेशक (सेशि) शिविर कार्यालय शिक्षा निदेशक लखनउ को फर्रूखबाद का डीआईओएस नियुक्त किया गया।

अधीनस्थों की शहर कोतवाल ने ली समीक्षा बैठक5 6 |
मुजफ्फरनगर। कोतवाली नगर के प्रभारी निरीक्षक अनिल कपरवान ने आगामी होली त्यौहार व लोक सभा इलेक्शन को मद्देनजर रखते हुए थाना परिषर में अपने-अपने क्षेत्र के सभी चोकी इंचार्ज व पुलिस जनों की मीटिंग लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा नगर कोतवाल अनिल कपरवान ने आगामी चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए अपने मातहतों को स्पष्ट आदेश देते हुए कहा कि कोई भी वांछित अपराधी बचना नही चाहिए व होली के त्योहार भी करीब हैं उसको भी सकुशल सम्पन्न कराने में जनता की मदद ले तो वही चुनाव को देखते हुए असलाह जमा करवाये व हिस्ट्रीशीटर अपराधियों की कुंडली खंगाल कर प्रभावी कार्यवाही की जाए।

 

 

पुलिसजनों की ली सिविल लाइन थाना प्रभारी ने मीटिंग6 3 |
मुजफ्फरनगर। एसएसपी सुधीर कुमार सिंह के निर्देश पर आज थाना सिविल लाइन प्रभारी नव रत्न गौतम ने थाना परिसर में अपने क्षेत्र के सभी चोकी इंचार्ज व पुलिस जनों की मीटिंग लेकर दिए निर्देश ’मीटिंग में सिविल लाइन प्रभारी नव रत्न गौतम ने आगामी चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए अपने मातहतों को स्पस्ट आदेश देते हुए कहा कि कोई भी वांछित अपराधी बचना नही चाहिए व होली के त्योहार भी करीब हैं उसको भी सकुशल सम्पन्न कराने में जनता की मदद ले तो वही चुनाव को देखते हुए असलाह जमा करवाये व हिस्ट्रीशीटर अपराधियों की कुंडली खगालने को भी कहा गया

भारतीय किसान यूनियन तोमर की बैठक सम्पन्न
मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन तोमर की एक सभा ग्राम खांजापुर में चौ. संजीव तोमर के आवास पर हुई। जिसमें किसानों की विभिन्न समस्याओं पर विचार किया गया। राष्ट्रीय अध्यक्ष संजीव तोमर ने कहा कि रेलवे द्वारा अधिग्रहित की गयी भूमि के किसानों को उचित रेट दिये जाये। अगर किसानों को उचित रेट नहीं मिला तो संगठन रेलवे को जमीन पर कब्जा नहीं करने देगा। उन्होंने बताया कि 12 मार्च को इस मुद्दे को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री को सम्बोधित एक ज्ञापन दिया जायेगा। इस दौरान जिलाध्यक्ष अखिलेश चौधरी, पवन त्यागी, प्रमोद शर्मा, डा. विरेंद्र वर्मा, प्रमोद मलिक, राममेहर तोमर, रामसिंह गौतम, आशीष शमा्र, रामवीर सिंह आदि मौजूद रहे।

प्रशिक्षाणर्थियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण
मुजफ्फरनगर। जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन केंद्र मुजफ्फरनगर द्वारा आयोजित एवं उद्यमिता विकास संस्थान लखनऊ द्वारा संचालित एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत गन्ना प्रशिक्षण संस्थान में लाभार्थियों के 25-25 के चार बैज बनाकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है प्रशिक्षण के दौरान लखनऊ उद्यमिता विकास संस्थान से आये त्रिलोकी नाथ सिंह ने विस्तार से चर्चा करते हुए एक जनपद एक उत्पाद के उद्देश्यों के बारे में बताया। ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक अरूण कुमार द्विवेदी गन्ना विकास विभाग द्वारा उत्पात की छवि ब्रान्डिंग करने हेतु सम्भावित स्त्रोत एवं उपाय ओडीओपी ब्रांडिंग योजना के संबंध में विस्तार से बताया तथा गन्ने से संबंधित विषय पर चर्चा करते हुए बताया कि जब गन्ना स्वस्थ होगा तो गुड भी अच्छा बनेगा तथा ब्रांन्डिग भी अच्छी होगी। प्रशिक्षण के सहकार्येक्रम संयोजक रामवीर शर्मा ने सामूहिक सामुदायिक प्रयासों का महत्व तथा समूह गठन एवं नेतृत्व समूह का किस प्रकार किया जाये इस विषय में विस्तार से जानकारी दी।

