उत्तर प्रदेश

Aligarh News: संदिग्ध एचआईवी पीड़ित महिला का नियम विरुद्ध ऑपरेशन

Aligarh एटा चुंगी बाईपास इलाके के नेहा हॉस्पिटल में 24 नवंबर को एक संदिग्ध एचआईवी पीड़ित महिला का नियम विरुद्ध ऑपरेशन कर दिया गया। खास बात है कि किसी डॉक्टर या तकनीशीयन ने ऑपरेशन किया, यह भी स्पष्ट नहीं है। सभी मानकों को दरकिनार कर ऑपरेशन का आरोप है।  

सूचना पर एडीएम सिटी नर्सिंग होम पहुंच गए। उन्हें देख सभी भाग गए। एक स्टाफ को हिरासत में लेकर थाने भेज दिया। बाद में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एडीएम सिटी के निर्देश पर हॉस्पिटल को सील कर दिया। अब जांच के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

एचआईवी पीड़ित महिला के मानकों के विपरीत ऑपरेशन की सूचना मिली थी। जांच में मौके पर महिला के एचआईवी होने के कोई कागज नहीं मिले और न ऑपरेशन से पहले इस विषय में जांच कराई गई। मानकों की अनदेखी होना पाया गया। दवाओं सहित अन्य तमाम तरह की गड़बड़ी मिली हैं। फिलहाल नेहा हॉस्पिटल सील कराया गया है। बाकी कार्रवाई आगे तय होगी।-अमित कुमार भट्ट, एडीएम सिटी

एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट को यह सूचना मिली कि नेहा हॉस्पिटल में एक एचआईवी पीड़ित महिला की बच्चेदानी का ऑपरेशन किया गया है। इस सूचना पर देर शाम एडीएम सिटी महुआ खेड़ा पुलिस के साथ वहां पहुंचे। जब जांच पड़ताल शुरू की तो महिला के उपचार व ऑपरेशन संबंधी दस्तावेजों में उसके एचआईवी पीड़ित होने संबंधी कोई प्रपत्र नहीं मिला और न यह पाया गया कि ऑपरेशन से पहले महिला की एचआईवी जांच कराई गई है।

साथ में वहां स्वास्थ्य टीम बुला ली गई गई। मौके पर व सीसीटीवी आदि की जांच में पाया गया कि महिला अगर एचआईवी पीड़ित है भी तो उसके ऑपरेशन में पीपीई किट, अलग ऑपरेशन रूम, अन्य मरीजों से अलग रखने आदि मानकों का ध्यान नहीं रखा गया। 

ऑपरेशन किसी डॉक्टर या तकनीशीयन ने किया, ये भी साफ नहीं था। सवाल जवाब शुरू होते ही वहां से अधिकतर लोग भाग गए। बाद में एक कर्मचारी हिरासत में लेकर थाने भेज दिया गया।  हॉस्पिटल के मालिक के रूप में एमडी विनोद शर्मा का नाम सामने आया है। वह भी मौके से गायब थे। बाद में यहां भर्ती महिला सहित सभी तीनों मरीज मोहनलाल गौतम राजकीय अस्पताल भेजे गए।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15147 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 3 =