नगर में विभिन्न स्थानों पर चला वाहन चैकिंग अभियान8 4 |
मुजफ्फरनगर। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह के निर्देश पर नगर में सीओ नई मंडी योगेंद्र सिंह,नई मंडी थानाप्रभारी संतोष कुमार सिंह के द्वारा दुपहिया वाहन चालकों की चेकिंग अभियान चलाया गया। विदित हो कि शहर में कुछ बुलेट मोटरसाइकिल से तेज आवाज निकालते जिसको लेकर भी यह अभियान चलाया गया। वहीं दूसरी ओर चुनाव आचार संहिता लगने के बाद अब पुलिस पूरी तरह जबरदस्त फॉर्म में आ गई है तथा अपराधियों अराजक तत्वों के खिलाफ अभियान चलाया हुआ है तो वहीं दूसरी ओर थाना सिविल लाइन प्रभारी नवरत्न गौतम व चोकी कचेरी इंचार्ज ओमकार सिंह के द्वारा स्टेट बैंक के सामने रेलवे स्टेशन के पास अभियान चल रहा है। वहीं वाहन चैकिंग अभियान से वाहन चालकों में भी हडकम्प मचा रहा।

 

प्रगतिशीत गन्ना किसानों को किया गया सम्मानित
शाहपुर। कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों से गन्ने की फसल में कम रसायनिक उर्वरक का प्रयोग करने का आह्वान किया। गोष्ठी में प्रगतिशील दस गन्ना किसानों को सम्मानित भी किया गया।
कस्बे में वसंतकालीन गन्ना बुआई से अधिक उत्पादन प्राप्त करने हेतु सुझाव व सावधानियों को लेकर आयोजित कृषि गोष्ठी में किसानों को गन्ने के अच्छे उत्पादन के तरीके बताए गए। वैज्ञानिक डॉ. विकास मलिक ने कहा कि गन्ने की फसल में किसान अधिक कीटनाशक व रसायनिक उर्वरकों का प्रयोग कर रहे हैं, जो हानिकारक है। उन्होंने किसानों से गन्ने की फसल में कम रसायनिक उर्वरकों का प्रयोग करने का आह्वान किया। कृषि वैज्ञानिक ने बताया कि जिस खेत में गन्ने की बुआई करनी हो पहले खेत को तैयार कर पांच किलोग्राम यूरिया डालकर उसमें पानी का छिड़काव करें। उसके बाद बुआई के समय प्रति एकड़ में एसएसपी दो बैग, पोटाश एक बैग व जिंक १२ किग्रा की दर से डालने के बाद गन्ने की बुआई करें। उन्होंने बताया कि फसल में जलभराव न कर हल्की सिंचाई करें तथा ६० , ९० व १२० दिनों के अंतराल पर कूड़ों पर मिट्टी का जमाव करें, जिससे गन्ना न गिरे। गोष्ठी में मंसूरपुर गन्ना मिल के मुख्य गन्ना प्रबंधक सोमप्रकाश, जोनल मैनेजर मुनेश चौधरी, नरेश बालियान आदि ने क्षेत्र के दस प्रगतिशील किसान सतीश सैनी , नीशू त्यागी, नौशाद खान, राजपाल, राकेश, उमेश, संजय बिजेंद्र आदि को सम्मानित किया। गांव रसूलपुर जाटान के ग्राम प्रधान पति नरेश बालियान ने सभी का आभार व्यक्त किया।

प्रतियोगिता में विजयी छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र व मैडल देकर किया सम्मानित10 3 |
मुजफ्फरनगर। प्रतियोगिता के युग मे छात्रों को सफलता प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओ में भाग लेना अनिवार्य हो गया है। विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन (दिल्ली) द्वारा समय समय पर विशेष रूप से चयनित स्कूलों में प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। इसी श्रृंखला में कुछ समय पूर्व सामान्य ज्ञान और गणित ओलंपियाड प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमे विद्यालय के लगभग १५० विद्यार्थियों ने भाग लिया । जिसमे अनंतिका सोनी( कक्षा ६) ,महक शर्मा( कक्षा ६) , दिव्यांशी त्यागी ( कक्षा ५) , कृष्णा चौधरी ( कक्षा ३) को गोल्ड मेडल तथा सारा सिंह को सिल्वर मेडल व विधि कलसन को ब्रॉन्ज़ मॉडल आदि पदको से विद्यार्थियों को नवाजा गया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतियोगी को स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती मीना सिंगल द्वारा प्रमाण पत्र एवं मेडल प्रदान किये गए। प्रतियोगीता को सफल बनाने में विद्यालय की शिक्षिकाओ श्रीमती सुनीता आहूजा, श्रीमती रुचि अरोरा, माधवी ,कनिका,नूपुर आदि ने विशेष योगदान दिया।

शिक्षा के लिए अनुशासन होना चाहिए
मोरना। महर्षि शुकदेव इंटर कालेज में आयोजित बैठक में प्रबंधक समिति के अध्यक्ष किरणपाल सिंह ने कहा कि शिक्षा के लिए अनुशासन होना चाहिए। ताकि बच्चों भी अनुशासन को जीवन में उतारकर जीवन के मूल्य को समझ सके। अनुशासन से ली गई शिक्षा कभी निष्फल नहीं जाती है।
प्रबंधक आनंद सहरावत ने कहा कि आगामी शैक्षिक सत्र के लिए व्यवस्थाओं का आंकलन होना बहुत जरुरी है। अच्छी शिक्षा बच्चों के जीवन के खुशहाल जीवन के लिए आधार बनती है। जिसके लिए तय योजना के तहत शिक्षकों को मेहनत करनी होगी। मौके पर उप प्रबंधक वेदवीर सिंह, मनोज कुमार, धर्मपाल सिंह, राजीव कुमार, सुधीर कुमार, ज्ञानेंद्र सिंह आदि ने संस्था के लिए आर्थिक संसाधनों और अच्छे शिक्षक के लिए समायोजन आदि के लिए गहनता से विचार विमर्श किया। संचालन प्रधानाचार्य फूलचंद्र ने किया।

होली को लेकर शांति समिति की बैठकें आयोजित
मुजफ्फरनगर। शहर के सिविल लाइंस थाने में एसपी सिटी सतपाल अंतिल व सीओ सिटी हरीश सिंह भदौरिया ने थाना परिसर में रविवार दोपहर बाद शांति समिति की बैठक ली। इस दौरान अफसरों ने बैठक में मौजूद लोगों से होली के मद्देनजर शांति व्यवस्था कायम रखने में पुलिस का सहयोग देने की अपील की।
इंस्पेक्टर नवरत्न गौतम व इंस्पेक्टर एमपी सिंह ने किसी भी तरह की संदिग्ध या अवांछित गतिविधि की सूचना तत्काल पुलिस को दिए जाने और अफवाह नहीं फैलाने का आह्वान किया। उधर, नई मंडी थाना पुलिस ने भी क्षेत्र के गांव बीबीपुर, मखियाली, सहावली, सिलाजुड्डी, शेरनगर, तिगरी, जट मुझेड़ा, चांदपुर, कूकड़ा व अलमासपुर के साथ ही गांधी कॉलोनी व नवीन मंडी में भी होली को लेकर शांति समिति की बैठकें लीं। सीओ मंडी योगेंद्र सिंह, इंस्पेक्टर संतोष कुमार सिंह और मदन सिंह बिष्ट ने बैठकों में शामिल ग्रामीणों से होली के मद्देनजर शांति व्यवस्था कायम रखने में पुलिस का सहयोग देने की अपील की।

ऑडिशन में किया प्रतिभाग
मुजफ्फरनगर। सृजन व गोड वैली फिल्म के तत्वावधान में मिस्टर, मिस एंड मिसेज फेस ऑफ इंडिया का पहला ऑडिशन हुआ। नार्थ इंडिया के राज्यों से आए करीब ५० प्रतिभागियों ने इसमें हिस्सा लिया। सार्थक चौधरी, हिमानी आर्या निर्णायक रहे। इस अवसर पर निधीश राज गर्ग, अशोक बालियान, अरविंद गुप्ता, राजेश कौशिक, अर्जुन मलिक आदि मौजूद रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × five =